9771935367, 06432-275733
You May Contribute at Deoghar District Relief Fund | A/C No. 39238814977,  SBI, Deoghar  | IFS Code : SBIN0000064
Click Here To Know About Corona Live Status In Jharkhand  | Click Here To Download LockDown Guidelines  | Click Here To Download COVID - 19 पांच की शक्ति
Migrant Information
Jharkhand E-pass

सूचना भवन, देवघर, जिला जनसम्पर्क कार्यालय, दिनांक -31/03/2020

सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-618
दिनांक -31/03/2020
====================
■ गरीब, निर्धन एवं असहाय लोगों की सुविधा हेतु बाबा मंदिर क्यू कॉम्प्लेक्स में लंगर की शुरुआत :- उपायुक्त.....
==================
■ अपने स्तर से सभी करे गरीबों और असहाय लोगों की मदद:- उपायुक्त....
==================
बाबा बैद्यनाथ मंदिर की ओर से आज दिनांक 31.03.2020 को उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय के द्वारा क्यू काॅम्प्लैक्स में गरीब, निर्धन, बेघर एवं असहाय लोगों को भोजन करा कर लंगर की शुरूआत की गयी। इस संबंध में उनके द्वारा बतलाया गया कि वर्तमान में कोरोना वायरस के दुष्प्रभाव के रोकथाम हेतु देशव्यापी लॉक डाउन के दौरान बहुत से लोग जहां-तहां फँसे हुए हैं एवं बहुत से ऐसे गरीब व निर्धन लोग हैं, जिनके पास आजीविका का साधन उपलब्ध नहीं है। ऐसे में उन्हें निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराने हेतु बाबा मंदिर की ओर से क्यू काॅम्प्लैक्स में आज से लंगर की शुरूआत की गयी है, ताकि इसके माध्यम से यहां के गरीब, निर्धन, बेघर एवं असहाय लोगों को स्वच्छ व निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराया जा सके।
मंदिर के आसपास के क्षेत्रों में रह रहे गरीब लोगों इस सामुदायिक रसोई का लाभ मिल सके। इस हेतु इसका निर्माण क्यू काॅम्प्लैक्स परिसर में ही किया गया है। इसके अलावे उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा जानकारी दी गई कि लंगर संचालन में शामिल कर्मियों के स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिकोण से उन्हें मेडिकेटेड मास्क, ग्लव्स एवं हाथ धोने के लिए साबुन आदि उपलब्ध कराया गया है, ताकि स्वच्छता का समुचित ध्यान रखा जा सके। इसके अलावा उपायुक्त द्वारा भोजन वितरण के दौरान सोशल डिस्टेंस का भी पूरा ध्यान रखने का निर्देश वहां मौजूद सभी कर्मियों को दिया गया। साथ हीं उनके द्वारा निदेशित किया गया कि सामुदायिक रसोई में उचित साफ-सफाई व उत्तम व्यवस्था सुनिश्चित किया जाय, ताकि स्वच्छता का पूरा-पूरा ध्यान रखा जा सके।

उन्होंने आगे कहा कि कोराना वायरस से बचाव, रोकथाम एवं इसके संभावित प्रसार को रोकने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा लगातार आवश्यक कार्य किया जा रहा है एवं गरीब, मजदूर तबके एवं लॉक डाउन से प्रभावित निःसहाय व्यक्तियों को आवश्यक सुविधा पहुँचाने हेतु जिला प्रशासन लगातार प्रयासरत है। परंतु इस मुश्किल की घड़ी से निपटने हेतु जिला प्रशासन के साथ-साथ समाज के प्रबुद्ध वर्ग के लोगों व विभिन्न समाजसेवी लोगों व स्वयं सेवी संस्थाओं से भी इसमें सहयोग आपेक्षित है। जो दातागण स्वेच्छा से खाद्य सामग्रियों यथा गेहूं चावल एवं अन्य राशन सामग्री सहयोग स्वरूप दान देना चाहते हैं, वे आगे आयें और फूड ग्रेन बैंक में अपना दान देकर सहयोग करें, ताकि उनके सहयोग से इस कार्य को और भी अच्छे तरह से संचालित किया जा सके।

साथ हीं उनके द्वारा सभी लोगों से अपील की गयी कि यदि कोई अपने आस-पास किसी भी ऐसे गरीब, निर्धन, बेघर एवं असहाय लोगों को देखते हैं, जिन्हें भोजन अथवा आश्रय की नितांत आवश्यकता है, तो उसकी सूचना अविलम्ब जिला प्रशासन अथवा नजदीकी थाना को दें, ताकि उनके सूचना के आधार पर त्वरित कार्रवाई करते हुए जरूरतमंदों को मदद पहुचाई जा सके। इस मौके पर उपरोक्त के अलावे मंदिर प्रभारी सह अनुमंडल पदाधिकारी श्री विशाल सागर, प्रशिक्षु आई.ए.एस श्री रवि आनंद आदि उपस्थित थे।

==================
#VisitDeoghar
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-617
दिनांक -31/03/2020
====================
■ कोरोना को लेकर मकान मालिक किरायेदारों को नही करेंगे अब परेशानः उपायुक्त.....
==================
●संवेदनशीलता को बनायें इंसानियत का आधारः- उपायुक्त....
==================
उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि देवघर जिला अंतर्गत बड़ी संख्या में लोग किराये के घरों में रह रहे हैं, जिसमें दिहाड़ी मजदूर एवं अन्य लोग शामिल है। ऐसे लोगों को वर्तमान में कोरोना वायरस महामारी के कारण उत्पन्न परिस्थितियों में भी मकान खाली कराये जाने की शिकायत प्राप्त हो रही है, जबकि ऐसी स्थिति में किरायेदारों को पूरी आवासीय सुरक्षा मिलनी चाहिए। अतः ऐसे लोगों को आवासीय सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु वर्तमान परिस्थिति की संवदेनशीलता को दृष्टिगत करते हुए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 में निहित प्रावधानों के अंतर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए तत्काल प्रभाव से यह आदेश दिया गया कि कोई भी मकान मालिक आगामी आदेश तक किराया न मांगे और न किरायेदार को परेशान करें। इसके अलावे किसी भी स्थिति में मकान खाली करने की धमकी या दवाब न डालें। साथ हीं जिले के किसी मकान मालिक द्वारा उक्त आदेश का उल्लंघन किया जायेगा तो राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 51 के अंतर्गत दण्डात्मक कार्रवाई की जायेगी, जिसके तहत एक वर्ष तक की सजा अथवा अर्थदण्ड या दोनों का प्रावधान है। उक्त आदेश के उल्लंघन से किसी भी तरह की जान-माल की क्षति होती है तो यह सजा दो वर्ष तक भी हो सकती है। साथ हीं किसी मकान मालिक द्वारा उक्त आदेश का उल्लंघन किया जाता है तो प्रभावित व्यक्ति इसकी सूचना जिले के कंट्रोल रूम में दूरभाष संख्या 06432-275733 पर दी जा सकती है।

==================
#VisitDeoghar
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)