9771935367, 06432-275733
You May Contribute at Deoghar District Relief Fund | A/C No. 39238814977,  SBI, Deoghar  | IFS Code : SBIN0000064
Click Here To Know About Corona Live Status In Jharkhand  | Click Here To Download LockDown Guidelines  | Click Here To Download COVID - 19 पांच की शक्ति
Migrant Information
Jharkhand E-pass

सूचना भवन, देवघर, जिला जनसम्पर्क कार्यालय, दिनांक - 29/06/2020

सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1090
दिनांक -29/06/2020
====================
■ अपने समाज को नशामुक्त बनाने में सभी की भूमिका अहमः-उपायुक्त....
==================
■ समाज की तरक्की व खुशहाली के लिए कार्य करना हर नागरिक का कर्तव्यः-उपायुक्त....
==================

उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैंन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा नशीली दवाओं का दुरूपयोग व अवैध तस्करी को रोकने उद्देश्य से International Day Against Drug Abuse & Illicit Trafficking के रूप में मनाया जाता है। नशीली वस्तुओं और पदार्थों के निवारण के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 7 दिसंबर 1987 को यह प्रस्ताव पारित किया था और तभी से हर साल लोगों को नशीले पदार्थों के सेवन से होने वाले दुष्परिणामों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से इसे मनाया जाता है। ऐसे में इसकी दुस्परिणाम व इससे होने वाले हानि से हम सभी अवगत हैं। वर्तमान में नशा, एक ऐसी बीमारी है जो कि युवा पीढ़ी को लगातार अपनी चपेट में लेकर उसे कई तरह से बीमार कर रही है। शराब, सिगरेट, तम्बाकू एवं ड्रग्स जैसे जहरीले पदार्थों का सेवन कर युवा वर्ग का एक बड़ा हिस्सा नशे का शिकार हो रहा है।

वर्तमान में सामाजिक कार्यकर्ताओं, सामाजिक संगठनों, युवाओं तथा समाज के सभी वर्गाें से आग्रह होगा कि नशामुक्ति के लिए सभी मिलजूल कर कार्य करें, ताकि इस बीमारी को जड़ से खत्म किया जा सके।

हम सभी जानते हैं कि मानव जीवन भगवान की सर्वश्रेष्ठ कृति है। आज मनुष्य चांद पर पहुंच गया है, लेकिन अपने ही समाज में फैली कुरीतियों से पार नहीं पा रहा है। नशा समाज में फैली ऐसी कुरीति है, जोकि मानव जीवन के लिए घातक सिद्ध हो रही है। नशे को खत्म करने के लिए भले ही अनेकों संस्थाएं व सामाजिक कार्यकर्ता काम कर रहे हों लेकिन जब तक समूचे समाज की भागीदारी इसमें नहीं होगी इस दिशा में सफलता हासिल नहीं की जा सकती है। हम सभी समाज का हिस्सा हैं और हम से ही समाज का निर्माण होता है। समाज की तरक्की व खुशहाली के लिए कार्य करना हर नागरिक का कर्तव्य है। मूक दर्शक होकर समाज को बर्बाद होते देखना सबसे बड़ा अपराध है। आज नशा हमारे समाज को बर्बाद कर रहा है, इसलिए हर नागरिक का यह कर्तव्य बनता है कि जिससे जो कुछ भी बनता है, समाज को नशा मुक्त करने में अपना सहयोग अवश्यक करें।

==================
#UseMaskStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1093
दिनांक -29/06/2020
====================
■ प्रवासी श्रमिकों के साथ लाॅकडाउन के वजह से प्रभावित परिवारों को स्वरोजगार से जोड़ना व सशक्त करना जिला प्रशासन की प्राथमिकता:-उपायुक्त ....
==================
■ बेहतर कार्य करने वाले प्रखण्डों को जिला प्रशासन करेगा सम्मानितः-उपायुक्त...
==================

आज दिनांक-29.06.2020 को उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैंन्सी सहाय की अध्यक्षता में लाॅकडाउन की वजह से विभिन्न राज्यों एवं जिलों से लौटे श्रमिकों एवं प्रभावित ग्रामीण परिवारों को स्वरोजगार एवं सशक्त करने के उद्देश्य से जिले में चल रहे विभिन्न योजनाओं के साथ प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान एवं मनरेगा के तहत् निलांबर-पितांबर जल समृद्धि योजना, बिरसा हरित ग्राम योजना व वीर शहीद पोटो हो खेल विकास योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया।

इसके अलावा समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने जानकारी दी कि बाहर से श्रमिकों को चल रहे विभिन्न योजनाओं से रोजगार उपलब्ध कराते हुए उनकी कुशलता के अनुसार भी विभिन्न प्रकार के काम दिये जा सकते हैं। ऐसे में केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं में स्थानीय एवं वापस लौटे प्रवासी श्रमिकों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार मुहैया करवाना है, ताकि श्रमिकों को रोजगार से संबंधित किसी प्रकार की समस्या नहीं हो। बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहा कि गरीब कल्याण रोजगार अभियान का उद्देश्य श्रमिकों को रोजगार मुहैया करवाकर आत्मनिर्भर बनाना है। इसको लेकर विभागीय पदाधिकारी अपने-अपने विभाग की लंबित सभी योजनाओं को आरंभ करें ताकि रोजगार सृजन हो सके एवं श्रमिकों को रोजगार देकर आत्मनिर्भर बनाया जा सके।

बैठक में उपायुक्त श्रीमती नैंन्सी सहाय ने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि जो भी योजनाएं जिले में संचालित की जा रही है एवं उस योजना में कितने श्रमिक काम कर रहे हैं। उसकी प्रतिदिन की रिर्पोट उपायुक्त कार्यालय को समर्पित करें, ताकि यह पता चल सके कि जिले में कितने श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध करवाया गया है। उन्होंने बताया कि लॉक डाउन के दौरान जिले में लगभग 10 हजार श्रमिकों की सूची बनी है, जिसमें प्रशिक्षित एवं अप्रशिक्षित श्रमिक है। उस सूची के आधार पर श्रमिकों को काम देना सुनिश्चित करें।

■ पीएम आवास योजना व मनरेगा के तहत चल रहे कार्याें को लेकर उपायुक्त ने अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा-निर्देशः-उपायुक्त...
समीक्षा बैठक के क्रम में उपायुक्त श्रीमती नैंन्सी सहाय ने पीएम आवास व मनरेगा के तहत चल रहे निलांबर-पितांबर जल समृद्धि योजना, बिरसा हरित ग्राम योजना व वीर शहीद पोटो हो खेल विकास योजना को लेकर संबंधित अधिकारियों को कार्य में तेजी लाने का निदेश दिया। इसके अलावे उन्होंने लंबित आवासों को जल्द से जल्द पूर्ण कर लेने का निदेश दिया।

■ गरीब कल्याण रोजगार अभियान ....
बैठक के दौरान उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि केन्द्र व राज्य सरकार के निदेशानुसार गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत श्रमिकों को मनरेगा के तहत काम दिया जायेगा, जिसकी दैनिक मजदूरी 194 रुपए है। इस योजना के तहत श्रमिकों को 125 दिनों तक के लिए रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। इस अभियान के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र, मवेशी शेड, बकरी शेड, मुर्गी शेड, कुंआं निर्माण, वमी कम्पोस्ट,साॅलिड एवं लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट, वृक्षारोपन, हाॅर्टिकल्चर, ग्रामीण विकास, आवास योजना, पंचायती राज, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, पेयजल और स्वच्छता, पर्यावरण, दूरसंचार और कृषि क्षेत्र के अलावे जिलास्तर पर चल रहे विभिन्न योजनाओं से जोड़ते हुए श्रमिकों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।

बैठक में उपरोक्त के अलावे उपविकास आयुक्त श्री शैलेन्द्र कुमार लाल, निदेशक, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण श्रीमती नयनतारा कैरकेट्टा, सभी प्रखण्डों के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, परियोजना पदाािधकारी श्री विशंभर पटेल आदि उपस्थित थे।

==================
#UseMaskStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)