9771935367, 06432-275733
You May Contribute at Deoghar District Relief Fund | A/C No. 39238814977,  SBI, Deoghar  | IFS Code : SBIN0000064
Click Here To Know About Corona Live Status In Jharkhand  | Click Here To Download LockDown Guidelines  | Click Here To Download COVID - 19 पांच की शक्ति
Migrant Information
Jharkhand E-pass

सूचना भवन, देवघर, जिला जनसम्पर्क कार्यालय, दिनांक -29/04/2020

सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-801
दिनांक -29/04/2020
====================
■ उपायुक्त ने किया सारवां प्रखण्ड के गम्हरिया गांव का निरीक्षण....
==================
■ गम्हरिया गांव के सभी परिवारों के बीच मास्क, सेनेटाइजर के साथ राशन कीट का किया गया वितरणः उपायुक्त....
==================
■ ग्रामीणों की सुरक्षा व सुविधा को लेकर सभी आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैंः- उपायुक्त....
==================

आज दिनांक 29.04.2020 को उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा सारवा प्रखण्ड के गम्हरियां गांव का निरीक्षण कर ग्रामीणों से बात-चीत कर मिल रही सुविधाओं की वास्तुस्थिति का जायजा लिया। इस दौरान गम्हरिया गांव में रहने वाले सभी परिवारों के बीच राशन कीट, मास्क, सेनेटाइजर का वितरण किया गया। ज्ञात हो कि राशन कीट में चावल, दाल, आटा, चीनी, तेल, आलु, नमक, गुड़, चुड़ा, मुड़ी, मिर्च, माशाला, नहाने व कपड़े धोने का साबुन के साथ दैनिक उपभोग की सभी वस्तुएं शामिल है।

इसके अलावा उन्होंने संबंधित अधिकारियों व प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को निदेशित किया कि ग्रामीणों का स्वास्थ्य सुविधा का ख्याल रखते हुए यहां के लोगों को हर संभव सुविधा ससमय मुहैया कराया जाय एवं इस बात का विशेष ध्यान रखा जाय कि किसी भी तरह से सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन न हो। साथ हीं गम्हरियां गांव के अंदर बने मुख्यमंत्री दीदी किचन के माध्यम से दी जाने वाली भोजन की गुणवता व साफ-सफाई को लेकर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया।

तत्पश्चात उपायुक्त द्वारा संबंधित क्षेत्र में बने विभिन्न चेकपोस्टों के साथ गमहरिया गांव का निरीक्षण कर विधि व्यवस्था व सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया गया। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने प्रतिनियुक्त स्वास्थ्य विभाग की टीम, दण्डाधिकारियों, पुलिस कर्मियों को सर्तकता व सावधानी बरतने का आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया। इस दौरान उपायुक्त द्वारा गमहरियां गांव के साथ अन्य निकटवर्ती ईलाकों का निरीक्षण कर चल रहे राहत कार्यों का अवलोकन किया गया। वहीं सुरक्षा के दृष्टिकोण से तीन किलोमीटर एरिया में आने वाले सारवां व मोहनपुर प्रखण्ड के कई गांवों को सील कर दिया गया है। साथ हीं चिहिन्त सभी गांवों में लगातार साफ-सफाई, ब्लीचिंग व सेनेटाजेशन का कार्य नगर निगम द्वारा किया जा रहा है। लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग व प्रखण्ड स्तर की टीम लगातार माईकिंग के माध्यम से लोगों को जागरूक कर रही है, ताकि कोई भी ग्रामीण डरे नहीं, बल्कि सावधानी और सर्तकता के साथ कोरोना से मुकाबला करें।

■ घर-घर पहुंचाया जा रहा है भोजन व राशन कीटः- उपायुक्त....
निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि ग्रामीणों की सुरक्षा व सुविधा हेतु हर छोटी से बड़ी चीजों का ध्यान रखा जा रहा है। गांव को पूरी तरह से सील किया गया है। ऐसे में किसी को भी भोजन या खाद्य सामग्री की किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी। प्रशासन की टीम द्वारा घर-घर राशन कीट पहुंचाया जा रहा है।

इसके अलावे निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि घरों में रहने के साथ समाजिक दूरी का पालन अवश्क करें। अतिआवश्यक कार्य होने के पश्चात हीं अपने घरों से अपने चेहरे और नाक को अच्छे तरह से ढक कर निकलें।

● ग्रामीणों का सहयोग सराहनीय.....
निरीक्षण के पश्चात उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि गमहरिया गांव में स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। ग्रामीणों द्वारा भी जिला प्रशासन का पूर्ण सहयोग किया जा रहा है। इसके बावजूद जो लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे है, उन्हें चिन्हित कर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया गया है।

इस दौरान उपरोक्त के अलावे अनुमंडल पदाधिकारी, देवघर श्री विशाल सागर, प्रशिक्षु आईएएस श्री रवि आनंद, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी श्री विकास चंद्र श्रीवास्तव, संबंधित प्रखण्ड के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी सह अंचलाधिकारी, थाना प्रभारी, सारवां एवं संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थें।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-799
दिनांक -29/04/2020
====================
■ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रखंड स्तर पर कोरोना रोकथाम के तैयारियों की उप विकास आयुक्त ने की समीक्षा....
==================
■ समाजिक दूरी, साफ-सफाई के साथ कोरोना जागरूकता अभियान पर दे विशेष ध्यान- उप विकास आयुक्त....
==================
■ ग्रामीण क्षेत्रों में चापानल की मरम्मति, प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ विभिन्न योजनाओं की समीक्षा उप विकास आयुक्त द्वारा की गयी....
==================

कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम को लेकर उप विकास आयुक्त श्री शैलेन्द्र कुुमार लाल द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अधीक्षण अभियंता, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल, जेएसएलपीएस के डीपीएम को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया गया।

समीक्षा के क्रम में उप विकास आयुक्त द्वारा सभी व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करते हुए सभी प्रखंडों में बने आइसोलेशन वार्ड एवं क्वारनटाइन वार्ड की व्यवस्थाओं से जुड़ी विस्तृत जानकारी ली। साथ ही पंचायत स्तर तक कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक करने हेतु माइकिंग के साथ बैनर-पोस्टर चिपकाये जाने की बात कही, ताकि कोरोना संक्रमण के प्रति ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक किया जा सके।

इसके अलावे बैठक के दौरान उन्होनें ग्रामीण क्षेत्रों में भी साफ-सफाई, फोगिंग, सैनिटाइजेशन के गति को बढ़ाने का निर्देश निर्देश दिया। साथ ही प्रखण्ड स्तर व पंचायत स्तर पर ग्रामीण क्षेत्र में चापा नल की मरम्मति की स्थिति एवं पेयजल की व्यवस्था को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि किसी भी सुरत में ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल से जुड़ी समस्या ग्रामीणों को न हो, इसका विशेष ध्यान रखें।

समीक्षा के क्रम में उन्होनें विभागीय दिशा-निर्देश के अनुरूप मनरेगा योजना व प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यान्वय के साथ 14वें वित्त आयोग मद से सेनिटाइजर, मास्क आदि का क्रय एवं सार्वजनिक स्थलों पर सेनेटाइजेशन के चल रहे कार्याें की वास्तुस्थिति से अवगत हुए। इसके अलावे मुख्यमंत्री मानव सेवा योजना के तहत चल रहे कार्याें को लेकर संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि लाॅक डाउन के दौरान दुसरें राज्यों में फंसे मजदूरों को माननीय विधायकों की अनुशंसा पर दो हजार रूपये की सहायता राशि दी जानी है। ऐसे में हम सभी का यह प्रयास होना चाहिए कि दुसरें राज्यों व दुसरें जिलों में फंसे मजूदर तबके के लोगों को सही तरीके से योजना का लाभ मिले। सरकार व जिला प्रशासन का यह प्रयास है कि फंसे हुए मजदूरों को तत्काल सहायता राशि देकर उन्हें सहयोग प्रदान करना।

मुख्यमंत्री दीदी किचन का फायदा मिले हर असहाय व गरीब परिवार कोः उप विकास आयुक्त....
वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उप विकास आयुक्त श्री शैलेन्द्र कुमार लाल ने सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों, जेएसएलपीएस के डीपीएम को निदेशित किया कि समय-समय पर दाल-भात केन्द्रों का निरीक्षण कर भोजन की गुणवता, साफ-सफाई और समाजिक दूरी का अनुपालन सख्ती से हो, इसका विशेष ध्यान रखे। हम सभी का ये प्रयास होना चाहिए कि इससे अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हों।

इस दौरान वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपरोक्त के अलावे परियोजना पदाधिकारी श्री विशंभर पटेल, सभी प्रखण्डों के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, देवघर एवं मधुपुर के अधिकारी, जेएसएलपीएस के डीपीएम एवं संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थें।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-800
दिनांक -29/04/2020
====================
■ एनडीआरएफ की टीम के द्वारा सारवा प्रखण्ड के गम्हरिया गांव और संक्रमित क्षेत्रों को किया जा रहा सेनेटाइजेड:- उपायुक्त ....
==================

जिलावासियों की स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय के निर्देशानुसार आज दिनांक-29.04.2020 को एनडीआरएफ निरीक्षक श्री ओपी गोस्वामी के नेतृत्व में एनडीआरएफ टीम द्वारा सारवा प्रखण्ड के गम्हरिया गांव के प्रत्येक गली, मोहल्ला, क्वारंटाईन सेंटर, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, सारवा व आस-पास के क्षेत्रों को सेनेटाईज्ड करने का काम किया गया।

साथ ही एनडीआरएफ के जवानों द्वारा सेनेटाइजेड करने के क्रम में लोगों को जागरूक करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन के साथ अपने अपने घरों में सुरक्षित रहते हुए लॉक डाउन के नियमों का पालन करने हेतु लोगो को प्रेरित किया जा रहा है।

इस दौरान एनडीआरएफ निरीक्षक श्री ओपी गोस्वामी द्वारा जानकारी दी गई कि सोडियम हाइपोक्लोराइट सोल्यूशन हमारी सुरक्षा के लिए किसी कवच से कम नहीं है।

सोडियम हाइपोक्लोराइट एक क्लोरीन यौगिक है, जिसे अक्सर एक निस्संक्रामक या विरंजन एजेंट के रूप में उपयोग किया जाता है। सोडियम हाइपोक्लोराइट संक्रमित क्षेत्र या जगह को साफ करने के लिए एक डिसइन्फेक्टेंट के रूप में उपयोग किया जाता है। हैंड सेनेटाइजर में आइसोप्रोपाइल एल्कोहल आता है ज्यादातर एंटीसेप्टिक के रूप में इस्तेमाल करते हैं। वाणिज्यिक ब्लीच सफाई के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है ये एक कीटाणुनाशक के घटक हैं। ये एक किटाणु नाशक है वर्तमान में हॉस्पिटलों से लेकर घरों व ऑफिसों से लेकर मुहल्लों गलियों कस्बा में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है सफाई का विशेष ध्यान दिया जा रहा जिससे कोरोना संक्रमण महामारी से बचा जा सके।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-802
दिनांक -29/04/2020
====================
■जिला प्रशासन की प्राथमिकता जिले में कोई न रहे भुखाः उपायुक्त....
==================
■ दीदी किचन के माध्यम से सरस कुंज में रह रहे बच्चों, बुजुर्गों व दिव्यांगजनों को खीर, पूड़ी, मिठाई, छोला, सलाद का भोजन कराया गया....
==================
■ दाल-भात केन्द्र, विशेष दाल-भात केन्द्र, दीदी किचन व कम्यूनिटी किचन के माध्यम से पूरे जिले में निःशुल्क भोजन की व्यवस्थाः उपायुक्त....
==================

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय के निर्देशानुसार नगर आयुक्त श्री शैलेन्द्र कुमार लाल द्वारा नगर निगम द्वारा संचालित एनयूएलएम योजना के तहत ’’जयकारा स्वयं सहायता समूह’’ की दीदीयों द्वारा संचालित मुख्यमंत्री दीदी किचन के माध्यम से सरस कुंज में निवास करने वाले बच्चों, बुजुर्गों तथा दिव्यांगजनों को आज खीर, पूड़ी, छोला, सलाद, मिठाई का भोजन कराया गया। इससे यहां रहने वाले सभी आनाथ बच्चों व दिव्यांगजनों के चेहरों पर खुशी की झलक देखी गयी।

इस दौरान पूर्ण रूप से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया एवं भोजन उपरांत सभी को मास्क वितरित किया गया एवं साबुन पानी से हाथ धुलवाया गया। इस संदर्भ में उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वर्तमान में लॉक डाउन के वजह हम सभी प्रभावित हो रहे हैं, ऐसे में सरस कुंज में निवास करने वाले वृद्धजनों तथा दिव्यांग एवं अनाथ बच्चों के चेहरे पर मुस्कान लाने हेतु हमारे द्वारा यह छोटी सी पहल की गयी। उन्होंने आगे कहा कि समय-समय पर आगे भी दीदी किचन के माध्यम से इस प्रकार की व्यवस्था की जाएगी और हमारा प्रयास होगा कि इससे अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हों।

तत्पश्चात उपायुक्त ने कहा कि सभी को भरपेट भोजन उपलब्ध कराना जिला प्रशासन की प्राथमिकता है। हमारा यह प्रयास है कि जिले में एक भी व्यक्ति भूखा न सोये। इस हेतु झारखण्ड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी के माध्यम से सभी पंचायतो में निःशुल्क दीदी किचन का भी संचालन किया जा रहा है एवं इन केन्द्रों के माध्यम से प्रतिदिन हजारों अनाथ, बेसहारा, दिव्यांग, वृद्धजन, गरीब एवं राहगीरों को निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके अलावे उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा जानकारी दी गई कि इन सभी केंद्रों पर भोजन वितरण के दौरान स्वच्छता व सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से अनुपालन किया जा रहा है एवं भोजन वितरण के दौरान लोगों के बीच कम से कम 3 फीट की दूरी निर्धारित कर उन्हें भोजन कराया जा रहा है, ताकि वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

इस अवसर पर देवघर नगर निगम के विभिन्न वार्ड पार्षद, नगर मिशन प्रबंधक श्री कौशल किशोर एवं एवं हिमांशु शेखर एवं संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थे।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-804
दिनांक -29/04/2020
====================
■ वेंडिंग जोन में आने वाले लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए उन्हें कोरोना वायरस से बचाव व इसके रोकथाम की दी जाए विस्तृत जानकारी-उपायुक्त.....
==================
■ आ.ई.सी. एवं सूचना तथा जागरूकता कोषांग के वरीय पदाधिकारी एवं प्रभारी पदाधिकारी ने वेंडिंग जोन में दुकानदारों और लोगो को किया जागरूक....
==================
■ सभी समाजिक दूरी के अनुपालन को लेकर सभी अस्थायी वेडिंग जोन में बनाया गया सफेद घेरा....
==================

वर्तमान में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव व सोशल डिस्टैंसिंग के अनुपालन को लेकर उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय के निर्देशानुसार आज दिनांक 29.04.2020 को आ.ई.सी. एवं सूचना तथा जागरूकता कोषांग के वरीय पदाधिकारी-सह-जिला भू-अर्जन पदाधिकारी श्री उमाशंकर प्रसाद एवं प्रभारी पदाधिकारी-सह-जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी श्री रवि कुमार के द्वारा आर मित्रा$2 विद्यालय, बीएड कॉलेज व शिवलोक परिसर में लगने वाले अस्थायी वेंडिंग जोन का निरीक्षण कर वहाँ फलों एवं सब्जियों का क्रय-विक्रय करने वाले लोगों व दुकानदारों को सामाजिक दूरी के अनुपालन के साथ दुकानों में खड़े होने का निर्देश दिया। इस दौरान सभी दुकानदारों को भी निर्देशित किया गया कि अपने दुकानों के आगे भीड़ न लगने दें एवं लोगों से आग्रह करें कि वे सोशल डिस्टेंस का पालन कर सामानों का क्रय करें। सोशल डिस्टेंस के निर्देशों को सख्ती से लागू कराने हेतु जिला प्रशासन द्वारा आर०मित्रा$़2 विद्यालय, बीएड कॉलेज व शिवलोक परिसर में लगने वाले अस्थायी वेंडिंग जोन में सफेद पेंट के माध्यम से घेरा बनाया गया एवं लोगो को निदेशित किया गया कि वे सभी इन घेरो में रहकर खरीदारी करे, ताकि समाजिक दूरी का अनुपालन सभी कर सके।

इसके अलावे इन वेंडिंग जॉन में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, सुरक्षाकर्मी एवं सिविल डिफेन्स के कर्मियों को निदेशित किया गया कि वे सजग रहते हुए पूरी तत्परता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें एवं वेंडिंग जोन में आने वाले सभी लोग से सोशल डिस्टेंस का समुचित पालन करायें। साथ हीं यह भी सुनिश्चित करें कि कोई भी व्यक्ति दुकान के सामने अनावश्यक भीड़ न लगायें एवं लोगों सड़कों के किनारे यत्र-तत्र वाहन पड़ाव न करें। वाहन पार्किंग कराते वक्त भी इस बात का ध्यान रखें कि एक जगह पर बहुत सारे व्यक्ति इकट्ठा होकर वाहन पड़ाव न करें। थोड़ी-थोड़ी दूरी पर लोगों से वाहन पड़ाव करायें एवं किसी भी हालत में वेंडिंग जोन में ज्यादा भीड़ एकत्रित न होने दे।

इसके अलावा दुकानदारों को सख्त हिदायत दी गयी कि कोई भी दुकानदार बिना मास्क पहने फलों व सब्जियों का विक्रय नही करेंगे। मास्क का प्रयोग सभी अवश्य करें एवं ग्राहकों से भी मास्क का प्रयोग करने को कहें। यदि कोई व्यक्ति बिना मास्क पहने सामान लेने आता है तो वैसे व्यक्ति को सामान देने से इंकार करें, ताकि वो अगले दिन से मास्क पहनकर आये। साथ हीं निदेशित किया गया कि सभी दुकानदार थोड़ी-थोड़ी देर पर अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छे से धोये अथवा अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर का प्रयोग करें।

साथ हीं सभी लोगों से अपील की गयी कि वे सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा-पूरा ध्यान रखे एवं एक-एक मीटर की दूरी पर खड़ें होकर सामानों का क्रय करना सुनिश्चित करें। यह हम सभी के स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिकोण से अतिआवश्यक है। साथ हीं सभी लोग साफ-सफाई का भी समुचित ध्यान रखें। इसके अलावा लोगों को कोरोना वायरस से बचाव व इसके लक्षण संबधी विस्तृत जानकारी देते हुए बतलाया गया कि संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें एवं अपने हाथों को साबुन से बार-बार धोते रहें। सैनेटाइजर का प्रयोग कर सैनेटाइज करें। अपने आँख, नाक, मुंह को न छुएँ एवं सर्दी, खांसी, बुखार होने पर चिकित्सक की सलाह अवश्य लें। साथ हीं घर पर हीं अधिक से अधिक समय व्यतीत करें एवं प्रयास करें कि भीड़-भाड़ वाले जगहों में जाने से बचें। इस मौके पर आ.ई.सी. एवं सूचना तथा जागरूकता कोषांग के विभिन्न कर्मी आदि उपस्थित थें।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-803
दिनांक -29/04/2020
====================
■ सुरक्षा स्टोर से अनिवार्य वस्तुओं की होगी आपूर्ति....
==================

देशव्यापी लॉकडाउन के बीच ’’सुरक्षा स्टोर’’ के माध्यम से अनिवार्य वस्तुओं की आपूर्ति की जानी है। ऐसे में निम्नानुसार अनुमति प्राप्त किये जा सकते है।

● सुरक्षा स्टोर क्या हैः- एक स्टोर जो अपने कर्मचारियों और ग्राहकों को संक्रमण से रोकने के लिए कोविड-19 सुरक्षा मानकों का पालन करता है। इसमें भाग लेने के लिए वेबसाईट https://www.surakshastore.com पर अपना विवरण साझा करते हुए नामांकण करनी है। ततपश्चात आरोग्य सेतु एप्प डाउनलोड करना है। वेबसाईट पर पंजीकृत, आपूर्तिकर्ताओं, आउटलेट संचालकों को सुरक्षा मानक के प्रशिक्षण दिये जायेंगे उन्हें यथा संभव पुनः प्रयोज्य मास्क एवं सेनिटाईजर प्रदान किये जायेंगे।

● कोविड-19 के प्रसार को रोकने में मददगार साबित होगी ‘‘सुरक्षा स्टोर कार्यक्रम’’-लोगों को पंजीकृत आउटलेटस एवं आपूर्तिकर्ताओं के माध्यम से उपभोक्ताओं को सामान की आपूर्ति की जायेगी। इन सभी आउटलेट संचालकों एवं आपूर्तिकर्ताओं की विवरणी एवं पता वेबसाईट पर मौजूद होगी, जिससे इनके प्रति विश्वसनियता बनाये रखने में मददगार होगी।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)