9771935367, 06432-275733
You May Contribute at Deoghar District Relief Fund | A/C No. 39238814977,  SBI, Deoghar  | IFS Code : SBIN0000064
Click Here To Know About Corona Live Status In Jharkhand  | Click Here To Download LockDown Guidelines  | Click Here To Download COVID - 19 पांच की शक्ति
Migrant Information
Jharkhand E-pass

सूचना भवन, देवघर, जिला जनसम्पर्क कार्यालय, दिनांक -28/04/2020

सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-793
दिनांक -28/04/2020
====================
■ आपसी सहयोग, सावधानी और सतर्कता के साथ कोरोना वारियर्स का करे सहयोग:- उपायुक्त....
===================
■ संक्रमित मरीज के सभी परिजनों की जाँच रिपोर्ट नेगेटिव:- उपायुक्त....
===================

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा जानकारी दी गई देवघर जिलान्तर्गत अब तक 283 मरीजों के सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके है। जिसमे 163 की जांच रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है। इसके अलावे गम्हरिया और भुरकुंडा गांव के सभी ग्रामीणों की स्वास्थ्य जांच की जा रही है। साथ ही दोनों संक्रमित मरीज कहां-कहां गया है, किससे मिला है, इससे जुड़ी संपूर्ण निगरानी और ट्रेसिंग प्रशासन व स्वस्थ विभाग द्वारा लगातार की जा रही है। इसके अलावे एहतियात के तौर पर दोनों गांव में किसी के भी आने-जाने पर संपूर्ण रूप से पाबंदी लगा दी गई है। साथ ही इससे जुड़ने वाले सभी मार्ग को पूरी तरह से बंद करते हुए प्रत्येक मार्ग पर दंडाधिकारी व पुलिस बल की तैनाती की गई है।

■कोरोना संक्रमित मरीज के सभी परिजनों के जांच पूरी:- उपायुक्त.....

इसके अलावे उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय ने जानकारी दी कि कोरोना संक्रमित मरीज के सभी परिजनों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। जिसमे परिवार के कुल 22 लोगों को चिन्हित किया गया था। सभी जांच रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है। जो कि हम सभी के लिए एक राहत महसूस करने वाली बात है।

■ स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिकोण से दोनों मरीज में अब तक कोरोना के कोई लक्षण नही :- उपायुक्त....
कोरोना पॉजिटिव मिलने के पश्चात उक्त दोनों मरीज को बेहतर ईलाज के लिए माँ ललिता अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। जहाँ सभी सुरक्षात्मक उपायों को अपनाते हुए चिकित्सकों की टीम द्वारा मरीज का ईलाज किया जा रहा है। वर्तमान में मरीज की स्थिति बिल्कुल स्थिर बनी हुई है। रिपोर्ट के आधार पर मरीज को आईसोलट कर उसका प्राथमिक उपचार किया जा रहा है। साथ हीं प्रयास किया जा रहा है कि वह शीघ्र स्वस्थ हो जाए।

■ कोरोना वारियर्स के चेहरे पर कभी नहीं दिखती थकान:- उपायुक्त....
उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय ने सभी कोरोना वारियर्स का आभार प्रकट करते हुए कहा कि दिन हो या रात हम सभी की स्वास्थ्य सुरक्षा में तैनात सभी कर्मी, अधिकारी, पुलिस के जवान, पुलिस पदाधिकारी, स्वास्थ्यकर्मी, चिकित्सक कोरोना संक्रमित मरीजों के घर या फिर किसी संदिग्ध का सैंपल लेने की कार्यवाही हो, स्क्रीनिंग, सुरक्षा या साफ-सफाई का कार्य, सभी मुस्तैदी से अपने कार्य मे व्यस्त है। अपने कर्तव्यों पर डटे इन कोरोना वारियर्स के चेहरे पर किसी तरह का कोई थकान नहीं दिखती है, जो कि हम सभी के लिए अनुकरणीय है।

■ आप सभी का सहयोग आपेक्षित:- उपायुक्त....
वैश्विक आपदा की इस घड़ी में उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय ने जिलावासियों से आग्रह किया गया है कि सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करते हुए अपने घर में हीं सुरक्षित रहें। सबसे महत्वपूर्ण अफवाहों पर विराम लगाने में जिला प्रशासन का सहयोग करें, ताकि अफवाह फैलाने वालों को चिन्हित कर उनपर सख्त कार्यवाही की जा सके। वर्तमान समय में बिना पैनिक हुए जिला प्रशासन का सहयोग करें।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-794
दिनांक -28/04/2020
====================
■ लॉकडाउन के नियमों का पालन करने में हम सभी की समझदारी:-उपायुक्त....
====================
■ अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी ने लोगों को जागरूक करने के साथ दी चेतावनी....
====================
■ नियमों का उल्लंघन करने वालों पर की गई कार्रवाई:- अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी....
====================

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय के निर्देशानुसार अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी श्री विकास चंद्र श्रीवास्तव द्वारा शहर के विभिन्न क्षेत्रों के साथ बाजारों का निरीक्षण कर लॉक डाउन के नियमों का उल्लंघन करने वाले 14 व्यक्तियों पर कार्रवाई की गई। जबकि बेवजह बाइक लेकर घूमने वाले, बिना हेलमेट व मास्क लगाए बाइक चलाने वाले हो या फिर एक बाइक पर दो लोग सवार ऐसे दो पहिया वाहनों के चालकों पर भी अनुशासनात्मक कार्यवाही की गई।

इसके दौरान अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी द्वारा विभिन्न चौक-चौराहो के अलावा भीआईपी चौक, टॉवर चौक, आजाद चौक, लक्ष्मी मार्केट, गणेश मार्केट, बजरंगी चौक, फब्बारा चौक, बाजल चौक आदि का निरीक्षण कर लोगों को अपने घरों में रहने का निर्देश दिया गया। इसके अलावे निरीक्षण के क्रम में श्री विकास चंद्र श्रीवास्तव द्वारा लोगों से सहयोग की अपील की और कहा कि लॉक डाउन जैसी विकट परिस्थितियों में प्रशासन का सहयोग करें। एक-दूसरे से सामाजिक दूरी बनाएं, अनावश्यक घर से बाहर न निकले, आप सभी की सुविधा हेतु अनिवार्य सेवाएं खुली है। इसके अलावे बाजार में घूम रहे लोगों को अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी ने सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि घर से सामान लेने हेतु एक से ज्यादा लोग न निकले। सुबह हो या शाम बिना वजह जगह-जगह भीड़ जमा करना के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने वाले लोगों को चिन्हित कर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-795
दिनांक -28/04/2020
====================
■ एनडीआरएफ की टीम द्वारा किया जा कोविड हॉस्पिटल और संक्रमित क्षेत्रों को किया जा रहा सेनेटाइजेड:- उपायुक्त ...
==================
■ लोगों को सुरक्षित और स्वास्थ्य रखने में सभी करे सहयोग:- उपायुक्त....
==================

जिलावासियों की स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय के निर्देशानुसार आज दिनांक-28.04.2020 को एनडीआरएफ निरीक्षक श्री ओपी गोस्वामी के नेतृत्व में एनडीआरएफ टीम द्वारा माँ ललिता हॉस्पिटल व आसपास के क्षेत्रों के साथ सदर अस्पताल परिसर को पूर्ण रूप से सेनेटाइजेड किया जा रहा है। साथ ही एनडीआरएफ के जवानों द्वारा सेनेटाइजेड करने के क्रम में लोगों को जागरूक करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन के साथ अपने अपने घरों में सुरक्षित रहते हुए लॉक डाउन के नियमों का पालन करने हेतु लोगो को प्रेरित किया जा रहा है।

इस दौरान एनडीआरएफ निरीक्षक श्री ओपी गोस्वामी द्वारा जानकारी दी गई कि सोडियम हाइपोक्लोराइट सोल्यूशन हमारी सुरक्षा के लिए किसी कवच से कम नहीं है।

सोडियम हाइपोक्लोराइट एक क्लोरीन यौगिक है, जिसे अक्सर एक निस्संक्रामक या विरंजन एजेंट के रूप में उपयोग किया जाता है। सोडियम हाइपोक्लोराइट संक्रमित क्षेत्र या जगह को साफ करने के लिए एक डिसइन्फेक्टेंट के रूप में उपयोग किया जाता है। हैंड सेनेटाइजर में आइसोप्रोपाइल एल्कोहल आता है ज्यादातर एंटीसेप्टिक के रूप में इस्तेमाल करते हैं। वाणिज्यिक ब्लीच सफाई के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है ये एक कीटाणुनाशक के घटक हैं। ये एक किटाणु नाशक है वर्तमान में हॉस्पिटलों से लेकर घरों व ऑफिसों से लेकर मुहल्लों गलियों कस्बा में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है सफाई का विशेष ध्यान दिया जा रहा जिससे कोरोना संक्रमण महामारी से बचा जा सके।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-796
दिनांक -28/04/2020
====================
■ चलंत वाहन के माध्यम से सुरक्षा स्टोर कार्यक्रम का किया जा रहा है व्यापक प्रचार-प्रसार....
==================

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी के निर्देशानुसार देवघर जिला अंतर्गत शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ विभिन्न प्रखंडों में ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से चलंत वाहन द्वारा अलग-अलग जगहों में भ्रमण कर लोगों को सरकार द्वारा संचालित सुरक्षा स्टोर कार्यक्रम की जानकारी दी जा रही है, ताकि अधिक से अधिक दुकानदारों को इस संबंध में जानकारी प्रदान कर सुरक्षा स्टोर के रूप में उनका निबंधन कराया जा सकें एवं लोग इसके बारे में जागरूक होकर इसका उपयोग करें एवं सजग व सर्तक रहते हुए कोरोना वायरस के संक्रमण से अपना बचाव कर सकें।

साथ हीं लोगों को ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से सुरक्षा स्टोर के बारे में जानकारी देते हुए बतलाया जा रहा है कि यह एक स्टोर है, जो अपने कर्मचारियों और ग्राहकों को संक्रमण से रोकने के लिए कोविड-19 सुरक्षा मानकों का पालन करता है। इसमें भाग लेने के लिए वेबसाईट https://www-surakshastore.com पर अपना विवरण साझा करते हुए नामांकण करनी है। ततपश्चात आरोग्य सेतु एप्प डाउनलोड करना है। वेबसाईट पर पंजीकृत, आपूर्तिकर्ताओं, आउटलेट संचालकों को सुरक्षा मानक के प्रशिक्षण दिये जायेंगे उन्हें यथा संभव पुनः प्रयोज्य मास्क एवं सेनिटाईजर प्रदान किये जायेंगे। इसके अलावे बतलाया जा रहा है कि सरकार द्वारा कोविड-19 के प्रसार को रोकने हेतु ‘‘सुरक्षा स्टोर कार्यक्रम’’ की शुरूआत की गयी है एवं कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों के बचाव में यह मददगार साबित होगी। इसके तहत पंजीकृत आउटलेटस एवं आपूर्तिकर्ताओं के माध्यम से उपभोक्ताओं को सामानों की आपूर्ति की जायेगी एवं इन सभी आउटलेट संचालकों व आपूर्तिकर्ताओं की विवरणी एवं पता वेबसाईट पर मौजूद होगी, जिससे इनके प्रति विश्वसनियता बनाये रखने में मददगार होगी।

इसके अलावा चलन्त वाहन के माध्यम से लोगों को कोरोना वायरस से बचाव हेतु जागरूक करते हुए बतलाया जा रहा है कि कोरोना वायरस के प्रसार का रोकथाम हम सभी की जिम्मेवारी है। जब तक नितांत आवश्यकता न हो, लोग भीड़-भाड़ वाले जगहों में जाने से बचे एवं घर पर हीं अधिक से अधिक समय बिताएं। किसी भी अन्य व्यक्ति से मिलने पर उससे कम से कम एक मीटर की दूरी बनायें रखें, क्योंकि सर्तकता हीं वास्तव में कोरोना वायरस से बचाव का उपाय है एवं स्वयं को अलग रखना हीं सबसे बेहतर उपाय है। आप इस गंभीरता से लें। आप ऐसा कतई न समझे कि लोगों से मिलते जुलते रहने से कोई फर्क नहीं पड़ता है। फर्क पड़ता है। सामाजिक रूप से अपने आप को बिल्कुल अलग रखना इससे बचने का बेहतर उपाय है। आपको पता है कि इसकी दवा अब तक ईजाद नहीं हो पायी है। ऐसे में यदि हम कोरोना वायरस से संक्रमित होते हैं तो इसमें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। यह बहुत तीव्र गति से फैलता है। यदि कोई एक व्यक्ति भी संक्रमित होता है तो न केवल घर के बाकी सदस्य बल्कि वे अन्य लोगों में संक्रमण की प्रबल संभावना हो जाती है, जिसके सम्पर्क में वह व्यक्ति आया हो। याद रखें कि कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति में शुरूआती एक सप्ताह कोई लक्षण नहीं दिखाई देते हैं, जिससे व्यक्ति को लगता है कि उसमें कोरोना वायरस के कोई लक्षण नहीं है, जबकि वह इस बीच कई लोगों को संक्रमित कर चुका होता है। इसलिए जिला प्रशासन की आपसे अपील है कि अपने आप को सामाजिक रूप से अलग रखें। बहुत आवश्यक होने पर हीं आप घर से निकलें। ऐसा करके न केवल हम स्वयं को वायरस के चपेट में आने से रोक पायेंगे, बल्कि परिवार के अन्य सदस्यों, समाज और देशों को भी कोरोना के संक्रमण से बचा पायेंगे। कृप्या जिला प्रशासन की इस अपील का अक्षरशः पालन करें।

इसके अलावा लोगों को जागरूक करने हेतु लोगों को कोरोना वायरस से बचाव व इसके लक्षण संबधी विस्तृत जानकारी देते हुए बतलाया गया कि संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें एवं अपने हाथों को साबुन से बार-बार धोते रहें। सैनेटाइजर का प्रयोग कर सैनेटाइज करें। अपने आँख, नाक, मुंह को न छुएँ एवं सर्दी, खांसी, बुखार होने पर चिकित्सक की सलाह अवश्य लें साथ हीं घर पर हीं अधिक से अधिक समय व्यतीत करें। प्रयास करें कि भीड़-भाड़ वाले जगहों पर जाने से बचें।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-797
दिनांक -28/04/2020
==================== ■ अनुमंडल पदाधिकारी ने कृषि उत्पादन समिति का किया औचक निरीक्षण....
==================
■ निर्धारित दर से अधिक मूल्य लेने पर होगी सख्त कार्रवाईः- अनुमंडल पदाधिकारी....
==================

उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय के निर्देशानुसार अनुमंडल पदाधिकारी सह अनुमंडल दंडाधिकारी श्री विशाल सागर द्वारा आज दिनांक-28.04.2020 को कृषि उत्पादन बाजार समिति का औचक निरीक्षण कर राशन और सब्जी की उपलब्धता व गुणवत्ता की जांच की गयी। इस दौरान मौके पर प्रशिक्षु आईएस श्री रवि आनंद एवं संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थे।

निरीक्षण के क्रम में अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा जिले में खाद्य सामग्री, सब्जियों आदि की उपलब्धता की जांच की गई। साथ हीं उनके द्वारा कहा गया कि कोरोना जैसे वैश्विक महामारी एवं लॉक डाउन के दरम्यान जिले के लोगो को खाद्य सामग्रियों, सब्जियों इत्यादि की किसी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न न हो इन बातों को ध्यान में रखते हुए कृषि उत्पादन बाजार समिति द्वारा कार्य किया जाय। इसके अलावा उनके द्वारा निदेशित किया गया कि एपीएमसी के द्वारा बाजार में खुदरा विक्रेता एवं थोक विक्रेताओं द्वारा बिक्री किये जाने वाले वस्तुओं का दर निर्धारित किया जाय एवं यह सुनिश्चित किया जाय कि निर्धारित मूल्य पर हीं सामानों की बिक्री हो। उन्होंने आगे कहा कि दुकानदारों द्वारा किसी भी वस्तु के निर्धारित मूल्य से अधिक राशि ग्राहकों से न लिया जाय वरना ऐसा करने वालों विरूद्ध जिला प्रशासन द्वारा सख्त से सख्त कार्रवाई की जायेगी। साथ हीं उनके द्वारा एपीएमसी के सचिव को निदेशित किया गया कि यदि कोई खुदरा विक्रेता या थोक विक्रेता ग्राहकों को किसी भी वस्तु के निर्धारित मूल्य से अधिक राशि पर सामग्री की बिक्री करते हुए पाये जाते हैं तो उसकी सूचना जिला प्रशासन द्वारा को दिया जाय, ताकि उस पर त्वरित कार्रवाई की जा सके।

इसके अलावे अनुमंडल पदाधिकारी श्री विशाल सागर द्वारा कृषि उत्पादन बाजार समिति के सचिव को निदेशित किया गया कि साफ-सफाई और सामाजिक दूरी के अनुपालन के साथ विशेष रूप से सावधानी और सतर्कता बरते। इस दौरान अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा वहां संधारित किये जाने वाले विभिन्न पंजियों के साथ आवंटन संबंधित पंजी, स्टॉक पंजी आदि की जाँच कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।

साथ ही ई-नाम की वर्तमान स्थिति की जानकारियों से अवगत हुए उनके द्वारा बतलाया गया कि ई-नाम एक इलेक्ट्रॉनिक कृषि व्यापार प्लेटफॉर्म है, जिसे कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा बनाया गया है। यह भारत के किसी भी राज्य में मौजूद कृषि बाजार को प्लग-इन प्रदान करता है। इस प्रोसेस के लिए एक विशेष सॉफ्टवेयर का निर्माण किया गया है, जो की सभी मंडियों के लिए उपलब्ध है।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)