9771935367, 06432-275733
You May Contribute at Deoghar District Relief Fund | A/C No. 39238814977,  SBI, Deoghar  | IFS Code : SBIN0000064
Click Here To Know About Corona Live Status In Jharkhand  | Click Here To Download LockDown Guidelines  | Click Here To Download COVID - 19 पांच की शक्ति
Migrant Information
Jharkhand E-pass

सूचना भवन, देवघर, जिला जनसम्पर्क कार्यालय, दिनांक -27/04/2020

सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-791
दिनांक -27/04/2020
====================
■ सभी की स्वास्थ्य सुरक्षा का रखा जा रहा है ख्याल- उपायुक्त....
==================
■ उपायुक्त ने क्वारंटाइन सेंटर का किया औचक निरीक्षण....
==================
■ भोजन की गुणवत्ता के साथ साफ-सफाई व सोशल डिस्टेंसिंग पर रखे विशेष ध्यानः उपायुक्त....
==================
■ प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से कार्य कर रहे सभी कोरोना वाॅरियर्स का उपायुक्त ने आभार प्रकट किया....
==================

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा आज जसीडीह स्थिति नरेन्द्र भवन क्वारंटाइन सेंटर का निरीक्षण किया गया। इस दौरान उपायुक्त द्वारा कोरोना वायरस से बचाव हेतु संदिग्ध, संक्रमित व्यक्तियों के लिए उपचार, जांच, बेड, रख-रखाव, साफ-सफाई व अन्य मूलभूत सुविधाओं की वास्तुस्थिति से अवगत हुई। इसके अलावे उपायुक्त द्वारा क्वारंटाइन सेंटर में उपलब्ध संसाधनों के अलावा चिकित्सा कर्मी, चिकित्सक तथा एम्बूलेंस व कर्मियों की उपस्थिति एवं रोस्टर डूय्टी के संबंध में जानकारी ली गयी, ताकि आवश्यकता होने पर किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित अधिकारी किसी भी प्रतिकूल स्थिति से निपटने हेतु सभी आवश्यक तैयारी को पूर्ण रखें, ताकि जरूरत पड़ने पर अविलम्ब क्वारंटाईन सेंटर में व्यवस्था बढ़ायी जा सके।

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय ने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि क्वारंटाईन सेंटर में स्वासथ्य सुविधा के साथ भोजन, जलपान, पेयजल की व्यवस्था को भी 24x7 दुरूस्थ रखें, ताकि यहां रहने वाले लोगों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। इसके अलावे उन्होंने संबंधित प्रखण्ड विकास पदाधिकारी व उपस्थित चिकित्सकों को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया।

■ लोगों को कोरोनो के प्रति करे जागरूक:-उपायुक्त....

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय ने संबंधित अधिकारियों, प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचलाधिकारियों को निर्देशित कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को कोरोना के दुष्प्रभाव एवं इससे बचाव के प्रति जागरूक करें। इसके अलावा उन क्षेत्रों के अस्पताल एवं स्वास्थ्य केंद्रों में आने वाले मरीजों को भी कोरोना से संबंधित समूचित जानकारी देकर उन्हें जागरूक किया जाए, ताकि अधिक से अधिक लोग जागरूक होकर सतर्क हो सके।

■ उपायुक्त ने दीदी किचन व दाल-भात केन्द्र का किया औचक निरीक्षण....

लाॅक डाउन के दरम्यान असहाय, दिव्यांग, बुजुर्ग लोगों को दीदी किचन व दाल-भात केन्द्र के माध्यम से निःशुल्क भोजन कराये जाने की व्यवस्था का औचक निरीक्षण उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा किया गया। इस दौरान उपायुक्त द्वारा देवघर प्रखण्ड अंतर्गत मानिकपुर एवं कोठिया स्थित निःशुल्क दीदी किचन व दाल-भात केन्द्रों में समाज के बेसहारा, जरूरतमंद एवं अति गरीब लोगों को करायें जा रहे भोजन की गुणवत्ता की जानकारी भोजन कर रहे लोगों से ली गयी। साथ ही साफ-सफाई की व्यवस्था, साबुन की उपलब्धता व लाभुक पंजी, स्टाॅक पंजी से जुड़े आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश उपायुक्त द्वारा संबंधित अधिकारियों को दिया गया।

इसकेे अलावे उपायुक्त द्वारा इन केन्द्रों में कार्य कर रहे कर्मियों व सखी मंडल के दीदियों को निदेशित किया कि लोगों को भोजन कराते समय स्वच्छता व सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखें। साथ हीं भोजन के पहले व बाद में साबुन से हाथ अवश्य धुलवायें जाय व स्वच्छता के प्रति प्रेरित भी किया जाय।

इसके अलावे उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा संबंधित अधिकारियों व जेएसएलपीएस के जिला कार्यक्रम प्रबंधक को निदेशित किया कि दीदी किचन में भोजन की गुणवत्ता का विशेष ख्याल रखें। किसी प्रकार की शिकायत या कोताही मिलने पर सीधे कार्रवाई की जायेगी। इसके अलावे उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि इन केंद्रों के माध्यम से गरीब व असहाय परिवारों को भोजन की सुविधा मिलती रहे, इसे पूर्ण रूप से सुनिश्चित कर ले।

इस दौरान उपरोक्त के अलावे अनुमंडल पदाधिकारी श्री विशाल सागर, प्रशिक्षु आई.ए. एस श्री रवि आनंद एवं संबंधित प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थे।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-790
दिनांक -27/04/2020
====================
■ उपायुक्त ने सीमावर्ती ईलाकों के विभिन्न चेक पोस्टों का किया औचक निरीक्षण....
==================
■ चेक पोस्ट पर तैनात पुलिस के जवानों व अधिकारियों की उपायुक्त ने की सराहना....
==================

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा कोरोना संक्रमण के रोकथाम और बचाव के उद्देश्य से सीमावर्ती ईलाकों में बनाये गए विभिन्न चेक पोस्ट का औचक निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था की जाँच की गयी। इस दौरान उपायुक्त द्वारा अंधरीगादर, दर्दमारा बोर्डर पर तैनात दण्डाधिकारियों व पुलिस बलों से पुछताछ कर सुविधाओं व विधि-व्यवस्था की जानकारी से अवगत हुई।

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय ने चेकपोस्ट पर सुरक्षा के हर पहलुओं का अवलोकन कर उपस्थित अधिकारियों व पुलिस के जवानों को वाहनों के चेकिंग को लेकर आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया। साथ ही उपायुक्त ने दंडाधिकारियों व पुलिस के जवानों को निदेशित किया कि सभी पूरी सतर्कता और सावधानी के साथ कार्य करें एवं हर एक गतिविधि पर अपनी पैनी नजर बनाये रखें, ताकि अवैध और बिना वजह सड़को पर घूम रहे वाहनों पर सख्त कार्रवाई की जा सके। इस दौरान चेकपोस्ट पर प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारियों व कर्मियों के कार्यों की सराहना करते हुए उपायुक्त ने सभी को सजग रहते हुए पूरी तत्परता के साथ कार्य करने की बात कही। साथ ही चेकपोस्ट पर तैनात दंडाधिकारियों व पुलिस के जवानों को स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया।

इस मौके पर उपरोक्त के अलावे अनुमंडल पदाधिकारी श्री विशाल सागर एवं प्रशिक्षु आई0ए0एस0 श्री रवि आनंद एवं संबंधित अधिकारी व पुलिस पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-783
दिनांक -27/04/2020
====================
■ वेंडिंग जोन में आने वाले लोगों से सोशल डिस्टैंसिंग का पालन कराते हुए उन्हें कोरोना वायरस से बचाव व इसके रोकथाम की दी जाए विस्तृत जानकारी-उपायुक्त.....
==================
■ आ.ई.सी. एवं सूचना तथा जागरूकता कोषांग के वरीय पदाधिकारी एवं प्रभारी पदाधिकारी ने वेंडिंग जोन में दुकानदारों और लोगो को किया जागरूक....
==================
वर्तमान में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव व सोशल डिस्टैंसिंग के अनुपालन को लेकर उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय के निर्देशानुसार आज दिनांक 27.04.2020 को आ.ई.सी. एवं सूचना तथा जागरूकता कोषांग के वरीय पदाधिकारी-सह- जिला भू-अर्जन पदाधिकारी श्री उमाशंकर प्रसाद एवं प्रभारी पदाधिकारी-सह- जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी श्री रवि कुमार के द्वारा आर मित्रा़+2 विद्यालय, बीएड कॉलेज व शिवलोक परिसर में लगने वाले अस्थायी वेंडिंग जोन का निरीक्षण कर वहाँ फलों एवं सब्जियों का क्रय-विक्रय करने वाले लोगों व दुकानदारों को सामाजिक दूरी के अनुपालन के साथ दुकानों में खड़े होने का निर्देश दिया। इस दौरान सभी दुकानदारों को भी निर्देशित किया गया कि अपने दुकानों के आगे भीड़ न लगने दें एवं लोगों से आग्रह करें कि वे सोशल डिस्टेंस का पालन कर सामानों का क्रय करें।

इस अलावे इन वेंडिंग जॉन में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, सुरक्षाकर्मी एवं सिविल डिफेन्स के कर्मियों को निदेशित किया गया कि वे सजग रहते हुए पूरी तत्परता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें एवं वेंडिंग जोन में आने वाले सभी लोग से सोशल डिस्टेंस का समुचित पालन करायें। साथ हीं यह भी सुनिश्चित करें कि कोई भी व्यक्ति दुकान के सामने अनावश्यक भीड़ न लगायें एवं लोगों सड़कों के किनारे यत्र-तत्र वाहन पड़ाव न करें। वाहन पार्किंग कराते वक्त भी इस बात का ध्यान रखें कि एक जगह पर बहुत सारे व्यक्ति इकट्ठा होकर वाहन पड़ाव न करें। थोड़ी-थोड़ी दूरी पर लोगों से वाहन पड़ाव करायें एवं किसी भी हालत में वेंडिंग जोन में ज्यादा भीड़ एकत्रित न होने दे।

इसके अलावा दुकानदारों को सख्त हिदायत दी गयी कि कोई भी दुकानदार बिना मास्क पहने फलों व सब्जियों का विक्रय नही करेंगे। मास्क का प्रयोग सभी अवश्य करें एवं ग्राहकों से भी मास्क का प्रयोग करने को कहें। यदि कोई व्यक्ति बिना मास्क पहने सामान लेने आता है तो वैसे व्यक्ति को सामान देने से इंकार करें, ताकि वो अगले दिन से मास्क पहनकर आये। साथ हीं निदेशित किया गया कि सभी दुकानदार थोड़ी-थोड़ी देर पर अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छे से धोये अथवा अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर का प्रयोग करें।

साथ हीं सभी लोगों से अपील की गयी कि वे सोशल डिस्टैंसिंग का पूरा-पूरा ध्यान रखे एवं एक-एक मीटर की दूरी पर खड़ें होकर सामानों का क्रय करना सुनिश्चित करें। यह हम सभी के स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिकोण से अतिआवश्यक है। साथ हीं सभी लोग साफ-सफाई का भी समुचित ध्यान रखें।

इसके अलावा लोगों को कोरोना वायरस से बचाव व इसके लक्षण संबधी विस्तृत जानकारी देते हुए बतलाया गया कि संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें एवं अपने हाथों को साबुन से बार-बार धोते रहें। सैनेटाइजर का प्रयोग कर सैनेटाइज करें। अपने आँख, नाक, मुंह को न छुएँ एवं सर्दी, खांसी, बुखार होने पर चिकित्सक की सलाह अवश्य लें। साथ हीं घर पर हीं अधिक से अधिक समय व्यतीत करें एवं प्रयास करें कि भीड़-भाड़ वाले जगहों में जाने से बचें। इस मौके पर आ.ई.सी. एवं सूचना तथा जागरूकता कोषांग के विभिन्न कर्मी आदि उपस्थित थें।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)