9771935367, 06432-275733
You May Contribute at Deoghar District Relief Fund | A/C No. 39238814977,  SBI, Deoghar  | IFS Code : SBIN0000064
Click Here To Know About Corona Live Status In Jharkhand  | Click Here To Download LockDown Guidelines  | Click Here To Download COVID - 19 पांच की शक्ति
Migrant Information
Jharkhand E-pass

सूचना भवन, देवघर, जिला जनसम्पर्क कार्यालय, दिनांक -26/05/2020

सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
■ @DcDeoghar
_______

आप सभी जिलावासियों से अपील है कि घर से बाहर निकलते समय मास्क या साफ कपड़े से चेहरे को ढक कर रखें। सबसे महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थानों पर तम्बाकू, पान, गुटखा थूकने से #COVID19 के संक्रमण का खतरा बढ़ता है। ऐसे में अपने साथ दूसरों को भी जागरूक करे और अपनी सुरक्षा के लिए हमारी मदद करें।

_______
#UseMaskStaySafe https://t.co/9rqQbDcGfP
==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-948
दिनांक -26/05/2020
====================
■ गोवा से आये 1628 प्रवासी श्रमिकों का जसीडीह रेलवे स्टेशन पर किया स्वागत....
==================
■ क्वारंटाइन नियमों के साथ चिकित्सकों की सलाह का अक्षरशः करें पालनः- उपायुक्त....
==================
■ थर्मल स्कैनिंग के पश्चात सेनेटाइज्ड बस से श्रमिकों को भेजा गया अपने गृह जिला की ओर....
==================
■ बाहर से आये श्रमिकों व उनके परिजनों के लिए स्टेशन परिसर में ही फूड पैकेट व पेयजल की थी व्यवस्था.....
==================

केंद्र और राज्य सरकार के पहल के पश्चात लॉक डाउन के वजह से गोवा में फंसे झारखण्ड के विभिन्न जिलों के प्रवासी श्रमिकों को आज स्पेशल ट्रैन के माध्यम से जसीडीह स्टेशन पहुंचे। इस दौरान वरीय अधिकारियों द्वारा सभी श्रमिकों व उनके परिजनों का अभिनंदन किया गया एवं उनके सकुशल घर वापसी हेतु ढेरों शुभकामनाएं दी गयी। तत्पश्चात बाहर से यहां आने वाले सभी मजदूरों को सर्वप्रथम ट्रैन से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए उतारा गया एवं स्टेशन परिसर में स्वास्थ्य परीक्षण हेतु बने काउंटर में उनका थर्मल स्कैनिंग व स्वास्थ्य जांच संबंधी अन्य सभी प्रक्रिया पूरी की गई। ज्ञात हो कि गोवा से देवघर के 248, दुमका के 215, गोड्डा के 841, गुमला के 67, साहेबगंज के 56, सिमडेगा के 42, गिरिडीह के 37, हजारीबाग के 33, बोकारो के 24, गढ़वा के 15, कोडरमा के 13, चतरा के 7, धनबाद के 7, पाकुड़ के 6, पलामू के 6, खूंटी के 3, जामताड़ा के 2, ईस्ट सिंहभूम के 1, रामगढ़ के 1, रांची के 1, सरायकेला खरसावां के 1, अन्य 2 कुल 1628 प्रवासी श्रमिकों का जसीडीह रेलवे स्टेशन पर स्वास्थ्य जांच कर स्वागत किया गया।

इस दौरान आने वाले सभी मजदूरों के बीच नास्ता, पानी का वितरण करते हुए सभी को 14 दिनों तक क्वारंटाइन का अक्षरशः पालन करने का निर्देश दिया गया। इसके अलावे सभी को मास्क का उपयोग व सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन एवं चिकित्सकों द्वारा दिए गए चिकित्सकीय परामर्श का अक्षरशः पालन करने का निर्देश दिया गया।

■ सुरक्षा के दृष्टिकोण से रेलवे स्टेशन पर एहतियातन उठाये गए हैं सभी कदम....
श्रमिकों के आगमन को लेकर जसीडीह रेलवे स्टेशन परिसर को पूर्ण रूप से सैनेटाइजड किया गया है एवं सोशल डिस्टेंसिंग के पालन हेतु वैरिकेडिंग कर जगह-जगह पर गोल घेरा का निर्माण कराया गया है। इसके अलावे सुरक्षित व्यवस्था व विधि-व्यवस्था संधारण हेतु जसीडीह स्टेशन परिसर में पर्याप्त संख्या में चिकित्सकों की टीम के साथ दण्डाधिकारी एवं सुरक्षाकर्मियों की तैनात पूर्व से ही कि गई थी।

■ व्यवस्थित रूप से श्रमिकों को सेनेटाइज्ड बस से भेजा गया अपने-अपने गृह जिला की ओर....
श्रमिकों के आने के पश्चात सर्वप्रथम स्वास्थ्य जांच के उपरांत सभी के लिए फूड पैकेट व पेयजल की व्यवस्था रेलवे स्टेशन पर ही कि गई थी। जिसके उपरांत स्टेशन परिसर से अपने-अपने जिलों के लिए निर्धारित सेनेटाइज्ड बसों में बैठाकर मजदूरों को घर के लिए रवाना किया गया। इससे पहले सभी प्रवासी श्रमिकों को मकेएस कंस्ट्रक्शन द्वारा भोजन का पैकेट, पानी का बोतल भी उपलब्ध कराने में जिला प्रशासन का सहयोग किया गया। इस मौके पर उपरोक्त के अलावे अपर समाहर्ता श्री चंद्र भूषण सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी श्री विशाल सागर, जिला परिवहन पदाधिकारी श्री फ़िल्ब्यूश बारला, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी श्री विकास चंद्र श्रीवास्तव, रेलवे के अधिकारी, मानस कुमार मिश्रा, जिला खनन पदाधिकारी श्री राजेश कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, सहित विभिन्न अधिकारी, कर्मी आदि उपस्थित थें।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-949
दिनांक -26/05/2020
====================
■ सम्पन्न परिवार राशन कार्ड करें सरेन्डर अन्यथा होगी कड़ी कार्रवाईः-उपायुक्त....
==================
■ जाँच में पाये जाने वाले सम्पन्न परिवारों के विरूद्ध दर्ज की जायेगी प्राथमिकी....
==================

जिले के वैसे सम्पन्न परिवार व लोग जो अवैध रूप से राशन कार्ड बनवाकर गरीबों का हक मार रहे हैं। वैसे राशन कार्डधारियों पर शख्त संज्ञान लेते हुए उपायुक्त श्रीमती नैंन्सी सहाय के निदेशानुसार जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा विभिन्न सम्पन्न लोगों व जनप्रतिनिधियों को स्पष्टीकरण कर उनसे जवाब मांगा गया है। साथ हीं जवाब संतोषप्रद नहीं होने पर ऐसे व्यक्तियों के विरूद्ध कार्रवाई करने के साथ-साथ अनाज की वसूली 10 प्रतिशत ब्याज के साथ की जायेगी। इसी कड़ी में आज दिनांक-26.05.2020 को वार्ड नंबर-07 के वार्ड पार्षद श्रीमती डोली देवी द्वारा अपना राशन कार्ड जिला अपूर्ति कार्यालय में सरैंडर किया गया। इसके अलावे विभिन्न सूचना के आधार पर प्रखण्ड खाद्य आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा सक्षम या अपात्र होने वाले कार्डधारियों को चिन्हित कर कार्रवाई की जा रही है।

■ गलत तरीके से बनाये गये राशन कार्ड को रद्द कर असहाय व गरीब परिवारों को निर्गत किया जायेगा राशन कार्डः-उपायुक्त....
इस संदर्भ में उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैंन्सी सहाय ने वैसे सम्पन्न परिवार जिन्हें किसी प्रकार की कमी नहीं है, वैसे लोग राशन कार्ड का लाभ न लें। यदि किसी व्यक्ति के द्वारा गलत तरीके से धोखाधड़ी कर राशन कार्ड निर्गत करा लिया गया है तो वे अपना राशन कार्ड प्रत्यार्पित कर दें अन्यथा उनके विरूद्ध विधिसम्मत शख्त कार्रवाई की जायेगी। साथ हीं देवघर जिला अंतर्गत सभी राशन कार्डधारियों को सूचित किया गया है कि झारखण्ड लक्षित जन वितरण प्रणाली के अनुसार अपर्वजन मानक निम्नवत हैः-

(क) परिवार का कोई भी सदस्य भारत सरकार ध्राज्य सरकारध्केन्द्र शासित प्रदेश या इनके परिषद/उद्यम/प्रक्रम/उपक्रम/अन्य स्वायत्त निकाय जैसे विश्वविद्यालय इत्यादि/नगर निगम/नगर पार्षद/नगर पालिका/न्यास इत्यादि में नियोजित हो, अथवा
(ख) परिवार का कोई सदस्य, आयकर/सेवा कर/व्यावसायिक कर देते हैं, अथवा
(ग) परिवार के पास पांच एकड़ से अधिक सिंचित भूमि अथवा दस एकड़ से अधिक भूमि है, अथवा
(घ) परिवार के किसी सदस्य के नाम से चार पहिया मोटर वाहन है, अथवा
(ड़) परिवार का कोई सदस्य, सरकार द्वारा पंजीकृत उद्यम का स्वामी या संचालक है, अथवा
(च) परिवार के पास रेफ्रिजेटर/एयर कंडिशनर/वाॅशींग मशीन है, अथवा
(छ) परिवार के पास कमरों में पक्की दीवारों तथा छत के साथ तीन या उससे अधिक कमरों का मकान है, अथवा
(ज) परिवार के पास मशीन चालित चार पहिये वाले कृषि उपकरण (ट्रैक्टर इत्यादि) है।

इसके अलावा अयोग्य लाभार्थियों द्वारा धोखाधड़ी करने किये जाने की स्थिति में निम्न दण्डात्मक प्रावधान हैं-

(1) ऐसे परिवार जिन्हें किसी कारणवश पूर्वविक्ता पात्र गृहस्थ परिवार अथवा अन्त्योदय परिवार की श्रेणी का राशन कार्ड निर्गत किया जा चुका हो और जो सरकार द्वारा निर्धारित अपर्वजन मानक में आते हो अर्थात वैसे परिवार जो इस यथोक्त श्रेणी के कार्ड की योग्यता नहीं रखते हो उनके द्वारा राशन कार्ड का सरेन्डर अनिवार्य होगा।
(2) यदि कोई व्यक्ति ’’झारखण्ड लक्षित जन वितरण प्रणाली (नियंत्रण) आदेश के उपखण्ड 4(iii)(iv) के अधीन अपवर्जन मानकों के अंतर्गत आता है अथवा गलत सूचना देते हुए अन्त्योदय पूर्वविक्ता पात्र गृहस्थ राशन कार्ड प्राप्त करता है तो उसके विरूद्ध निम्न कार्रवाई की जायेगीः-

(क) अपराधिक कार्यवाही प्रारंभ की जायेगी।
(ख) लिए गए राशन की वसूली राशन लिए जाने की तिथि से भू-राजस्व के बकाये से सदृश्य बाजार दर पर 10 प्रतिशत प्रतिवर्ष दर पर वसूली की जायेगी।
(ग) भारत सरकार/राज्य सरकार/केन्द्र शासित प्रदेश या इनके परिषद/उद्यम/प्रक्रम/उपक्रम/अन्य स्वायत्त निकाय जैसे विश्वविद्यालय इत्यादि/नगर निगम/नगर पर्षद/नगर पालिका/न्यास इत्यादि में नियोजित हो तो उपरोक्त के अलावा उस पर विभागीय कार्यवाही प्रारंभ की जायेगी।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-951
दिनांक -26/05/2020
====================

■ अनुमण्डल पदाधिकारी-सह-अनुमण्डल दण्डाधिकारी, देवघर श्री विशाल सागर द्वारा जानकारी दी गयी है कि देवघर अनुमण्डल अंतर्गत ग्राम-भुरकुण्डा, पंचायत-लखोरिया, प्रखंड-सारवां में कोरोना वायरस (COVID-19) से ग्रसित एक व्यक्ति पाये जाने के कारण दं0प्र0सं0 की धारा-133 एवं I.P.C. की धारा-188, 269, 270, 271 एवं अन्य सुसंगत धाराओं के तहत Containment Zone के रूप में चिन्हित करते हुए कफ्र्यू आदेश दिनांक-25.04.2020 के प्रातः 06ः00 बजे से अगले आदेश तक लगाया गया था।

उक्त कोरोना वायरस (COVID-19) से ग्रसित व्यक्ति का जांच प्रतिवेदन लगातार निगेटिव आने एवं संबंधित व्यक्ति को किसी प्रकार कोई लक्षण नहीं पाये जाने के कारण संबंधित व्यक्ति को माॅ ललिता हाॅस्टिल, कोरन्टाईन सेंटर से मुक्त करते हुए अपने घर सुरक्षित भेज दिया गया है। साथ ही Containment Zone की Protocol अवधि भी पूर्ण हो गई है।

ऐसे में ग्राम-भुरकुण्डा, पंचायत-लखोरिया, प्रखंड-सारवां को EPI Center से संबधित चिन्हित किये गये Containment Zone से मुक्त किया जाता है।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-952
दिनांक -26/05/2020
====================
■ पुलिस अधीक्षक ने किया शहर के विभिन्न चौक-चौराहो का औचक निरीक्षण....
====================
■ पुलिस अधीक्षक की उपस्थिति में हेलमेट और मास्क चेकिंग अभियान का आयोजन....
=====================
■ लॉक डाउन के दौरान बिना वजह सड़कों पर न घुमे:- पुलिस अधीक्षक....
=====================

जिलावासियों की स्वास्थ्य सुरक्षा के साथ यातायात व्यवस्था को सुदृढ करने के उद्देश्य से पुलिस अधीक्षक श्री पीयूष पांडेय द्वारा देवघर शहरी क्षेत्र के विभिन्न चौक-चौराहों पर सघन जांच अभियान चलाया गया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक की उपस्थिति में तिवारी चौक, रांगा मोड़, भुरभूरा मोड़, बिलासी चौक, बैद्यनाथपुर मोड़ के समीप मास्क चेंकिंग, हेलमेट चेकिंग और वाहन चेकिंग अभियान चलाया गया।

निरीक्षण के क्रम में पुलिस अधीक्षक श्री पीयूष पांडेय द्वारा बिना किसी ठोस वजह के सड़कों पर घूम रहें लोगों को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि आवश्यक कार्य होने पर हीं अपने घरों से मास्क और हेलमेट पहन कर निकले। साथ ही सभी लोग अपने वाहन से बाहर निकलते समय ड्राइविंग लाइसेंस एवम वाहन के कागजात अवश्य साथ लेकर निकले। सबसे महत्वपूर्ण संध्या 07:00 बजे के बाद बिना किसी ठोस वजह के सड़कों पर इधर-उधर घूमते नजर आयेंगे अथवा लॉकडाउन आदेश का उल्लंघन करेंगे, तो उनके विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी।

रात्रि अभियान के दौरान उपरोक्त के अलावे नगर थाना प्रभारी विक्रम प्रताप सिंह, प्रशिक्षु अवर निरीक्षक कुमार अभषेक, सहायक अवर निरीक्षक रामानुज सिंह, श्री कांत वाजपेयी एवं पुलिस के जवान आदि उपस्थित थे।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-953
दिनांक -26/05/2020
====================
■ दादरा नगर हवेली से आये प्रवासी श्रमिकों का जसीडीह रेलवे स्टेशन पर किया स्वागत....
==================
■ क्वारंटाइन नियमों के साथ चिकित्सकों की सलाह का अक्षरशः करें पालनः- उपायुक्त....
==================
■ थर्मल स्कैनिंग के पश्चात सेनेटाइज्ड बस से श्रमिकों को भेजा गया अपने गृह जिला की ओर....
==================
■ बाहर से आये श्रमिकों व उनके परिजनों के लिए स्टेशन परिसर में ही फूड पैकेट व पेयजल की थी व्यवस्था.....
==================

केंद्र और राज्य सरकार के पहल के पश्चात लॉक डाउन के वजह से दादरा नगर हवेली में फंसे झारखण्ड के विभिन्न जिलों के प्रवासी श्रमिकों को आज स्पेशल ट्रैन के माध्यम से जसीडीह स्टेशन पहुंचे। इस दौरान वरीय अधिकारियों द्वारा सभी श्रमिकों व उनके परिजनों का अभिनंदन किया गया एवं उनके सकुशल घर वापसी हेतु ढेरों शुभकामनाएं दी गयी। तत्पश्चात बाहर से यहां आने वाले सभी मजदूरों को सर्वप्रथम ट्रैन से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए उतारा गया एवं स्टेशन परिसर में स्वास्थ्य परीक्षण हेतु बने काउंटर में उनका थर्मल स्कैनिंग व स्वास्थ्य जांच संबंधी अन्य सभी प्रक्रिया पूरी की गई।

ज्ञात हो कि वापी से देवघर-790, दुमका-257, गोड्डा-237, जामताड़ा-131, साहेबगंज-101, गिरिडीह-78, धनबाद-61, राँची-34 प्रवासी श्रमिकों का जसीडीह रेलवे स्टेशन पर स्वास्थ्य जांच कर स्वागत किया गया।

इस दौरान आने वाले सभी श्रमिकों के बीच नास्ता, पानी का वितरण किया गया हैं। इसके अलावे सभी को 14 दिनों तक क्वारंटाइन का अक्षरशः पालन करते हुए मास्क का उपयोग व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन एवं चिकित्सकों द्वारा दिए गए परामर्श का अक्षरशः पालन करने का निर्देश दिया गया।

■ सुरक्षा के दृष्टिकोण से रेलवे स्टेशन पर एहतियातन उठाये गए हैं सभी कदम....
श्रमिकों के आगमन को लेकर जसीडीह रेलवे स्टेशन परिसर को पूर्ण रूप से सैनेटाइजड किया गया है एवं सोशल डिस्टेंसिंग के पालन हेतु वैरिकेडिंग कर जगह-जगह पर गोल घेरा का निर्माण कराया गया है। इसके अलावे सुरक्षित व्यवस्था व विधि-व्यवस्था संधारण हेतु जसीडीह स्टेशन परिसर में पर्याप्त संख्या में चिकित्सकों की टीम के साथ दण्डाधिकारी एवं सुरक्षाकर्मियों की तैनात पूर्व से ही कि गई थी।

■ व्यवस्थित रूप से श्रमिकों को सेनेटाइज्ड बस से भेजा गया अपने-अपने गृह जिला की ओर....
श्रमिकों के आने के पश्चात सर्वप्रथम स्वास्थ्य जांच के उपरांत सभी के लिए फूड पैकेट व पेयजल की व्यवस्था रेलवे स्टेशन पर ही कि गई थी। जिसके उपरांत स्टेशन परिसर से अपने-अपने जिलों के लिए निर्धारित सेनेटाइज्ड बसों में बैठाकर मजदूरों को घर के लिए रवाना किया गया। इससे पहले सभी प्रवासी श्रमिकों को मकेएस कंस्ट्रक्शन द्वारा भोजन का पैकेट, पानी का बोतल भी उपलब्ध कराने में जिला प्रशासन का सहयोग किया गया। इस मौके पर उपरोक्त के अनुमंडल पदाधिकारी, देवघर श्री विशाल सागर, अनुमंडल पदाधिकारी मधुपुर, श्री योगेंद्र प्रसाद, अलावे रेलवे के अधिकारी, मानस कुमार मिश्रा, जिला खनन पदाधिकारी श्री राजेश कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, सहित विभिन्न अधिकारी, कर्मी आदि उपस्थित थें।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)