9771935367, 06432-275733
You May Contribute at Deoghar District Relief Fund | A/C No. 39238814977,  SBI, Deoghar  | IFS Code : SBIN0000064
Click Here To Know About Corona Live Status In Jharkhand  | Click Here To Download LockDown Guidelines  | Click Here To Download COVID - 19 पांच की शक्ति
Migrant Information
Jharkhand E-pass

सूचना भवन, देवघर, जिला जनसम्पर्क कार्यालय, दिनांक -24/04/2020

सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-763
दिनांक -24/04/2020
====================
■ माहे रमजान के अवसर पर घर पर ही इबादत और इफ्तार:- उपायुक्त....
===================
■ सामाजिक दूरी के साथ मास्क या साफ कपड़े का अवश्य करें प्रयोग:- उपायुक्त....
===================

बड़ी रहमतों व बरकतों के माह रमजान को लेकर उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय ने मुस्लिम धर्मगुरुओं व समाज के लोगों से पवित्र रमजान माह के दौरान अपने घरों में रहकर नमाज, नफील नमाजों व कुरान की तिलावत करने का आग्रह किया है।

इसके अलावे वर्तमान में वक्त का तकाजा और कोरोना वायरस के खतरे को लेकर उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय ने कहा कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए सभी स्वास्थ्य निर्देशों का पालन करते हुए रमजान के इस पाक दिनों में राष्ट्र की खुशहाली और स्वस्थ राष्ट्र की दुआ करें।

इस वैश्विक आपदा के समय सभी के लिए आवश्यक है कि रमजान के मौके पर इबादत अपने घरों में ही रह कर करें। साथ ही सामाजिक दूरी का अनुपालन करते हुए सहरी और इफ्तार अपनो घरों में करते हुए, जिला प्रशासन का सहयोग करे।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-764
दिनांक -24/04/2020
====================
■ सुरक्षा स्टोर कोषांग द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन....
==================
■ हम सभी की स्वास्थ्य सुरक्षा हेतु सुविधा स्टोरः जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी.....
==================
■ सुरक्षा स्टोर से आप तसल्ली से खरीद सकेंगे जरूरी के समानः खाद्य सुरक्षा अधिकारी....
==================

उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैन्सी सहाय के निर्देेशानुसार सुरक्षा स्टोर कोषांग के नोडल पदाधिकारी सह जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी श्री रवि कुमार की अध्यक्षता में व खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री दिनेश मरांडी एवं ई-डिस्ट्रीक मैनेजर श्री सत्यम प्रकाश की मौजूदगी में आज दिनांक 24.04.2020 को सूचना भवन सभागार में चैम्बर्स ऑफ काॅमर्स के सदस्यों, स्पीयाडा के प्रतिनिधियों, हेतु एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला के दौरान जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी द्वारा जानकारी दी गयी कि कोरोना वायरस कोविड-19 के बढ़ते प्रादुर्भाव एवं उसको रोकने के उद्देश्य से पूरे देश में लाॅकडाउन घोषित किया गया है। ऐसे में आम निवासियों का घर से बाहर निकलना प्रतिबंधित है। परन्तु दैनिक दिनचर्या के लिए आवश्यक सामग्री की उपलब्धता अति आवश्यक हो जाती है। उपरोक्त परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा मानकों का अनुपालन करते हुए आम नागरिकों को उनके रोजमर्रा की आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु उपभोक्ता मामले विभाग, भारत सरकार द्वारा ‘‘सुरक्षा स्टोर कार्यक्रम’’ प्रारम्भ किया गया है। इसको लेकर आपूर्तिकर्ताओं, आउटलेट संचालकों को सर्वप्रथम वेबसाईट https://www-surakshastore-com पर पंजीकरण कराना होगा। तत्पश्चात उन्हें अपने मोबाईल फोन पर आरोग्य सेतु एप्प डाउनलोड करना होगा। सभी पंजीकृत आपूर्तिकर्ताओं एवं आउटलेट संचालकों को प्रशिक्षण दी जायेगी। उपरोक्त तीनों प्रक्रिया के पालन करने के उपरांत संचालकों को अंतिम रूप से अनुमति प्रदान की जायेगी। इसके अलावे प्रशिक्षण के दौरान जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी द्वारा जानकारी दी गयी कि व्हाट्स एप्प ग्रुप के माध्यम से भी सभी जोड़ते हुए इसका व्यापक प्रचार-प्रसार व इससे जुड़ी तकनीकी समस्याओं का समाधान किया जायेगा।

■ वर्तमान समय में सुरक्षा स्टोर का उपयोग अतिआवश्कः खाद्य सुरक्षा अधिकारी....

इस दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री दिनेश मरांडी द्वारा जानकारी दी गयी कि कोरोना वायरस से डरे बगैर अपने घर के आस-पास सुरक्षा स्टोर से जरूरी सामान कोई भी खरीद सकेंगे। इसके माध्यम से दुकानदारों को भी अधिक ग्राहक मिल सकेंगे। कोविड-19 के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से राज्य के सभी जिलों में सुरक्षा स्टोर कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। केंद्र सरकार की इस योजना के तहत शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के सुरक्षा स्टोर की जानकारी आरोग्य सेतु ऐप पर उपलब्ध होगी। इसी ऐप और जीपीएस के माध्यम से सुरक्षा स्टोर की निगरानी भी हो सकेगी। ग्राहकों को किराना और अन्य घरेलू सामान खरीदते समय कोरोना का भय नहीं रहेगा। लॉक डाउन में सुरक्षा मानकों को पूरा करते हुए आम लोगों को उनके रोजमर्रा की आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए उपभोक्ता मामले विभाग भारत सरकार की ओर से सुरक्षा स्टोर कार्यक्रम शुरू किया गया है।

■ ई-डिस्ट्रीक मैनेजर ने तकनीकी जानकारियों से सभी को अवगत कराया...

इसके अलावे प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान श्री सत्यम प्रकाश द्वारा जानकारी दी गयी कि सुरक्षा स्टोर एक स्टोर जो अपने कर्मचारियों और ग्राहकों को संक्रमण से रोकने के लिए कोविड-19 सुरक्षा मानकों का पालन करता है। इसमें भाग लेने के लिए वेबसाईट https://www.surakshastore.com पर अपना विवरण साझा करते हुए नामांकण करनी है। ततपश्चात आरोग्य सेतु एप्प डाउनलोड करना है। वेबसाईट पर पंजीकृत, आपूर्तिकर्ताओं, आउटलेट संचालकों को सुरक्षा मानक के प्रशिक्षण दिये जायेंगे। इसके अलावे कोविड-19 के प्रसार को रोकने में मददगार साबित होगी ‘‘सुरक्षा स्टोर कार्यक्रम’’-लोगों को पंजीकृत आउटलेटस एवं आपूर्तिकर्ताओं के माध्यम से उपभोक्ताओं को सामान की आपूर्ति की जायेगी। इन सभी आउटलेट संचालकों एवं आपूर्तिकर्ताओं की विवरणी एवं पता वेबसाईट पर मौजूद होगी, जिससे इनके प्रति विश्वसनियता बनाये रखने में मददगार होगी।

■ इस कार्यक्रम से क्या-क्या होगा फायदा.....

ग्राहक ट्रस्ट और सुरक्षा जीपीएस के माध्यम से सुरक्षा स्टोर पर नजर रख सकते हैं। कोविड-19 के बढ़ते प्रसार को कम करना। सुरक्षा पर स्वयं के कर्मचारियों से विश्वास। व्यापार निरंतरता और विकास। इसके माध्यम से सुरक्षा मानक के अनुसार सामाजिक दूरी का अनुपालन करते हुए आम नागरिकों को उनके रोजमर्रा कि आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित कराना। सुनिश्चित करना कि हर कोई मास्क कवर फेस पहनता है। सुनिश्चित करना कि अपने हाथों को समय-समय पर साबुन या सेनिटाइजर से साफ करते रहना। सुनिश्चित करना कि अपने आसपास के काउंटर को हर 2 घंटे में साफ करते रहना। डिजिटल या ऑनलाइन पेमेंट करना। अपने आसपास के फर्श को 1 सोडियम हाइपो क्लोराइड पानी से साफ करते रहना। दुकान के बाहर डस्टबिन का उपयोग करना। आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करें और खुद को सुरक्षित रखें।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-765
दिनांक -24/04/2020
====================
■ आप सभी की स्वास्थ्य सुरक्षा का ख्याल रखना जिला प्रशासन की प्राथमिकता:- उपायुक्त....
==================
■ कोरोना खतरे के दौरान आमजनों की सुविधा हेतु चल रही तैयारियों का उपायुक्त ने किया निरीक्षण....
==================
■ जिले में मास्क सेनेटाइजर की कमी नही:- उपायुक्त....
==================

उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा वैश्विक आपदा कोरोना संक्रमण के बचाव, रोकथाम व असहाय लोगों के मदद हेतु देवघर जिला अंतर्गत इंडोर स्टेडियम में बने फूड ग्रैन बैंक का औचक निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया। इस दौरान उपायुक्त ने विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओं एवं समाजसेवियों द्वारा जरूरतमंद व निःसहायों के मदद हेतु फूड ग्रेन बैंक को मजबूत करने व जरूरतमंदों को ससमय सामग्री उपलब्ध कराने को लेकर सभी का आभार प्रकट किया। साथ हीं उनके द्वारा कहा गया कि लॉक डाउन से प्रभावित गरीब, बेघर एवं निःसहाय लोगों की मदद हेतु जिला प्रशासन द्वारा लगातार कार्य किया जा रहें है, जिसके तहत गरीब, मजदूर तबके एवं लॉक डाउन से प्रभावित दूरदराज क्षेत्र के व्यक्तियों को आवश्यक सुविधा पहुँचाने हेतु जिला प्रशासन द्वारा देवघर जिला अंतर्गत इन्डोर बैडमिंटन स्टेडियम, देवघर और अग्रसेन भवन मधुपुर में कुल दो फूड ग्रेन बैंक का निर्माण किया गया है, ताकि लोगों द्वारा दान स्वरुप दिए गए खाद्य सामग्रियों को वहाँ संग्रहित कर उससे जरूरतमंद लोगों की मदद की जा सके।

तत्पश्चात उपायुक्त द्वारा देवघर परिसदन में संचालित इन्भेन्ट्री कोषांग का निरीक्षण कर कोषांग के वरीय पदाधिकारी-सह-प्रशिक्षु आईएएस श्री रवि आनन्द से कोषांग के द्वारा किये जा रहे विभिन्न कार्यों की वस्तुस्थिति की जानकारी ली गयी। साथ हीं इन्भेन्ट्री कोषांग में उपलब्ध पीपीई किट, सेनेटाईजर, मास्क के स्टाॅक एवं इनके संधारण हेतु उपयोग किये जा रहे संधारण पंजी आदि की जाँच कर मौके पर उपस्थित अधिकारियों व कर्मियों को निदेशित किया गया कि आवश्यकतानुरूप सभी चिकित्सकों, स्वास्थ्य कर्मियों एवं अन्य कोविड-19 वारियर्स को ये चीजें मुहैया करायी जाय, ताकि किन्हीं को भी सुरक्षात्मक दृष्टि से अपना कार्य करने में असुविधा न हो।

इसके अलावा निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय ने कहा कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बाजार में मास्क, सैनेटाईजर, ग्लव्स आदि की मांग बढ़ गयी है एवं देखने को मिल रहा है कि बाजार में इन चीजों की उपलब्धता कम है और माँग अधिक है, जिस वजह से इन चीजों की जितनी मांग है, उसके मुताबिक पूर्ति नहीं हो पा रही है। ऐसे में जिले भर में सेनिटाइजर की कमी ना हो एवं हर एक व्यक्ति के लिए उनके आवश्यकता के अनुसार ये चीजे उपलब्ध हो पाए, इसी उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा इन्भेन्ट्री कोषांग के सहयोग से एक सफल काेिशश की जा रही है कि आम लोगों के लिए बाजार में सेनिटाइजर एवं मास्क न्यूनतम मूल्य पर उपलब्ध कराया जाय। इस हेतु देवघर जिला अन्तर्गत विभिन्न प्लांटों के सहयोग से उत्पाद अधीक्षक एवं ड्रग इंस्पेक्टर के निगरानी में सेनिटाईजर निर्माण का कार्य कराया जा रहा है, ताकि आम लोगों के लिए बाजार में आसानी से ये उपलब्ध कराया जा सके एवं लोग अपने नजदीकी दवा दुकानों में आसानी से इसका क्रय कर सकें।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-767
दिनांक -24/04/2020
=================
■ सारवां प्रखंड के भुरकुंडा गाँव में एक कोरोना मरीज की हुई पुष्टि:- उपायुक्त....
==================
■ मरीज को क्वारंटाइन सेंटर से माँ ललिता हॉस्पिटल के आइसोलेशन वार्ड में किया गया शिफ्ट:- उपायुक्त....
=================

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा जानकारी दी गई कि सारवां प्रखंड के भुरकुंडा गांव में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने की जानकारी के पश्चात उक्त व्यक्ति को बेहतर ईलाज के लिए क्वारंटाइन सेंटर से माँ ललिता हॉस्पिटल में शिफ्ट किया गया है, ज्ञात हो कि मरीज के गुजरात से देवघर आने की सूचना के पश्चात क्वारंटाइन सेंटर में रखा जा रहा था। रिपोर्ट के आने बाद अब तक कोरोना से संबंधित कोई भी प्राथमिक लक्षण मरीज में नही दिखा हैं। साथ ही वर्तमान समय में मरीज की स्थिति बिल्कुल स्थिर बनी हुई है।

इसके अलावे आमजनों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए त्वरित कार्यवाही करते हुए एहतियात के तौर पर गांव तक पहुंचने वाले हर रास्ते व चेकपोस्ट पर दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की है। साथ ही सभी की स्वास्थ्य सुरक्षा को देखते हुए गांव को सील किया गया है। ऐसे में आप सभी से आग्रह है कि बिना पैनिक हुए जिला प्रशासन का सहयोग करें।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-768
दिनांक -24/04/2020
====================
■ रमजान के मौके पर सामाजिक दूरी का अवश्य करें अनुपालन:- अनुमंडल पदाधिकारी....
==================
■ रमजान को लेकर अनुमंडल पदाधिकारी के अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक....
==================

अनुमंडल पदाधिकारी श्री विशाल सागर की अध्यक्षता में आज रमजान के पर्व को शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न कराने को लेकर मुस्लिम समुदाय के विभिन्न धर्मगुरुओं व प्रतिनिधियों के साथ बैठक आहूत की गयी। बैठक में सोशल डिस्टेंसिंग का भी पुरा ख्याल रखा गया।

इस दौरान उन्होंने कहा कि कल से मुस्लिम समुदाय का पाक माह रमजान की शुरुवात हुई है एवं इस माह में मुस्लिम भाई एक माह तक रोज़े रखकर अल्लाह की इबादत करते हैं। साथ ही मस्जिदों में जाकर लोग नमाज कर अमन चैन की दुआ मांगते हैं, परन्तु इस वर्ष कोरोना आपदा को लेकर पूरे विश्व में संकट के बादल छाए हुए हैं। इसके चलते सरकार द्वारा सभी मंदिरों व मस्जिदों को बन्द कर दिया गया है, जिससे इन धार्मिक स्थलों पर लोगों की भीड़ एकत्रित न हो पाए और लोग घरों में सुरक्षित रह सकें।

साथ हीं अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा मौके पर उपस्थित मुस्लिम समुदाय के सभी लोगों से अपील की गयी कि रमजान के महीने में वे इबादत अपने घर पर रहकर ही करें और दूसरों को भी ऐसा करने हेतु कहें। मुस्लिम समुदाय के सभी लोग घर पर ही नमाज पढ़े और रोजा रखे। साथ ही शहरी व रोजा इफ्तार भी घर पर हीं करें।

उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति अपने घरों से बाहर न निकले एवं नमाज पढ़ने के लिए भी मस्जिद में न जायें, बल्कि घर पर ही रहे। उन्होंने आगे कहा कि वर्तमान में कोरोना वायरस से बचाव हेतु लॉकडाउन चल रहा है एवं संकट की इस घड़ी में जिला प्रशासन आप सभी के साथ है, परन्तु इसमें आप सभी का भी सहयोग आपेक्षित है। परस्पर सहयोग से हीं हम इस संकट की घड़ी का सामना कर कोरोना वायरस के चपेट में आने से बच सकते हैं। इसके लिए सभी को लॉकडाउन के नियमों का पालन करना होगा। बावजूद इसके अगर कोई नहीं मानता है और लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करता है जिला प्रशासन के द्वारा उसके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी, क्योंकि यदि एक भी व्यक्ति के वजह से लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन होता है तो इसका प्रतिकूल प्रभाव समाज के सभी लोगों पर पड़ेगा, जो कि सही नहीं है।

अतः आवश्यक है कि आप सभी अपने-अपने क्षेत्र के मुस्लिम समुदाय के लोगों को रमजान पर्व के दरम्यान लॉकडाउन के नियमों का पूरी तरह से पालन करने हेतु प्रेरित करें एवं लोगों से अपील करें कि वे अपने घरों में हीं सुरक्षित रहकर रमजान पर्व मनायें।

साथ हीं अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा सभी से अपील की गई कि कोरोना को लेकर रमजान के महीने में सोशल डिस्टेंस का भी पूरा-पूरा ध्यान रखा जाय। इस दौरान अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा रमजान माह में होने वाली व्यवस्थाओं के संबंध में वहां उपस्थित मुस्लिम समुदाय के धर्मगुरुओं एवं प्रतिनिधियों से विस्तृत चर्चा की गई। इस क्रम में मुस्लिम समुदाय के प्रतिनिधियों द्वारा बाजार के खुलने एवं बन्द होने के समय व आवश्यक सामग्रियों के होम डिलीवरी आदि के संबंध में भी चर्चा की गयी, जिस पर अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा उन्हें आश्वस्त किया गया कि लॉक डाउन के वजह से रमजान के दरम्यान उन्हें आवश्यक सामग्रियों की खरीदारी करने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी। आम लोगों के सुविधा हेतु जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं। बस इसमें आप सभी का सहयोग आपेक्षित है, ताकि परस्पर सहयोग से हम कोविड-19 नामक इस बीमारी पर विजय प्राप्त कर सकें।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-769
दिनांक -24/04/2020
====================
■ दूसरा कोरोना मरीज मिलने के बाद भुरकुंडा गांव सील, नो एंट्री जोन घोषित....
====================
■ जांच और ट्रेसिंग की प्रक्रिया शुरू....
==================

उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय के निर्देशानुसार अनुमंडल पदाधिकारी श्री विशाल सागर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी श्री विकास चंद्र श्रीवास्तव, प्रखंड विकास पदाधिकारी सारवां द्वारा की उपस्थिति में देवघर में दूसरा कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए जाने के बाद उक्त इलाके को पूरी तरह से सील कर करते हुए इलाके को नो एंट्री जोन घोषित कर दिया गया है।

इस दौरान अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा जानकारी दी गई कि कोरोना से संक्रमित पाया जाने वाला युवक कहां-कहां गया है, किससे मिला है, इससे जुड़ी संपूर्ण निगरानी और ट्रेसिंग प्रशासन व स्वस्थ विभाग द्वारा की जा रही है। जल्द ही चिन्हित क्षेत्र के सभी लोगों के भी नमूनों को जांच के लिए भेजा जा रहा है।

इसके अलावे एहतियात के तौर पर किसी के भी आने-जाने पर संपूर्ण रूप से पाबंदी लगा दी गई है। साथ ही इससे जुड़ने वाले सभी मार्ग को पूरी तरह से बंद करते हुए प्रत्येक मार्ग पर दंडाधिकारी व पुलिस बल की तैनाती की गई है।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)