9771935367, 06432-275733
You May Contribute at Deoghar District Relief Fund | A/C No. 39238814977,  SBI, Deoghar  | IFS Code : SBIN0000064
Click Here To Know About Corona Live Status In Jharkhand  | Click Here To Download LockDown Guidelines  | Click Here To Download COVID - 19 पांच की शक्ति
Migrant Information
Jharkhand E-pass

सूचना भवन, देवघर, जिला जनसम्पर्क कार्यालय, दिनांक -23/04/2020

सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-758
दिनांक -23/04/2020
====================
■ उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय ने जिलावासियों से अपील....
===================
■ धार्मिक भावनाओं को लेकर टिप्पणी करने वालों पर होगी कार्रवाई:- उपायुक्त....
===================
■ सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाना आपको पड़ सकता है महंगा....
====================

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमति नैंसी सहाय द्वारा जानकारी दी गई कुछ शरारती तत्वों द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से धार्मिक भावनाओं को लेकर टिप्पणी के साथ कई तरह के अफवाह फैलाने का प्रयास किया जा रहा है। इसको लेकर जिला प्रशासन द्वारा त्वरित कार्यवाही करते अफवाह फैलाने वालों लोगो को चिन्हित कर प्राथमिकी दर्ज करते हुए कड़ी कार्रवाई की जा रही हैं। ऐसे में वैसे शरारती तत्व जो सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाते हैं, उनपर प्रशासन सख्ती से पेश आयेगी। उनपर भारतीय दंड संहिता के विभिन्न धाराओं के साथ आय. टी. एक्ट के तहत भी मामला दर्ज किया जाएगा।

आप सभी देवघरवासियों से अनुरोध है कि किसी भी प्रकार की अफवाहों पर विश्वास न करें। साथ ही अफवाह फैलानेवाले व्यक्ति की सूचना तुरंत प्रशासन को दे। आप की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

इसके अलावे उपायुक्त ने कड़े शब्दों में सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर कार्य कर रहे सभी ग्रुप एडमिन को निर्देशित किया जाता है कि यदि आप के द्वारा संचालित किए जाने वाले सोशल मीडिया ग्रुप पर किसी प्रकार की अफवाह फैलायी जाती है, तो सीधे तौर पर आप को जिम्मेदार मानते हुए कानूनन कार्रवाई की जाएगी।

==================
#VisitDeoghar
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-756
दिनांक -23/04/2020
====================

कोरोना वायरस कोविड-19 के बढ़ते प्रादुर्भाव एवं उसको रोकने के उद्देश्य से पूरे देश में लाॅकडाउन घोषित किया गया है। ऐसे में आम निवासियों का घर से बाहर निकलना प्रतिबंधित है। परन्तु दैनिक दिनचर्या के लिए आवश्यक सामग्री की उपलब्धता अति आवश्यक हो जाती है। उपरोक्त परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा मानकों का अनुपालन करते हुए आम नागरिकों को उनके रोजमर्रा की आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु उपभोक्ता मामले विभाग, भारत सरकार द्वारा ‘‘सुरक्षा स्टोर कार्यक्रम’’ प्रारम्भ किया गया है।

इसी कड़ी में उपायुक्त श्रीमती नैंन्सी सहाय के निदेशानुसार यह कार्यक्रम देवघर जिला में भी आरम्भ की गयी है। इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने हेतु निबंधित आपूर्ति कार्यकर्ताओं, आउटलेट संचालकों को प्रशिक्षण देने एवं उन्हें तकनीकी सहायता प्रदान करने हेतु कोषांग का गठन करते हुए अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

कार्यक्रम के तहत् आपूर्तिकर्ताओं, आउटलेट संचालकों को सर्वप्रथम वेबसाईट https://www.surakshastore.com/ पर पंजीकरण कराना होगा। तत्पश्चात उन्हें अपने मोबाईल फोन पर आरोग्य सेतु एप्प डाउनलोड करना होगा। सभी पंजीकृत आपूर्तिकर्ताओं एवं आउटलेट संचालकों को प्रशिक्षण दी जायेगी। उपरोक्त तीनों प्रक्रिया के पालन करने के उपरांत संचालकों को अंतिम रूप से अनुमति प्रदान करने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जायेगी।

● सुरक्षा स्टोर क्या हैः- एक स्टोर जो अपने कर्मचारियों और ग्राहकों को संक्रमण से रोकने के लिए कोविड-19 सुरक्षा मानकों का पालन करता है। इसमें भाग लेने के लिए वेबसाईट https://www.surakshastore.com/ पर अपना विवरण साझा करते हुए नामांकण करनी है। ततपश्चात आरोग्य सेतु एप्प डाउनलोड करना है। वेबसाईट पर पंजीकृत, आपूर्तिकर्ताओं, आउटलेट संचालकों को सुरक्षा मानक के प्रशिक्षण दिये जायेंगे उन्हें यथा संभव पुनः प्रयोज्य मास्क एवं सेनिटाईजर प्रदान किये जायेंगे।

● कोविड-19 के प्रसार को रोकने में मददगार साबित होगी ‘‘सुरक्षा स्टोर कार्यक्रम’’-लोगों को पंजीकृत आउटलेटस एवं आपूर्तिकर्ताओं के माध्यम से उपभोक्ताओं को सामान की आपूर्ति की जायेगी। इन सभी आउटलेट संचालकों एवं आपूर्तिकर्ताओं की विवरणी एवं पता वेबसाईट पर मौजूद होगी, जिससे इनके प्रति विश्वसनियता बनाये रखने में मददगार होगी।

उपायुक्त श्रीमती नैंन्सी सहाय ने आपूर्तिकर्ताओं, आउटलेट संचालकों से अपील की गयी है कि इस वेबसाईट के माध्यम से अपले आउटलेट, दुकानों को पंजीकृत करायें एवं सम्पूर्ण प्रशिक्षण लेते हुए निर्धारित सुरक्षा मानकों के साथ आम लोगों को रोजमर्रा की चीजें मुहैया करायें, तथा इस वैश्विक आपदा में अपना सम्पूर्ण योगदान दें। यह समय सामुहिक प्रयास का है और प्रत्येक के प्रयास का सामुहिक योग ही इस महामारी से हमें जीत दिलाने में मदददगार साबित होगा।

==================
#VisitDeoghar
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-759
दिनांक -23/04/2020
====================
■ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रखंड स्तर पर कोरोना रोकथाम के तैयारियों की उपायुक्त ने की समीक्षा....
==================
■ सामाजिक दूरी का अनुपालन ही सख्ती से:- उपायुक्त....
==================
■ साफ-सफाई के साथ कोरोना जागरूकता अभियान पर दे विशेष ध्यान:- उपायुक्त....
==================
■ दाल-भात केंद्र, दीदी किचन, चलंत भोजनालय, विशेष दाल-भात केंद्रों में भोजन की गुणवत्ता से समझौता दंडनीय:- उपायुक्त....
==================
■ सुरक्षा व्यवस्था और लॉक डाउन के नियमों के पालन को लेकर सभी क्षेत्रों में करे गस्ती:- पुलिस अधीक्षक....
===================

कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम को लेकर उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय व पुलिस अधीक्षक श्री नरेंद्र कुमार सिंह द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर संबंधित अधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया गया।

इस दौरान उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा वायरस के संक्रमण से बचाव और रोकथाम को लेकर जिला स्तर व प्रखंड स्तर पर बनाये गये सभी कंट्रोल टीम के वरीय, नोडल पदाधिकारी एवं सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी उपस्थित थे। समीक्षा के क्रम में उपायुक्त द्वारा सभी व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करते हुए सभी प्रखंडों में बने आइसोलेशन वार्ड एवं क्वारनटाइन वार्ड की व्यवस्थाओं से जुड़ी विस्तृत जानकारी ली। साथ ही पंचायत स्तर तक कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक करने हेतु माइकिंग के साथ बैनर-पोस्टर चिपकाये जाने की बात कही, ताकि कोरोना संक्रमण के प्रति ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक किया जा सके।

इस अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त ने ग्रामीण क्षेत्रों में भी साफ-सफाई, फोगिंग, सैनिटाइजेशन के गति को बढ़ाने का निर्देश निर्देश दिया। समीक्षा के क्रम में उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा जन वितरण प्रणाली के अंतर्गत खाद्यान्न वितरण, राशन कार्ड से वंचित लोगों को 1 रुपये प्रति 10 किलो चावल के दर से वितरण, दीदी किचन, चलंत भोजनालय, विशेष दाल-भट केंद्र, दाल भात केंद्रों के संचालन प्रवासी एवं दैनिक दिहाड़ी मजदूर आदि के साथ-साथ पंचायत एवं ग्राम स्तर पर गठित समितियों के द्वारा किए जा रहे कार्यों को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया गया।

इसके अलावे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री नरेंद्र कुमार सिंह ने सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, थाना प्रभारियों को निर्देशित किया कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से 24×7 एक्टिव रहे, ताकि लोगो को जागरूक करने के साथ जिले में कड़ाई से सामाजिक दूरी का अनुपालन हो सके। साथ ही सभी थानों में चल रहे कम्युनिटी किचन में साफ-सफाई के साथ सामाजिक दूरी के पालन का पूर्णत ध्यान रखें।
इस दौरान उपरोक्त के अलावे सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार उपस्थित थे।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-761
दिनांक -23/04/2020
====================
■ गमहरिया गांव के हर घर में *Door Step पर खाद्य सामग्री पहुँचाने का कार्य शुरू:- उपायुक्त....
==================
■ सीसीटीभी व ड्रोन कैमरे से गम्हरिया गाँव की निगरानी :- उपायुक्त....
==================
■ साफ-सफाई के साथ रोजना गाँव को किया जा रहा है सेनेटाइजेड:- उपायुक्त....
===================
■ ग्रामीणों की स्वास्थ्य सुरक्षा का रखा जा रहा है विशेष ध्यान:- उपायुक्त....
==================

उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय के निर्देशानुसार प्रखण्ड विकास पदाधिकारी सह अंचलाधिकारी, सारवां के द्वारा सारवां प्रखंड के सील किये गए कोरोना प्रभावित गम्हरिया गाँव में रहने वाले परिवारों के बीच सूखा राशन वितरण कराया गया।

इस संबंध में उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि ग्रामीणों की सुरक्षा व सुविधा हेतु हर छोटी से बड़ी चीजों का ध्यान रखा जा रहा है एवं गांव को पूरी तरह से सील किया गया है। ऐसे में किसी को भी भोजन या खाद्य सामग्री की किसी प्रकार की समस्या नहीं हो, इस हेतु जिला प्रशासन की टीम द्वारा गम्हरिया गाँव में घर-घर राशन पहुंचाया जा रहा है। साथ हीं ग्रामीणों की सुविधा को देखते हुए निःशुल्क दाल-भात केन्द्र भी गांव के अंदर खोला गया है। इसके अलावा सील किये गए कोरोना प्रभावित क्षेत्र में होम डिलिवरी के माध्यम से सभी लोगों को आवश्यक सामग्री यथा- सब्जी, राशन, फल, दूध आदि वैसे जरूरी सामान जो जीवन निर्वाह हेतु अतिआवश्यक है, उसे यहां के लोगों को ससमय मुहैया कराने का भी प्रयास किया जा रहा है, ताकि लोगों को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े। उन्होंने आगे कहा इन सभी में सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है, ताकि किसी भी प्रकार से सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन न हो।

इसके अलावे सुरक्षा के दृष्टिकोण से कई गांवों को सील कर दिया गया है एवं चिहिन्त सभी गांवों में लगातार साफ-सफाई, बलीचिंग पाउडर का छिड़काव एवं सेनेटाजेशन का कार्य कराया जा रहा है। साथ हीं लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग व प्रखण्ड स्तर की टीम लगातार माईकिंग के माध्यम से लोगों को जागरूक कर रही है, ताकि कोई भी ग्रामीण डरे नहीं, बल्कि सावधानी और सर्तकता के साथ कोरोना से मुकाबला करें।

■ मास्क के उपयोग के साथ सामाजिक दूरी का सख्ती से अनुपालन....

इसके अलावे उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा जानकारी दी गई कि सामाजिक दूरी के सख्ती से अनुपालन एवं सुरक्षा बिंदुओं को लेकर आज से ड्रोन कैमरा व सीसीटीभी के माध्यम से गम्हरिया गाँव व आसपास के क्षेत्रों की निगरानी की जा रही है, ताकि वहां होने वाले सभी गतिविधियों पर पैनी नजर रख कर कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। ड्रोन को गाँव के विभिन्न हिस्सो में उड़ाया जा रहा है और सम्पूर्ण वस्तुस्थिति का जायजा ड्रोन में लगे कैमरे से लिया जा रहा है। ड्रोन कैमरे में जैसे ही जहां कोई गतिविधि नजर आएगी तो उससे प्राप्त सूचना के आधार पर वहां आसपास तैनात दंडाधिकारियों व पुलिस कर्मियों द्वारा त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

इसके अलावा कहा गया कि कोई भी व्यक्ति लाॅक डाउन के नियमों का उल्लंघन न करें, वरना ऐसा करने वाले या लापरवाही बरतने वाले लोगों को चिन्हित कर जिला प्रशासन द्वारा संबंधित के विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)