9771935367, 06432-275733
You May Contribute at Deoghar District Relief Fund | A/C No. 39238814977,  SBI, Deoghar  | IFS Code : SBIN0000064
Click Here To Know About Corona Live Status In Jharkhand  | Click Here To Download LockDown Guidelines  | Click Here To Download COVID - 19 पांच की शक्ति
Migrant Information
Jharkhand E-pass

सूचना भवन, देवघर, जिला जनसम्पर्क कार्यालय, दिनांक -22/05/2020

सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-924
दिनांक -22/05/2020
====================

■ उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि वर्तमान में कोरोना वायरस के संदर्भ में लॉक डाउन 4 लागू है। ऐसे में राज्य सरकार के निर्देशानुसार बाजारों में दुकानें खोली जा रही है, परंतु ऐसा देखा जा रहा है कि इन दुकानों से सामग्री क्रय-विक्रय के दौरान लोगों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का सही तरह से अनुपालन नहीं किया रहा है एवं दुकानों के आगे भीड़-भाड़ जैसी स्थिति बनी रहती है, जो कि कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार की दृष्टि से उपयुक्त नहीं है।

ऐसे में सभी दुकानदारों, प्रतिष्ठानों के संचालकों को सख्त हिदायत दी जाती है कि वे अपने प्रतिष्ठान व दुकान के संचालन के दरम्यान लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन निश्चित रूप से कराएं एवं इस बात का विशेष ध्यान रखें कि उनके दुकानों में आने वाले ग्राहक निश्चित रूप से मास्क का उपयोग करें एवं सोशल डिस्टैंसिंग का पालन कर सामानों का क्रय-विक्रय करें। यदि कोई व्यक्ति बिना मास्क लगाए दुकान में सामान लेने आता है अथवा सोशल डिस्टैंस का पालन नही करता है तो उन्हें सामान कतई न दें और खाली हाथ लौटा दें। इससे लोगों में सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करने व मास्क पहनकर बाहर निकलने की प्रविर्ति को बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा सभी दुकानदार स्वयं तो मास्क का उपयोग करेंगे हीं साथ हीं वे अपने प्रतिष्ठानों में काम करने वाले कर्मियों के स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कार्य अवधि के दौरान उन्हें मास्क, सैनिटाइजर आदि उपलब्ध करायेंगे एवं अपने प्रतिष्ठानों की साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखेंगे। इसके अलावा यह भी ध्यान रखा जाना आवश्यक है कि गृह मंत्रालय, भारत सरकार के निर्धारित मापदंडों का शत-प्रतिशत अनुपालन हो।

इसके अलावे उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी एवं सभी थाना प्रभारी को विशेष रूप से निगरानी रखने का निर्देश दिया गया है, ताकि जो भी दुकान/ प्रतिष्ठान खोले जाते हैं वहां सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन होने के साथ-साथ गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा निर्धारित मापदंडों का अनुपालन सही रूप से हो। साथ हीं उनके द्वारा निदेशित किया गया है कि वैसे दुकान/ प्रतिष्ठान जिनके द्वारा उक्त निदेशों का अनुपालन सही तरीके से नही किया जा रहा हो, उनके विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई की जाए।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-929
दिनांक -22/05/2020
====================
■ वेबपोर्टल के माध्यम से कोरोना से जुड़ी जानकारी और सहायता आसानी से प्राप्त कर सकेंगे जिलावासी- उपायुक्त....
==================

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि सभी की सुविधा हेतु www.deogharfightscorona.in वेबपोर्टल को बनाया गया है। इसके अलावे प्रवासी मजदूर बंधुओं की सुविधा को लेकर वेबपोर्टल पर Help me की सुविधा भी दी गयी है, ताकि वो अपनी समस्याओं से जिला प्रशासन को अवगत करा सके। इसके माध्यम से जिला प्रशासन द्वारा त्वरित प्रयास कर प्रवासी श्रमिकों की समस्याओं का समाधान भी लगातार करने का प्रयास किया जा रहा है।

■ घर बैठे कोरोना से जुड़ी जानकारी करे प्राप्त.....
इस अलावे उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गई कि कोरोना संक्रमण से बचाव, रोकथाम और इससे जुड़ी जानकारियों को लोगों से साझा करने हेतु इस वेबपोर्टल को बनाया गया है, ताकि इस वेबपोर्टल के माध्यम से लोगों को आसानी से घर बैठे सही जानकारी मिल सके। साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर सोशल मीडिया पर चलने वाली फर्जी खबरों और अफवाहों पर अंकुश लगाने हेतु भी इस वेबपोर्टल को विकसित किया गया है, ताकि लोग सही प्लेटफार्म पर जाकर अपने प्रश्नों का सही जवाब प्राप्त कर सकें। सिर्फ इतना हीं नहीं लोग यहाँ अपने शिकायत, सुझाव आदि भी दर्ज करा सकेंगे। उन्होंने आगे कहा कि इस वेबपोर्टल में लॉक डाउन से संबंधित विभिन्न जानकारियां भी अपलोड रहेंगे, जैसे- जिला में लॉक डाउन की स्थिति, उसके नियम, सरकारी आदेश व नवीनतम निर्णय आदि। इसके अलावा वेबपोर्टल पर जिले में कोरोना संदिग्ध व्यक्तियों की संख्या,क क्वारंटाईन, आइसोलेशन, संक्रमण की स्थिति व अन्य जानकारी भी अपलोड रहेगी।

उन्होंने आगे बताया कि वेबसाइट पर कोरोना व लॉक डाउन से संबंधित आवश्यक नम्बरों के साथ-साथ विभिन्न हेल्पलाइन नंबर प्रदर्शित करने के साथ-साथ यहाँ DC Deoghar के twiiter, facebook अकाउंट को भी लिंक किया गया है, ताकि उसके माध्यम से लोग अपनी जानकारी, सूचना और शिकायतो को आसानी से उपायुक्त तक पहुँचा सकें। साथ हीं उनके द्वारा बतलाया गया कि लोगों की सुविधा हेतु वेबसाइट में प्रधानमंत्री राहत कोष एवं मुख्यमंत्री राहत कोष से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी अपलोड की गयी है, ताकि इस संबंध में लोगो को सही जानकारी प्राप्त हो एवं वे बिना किसी प्रकार से भ्रमित हुए अपने इच्छानुसार गरीबो के मदद हेतु सही खाता में अपना दान दे सकें और उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-928
दिनांक -22/05/2020
====================
■ मुम्बई व दिल्ली से आये प्रवासी श्रमिकों का जसीडीह रेलवे स्टेशन पर किया स्वागत....
===================
■ होम क्वारंटाइन नियमों के साथ चिकित्सकों की सलाह का अक्षरशः करें पालनः उपायुक्त....
===================
■ थर्मल स्कैनिंग के पश्चात सेनेटाइज्ड बस से श्रमिकों को भेजा गया अपने गृह जिला की ओर....
===================
■ बाहर से आये श्रमिकों व उनके परिजनों के लिए स्टेशन परिसर में ही फूड पैकेट व पेयजल की थी व्यवस्था.....
===================
■ मुम्बई से 1204 एवं दिल्ली से 1756 प्रवासी श्रमिकों का हुआ आगमन.....
====================

केंद्र और राज्य सरकार के पहल के पश्चात लॉक डाउन के वजह से मुम्बई व दिल्ली में फंसे झारखण्ड के विभिन्न जिलों के प्रवासी श्रमिकों को आज स्पेशल ट्रैन के माध्यम से जसीडीह स्टेशन पहुंचे। इस दौरान अनुमंडल पदाधिकारी श्री विशाल सागर एवं वरीय अधिकारियों के द्वारा सभी श्रमिकों व उनके परिजनों का अभिनंदन किया गया एवं उनके सकुशल घर वापसी हेतु ढेरों शुभकामनाएं दी गयी। तत्पश्चात बाहर से यहां आने वाले सभी मजदूरों को सर्वप्रथम ट्रैन से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए उतारा गया एवं स्टेशन परिसर में स्वास्थ्य परीक्षण हेतु बने काउंटर में उनका थर्मल स्कैनिंग व स्वास्थ्य जांच संबंधी अन्य सभी प्रक्रिया पूरी की गई।

ज्ञात हो कि मुम्बई से कुल 1204 प्रवासी श्रमिकों में पलामू के 270, कोडरमा के 16, गढ़वा के 54, दुमका के 190, गिरिडीह के 22, धनबाद के 14, लातेहार के 17, पाकुड़ के 32, सिमडेगा के 28, हजारीबाग के 35, गोड्डा के 85, पश्चिम सिंहभूम के 29, पूर्वी सिंहभूम के 11, गुमला के 58, सरायकेला के 17, साहेबगंज के 14, खंूटी के 5, रांची के 30, लोहरदगा के 16, जामताड़ा के 18, बोकारो के 97, रामगढ़ के 28, चतरा के 14, देवघर के 68, अन्य 36 प्रवासी श्रमिकों का जसीडीह रेलवे स्टेशन पर स्वास्थ्य जांच कर स्वागत किया गया।

इसके अलावे दिल्ली से कुल 1756 प्रवासी श्रमिकों में गिरिडीह के 542, धनबाद के 65, बोकारो के 180, हजारीबाग के 104, रांची के 114, जमशेडपुर के 26, चाईबासा के 52, सिमडेगा के 54, कोडरमा के 59, पलामू के 92, गढ़वा के 50, चतरा के 29, दुमका के 48, गोड्डा के 128, साहेबगंज के 181 एवं देवघर के 32 श्रमिकों स्पेशल ट्रेन से जसीडीह स्टेशन लाया गया।

इस दौरान बाहर से आने वाले सभी मजदूरों के बीच नास्ता, पानी का वितरण करते हुए सभी को 14 दिनों तक होम क्वारंटाइन का अक्षरशः पालन करने का निर्देश दिया गया। इसके अलावे मास्क का उपयोग कर व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर हीं हम इस कोरोना नामक महामारी को हराकर इस पर जीत हासिल कर सकते है। इसलिए आवश्यक है कि हम सभी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन एवं चिकित्सकों द्वारा दिए गए चिकित्सकीय परामर्श का अक्षरशः पालन करें एवं स्वस्थ व सुरक्षित रहें।

■ देवघर के आये सभी श्रमिकों को किया जायेगा होम क्वारंटाइनः- उपायुक्त.....
मुम्बई एवं दिल्ली से यहां आने वाले सभी मजदूरों एवं यहां के लोगों के स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिकोण से जिला प्रशासन द्वारा सभी एहतियाती उपाय अपनाये गए हैं। इसलिए किसी भी व्यक्ति को घबराने या पैनिक होने की कोई आवश्यकता नहीं है। सुरक्षा के दृष्टिकोण से आने वाले सभी मजदूरों को उनके गंतव्य स्थान तक भेजने हेतु प्रयोग किये जाने वाले बसों को पूर्णतः सेनेटाइज्ड कर सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा गया है।

■ सुरक्षा के दृष्टिकोण से रेलवे स्टेशन पर एहतियातन उठाये गए हैं सभी कदम....
श्रमिकों के आगमन को लेकर जसीडीह रेलवे स्टेशन परिसर को पूर्ण रूप से सैनेटाइजड किया गया है एवं सोशल डिस्टेंसिंग के पालन हेतु वैरिकेडिंग कर जगह-जगह पर गोल घेरा का निर्माण कराया गया है। इसके अलावे सुरक्षित व्यवस्था व विधि-व्यवस्था संधारण हेतु जसीडीह स्टेशन परिसर में पर्याप्त संख्या में चिकित्सकों की टीम के साथ दण्डाधिकारी एवं सुरक्षाकर्मियों की तैनात पूर्व से ही कि गई थी।

■ व्यवस्थित रूप से श्रमिकों को सेनेटाइज्ड बस से भेजा गया अपने-अपने गृह जिला की ओर....
श्रमिकों के आने के पश्चात सर्वप्रथम स्वास्थ्य जांच के उपरांत सभी के लिए फूड पैकेट व पेयजल की व्यवस्था रेलवे स्टेशन पर ही कि गई थी। इसके अलावे बच्चों का स्वागत चॉकलेट और केक देकर किया गया। जिसके उपरांत स्टेशन परिसर से अपने-अपने जिलों के लिए निर्धारित सेनेटाइज्ड बसों में बैठाकर मजदूरों को घर के लिए रवाना किया गया। इससे पहले सभी प्रवासी श्रमिकों को भोजन का पैकेट, पानी का बोतल उपलब्ध कराया गया।

इस मौके पर उपरोक्त के अलावे रेलवे के अधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, देवघर श्री विशाल सागर, प्रशिक्षु आई.ए.एस श्री रवि आनंद, प्रशिक्षु आई.ए.एस श्री संदीप मीना, जिला परिवहन पदाधिकारी श्री फिबियुस बारला, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी श्री रवि कुमार, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी श्री विकास चन्द्र श्रीवास्तव, कार्यपालक दण्डाधिकारी सुश्री मीनाक्षी भगत, जिला खनन पदाधिकारी श्री राजेश कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी, देवघर, अंचलाधिकारी, देवघर सहित विभिन्न अधिकारी, कर्मी आदि उपस्थित थें।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-932
दिनांक -22/05/2020
====================
■ उपायुक्त के निर्देशानुसार वरीय अधिकारियों ने किया चकरमा पंचायत का निरीक्षण....
==================
■ अनुमंडल पदाधिकारी की अध्यक्षता में की गई जांच....
==================

■ उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैन्सी सहाय के निर्देशानुसार आज दिनांक 22.05.2020 को मोहनपुर प्रखण्ड के चकरमा पंचायत स्थिति खड़ियाडीह गांव के निवासी सुधीर सोरेन की कथित भूख से मृत्यु के वास्तविक कारणों की जांच हेतु एक जांच टीम गठित की गई, ताकि निष्पक्षतापूर्वक इस मामले की जांच की जा सके। जाँच टीम में अनुमंडल पदाधिकारी सह अनुमंडल दण्डाधिकारी श्री विशाल सागर के अतिरिक्त प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, मोहनपुर एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, मोहनपुर शामिल थें।

इनके द्वारा जांच के दौरान पाया गया कि स्व0 सुधीर सोरेन अपने पत्नी जीयामूनी मुर्मू उम्र-36 वर्ष, तीन पुत्री सुनीता सोरेन, उम्र-14, सरिता सोरेन उम्र-10 वर्ष, पिंकी सोरेन उम्र-7 वर्ष के साथ रहते है। इसके अतिरिक्त जाँच में पाया गया कि सुधीर सोरेन व जीयामूनी मुर्मू के नाम से राशन कार्ड निर्गत है, जिससे इन्हें प्रति माह पीडीएस दुकान से चावल का उठाव कर रहे थे। साथ ही अप्रैल माह में 10-10 किलो कर के दो बार व इस माह भी 20 किलो चावल पीडीएस दुकान से उठाव किया गया है।

उक्त स्थल पर जाँच टीम द्वारा वहाँ के आस-पास के ग्रामीणों से मृत्यु के कारणों एवं परिस्थियों कें संबंध में जाँच दल के द्वारा पूछताछ एवं स्थल जाँच में स्व0 सुधीर सोरेन के पड़ोसी द्वारा बताया गया कि 2018 तक टीवी की बीमारी से ग्रसित थे। वहीं वर्तमान समय में भी असमर्थता के वजह से वे पिछले कुछ दिनों से चलने-फिरने में भी असर्मथ थे और कुछ दिनों से बढ़ रही बीमारी के चलते फिर से परेशान थे। स्व0 सुधीर सोरेन की मौत प्राकृतिक रूप से बीमारी के कारण हुई हैै न कि अनाज के अभाव में।

ज्ञात हो कि मुख्यमंत्री निःशुल्क चलंत वाहन उक्त गांवों भी चलाया जा रहा है, जिसके माध्यम से इनके परिवार के सभी बच्चों को भी खाना खिलाया जा रहा था, जो कि निःशुल्क भोजन पंजियन में रिकाॅर्ड में भी पाया गया है।

इसके अतिरिक्त जांच के दौरान प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, मोहनपुर एवं उनकी टीम के द्वारा जब मृतक के परिवार के सभी सदस्यों यथा-पत्नी जीयामूनी मुर्मू उम्र-36 वर्ष, तीन पुत्री सुनीता सोरेन, उम्र-14, सरिता सोरेन उम्र-10 वर्ष, पिंकी सोरेन उम्र-7 वर्ष के स्वास्थ्य की जाँच की गई तो पाया गया कि उनके परिवार के सभी सदस्य पूर्णतः स्वस्थ हैं।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-933
दिनांक -22/05/2020
====================
■ जिला प्रशासन लगातार प्रयासरत है कि असहाय और गरीब परिवारों की हर संभव मदद की जाए- उपायुक्त....
==================
■ निशुल्क चलंत भोजनालय के माध्यम से असहाय और गरीब परिवारों को सोयाबीन और चावल का भोजन कराया गया....
==================
■ दाल-भात केन्द्र, विशेष दाल-भात केन्द्र, दीदी किचन व कम्यूनिटी किचन के माध्यम से पूरे जिले में निःशुल्क भोजन की व्यवस्थाः उपायुक्त....
==================

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय के निर्देशानुसार निशुल्क मुख्यमंत्री चलंत भोजनालय के माध्यम से देवघर व मधुपुर अनुमंडल क्षेत्र अंतर्गत निवास करने वाले असहाय, गरीब परिवारों को आज पौष्टिक आहार के रूप में सोयाबीन की सब्जी व चावल का भोजन कराया गया।

इस दौरान पूर्ण रूप से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए चलंत भोजनालय के माध्यम से घर-घर जाकर लोगों के बीच भोजन का वितरण किया गया। इस संदर्भ में उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वर्तमान में लॉक डाउन के वजह हम सभी प्रभावित हो रहे हैं, ऐसे में जिला प्रशासन द्वारा लगातार कुछ बेहतर करने का प्रयास किया जा रहा है। इसी क्रम में आज पौष्टिक भोजन के माध्यम से लोगों चेहरे पर मुस्कान लाने हेतु यह छोटी सी पहल की गयी। उन्होंने आगे कहा कि समय-समय पर आगे भी लगातर दीदी किचन के माध्यम से इस प्रकार की व्यवस्था की जाएगी और हमारा प्रयास होगा कि इससे अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हों।

तत्पश्चात उपायुक्त ने कहा कि सभी को भरपेट भोजन उपलब्ध कराना जिला प्रशासन की प्राथमिकता है। हमारा यह प्रयास है कि जिले में एक भी व्यक्ति भूखा न सोये। इस हेतु झारखण्ड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी के माध्यम से सभी पंचायतो में निःशुल्क दीदी किचन का भी संचालन किया जा रहा है एवं इन केन्द्रों के माध्यम से प्रतिदिन हजारों अनाथ, बेसहारा, दिव्यांग, वृद्धजन, गरीब एवं राहगीरों को निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है।

इसके अलावे उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा जानकारी दी गई कि इन सभी केंद्रों पर भोजन वितरण के दौरान स्वच्छता व सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से अनुपालन किया जा रहा है एवं भोजन वितरण के दौरान लोगों के बीच कम से कम 3 फीट की दूरी निर्धारित कर उन्हें भोजन कराया जा रहा है, ताकि वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-934
दिनांक -22/05/2020
====================
■ जिलावासियों ने सहयोग और समर्पण की एक नई मिसाल पेश की है:- उपायुक्त....
==================
■ समाजसेवी संस्थाओं के सहयोग से क्वारंटाइन सेंटरों में पौष्टिक भोजन के साथ #VegBiryani, मिठाई, पूरी-छोला का किया जा रहा है वितरण ....
==================
■ कोरोना के इस जंग में जिला प्रशासन का हर संभव सहयोग हेतु आप सभी का हृदयतल से आभार:- उपायुक्त....
==================

कोरोना वायरस के संक्रमण से लोग सुरक्षित रहें इसलिए लॉकडाउन लगा 4.0 को लागू किया गया है। इस वैश्विक आपदा को देखते हुए जिले के तमाम सामाजिक संस्था और समाज सेवी लोग भी अपने-अपने स्तर पर प्रशासन का हर संभव सहयोग बढ़ चढ़ करने में लगे हुए हैं।

इसी कड़ी में इनर व्हील क्लब, बीकानेर स्वीट्स, अवंतिका मिष्ठान भंडार के साथ कई सामाजिक संगठनों द्वारा क्वारंटाइन सेंटरों में पौष्टिक भोजन के साथ #VegBiryani, मिठाई, समोसा, पूरी-छोला का वितरण किया जा रहा है।

इस दौरान पूर्ण रूप से साफ-सफाई और सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते इन सेंटरों में रहने वाले सभी लोगों को भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। इस संदर्भ में उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वर्तमान में लॉक डाउन के वजह हम सभी प्रभावित हो रहे है। ऐसे में असहाय और गरीब लोगों के साथ इन क्वारंटाइन सेंटरों में रह रहे लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाने हेतु सभी के सहयोग से यह छोटी सी पहल की गई है। उन्होंने आगे कहा कि आने वाले दिनों में भी इस माध्यम से इस प्रकार की व्यवस्था की जाएगी और हमारा प्रयास होगा कि इससे अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हों।

तत्पश्चात उपायुक्त ने कहा कि सभी को भरपेट भोजन उपलब्ध कराना जिला प्रशासन की प्राथमिकता है। हमारा यह प्रयास है कि जिले में एक भी व्यक्ति भूखा न सोये। इस हेतु समाज सेवी संस्थाओं के साथ दाल-भात केंद्र, विशेष दाल-भात केंद्र, थानों में कमन्युटी किचन के साथ झारखण्ड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी के माध्यम से सभी पंचायतो में निःशुल्क दीदी किचन का भी संचालन किया जा रहा है एवं इन केन्द्रों के माध्यम से प्रतिदिन हजारों अनाथ, बेसहारा, दिव्यांग, वृद्धजन, गरीब एवं राहगीरों को निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है।

इन सभी केंद्रों पर भोजन वितरण के दौरान स्वच्छता व सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से अनुपालन किया जा रहा है एवं भोजन वितरण के दौरान लोगों के बीच कम से कम 3 फीट की दूरी निर्धारित कर उन्हें भोजन कराया जा रहा है, ताकि वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)