9771935367, 06432-275733
You May Contribute at Deoghar District Relief Fund | A/C No. 39238814977,  SBI, Deoghar  | IFS Code : SBIN0000064
Click Here To Know About Corona Live Status In Jharkhand  | Click Here To Download LockDown Guidelines  | Click Here To Download COVID - 19 पांच की शक्ति
Migrant Information
Jharkhand E-pass

सूचना भवन, देवघर, जिला जनसम्पर्क कार्यालय, दिनांक -22/04/2020

सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-755
दिनांक -22/04/2020
====================
■ उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने किया सारवां प्रखण्ड के गमहरिया गांव का निरीक्षण....
==================
■ प्रशासन के सहयोग के साथ लाॅक डाउन का पालन सख्ती से करेंः- उपायुक्त....
==================
■ ग्रामीणों की सुरक्षा व सुविधा को लेकर सभी आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैंः- उपायुक्त....
==================
■ बेवजह घर से निकलने या लाॅक डाउन के नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ की जायेगी सख्त कार्रवाईः- पुलिस अधीक्षक.....
==================
उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय एवं पुलिस अधीक्षक श्री नरेन्द्र कुमार सिंह द्वारा संयुक्त रूप से प्रखण्ड कार्यालय, सारवां में बनाये जाने वाले नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण किया गया। इस दौरान उपायुक्त द्वारा प्रखण्ड विकास पदाधिकारी सह अंचलाधिकारी, सारवां एवं सभी संबंधित अधिकारियों के साथ कोरोना प्रभावित क्षेत्र के संबंध में विस्तृत चर्चा की गयी। साथ हीं इस हेतु अपनायें जाने वाले विभिन्न सुरक्षात्मक उपाय व विधि व्यवस्था संधारण हेतु किये जाने वाले सभी कार्योंं की रूपरेखा तैयार करने संबंधी आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। इसके अलावा कहा गया कि सील किये गए कोरोना प्रभावित क्षेत्र में होम डिलिवरी के माध्यम से सभी लोगों को आवश्यक सामग्री यथा- सब्जी, राशन, फल, दूध आदि वैसे जरूरी सामान जो जीवन निर्वाह हेतु अतिआवश्यक है, उसे यहां के लोगों को ससमय मुहैया कराया जाय एवं इस बात का विशेष ध्यान रखा जाय कि किसी भी तरह से सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन न हो।

तत्पश्चात उनके द्वारा संबंधित क्षेत्र में बने विभिन्न चेकपोस्टों का निरीक्षण कर वस्तुस्थिति की जानकारी ली गयी एवं कोरोना प्रभावित क्षेत्र गमहरिया गांव का निरीक्षण कर विधि व्यवस्था व सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया गया। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने प्रतिनियुक्त स्वास्थ्य विभाग की टीम, दण्डाधिकारियों, पुलिस कर्मियों को सर्तकता व सावधानी बरतने का आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया। इस दौरान उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक द्वारा गमहरियां गांव के साथ अन्य निकटवर्ती ईलाकों का निरीक्षण कर चल रहे राहत कार्याें का अवलोकन किया गया। साथ हीं अनावश्यक रूप से वाहन लेकर सड़कों पर घूमने वाले कई लोगों के उपर आवश्यक कार्रवाई भी की गयी। सुरक्षा के दृष्टिकोण से तीन किलोमीटर एरिया में आने वाले सारवां व मोहनपुर प्रखण्ड के कई गांवों को सील कर दिया गया है। साथ हीं चिहिन्त सभी गांवों में लगातार साफ-सफाई, ब्चीचिंग व सेनेटाजेशन का कार्य नगर निगम द्वारा किया जा रहा है। लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग व प्रखण्ड स्तर की टीम लगातार माईकिंग के माध्यम से लोगों को जागरूक कर रही है, ताकि कोई भी ग्रामीण डरे नहीं, बल्कि सावधानी और सर्तकता के साथ कोरोना से मुकाबला करें। इसके अलावे सारवां व मोहनपुर प्रखण्ड के 11 पंचायत तथा 15 गांव के लिए क्यूआरटी टीम का गठन किया गया है, जो कि संक्रमण की संभावना के रोकथाम को लेकर आवश्यक व उचित कार्य करेगी।

■ घर-घर पहुंचाया जायेगा भोजन व राशनः- उपायुक्त....

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि ग्रामीणों की सुरक्षा व सुविधा हेतु हर छोटी से बड़ी चीजों का ध्यान रखा जा रहा है। गांव को पूरी तरह से सील किया गया है। ऐसे में किसी को भी भोजन या खाद्य सामग्री की किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी। प्रशासन की टीम द्वारा घर-घर राशन पहुंचाया जायेगा। साथ हीं ग्रामीणों की सुविधा को देखते हुए निःशुल्क दाल-भात केन्द्र भी गांव के अंदर खोला गया है।

इसके अलावे निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि घरों में रहने के साथ समाजिक दूरी का पालन अवश्क करें। अतिआवश्यक कार्य होने के पश्चात हीं अपने घरों से अपने चेहरे और नाक को अच्छे तरह से ढक कर निकलें। इसके अलावे पुलिस अधीक्षक श्री नरेन्द्र कुमार सिंह द्वारा जानकारी दी गयी कि लोगों को घरों में रहने का निर्देश दिया गया है, ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। लाॅक डाउन के नियमों का उल्लंघन करने वाले या लापरवाही बरतने वाले लोगों को चिन्हित कर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जायेगी। लोगों को पेनिक या भयभित होने की आवश्यकता नहीं है।

● ग्रामीणों का सहयोग सराहनीय.....
निरीक्षण के पश्चात उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय व पुलिस अधीक्षक श्री नरेन्द्र कुमार सिंह द्वारा जानकारी दी गयी कि गमहरिया गांव में स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। ग्रामीणों द्वारा भी जिला प्रशासन का पूर्ण सहयोग किया जा रहा है। इसके बावजूद जो लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे है, उन्हें चिन्हित कर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया गया है।

●ग्रामीणों द्वारा स्वयं अपने गांव की बेरीकेडिंग की जा रही हैः उपायुक्त....
कोरोना संक्रमण मरीज मिलने के बाद गमहरिया गांव के साथ सारवां प्रखण्ड के विभिन्न गांवों के आस-पास के निवासी अपने क्षेत्रों में स्वयं बेरीकेडिंग लगाकर लोगों को आवाजाही करने से रोक रहे हैं। स्वयं बांस-बल्ली लेकर बैरीकेडिंग करने के साथ ग्रामीणों द्वारा लोगों को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है, ताकि कोई भी बाहरी व्यक्ति गांवों में प्रवेश न कर सके। ये पहल वाकई सराहनीय और सकारात्मक है।

इस दौरान उपरोक्त के अलावे सिलिव सर्जन श्री विजय कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी, देवघर श्री विशाल सागर, प्रशिक्षु आईएएस श्री रवि आनंद, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी श्री विकास चंद्र श्रीवास्तव, यातायात पुलिस उपाधीक्षक, संबंधित प्रखण्ड के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी सह अंचलाधिकारी, थाना प्रभारी, सारवां एवं संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थें।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-758
दिनांक -22/04/2020
====================
■ घर से बाहर निकलते समय मास्क या फेस कवर पहनना अनिवार्य:- उपायुक्त....
==================

उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि गृह मंत्रालय, भारत सरकार एवं झारखण्ड राज्य सरकार के आदेशानुसार पूरे राज्य अंतर्गत अगले आदेश तक प्रत्येक व्यक्ति को घर से बाहर सार्वजनिक स्थलों में निकलते समय मास्क या फेस कवर पहनना अनिवार्य किया गया है।

उनके द्वारा आगे कहा गया कि इस हेतु बाजार में मिलने वाले ट्रिपल लेयर मास्क का प्रयोग किया जा सकता है अथवा होम-मेड तीन परतों वाला फेस कवर भी बनाया जा सकता है। साथ हीं कहा गया कि घर में बने होम मेड मास्क अथवा फेस कवर को साबुन से अच्छे से धोकर एवं 5 घंटे धूप में सूखाकर 5 मिनट इस्त्री करने कं उपरान्त पुनः प्रयोग में लाया जा सकता है।

उन्होंने आगे कहा कि यदि किसी के पास मास्क या फेस कवर उपलब्ध न हो तो ऐसी स्थिति में वे गमछा, रूमाल, दुपट्टा आदि का प्रयोग फेस कवर के रूप में किया जा सकता है। इसके अलावा कभी भी उपयोग में लाया हुआ फेस कवर या मुंह-नाक ढकने के लिए प्रयोग किये जाने वाले गमछा आदि का पुनः साबुन से अच्छी तरह से साफ किये बिना न किया जाय।

साथ ही उनके द्वारा सभी जिलावासियों से अपील की गयी है कि सभी लोग अधिक से अधिक अपने घरों में हीं सुरक्षित रहें एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। जब तक बहुत जरूरी न हो तब तक घर से बाहर न निकले। जरूरी कामों से घर से बाहर निकलते समय सभी लोग अनिवार्य रूप से मास्क या फेस कवर का प्रयोग करेंगे, ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हो सके। उन्होंने आगे कहा कि ऐसे में यदि कोई व्यक्ति उपरोक्त आदेश की अवहेलना करता हुआ पाया जाता है तो जिला प्रशासन द्वारा उसके विरूद्ध सुंसगत धाराओं के तहत विधि सम्मत्त कार्रवाई की जायेगी।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-756
दिनांक -22/04/2020
====================
■ समाजिक मेल जोल से बचना कोरोना से बचाव....
==================
■ विभिन्न प्रखंडों में चलंत वाहन के माध्यम से कोरोना वायरस से बचाव व इसके रोकथाम की दी जा रही है लोगों को विस्तृत जानकारी......
==================

उपायुक्त श्रीमती नैंसी के निर्देशानुसार देवघर जिला अंतर्गत अनुमंडल क्षेत्रों के साथ विभिन्न प्रखंडों में ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से चलंत वाहन द्वारा अलग-अलग जगहों में भ्रमण कर लोगों को कोरोना वायरस से बचाव हेतु जागरूक किया जा रहा है, ताकि अधिक से अधिक लोगों को इस संबंध में जानकारी प्रदान कर उन्हें सजग व सर्तक किया जा सके।

● बहुत आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकले....

साथ हीं लोगों को बतलाया जा रहा है कि कोरोना वायरस के प्रसार का रोकथाम हम सभी की जिम्मेवारी है। जब तक नितांत आवश्यकता न हो, लोग भीड़-भाड़ वाले जगहों में जाने से बचे एवं घर पर हीं अधिक से अधिक समय बिताएं। किसी भी अन्य व्यक्ति से मिलने पर उससे कम से कम एक मीटर की दूरी बनायें रखें, क्योंकि सर्तकता हीं वास्तव में कोरोना वायरस से बचाव का उपाय है एवं स्वयं को अलग रखना हीं सबसे बेहतर उपाय है। आप इस गंभीरता से लें। आप ऐसा कतई न समझे कि लोगों से मिलते जुलते रहने से कोई फर्क नहीं पड़ता है। फर्क पड़ता है। सामाजिक रूप से अपने आप को बिल्कुल अलग रखना इससे बचने का बेहतर उपाय है। आपको पता है कि इसकी दवा अब तक ईजाद नहीं हो पायी है। ऐसे में यदि हम कोरोना वायरस से संक्रमित होते हैं तो इसमें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। यह बहुत तीव्र गति से फैलता है। यदि कोई एक व्यक्ति भी संक्रमित होता है तो न केवल घर के बाकी सदस्य बल्कि वे अन्य लोगों में संक्रमण की प्रबल संभावना हो जाती है, जिसके सम्पर्क में वह व्यक्ति आया हो। याद रखें कि कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति में शुरूआती एक सप्ताह कोई लक्षण नहीं दिखाई देते हैं, जिससे व्यक्ति को लगता है कि उसमें कोरोना वायरस के कोई लक्षण नहीं है, जबकि वह इस बीच कई लोगों को संक्रमित कर चुका होता है। इसलिए जिला प्रशासन की आपसे अपील है कि अपने आप को सामाजिक रूप से अलग रखें। बहुत आवश्यक होने पर हीं आप घर से निकलें। ऐसा करके न केवल हम स्वयं को वायरस के चपेट में आने से रोक पायेंगे, बल्कि परिवार के अन्य सदस्यों, समाज और देशों को भी कोरोना के संक्रमण से बचा पायेंगे। कृप्या जिला प्रशासन की इस अपील का अक्षरशः पालन करें।

इसके अलावा लोगों को जागरूक करने हेतु कोरोना वायरस से बचाव से संबंधित विभिन्न पम्पलेट, पोस्टर एवं अन्य प्रचार सामग्रियों का भी वितरण आमजनों के बीच किया गया। साथ हीं लोगों को कोरोना वायरस से बचाव व इसके लक्षण संबधी विस्तृत जानकारी देते हुए बतलाया गया कि संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें एवं अपने हाथों को साबुन से बार-बार धोते रहें। सैनेटाइजर का प्रयोग कर सैनेटाइज करें। अपने आँख, नाक, मुंह को न छुएँ एवं सर्दी, खांसी, बुखार होने पर चिकित्सक की सलाह अवश्य लें साथ हीं घर पर हीं अधिक से अधिक समय व्यतीत करें। प्रयास करें कि भीड़-भाड़ वाले जगहों पर जाने से बचें।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)