9771935367, 06432-275733
You May Contribute at Deoghar District Relief Fund | A/C No. 39238814977,  SBI, Deoghar  | IFS Code : SBIN0000064
Click Here To Know About Corona Live Status In Jharkhand  | Click Here To Download LockDown Guidelines  | Click Here To Download COVID - 19 पांच की शक्ति
Migrant Information
Jharkhand E-pass

सूचना भवन, देवघर, जिला जनसम्पर्क कार्यालय, दिनांक -21/04/2020

सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-746
दिनांक -21/04/2020
====================
■ कोरोना मरीज मिलने के बाद पूरा इलाका सील, नो एंट्री जोन घोषित....
====================
■ जांच और ट्रेसिंग की प्रक्रिया शुरू....
==================

उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय के निर्देशानुसार अनुमंडल पदाधिकारी श्री विशाल सागर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी श्री विकास चंद्र श्रीवास्तव, प्रशिक्षु आई.ए.एस श्री रवि आनंद, प्रखंड विकास पदाधिकारी सारवां द्वारा की उपस्थिति में कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए जाने के बाद उक्त इलाके को पूरी तरह से सील कर करते हुए इलाके को नो एंट्री जोन घोषित कर दिया गया है।

इस दौरान अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा जानकारी दी गई कि कोरोना से संक्रमित पाया जाने वाला युवक कहां-कहां गया है, किससे मिला है, इससे जुड़ी संपूर्ण निगरानी और ट्रेसिंग प्रशासन व स्वस्थ विभाग द्वारा की जा रही है। जल्द ही चिन्हित क्षेत्र के सभी लोगों के भी नमूनों को जांच के लिए भेजा जा रहा है।

इसके अलावे एहतियात के तौर पर किसी के भी आने-जाने पर संपूर्ण रूप से पाबंदी लगा दी गई है। साथ ही इससे जुड़ने वाले सभी मार्ग को पूरी तरह से बंद करते हुए प्रत्येक मार्ग पर दंडाधिकारी व पुलिस बल की तैनाती की गई है।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-747
दिनांक -21/04/2020
=================
■ संक्रमित मरीज को किया गया आइसोलेट ....
==================
■ स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिकोण से मरीज में अब तक कोरोना के कोई लक्षण नही :- उपायुक्त....
=================

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा जानकारी दी गई कि सारवां प्रखंड के गमहरिया गांव में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के पश्चात उक्त व्यक्ति को बेहतर ईलाज के लिए माँ ललिता अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है एवं सभी सुरक्षात्मक उपायों को अपनाते हुए चिकित्सकों की टीम द्वारा मरीज का ईलाज प्रारंभ कर दिया गया है।

उन्होंने आगे कहा कि हालांकि उक्त मरीज में अभी तक कोरोना से संबंधित कोई भी प्राथमिक लक्षण नही दिख रहे हैं एवं वर्तमान में मरीज की स्थिति बिल्कुल स्थिर बनी हुई है। फिर भी उसके कोरोना पॉजिटिव होने के रिपोर्ट के आधार पर मरीज को आईसोलट कर उसका प्राथमिक उपचार किया जा रहा है। साथ हीं प्रयास किया जा रहा है कि वह शीघ्र स्वस्थ हो जाए।

इसके अलावे एहतियात के तौर पर संबंधित मरीज का ईलाज करने वाले चिकित्सकों व स्वास्थ्यकर्मियों की टीम को निदेशित किया गया है कि स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिकोण से उनके द्वारा मरीज के इलाज के दरम्यान सभी सुरक्षात्मक एहतियात बरते जाए।

■अपील....
उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय ने जिलावासियों से आग्रह किया गया है कि सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करते हुए अपने घर में हीं सुरक्षित रहें। सबसे महत्वपूर्ण अफवाहों पर विराम लगाने में जिला प्रशासन का सहयोग करें, ताकि अफवाह फैलाने वालों को चिन्हित कर उनपर सख्त कार्यवाही की जा सके।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-748
दिनांक -21/04/2020
====================
■ जिले के सभी प्रखंडों में निशुल्क चलंत भोजनालय की सुविधा:- उपायुक्त....
==================
■ मुख्यमंत्री दीदी किचन (चलंत भोजनालय) के माध्यम से हर घर तक पहुँचेगा भोजनः- उपायुक्त....

==================

लाॅक डाउन के दरम्यान देवघर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले असहाय एवं गरीब परिवारों को हर संभव सुविधा मुहैया कराने के उद्देश्य से आज दिनांक 21.04.2020 को उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैन्सी सहाय के द्वारा समाहरणालय परिसर से जिला अंतर्गत सभी दस प्रखंडों हेतु निशुल्क मुख्यमंत्री दीदी किचन चलंत भोजनालय रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया।

इस दौरान उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि पूर्व में अनुमंडल स्तर पर यह सुविधा लोगों को दी जा रही थी, अब जेएसएलपीएस के दीदियों के माध्यम से देवघर जिले के सभी प्रखंडों में इस सेवा की शुरुआत की जा रही है एवं इसका संचालन भी जे.एस.एल.पी.एस की दीदियों के सहयोग से किया जाएगा, ताकि सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले असहाय एवं गरीब परिवारों को उनके घरों में हीं निःशुल्क भोजन उनके घर तक उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने आगे कहा कि चलंत केन्द्र के माध्यम से जहां भी गरीब परिवार रहते हैं, वहां इसको संचालित करने वाली सखी मंडल की दीदियां जाकर लोगों को भरपेट भोजन करायेंगी। इसके अलावे उपायुक्त द्वारा संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया गया कि उनके द्वारा अपने देख-रेख में यह सुनिश्चित किया जाए कि देवघर के सभी प्रखंडों के अंतर्गत चालू होने वाले यह चंलत भोजनालय अच्छे तरह से संचालित हो और सभी जरूरतमंद को भरपेट भोजन मिले। कोई भी व्यक्ति लॉक डाउन के वजह से भूखा न रहे। इसके अलावा निदेशित किया गया कि इसका संचालन इस प्रकार कराया जाए कि ज्यादा से ज्यादा दूर-दराज रहने वाले लोगों को इसका लाभ मिल सके। इसके अलावे उन्होंने भोजन वितरण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से अनुपालन करने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग के माध्यम से हीं कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के प्रयासों में सफलता मिल सकती है। साथ हीं खाना खिलाने के दौरान लोगों के बीच कम से कम 2 से 3 फीट की दूरी निर्धारित कर उन्हें भोजन वितरित करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों व कर्मियों को दिया।

साथ हीं सभी चलंत भोजनालय पर स्वच्छ रहे, स्वस्थ्य रहे के नारे का पालन करते हुए भोजन के पूर्व साबुन अथवा सेनिटाइजर से हाथों को धुलवाया जा रहा है और कोविड-19 से बचाव की जानकारियों से भी लोगों को अवगत कराया जा रहा है। इस अवसर पर उपरोक्त के अलावे अपर समाहर्ता श्री चंद्र भूषण सिंह, जिला आपूर्ति पदाधिकारी श्री विशालदीप खलको जेएसएलपीएसएवं के डीपीएम एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थें।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-749
दिनांक -21/04/2020
====================

■ अनुमंडल पदाधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी श्री विशाल सागर द्वारा जानकारी दी गई कि कोरोना मरीज मिलने के पश्चात उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय के निर्देशानुसार गाँव का निरीक्षण कर वर्तमान में गम्हरिया गाँव, पंचायत-बैजुकुरा, प्रखंड-सारवां को सील कर दिया गया है और पुलिस गश्ती की जा रही है। साथ ही कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए चिन्हित कोरोना वायरस पाॅजिटिव मरीज के निवास स्थान ग्राम-गम्हरिया, पंचायत-बैजुकुरा, प्रखंड-सारवां को EPI Center चिन्हित करते हुए Contaiment Zone के रूप में सील कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त EPI Center से 07 कि.मी. की परिधि के क्षेत्र को Bufer Zone के रूप में चिन्हित किया गया है।

ज्ञात हो कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा दिसम्बर 2019 में कोरोना वायरस के संक्रमण को एक वैश्विक महामारी घोषित किया गया है। हमारे यहाँ कोरोना वायरस के प्रसार के ज्यादातर मामले लोगों को करीबियों द्वारा की गई यात्राओं के माध्यम से आयातित है। ऐसी स्थिति में इसके प्रसार को रोकने के लिए कड़े सामाजिक अलगाव एवं यात्राओं को प्रतिबंधित करने हेतु The Epidemic Disease Act 1897 की धारा 2, 3, एवं 4 के आलोक में The Jharkhand Satate Epidemic Disease (COVID-19) रेगुलेशन 2020 जारी किया गया है।

इस महामारी के आम जनता में प्रसार को रोकने हेतु उक्त अधिनियम एवं विनियम के तहत कड़े सामाजिक अलगाव एवं यात्राओं से संबंधित प्रतिबंध को सुनिश्चित करने हेतु सरकार के निदेशानुसार पूर्णतः तालाबन्दी (Lockdown) किया गया है, साथ ही पूरे अनुमण्डल क्षेत्र में धारा 144, दिनांक-22.03.2020 से प्रभावी है।

इसके अलावे कोरोना संक्रमण आमजनों को कम से कम प्रभावित करे, यह सुनिश्चित करने के लिए तीव्रता के साथ एहतियात के तौर पर सभी जरूरी कदम में भी उठाए गए है।

■ Contaiment Zone के रूप में चिन्हित स्थलों, वार्डों, ग्रामों में निम्न रूप से निषोधाज्ञा पारित करने के साथ निम्नलिखित आदेश दिया गया है....

1. कोई भी व्यक्तियों का जमावड़ा पूर्णतः निषेध रहेगा। कोई भी व्यक्ति न भीड़ लगायेंगे, किसी भीड़ का हिस्सा नहीं बनेंगे और न ही अपने घरों से निकलेंगे।

2. विदेश से आने वाले सभी नागरिक, अन्य राज्यों से आये हुए नागरिक स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा निर्धारित Quarantine का कड़ाई से अनुपालन करेंगे तथा निदेशानुसार कम से कम 14 दिन अपने घर में एकांतवास में रहेंगे और घर से बाहर नहीं निकलेंगे।

3. मोटर साईकिल, टैक्सी, ऑटोरिक्शा, बसें ई-रिक्शा, रिक्शा के संचालन सहित सभी सार्वजनिक परिवहन सेवाओं के परिचालन पर पूर्णतः प्रतिबंधत रहेगा। अपवाद में स्वास्थ्य की तत्काल आवश्यकता को देखते हुए अस्पताल तक पविहन की सुविधा को इससे मुक्त रखा जायेगा।

4. सभी दुकानें, व्यवसायिक प्रतिष्ठान, कार्यालय, फैक्ट्री, गोदाम, साप्ताहिक हाट, बाजार आदि की सम्पूर्ण गतिविधियाॅ तत्काल प्रभाव से बन्द रहेंगी।

5. सभी तरह के निर्माण कार्य तत्काल प्रभाव से स्थगित रहेंगे।
6. सभी धार्मिक स्थल दर्शनार्थियों के लिए पूर्णतः बन्द रहेंगे।
7. कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से पीड़ित हो या कोरोना वायरस से पीड़ित के सम्पर्क में आया हो या वैसे व्यक्ति जो कोरोना वायरस से प्रभावित देशों के प्रवास से देवघर अनुमण्डल क्षेत्र में प्रवेश किया हो, वे व्यक्ति इसकी शीघ्र सूचना या विस्तृत आवश्यक जानकारी प्रदान करने हेतु बाध्य होंगे। संबंधित व्यक्ति या उनके परिवार के सदस्यों के द्वारा यथाशीघ्र जिला स्तरीय, प्रखंड स्तरीय, पंचायत स्तरीय चिकित्सालयों को सूचित किया जाय। साथ ही प्रभावित स्थल, वार्ड, ग्राम के लोग भौतिक परीक्षण Quarantine आईसोलेशन एवं चिकित्सा हेतु अपेक्षित सहयोग करेंगे।

8. उपरोक्त निर्णयों के उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों, प्रतिष्ठानों भारतीय दण्ड संहिता 1860 की धारा 188, धारा-269, धारा-270 तथा अन्य सुसंगत धाराओं के तहत नियमानुसार दण्डनीय होंगे।

9. प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, सारवां, देवघर अनुमण्डल द्वारा उपरोक्त चिन्हित जोन में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर Screening करेंगे एवं ऐसे व्यक्तियों जिसमें COVID-19 के Symptom पाये जाते हैं उन्हें COVID Care Centre में Quarantine करेंगे। साथ ही उक्त व्यक्तियों का Travel History निर्धारित प्रपत्र में तैयार कर प्रखण्ड कार्यालय एवं जिला कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

10. संबंधित थाना प्रभारी आवश्यक कार्रवाई करते हुए सतर्कता एवं निगरानी बरतने हेतु पर्याप्त बल की प्रतिनियुक्ति करना सुनिश्चित करेंगे।

11. प्रभारी पदाधिकारी, अग्निशामक, देवघर संबंधित प्रखण्ड विकास पाधिकारी एवं थाना प्रभारी से समन्वय स्थापित कर संबंधित जोन में आनेवाले स्थल, वार्ड, ग्राम को अगले तीन दिनों तक लगातार सेनिटाईज करना सुनिश्चत करेंगे।

12. संबंधित प्रखण्ड विकास पदाधिकारी व्यक्तिगत रूप से सुनिश्चित करेंगे कि Contaiment Zone में रहने वाले व्यक्तियों को खाद्य सामग्री व अन्यEssantial Commodities उपलब्ध हों।



इसके अलावे सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी,अंचल अधिकारी एवं थाना प्रभारी यह सुनिश्चित करेंगे कि जारी आदेश का उल्लंघन नहीं हो और यदि किसी व्यक्ति,संगठन के द्वारा उक्त आदेश का उल्लंघन किया जाता है तो उनके विरूद्ध दं0प्र0सं0 की धारा-133 व धारा-188, 269, 270, 271 एवं अन्य सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे।

वर्तमान में उपरोक्त वर्णित Contaiment Zone में कफ्र्यू आदेश दिनांक-21.04.2020 के प्रातः 06ः00 बजे से अगले आदेश तक प्रभावी रहेगा।

अपने कर्तव्य पर उपस्थित सभी प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी, संबंधित कर्मी, चिकित्सा कर्मी, सफाई कर्मी एवं आवश्यक सेवा में लगे अन्य कर्मी, पुलिस पदाधिकारीगण, कर्मी, एवं स्थानीय प्रशासन द्वारा किये जाने वाले ध्वनि निस्तारक यंत्र के उपयोग उपरोक्त प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-750
दिनांक -21/04/2020
====================
■ मंदिर सफाईकर्मियों के बीच खाद्य सामग्रियों का किया गया वितरण....
==================

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय के निर्देशानुसार आज बाबा बैद्यनाथ मंदिर प्रशासन के ओर से बाबा मंदिर प्रांगण व आसपास के क्षेत्रों की साफ़-सफाई करने वाले सफाईकर्मियों के बीच खाद्यान्न का वितरण किया गया।

इस सम्बन्ध में प्रभारी पदाधिकारी, बाबा मंदिर सह अनुमंडल पदाधिकारी श्री विशाल सागर द्वारा जानकारी दी गयी कि लॉक डाउन के वजह से मजदूर तबके के लोग सबसे ज्यादा प्रभावित हैं एवं उन्हें काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में जिला प्रशासन द्वारा इस प्रकार के लोगों का हर संभव सहयोग किया जा रहा है एवं इसी कड़ी में आज बाबा बैद्यनाथ मंदिर प्रशासन के ओर से बाबा मंदिर प्रांगण का निरन्तर साफ़-सफाई करने वाले सफाईकर्मियों के बीच खाद्यान्न का वितरण किया गया है।

इसके अलावा उनके द्वारा जानकारी दी गयी कि लोगों की सुविधा हेतु देवघर जिला अंतर्गत इंडोर स्टेडियम, देवघर एवं अग्रसेन भवन, मधुपुर में दो फूड ग्रेन बैंक संचालित हैं। इन फ़ूड ग्रेन बैंकों में विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओं, समाजसेवियों व अन्य दाताओं के ओर से प्राप्त खाद्यान्न को संग्रहित कर उससे गरीबों व निःसहायों की मदद की जा रही है, ताकि लॉक डाउन के वजह से कोई भी व्यक्ति भूखा न सोये। सभी को भरपेट भोजन प्राप्त हो, इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे हैं।

==================
#VisitDeoghar
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)