9771935367, 06432-275733
You May Contribute at Deoghar District Relief Fund | A/C No. 39238814977,  SBI, Deoghar  | IFS Code : SBIN0000064
Click Here To Know About Corona Live Status In Jharkhand  | Click Here To Download LockDown Guidelines  | Click Here To Download COVID - 19 पांच की शक्ति
Migrant Information
Jharkhand E-pass

सूचना भवन, देवघर, जिला जनसम्पर्क कार्यालय, दिनांक -20/04/2020

सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-742
दिनांक -20/04/2020
====================
■ कोरोना के जंग में अपनी भागीदारी के साथ संवेदनशीलता का दें परिचयः उपायुक्त....
==================
■ लाॅक डाउन में रियायत का मतलब, आपकी और हमारी जिम्मेवारी का बढ़ना- उपायुक्त....
=================
■ लाॅक डाउन के दौरान 5 सूत्र का रखें विशेष ध्यानः उपायुक्त....
==================

उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैन्सी सहाय के द्वारा जानकारी दी गयी है कि लाॅक डाउन के दरम्यान देवघर जिले में अब तक कोरोना संक्रमित मरीज नहीं पाया गया है। इस वजह से देवघर को ग्रीन जोन में रखा गया है। ऐसे में हमारी और आपकी दोनों की जवाबदेही और जिम्मेवारी बढ़ जाती है। लाॅक डाउन के नियमों में सर्शत रियायत दी गयी है। बेवजह सड़कों पर घूमना या लाॅक डाउन के नियमों को तोड़ने पर The Jharkhand State Epidemic Disease Regulation, 2020 के तहत सख्त कार्रवाई की जायेगी।

इसके अलावे उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा है कि अतिआवश्यक होने पर ही अपने घरों से बाहर निकले। लाॅक डाउन के दरम्यान बाहर निकलने के दौरान चेहरे और नाक को अच्छे तरीके से मास्क या रूमाल से ढक कर रखे। सबसे महत्वपूर्ण लोगों से गले मिलने या हाथ मिलाने के साथ सामने वाले व्यक्ति से 1 से 2 मीटर की दूरी बनी रहे, इसका विशेष ध्यान रखें।

सबसे महत्वपूर्ण स्वाच्छता पर विशेष ध्यान रखते हुए अपने हाथो को थोड़े समय अंतराल पर साबुन या हैण्डवाॅश से 20 से 30 सेकेंड तक अवश्य धोएं। कोरोना को लेकर साफ-सफाई का ध्यान रखते हुए बेवजह अपने आंख नाक या मुँह को हाथों से न छूऐं। तम्बाकू, गुटका व धुम्रपान का उपयोग न करते हुए सार्वजनिक स्थानों पर न थूके और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें। शरीर के प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनायें रखने के लिए गर्म पानी के साथ पौष्टिक आहार ग्रहण करते रहें। इसके अलावे उन्होंने कहा कि कोरोना से डरने की जरूरत किसी को नहीं है, बस सावधान व सर्तक रहने की जरूरत सभी को है। किसी को भी बुखार, सूखी खांसी व स्वास के परेशानी आदि के लक्षण दिखने पर अपने नजदीकी अस्पताल में डाॅक्टर से जांच करवा सकते है।

■ काम के दौरान 5 सूत्र का रखें विशेष ध्यान....
1.मास्क या स्वच्छ कपड़े से अपने चेहरे व नाक को ढक कर रखें।
2.समाजिक दूरी के साथ गले मिलना, हाथ मिलना को कहे नो।
3.साफ-सफाई पर रखे विशेष ध्यान।
4.पौष्टिक आहार के साथ गर्म पानी का करें सेवन।
5.लक्षण दिखने पर डरे नहीं, चिकित्सकों की लें सलाह।
==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-744
दिनांक -20/04/2020
====================
■ लाॅक डाउन के दरम्यान त्रिकुटी एवं तपोवन पहाड़ जाने की लेनी होगी अनुमतिः उपायुक्त....
==================
■ बिना जांच के वन्यप्राणियों को खाद्य सामग्री खिलाना दण्डनीय अपराधः उपायुक्त....
=================

उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैन्सी सहाय के निर्देशानुसार जिला वन प्रमंडल पदाधिकारी द्वारा त्रिकुट एवं तपोवन पहाड़ पर बिना अनुमति के आवागमन पर रोक लगा दी गई है। इन पर्वतों पर अवस्थित बन्दरों, वन्यप्राणियों को कुछ निजी संस्थाओं द्वारा विभिन्न प्रकार के खाद्य सामग्री उन्हें खिलाया जा रहा है। ऐसे में उपरोक्त परिस्थिति में सभी संस्थाओं, त्रिकुट एवं तपोवन पहाड़ के निकट स्थित ग्रामीणों को निदेशित किया जाता है कि वे बिना सक्षम स्तर से अनुमति प्राप्त किये खाद्य सामग्रियों को सक्षम स्तर से जाँच कराये बिना उक्त स्थल पर स्थित बन्दरों, वन्यप्राणियों को कुछ न खिलाया जाए। बिना जाँच के खाद्य सामग्री खिलाये जाने के कारण उक्त स्थलों पर अवस्थित बन्दरों, वन्यप्राणी को किसी प्रकार की हानि होती है तो संबंधित के विरूद्ध विधिसम्मत् कार्रवाई की जायेगी।

■ वर्तमान समय में पूरे देश में कोविड-19 के तहत् कोरोना वायरस की माहमारी फैली हुई है, ऐसे में वन्यप्राणियों की सुरक्षा को देखते हुए निम्न बातें उल्लेखनीय है.....

1. कोविड-19 के तहत् पशु-पक्षियों एवं खाद्य वितरकों के माध्यम से एक दूसरे में संक्रमण फैलने की पूर्ण आशंका है, जिससे वहाँ स्थित बन्दरों, वन्यप्राणियों तथा वितरकों में संक्रमण के दौरान हानि पहुँच सकती है।

2. त्रिकुट एवं तपोवन पहाड़ पर स्थित बन्दरों, वन्यप्राणियों को ध्यान में रखते हुए वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवत्र्तन विभाग, देवघर वन प्रमंडल, देवघर द्वारा खाद्य सामग्री उपलब्ध करायी जा रही है। वन्यप्राणी संरक्षण अधिनियम, 1972 के तहत् वन्यप्राणियों की सुरक्षा की जवाबदेही वन विभाग की है। उन्हें खाद्य सामग्री बिना सक्षम स्तर से जाँच कराये बिना देना उन्हें हानि पहुँचा सकती है एवं यह वन्यप्राणी संरक्षण अधिनियम, 1972 के विभिन्न धाराओं के तहत् दण्डनीय अपराध है।

3. निजी संस्थाओं द्वारा त्रिकुट एवं तपोवन पहाड़ पर अवस्थित बन्दरों, वन्यप्राणियों को खिलाये गये खाद्य सामग्री के द्वारा अगर वहाँ स्थित बन्दरों, वन्यप्राणियों को किसी प्रकार की क्षति, मृत्यु हो जाने के उपरांत इसकी पूर्ण जवाबदेही उक्त संस्थान की होगी तथा इसके लिए उनके उपर वन्यप्राणी संरक्षण अधिनियम, 1972 के सुसंगत धाराओं के तहत् उनके विरूद्ध कार्रवाई की जा सकती है।

4. भारत सरकार के राष्ट्रीय व्याघ्र संरक्षण प्राधिकरण एवं केन्द्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण, नयी दिल्ली के द्वारा वन्यप्राणियों में कोविड-19 के संक्रमण की सूचना देते हुए इस संबंध में Advisory जारी की गयी है।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-743
दिनांक -20/04/2020
====================
■ बिना वजह अनुमति लेने पर होगी सख्त कार्रवाईः अनुमंडल पदाधिकारी....
==================

अनुमंडल पदाधिकारी श्री विशाल सागर द्वारा जानकारी दी गई है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को राष्ट्रीय स्तर पर आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 के प्रावधानों द्वारा आपदा घोषित किया गया है एवं Ministry of Home Affairs द्वारा आगामी दिनांक- 03.05.2020 तक लॉक डाउन घोषित किया गया है। इस लॉक डाउन की अवधि में अति आवश्यक कार्यों, सेवाओं को उल्लेखित शर्तों के साथ छूट दी गई है। इसी कड़ी में वाहनों को अतिआवश्यक कार्यों हेतु आवागमन की अनुमति देने हेतु आवेदन दिया जा रहा है एवं इस हेतु वैसे लोग आवेदन कर सकते है, जिन्हें अतिआवश्यक कार्य जैसे- ईलाज कराने, दवा क्रय करने, किसी परिजन के आकस्मिक निधन आदि के लिए अपने वाहन से आवागमन करने की आवश्यकता हो।

उनके द्वारा आगे बतलाया गया कि ऐसे में वाहनों के आवागमन हेतु अनुमति प्राप्त करने हेतु विहित प्रपत्र में स्व-घोषणा पत्र भर कर आवेदन अनुमंडल पदाधिकारी के कार्यालय में जमा कराना होगा। तत्पश्चात आवेदन के जांचोपरांत यदि आवेदन को सही पाया जाता है, तो लाॅक डाउन के विभिन्न शर्तो के तहत संबंधित व्यक्ति को निजी वाहन से आवागमन करने की अनुमति दी जायेगी। इसके अलावा उन्होंने बतलाया कि जिन व्यक्तियों को इस हेतु जिले से बाहर आवागमन करने की अनुमति प्राप्त होगी, उनके द्वारा अनुमति पत्र में वर्णित निर्धारित अवधि के अंदर वापस लौटना होगा। यहां से बाहर जाने वाले व्यक्तियों के पुनः यहां लौटने पर देवघर जिले के बाॅर्डर के समीप बने चेकपोस्ट में थर्मल स्कैनर से सर्वप्रथम संबंधित व्यक्ति की स्कैनिंग कर उनके शरीर के तापमान की जांच की जायेगी। तत्पश्चात उन्हें 14 दिनों के लिए क्वारेनटाइन किया जायेगा, ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार की संभावना न रहे एवं इससे देवघर जिलावासियों का बचाव व रोकथाम हो सके।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-745
दिनांक -20/04/2020
=================
■ सारवां प्रखंड के गमहरिया गाँव में एक कोरोना मरीज की हुई पुष्टि:- उपायुक्त....
==================
■ सभी की स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिकोण से गाँव को किया गया है सील:- उपायुक्त....
=================

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा जानकारी दी गई कि सारवां प्रखंड के गमहरिया गांव में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने की जानकारी के पश्चात उक्त व्यक्ति को बेहतर ईलाज के लिए आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है, ज्ञात हो कि मरीज में अब तक कोरोना से संबंधित कोई भी प्राथमिक लक्षण नही दिख रहे हैं। साथ ही वर्तमान समय में मरीज की स्थिति बिल्कुल स्थिर बनी हुई है।

इसके अलावे एहतियात के तौर पर गांव तक पहुंचने वाले हर रास्ते व चेकपोस्ट पर दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की है। साथ ही सभी की स्वास्थ्य सुरक्षा को देखते हुए गांव को सील किया गया है। ऐसे में आप सभी से आग्रह है कि बिना पैनिक हुए जिला प्रशासन का सहयोग करें।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)