9771935367, 06432-275733
You May Contribute at Deoghar District Relief Fund | A/C No. 39238814977,  SBI, Deoghar  | IFS Code : SBIN0000064
Click Here To Know About Corona Live Status In Jharkhand  | Click Here To Download LockDown Guidelines  | Click Here To Download COVID - 19 पांच की शक्ति
Migrant Information
Jharkhand E-pass

सूचना भवन, देवघर, जिला जनसम्पर्क कार्यालय, दिनांक -18/04/2020

सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-726
दिनांक -18/04/2020
====================
■ ऑनलाइन के विभिन्न प्लेटफॉर्म के माध्यम से घर बैठे करे पढ़ाई:- उपायुक्त....
==================

उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि लाॅक डाउन के दरम्यान स्कूल व कॉलेजों के बच्चों की सुविधा हेतु स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के द्वारा प्रायोजित झारखण्ड DG Sath के माध्यम से विभिन्न ऑनलाइन क्लाशेस चल रही है। इसी कड़ी में ऑनलाइन के और अधिक प्लेटफाॅर्म का उपयोग करते हुए, इसे अधिक मजबूति प्रदान करने में लगा है, ताकि इसका फायदा ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थी बेहतर तरीके से उठा सके। इसके अलावे राज्य स्तर पर सभी बीआरपी, सीआरपी का समूह तैयार किया गया है। बीआरपी, सीआरपी द्वारा शिक्षकों का समूह तैयार किया गया है। शिक्षक द्वारा अभिभावकों का समूह तैयार किया गया है। इस समूह में प्रत्येक दिन कक्षावार एवं विषयवार शिक्षण सामग्री उपलब्ध करायी जा रही है। यदि कोई बीआरपी, सीआरपी अभी भी समूह से नहीं जुड़े है, तो वे राज्य से सम्पर्क करें। शिक्षक अपने संबंधित बीआरपी, सीआरपी से तथा अभिभावक संबंधित विद्यालयों के शिक्षकों से सम्पर्क करते हुए समूह से जुड़ सकते है।

■इसके अलावे निम्नलिखित मोबाईल एप के माध्यम से बच्चें अपनी आवश्यकतानुसार जानकारी व स्टडी मेटेरियल हासिल कर सकते है।

1. DIKSHA APP पर शिक्षक निबंधित होकर उपलब्ध सामग्रियों का भरपूर उपयोग कर सकते है तथा आवश्यकतानुसार सामग्रियों का चयन करते हुए इसे विद्यार्थियों के व्हाट्स एप्प समूह में भेज सकते है।

2. The Teacher App पर राज्य के लगभग 72000 शिक्षक निबंधित है। इस एप्प में उपलब्ध सामग्रियों का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। जो शिक्षक अभी तक निंबधित नहीं है, उनसे अनुरोध है कि वे स्वयं को निंबंधित करते हुए इसका फायदा उठायें। जिन शिक्षकों द्वारा उपलब्ध सामग्रियों का अध्ययन किया जाता है, उन्हें एक प्रमाण पत्र भी एप्प के माध्यम से प्राप्त होता है।

3. Jharkhand Career portal पर कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों के लिए Jharkhand Career portal संचालित है। इसमें लगभग 4.5 लाख विद्यार्थी निबंधित है। प्रत्येक बुधवार को अप0 03ः30 से 04ः30 बजे तक Live Session में आप भाग ले सकते है तथा विविध की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

4. बैठक- Sampark Foudation द द्वारा सम्पर्क बैठक नाम से मोबाईल एप बनाया गया है Play Store पर निःशुल्क उपलब्ध है। इसमें कक्षा 1 से 5 हेतु गणित तथा कक्षा 1 से 3 हेतु अंग्रेजी विषय में भरपूर सामग्री उपलब्ध है। आप इसका उपयोग करें तथा बच्चों के शिक्षण की निरंतरता बनाये रखने में सहयोग प्रदान करें।

5. पंख- व्हाट्स एप के माध्यम से सभी विद्यार्थियों को मासिक पत्रिका पंख का लघु संस्करण उपलब्ध कराया जा रहा है।

6. यू-टयूब- JCERT के You tube Channal Digi SATH पर उपलब्ध सामग्रियों का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। साथ ही समय समय पर आयोजित होने वाले Live Sessiom में शामिल होते हुए अपनी शंकाओ का समाधान किया जा सकता है।

इसके अलावे पाठाशाला learning on the go के माध्यम से एनसीआरटी द्वारा निर्मित ई-पाठाशाला में 1886 ऑडियो एवं 2000 वीडियों के साथ-साथ 696 पुस्तकें निःशुल्क उपलब्ध है। इसका उपयोग ई-पाठाशाला के वेबसाइट epathshala.nic.in अथवा epatshala.govt.in पर किया जा सकता है।

■ NCERT के SAWYAM PRABHA के लिए चैनल संख्या....

1. DT TV Channel&31
2- Kishor Manch&DD Free Dish&128
3- Dish TV&2370
4- Tata SKY&756
5- Airtel&440
6- Videocon&477
7- Jio TV Mobile App
8- Webnair live&3%30 ls 04%30
9- NCERT you Tube/DTH
==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-730
दिनांक -18/04/2020
====================

■ उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय के निर्देशानुसार आज दिनांक 18.04.2020 को बाल सुधार गृह-सह-संप्रेषण गृह, देवघर के अधीक्षक -सह -जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमति अनीता कुजूर के द्वारा कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु संप्रेषण गृह में रहने वाली बच्चियों को जागरूक करते हुए वहां के कर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। साथ हीं जिला समाज कल्याण पदाधिकारी द्वारा संप्रेषण गृह में रहने वाली बच्चियों एवं कर्मियों के बीच मास्क, सेनिटाइजर, साबुन और तौलिया का वितरण किया गया।

इस दौरान जिला समाज कल्याण पदाधिकारी ने बच्चियों को कोरोना से बचाव के लिए आवश्यक निर्देश दिया एवं कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्तियों के लक्षण के बारे में विस्तृत जानकारी दी। साथ हीं उन्होंने बच्चियों को साबुन से हाथ धुलाई के तरीके, सोशल डिस्टेंस का पालन करने, साफ सफाई और कोरोना से बचाव के लिए संयम और परहेज से रहने का निर्देश भी दिया। इसके अलावे उन्होंने निदेशित किया कि सम्प्रेषण गृह में रहने वाले बच्चियों को दिये जाने वाले भोजन के गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाय एवं सभी लोगों के इम्युनिटि सिस्टम को बढ़ाने हेतु आयुष मंत्रालय द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों का पालन करें।

उनके द्वारा आगे जानकारी दी गयी कि यदि यहां रहने वाले किसी व्यक्ति में खाँसी, सर्दी एवं बुखार या कोरोना वायरस से संबंधित कोई भी लक्षण दिखाई दे तो उसे तुरंत अन्य लोगों से अलग करते हुए यहां बनाये गये क्वारेंटाईन रूम में शिफ्ट किया जाय एवं 14 दिनों तक वैसे व्यक्ति को अलग रखकर उसका उपचार करना सुनिश्चित किया जाय। इस मौके पर संबंधित विभाग के विभिन्न अधिकारी/कर्मी सहित बाल सुधार गृह-सह-संप्रेषण गृह के सभी कर्मी आदि उपस्थित थे।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-731
दिनांक -17/04/2020
====================
■ कोरोना के इस जंग में सफाईकर्मियों की भूमिका सराहनीय:- उपायुक्त....
================
■ अपने शरीर के साथ आसपास स्वच्छता पर दे विशेष ध्यान:- उपायुक्त....
================

कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम को लेकर उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय के निर्देशानुसार स्वच्छता हेतु नगर-निगम की ओर से हर संभव कार्य किया जा रहा है। नगर निगम के सफाई कर्मियों के द्वारा पूरे निगम क्षेत्र का लगातार साफ-सफाई कर कूड़ा-कचरों का निष्पादन किया जा रहा है।

इसके अलावे नगर निगम के सफाई कर्मियों द्वारा सम्पूर्ण क्षेत्र की साफ-सफाई कर जगह-जगह पर ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव व फोगिंग भी किया जा रहा है, ताकि कोरोना संक्रमण को रोका जा सके। साथ ही स्वच्छता पर विशेष ध्यान देते हुए शहर के सभी 36 वार्डों में निकासी व्यवस्था को बेहतर बनाने के साथ ही साथ नालियों में फागिंग मशीन से दवा का छिड़काव भी किया जा रहा है।

इसके अलावे डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन के साथ साफ-सफाई को लेकर अलग-अलग टीम बनाई गई है। जो की शहर के विभिन्न चौक-चौराहों, वार्डो को सेनेटाइजेड करने का कार्य कर रही हैं।

हालांकि हम सभी जानते है सफाईकर्मियों का दायित्व ही सफाई करना है, लेकिन कोरोना संक्रमण जैसी विषम परिस्थितियों में जब इनके द्वारा पूरी ईमानदारी से अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया जा रहा है, यह वाकई सराहनीय योग्य है।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-729
दिनांक -18/04/2020
====================
■ लॉक डाउन के दरम्यान नियमों के उल्लंघन करने वालों पर अनुमंडल पदाधिकारी ने की कार्रवाई....
==================
■ अनुमंडल पदाधिकारी व प्रशिक्षु आई.ए.एस ने किया शहर के विभिन्न चौक-चौराहो का औचक निरीक्षण....
==================
■ लॉक डाउन के दौरान बिना वजह सड़कों पर न घूमने वालों को भेजा जायेगा जेलः- अनुमंडल पदाधिकारी....
==================
■ आज से रोजाना सघन वाहन जांच शुरू:- अनुमंडल पदाधिकारी....
==================

उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय के निर्देशानुसार अनुमंडल पदाधिकारी, देवघर श्री विशाल सागर एवं प्रशिक्षु आई.ए.एस श्री रवि आनंद द्वारा संयुक्त रूप से लाॅक डाउन के प्रति लोगों को सचेत और जागरूक करने के उद्देश्य से आज देवघर शहरी क्षेत्र के विभिन्न चौक-चौराहो पर औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान टाॅवर चैक, रॉय कम्पनी मोड़, बजरंगी चैक, फव्वारा चैक, आजाद चैक, मंदिर मोड़, कुण्डा मोड़ के साथ-साथ विभिन्न चौक-चौराहो का भ्रमण कर लाॅक डाउन के नियमों का उल्लंघन कर रहे लोगों पर कार्रवाई की गयी। साथ ही सड़को पर घूम रहे वाहन चालकों के वाहन के कागजात की जांच की गई एवम कई वाहनों के कागजात भी जब्त किये गए। इसके अलावा विभिन्न वाहन चालकों को बिना वजह सड़कों पर इधर उधर न घूमने का सख्त हिदायत देते हुए उनके वाहनों के टायर की हवा खोली गई एवम दंड स्वरूप कई लोगों से उठक-बैठक भी करायी गयी।

■ अनुमंडल पदाधिकारी ने सड़क पर बेवजह घूम रहें लोगों पर दण्डात्मक कार्रवाई करते हुए दी चेतावनी....

निरीक्षण के क्रम में अनुमंडल पदाधिकारी श्री विशाल सागर द्वारा बिना किसी ठोस वजह के सड़कों पर घूम रहें लोगों, दुकानदारों व पब्लिक ट्रांसपोर्ट से जुड़े वाहनों पर दण्डात्मक कार्रवाई करते हुए सख्त चेतावनी दी गयी कि आवश्यक कार्य होने पर हीं अपने घरों से कोई भी एक व्यक्ति बाहर निकलें एवं एक जगह पर किसी भी स्थिति में चार से अधिक लोग जमा न हों। साथ ही सभी लोग अपने वाहन से बाहर निकलते समय ड्राइविंग लाइसेंस एवम वाहन के कागजात अवश्य साथ लेकर निकले। लॉक डाउन की अवधि तक प्रतिदिन इसी प्रकार सभी प्रमुख चौक चौराहों पर सघन वाहन जांच की जाएगी, ताकि बेबजह घर से बाहर निकलने वाले लोगों की संख्या में कमी आये। उन्होंने कहा कि आप सभी के स्वास्थ्य सुरक्षा को देखते हुए हीं सरकार द्वारा लॉक डाउन की गयी है, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन कर कोरोना वायरस के प्रसार रोकथाम लगाया जा सके। साथ हीं कहा गया कि जो व्यक्ति बिना किसी ठोस वजह के सड़कों पर इधर-उधर घूमते नजर आयेंगे अथवा उक्त आदेश का उल्लंघन करेंगे, उनके विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी।

इस अलावे अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा जानकारी दी गई कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु पूरे देश में पूर्णतः तालाबंदी (लॉक डाउन) की गयी है। ऐसे में सभी लोग सख्ती से लॉक डाउन का पालन करें, ताकि लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से बच सकें। आप सभी संवेदनशीलता का परिचय देते हुए लॉक डाउन का पालन करें, ताकि कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश लगाने में मदद मिल सके। इस मौके पर उपरोक्त के अलावे प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, देवघर , अंचलाधिकारी, देवघर, फूड सेफ्टी ऑफिसर एवं संबंधित अधिकारी व पुलिस के जवान उपस्थित थे।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-733
दिनांक -18/04/2020
====================

■ उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैन्सी सहाय के द्वारा जानकारी दी गयी कि कोरोना वायरस महामारी संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के आलोक में केन्द्र सरकार द्वारा लाॅक डाउन की अवधि 15.04.2020 से बढ़ाकर 03.05.2020 तक विस्तारित करने का निदेश दिया गया है। इस आलोक में आगामी दिनांक 20.04.2020 तक कोरोना वायरस का कोई मरीज नहीं पाये जाने पर कुछ शर्ते के साथ विभिन्न प्रकार के निर्मात्ता एवं अन्य अद्यौगिक प्रतिष्ठानों को संचालन की अनुमति दी जानी आपेक्षित है। साथ हीं इस प्रकार की अनुमति आवेदन पत्र देने के पश्चात प्राप्त होगी। इसके अलावे प्राप्त आवेदनों को संधारित एवं केन्द्र सरकार के दिशा-निर्देर्शों के आलोक में अनुमति प्रदान करने हेतु एक कोषांग का गठन किया जाता है, जो अनुमति कोषांग के रूप में जाना जायेगा तथा गोपनीय शाखा, देवघर में संचालित होगा। साथ ही कोषांग में प्रतिनियुक्त कर्मीगण प्राप्त आवेदनों को पंजि में संधारित करते हुए प्रभावी पदाधिकारी के माध्यम से उपायुक्त द्वारा अनुमति दी जायेगी। जिसके पश्चात सरकारी निर्देशों के आलोक में शर्तों का उल्लेख करते हुए अनुमति निर्गत की जायेगी।

अनुमति कोषांग में निम्नलिखित अधिकारियों व कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है-
1. वरीय प्रभारी पदाधिकारी के रूप में जिला परिवहन पदाधिकारी श्री फिलबियूस बारला।
2. प्रभारी पदाधिकरी के रूप में श्री समरोम बारला, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र।
3. श्री उपेन्द्र कुमार, लिपिक, श्री संतोष कुमार लिपिक, श्री होपना मरांडी, लिपिक सहयोगी के रूप में अनुमति कोषांग में कार्य करेंगे। ==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-732
दिनांक -18/04/2020
====================

■ उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी है कि वर्तमान में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए सरकार द्वारा श्रमिकों के हितों से सबंधित Advisory जारी की गयी है। इसके बावजूद ऐसी सूचना मिल रही है कि उक्त आदेश का अनुपालन प्रतिष्ठानों द्वारा नहीं किया जा रहा है।

ऐसे में सभी प्रतिष्ठानों, कल-कारखानों के मालिकों को पुनः निदेशित किया जाता है उक्त आदेश के आलोक में लाॅक डाउन अवधि के दरम्यान किसी भी Factory, Company, Industries में पूर्व से कार्यरत श्रमिकों, मजदूरों, कर्मचारियों को कार्यमुक्त नहीं किया जाना है, न हीं उनके अधीनस्थ कार्य कर रहे कर्मियों का का वेतन काटा जाना है। इसके अलावे उनके रहने या मजदूरों या कर्मियों के खान-पान में असुविधा न हो, इस बात पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया गया है।

इसके अलावे उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा उक्त आदेश के अनुपालन को लेकर श्रम अधीक्षक, देवघर को निदेशित किया गया है कि देवघर जिले में अवस्थित सभी प्रकार के लोक उपक्रमों, उद्योगो, फैक्ट्रीयों आदि कि जाँच करेगें एवं उक्त आदेष का अनुपालन कराना सुनिष्चित करेगें।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)