9771935367, 06432-275733
You May Contribute at Deoghar District Relief Fund | A/C No. 39238814977,  SBI, Deoghar  | IFS Code : SBIN0000064
Click Here To Know About Corona Live Status In Jharkhand  | Click Here To Download LockDown Guidelines  | Click Here To Download COVID - 19 पांच की शक्ति
Migrant Information
Jharkhand E-pass

सूचना भवन, देवघर, जिला जनसम्पर्क कार्यालय, दिनांक -17/04/2020

सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-718
दिनांक -17/04/2020
====================
■ ■ देवघर व मधुपुर में एन.डी.आर.एफ द्वारा प्रशिक्षित सिविल डिफेन्स के कार्यकर्ताओं की प्रतिनियुक्ति:- उपायुक्त....
=====================
■ लोगों को जागरूक और सचेत करने का करेंगे कार्य:- उपायुक्त....
=====================
■ आपके सहयोग और सुविधा हेतु Civil Defence के कार्यकर्ता:- उपायुक्त....
======================
उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा जानकारी दी गई है कि कोरोना संक्रमण को रोकने व #SocialDistancing के अनुपालन को लेकर एन.डी.आर.एफ द्वारा प्रशिक्षित सिविल डिफेन्स के कार्यकर्ताओं की प्रतिनियुक्ति की गई, ताकि लोगों को जागरूक और सचेत करते हुए सामाजिक दूरी का सख्ती से अनुपालन कराया जा सके।

देवघर अनुमंडल अंतर्गत 40 और मधुपुर अनुमंडल अंतर्गत 10 की संख्या में सिविल डिफेन्स के कार्यकर्ताओं को लॉक डाउन के दरम्यान बने अस्थाई वेंडिंग जोन (देवघर स्तिथ बी.ए.ड कॉलेज परिसर, आर. मित्रा.+2 विद्यालय परिसर, शिवलोक परिसर व मधुपुर स्तिथ फुटबाल ग्राउंड परिसर) में प्रतिनियुक्त किया गया है, ताकि इन कार्यकर्ताओं द्वारा लोगों को सामाजिक दूरी का अनुपालन कराने के साथ कोरोना वायरस के प्रति जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-719
दिनांक -17/04/2020
====================
■ मोहनपुर प्रखंड अंतर्गत क्वारंटाइन सेंटर का उपायुक्त ने किया निरीक्षण....
====================
■ उपायुक्त ने दीदी किचन व दाल-भात केन्द्र का किया औचक निरीक्षण....
===================

आज दिनांक 17.04.2020 को उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा मोहनपुर प्रखंड स्तिथ क्वारंटाइन सेंटर का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। इस दौरान उन्होंने क्वारंटाइन सेंटर में सुरक्षा व्यवस्था के साथ मरीजों को दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं और स्वच्छता को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया।

ज्ञात हो कि लॉक डाउन के कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु पूरे जिले में क्वारेंटाइन सेंटर प्रखंड तथा पंचायत स्तर पर बनाए गए हैं, जहां पर संदिग्ध तथा जिले से बाहर से आने वाले लोगों को क्वारेंटाइन किया गया है ताकि उनका बेहतर तरीके से रखरखाव किया जा सके। इसके अलावे निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा क्वारंटाइन सेंटर में बिजली व्यवस्था, शौचालय, शुद्ध पेयजल के साथ सभी मूलभूत सुविधाओं को पूरी तरह से दुरुस्त रखने का निर्देश प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचलाधिकारी को दिया।

■ साफ सफाई साथ सोशल डिस्टेंसिंग का रखे विशेष ख्याल:- उपायुक्त....
लाॅक डाउन के दरम्यान असहाय, दिव्यांग, बुजुर्ग लोगों को दीदी किचन व दाल-भात केन्द्र के माध्यम से निःशुल्क भोजन कराये जाने की व्यवस्था का औचक निरीक्षण उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा किया गया। इस दौरान उपायुक्त द्वारा मोहनपुर प्रखण्ड अंतर्गत विभिन्न दीदी किचन व दाल-भात केन्द्रों में समाज के बेसहारा, जरूरतमंद एवं अति गरीब लोगों करायें जा रहे भोजन की गुणवत्ता की जानकारी भोजन कर रहे लोगों से ली गयी। साथ ही साफ-सफाई की व्यवस्था, साबुन की उपलब्धता व लाभुक पंजी, स्टाॅक पंजी से जुड़े आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश उपायुक्त द्वारा संबंधित अधिकारियों को दिया गया।

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त द्वारा इन केन्द्रों में कार्य कर रहे कर्मियों व सखी मंडल के दीदियों को निदेशित किया कि लोगों को भोजन कराते समय स्वच्छता व सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखें।

■ भोजन की गुणवत्ता से न हों समझौताः उपायुक्त....
इस दौरान उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा जिला आपूर्ति पदाधिकारी, संबंधित प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अचंलाधिकारी व जेएसएलपीएस के जिला कार्यक्रम प्रबंधक को निदेशित किया कि दीदी कैफे, दाल-भात केन्द्रों व विशेष दाल-भात केन्द्रों में भोजन की गुणवत्ता का विशेष ख्याल रखें। साथ ही इस बात का विशेष ध्यान रखे कि इन केंद्रों के माध्यम से गरीब व असहाय परिवारों को भोजन की सुविधा मिलती रहे। इसके अलावे उपायुक्त द्वारा सभी केन्द्रों पर स्वच्छ रहे, स्वस्थ्य रहे के नारे का पालन करते हुए भोजन के पूर्व साबुन अथवा सेनिटाइजर से हाथों को धुलवाना और कोविद-19 से बचाव की जानकारियों से भी लोगों को अवगत कराने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया गया।
इस दौरान उपरोक्त के अलावे अनुमंडल पदाधिकारी श्री विशाल सागर, प्रशिक्षु आई.ए.एस श्री रवि आनंद एवं संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थे।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-720
दिनांक -17/04/2020
====================
■ उपायुक्त ने विभिन्न चेक पोस्टों का किया औचक निरीक्षण.....
====================
■ चेक पोस्ट पर तैनात पुलिस के जवानों व अधिकारियों की उपायुक्त ने की सराहना....
===================

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा कोरोना संक्रमण के रोकथाम और बचाव के उद्देश्य से बनाये गए विभिन्न चेक पोस्ट का औचक निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था की जाँच की गयी। इस दौरान उपायुक्त द्वारा मोहनपुर चेकपोस्ट, दर्दमारा बोर्डर, पर तैनात दण्डाधिकारियों व पुलिस बलों से पुछताछ कर सुविधाओं व विधि-व्यवस्था की जानकारी ली। इसके अलावे उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा चेकपोस्ट पर सुरक्षा के हर पहलुओं का अवलोकन कर चेकपोस्टर पर उपस्थित अधिकारियों व पुलिस के जवानों को वाहनों के चेकिंग को लेकर आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया। साथ ही उपायुक्त ने दंडाधिकारियों व पुलिस के जवानों को निदेशित किया कि सभी पूरी सतर्कता और सावधानी के साथ कार्य करें एवं हर एक गतिविधि पर अपनी पैनी नजर बनाये रखें, ताकि अवैध और बिना वजह सड़को पर घूम रहे वाहनों पर कार्रवाई की जा सके। इस दौरान उन्होंने प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारियों व कर्मियों के कार्यों की सराहना करते हुए सभी को सजग रहते हुए पूरी तत्परता के साथ कार्य करने की बात कही। साथ ही उपस्थित पदाधिकारियों एवं कर्मियों को लॉक डाउन के अनुपालन को लेकर आवश्यक व कई महत्वपूर्ण दिशा निर्देश भी दिए। इसके अलावे निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय ने संबंधित अधिकारियों के साथ चेकपोस्ट पर तैनात दंडाधिकारियों व पुलिस के जवानों को स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया।

इस मौके पर उपरोक्त के अलावे अनुमंडल पदाधिकारी श्री विशाल सागर एवं प्रशिक्षु आई0ए0एस0 श्री रवि आनंद एवं संबंधित अधिकारी व पुलिस पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-721
दिनांक -17/04/2020
====================
■ पंचायत प्रशिक्षण केंद्र में QRT टीम को दिया गया एकदिवसीय प्रशिक्षण....
==================
■ कोरोना के इस जंग में QRT टीम का महत्वपूर्ण भूमिका:- उपायुक्त.....
==================
उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय के निर्देशानुसार आज पंचायत प्रशिक्षण केंद्र, डाबर ग्राम, जसीडीह में कोविड-19 के संक्रमण की संभावना एवं इसके प्रसार के रोकथाम व बचाव हेतु देवघर नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत वार्ड स्तर पर इमीडियेट रेस्पांस के लिए गठित Quick Response Team (QRT)/ Survillance Team के सदस्यों को उक्त कार्य करने से संबंधित प्रशिक्षण दिया गया।

इस दौरान चिकित्सकों की टीम द्वारा इस दल में शामिल सदस्यों को जानकारी दी गयी कि किस प्रकार उन्हें अपने-अपने आवंटित कार्य क्षेत्र का भ्रमण कर कोविड-19 के संदिग्ध मरीजों की पहचान कर अस्पताल तक मरीज को लाना है एवं यदि ऐसी कोई सूचना प्राप्त होती है कि उनके क्षेत्र में कोई व्यक्ति बाहर से हाल-फिलहाल आया है तो संबंधित व्यक्ति के बारे में पता कर उसी पूरी व्यक्तिगत जानकारी व ट्रैवेल हिस्ट्री पता करना है एवं अस्पताल ले जाकर उसकी स्वास्थ्य जाँच कराना व उसे क्वेरेनटाईन करना है, ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। इसके अलावा QRT दल के सदस्यों को उनके कार्यों से संबंधित विस्तृत जानकारी देते हुए उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया।

ज्ञातव्य है कि देवघर नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत वार्ड स्तर पर इमीडियेट रेस्पांस के लिए Quick Response Team (QRT)/ Survillance Team का गठन किया गया है, जिसके तहत देवघर नगर निगम के कुल 36 वार्डों के लिए पांच सदस्यीय 18 टीमें गठित की गयी हैं एवं प्रत्येक टीम के क्षेत्र अन्तर्गत दो-दो वार्ड होंगें। इसके अलावा देवघर प्रखंड हेतु कुल 03 टीमें गठित की गयी हैं। इन दलों में सदस्य के तौर पर पारा शिक्षक, ए.एन.एम, आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका, सहिया एवं चौकीदार को शामिल किया गया है, जो अपने-अपने क्षेत्र अंतर्गत भ्रमण कर Quick Response Team (QRT)/ Survillance Team का कार्य करेंगे एवं पर्यवेक्षकों द्वारा समय-समय पर इनके कार्यों का पर्यवेक्षण कर इन्हें आवश्यक सहयोग किया जाएगा।

इस मौके पर उपरोक्त के अलावे जिला पंचायती राज पदाधिकारी श्री रणवीर कुमार सिंह, अंचलाधिकारी देवघर श्री अनिल कुमार, डॉ. विधु, डॉ. मनीष, डॉ अंजुला मुर्मू व अन्य चिकित्सक सहित स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न कर्मी एवं QRT के सदस्य, पर्यवेक्षक आदि उपस्थित थें।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-722
दिनांक -17/04/2020
====================
■ समाजिक मेल जोल से बचना कोरोना से बचाव...
==================
● विभिन्न प्रखंडों में चलंत वाहन के माध्यम से कोरोना वायरस से बचाव व इसके रोकथाम की दी जा रही है लोगों को विस्तृत जानकारी....
==================

उपायुक्त श्रीमती नैंसी के निर्देशानुसार देवघर जिला अंतर्गत सभी प्रखंडों में ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से चलंत वाहन द्वारा अलग-अलग जगहों में भ्रमण कर लोगों को कोरोना वायरस से बचाव हेतु जागरूक किया जा रहा है, ताकि अधिक से अधिक लोगों को इस संबंध में जानकारी प्रदान कर उन्हें सजग व सर्तक किया जा सके।

● बहुत आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकले....

साथ हीं लोगों को बतलाया जा रहा है कि कोरोना वायरस के प्रसार का रोकथाम हम सभी की जिम्मेवारी है। जब तक नितांत आवश्यकता न हो, लोग भीड़-भाड़ वाले जगहों में जाने से बचे एवं घर पर हीं अधिक से अधिक समय बिताएं। किसी भी अन्य व्यक्ति से मिलने पर उससे कम से कम एक मीटर की दूरी बनायें रखें, क्योंकि सर्तकता हीं वास्तव में कोरोना वायरस से बचाव का उपाय है एवं स्वयं को अलग रखना हीं सबसे बेहतर उपाय है। आप इस गंभीरता से लें। आप ऐसा कतई न समझे कि लोगों से मिलते जुलते रहने से कोई फर्क नहीं पड़ता है। फर्क पड़ता है। सामाजिक रूप से अपने आप को बिल्कुल अलग रखना इससे बचने का बेहतर उपाय है। आपको पता है कि इसकी दवा अब तक ईजाद नहीं हो पायी है। ऐसे में यदि हम कोरोना वायरस से संक्रमित होते हैं तो इसमें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। यह बहुत तीव्र गति से फैलता है। यदि कोई एक व्यक्ति भी संक्रमित होता है तो न केवल घर के बाकी सदस्य बल्कि वे अन्य लोगों में संक्रमण की प्रबल संभावना हो जाती है, जिसके सम्पर्क में वह व्यक्ति आया हो। याद रखें कि कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति में शुरूआती एक सप्ताह कोई लक्षण नहीं दिखाई देते हैं, जिससे व्यक्ति को लगता है कि उसमें कोरोना वायरस के कोई लक्षण नहीं है, जबकि वह इस बीच कई लोगों को संक्रमित कर चुका होता है। इसलिए जिला प्रशासन की आपसे अपील है कि अपने आप को सामाजिक रूप से अलग रखें। बहुत आवश्यक होने पर हीं आप घर से निकलें। ऐसा करके न केवल हम स्वयं को वायरस के चपेट में आने से रोक पायेंगे, बल्कि परिवार के अन्य सदस्यों, समाज और देशों को भी कोरोना के संक्रमण से बचा पायेंगे। कृप्या जिला प्रशासन की इस अपील का अक्षरशः पालन करें।

इसके अलावा लोगों को जागरूक करने हेतु कोरोना वायरस से बचाव से संबंधित विभिन्न पम्पलेट, पोस्टर एवं अन्य प्रचार सामग्रियों का भी वितरण आमजनों के बीच किया गया। साथ हीं लोगों को कोरोना वायरस से बचाव व इसके लक्षण संबधी विस्तृत जानकारी देते हुए बतलाया गया कि संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें एवं अपने हाथों को साबुन से बार-बार धोते रहें। सैनेटाइजर का प्रयोग कर सैनेटाइज करें। अपने आँख, नाक, मुंह को न छुएँ एवं सर्दी, खांसी, बुखार होने पर चिकित्सक की सलाह अवश्य लें साथ हीं घर पर हीं अधिक से अधिक समय व्यतीत करें। प्रयास करें कि भीड़-भाड़ वाले जगहों पर जाने से बचें।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-723
दिनांक -17/04/2020
====================
■ कोरोना के इस जंग में सभी का सहयोग आवश्यक:- अनुमंडल पदाधिकारी, देवघर....
==================

अनुमंडल पदाधिकारी श्री विशाल सागर द्वारा जानकारी दी गयी कि लॉक डाउन के वजह से बहुत से असहाय, निर्धन एवं गरीब परिवारों की सुविधा व स्वास्थ्य सुरक्षा हेतु लगातार आवश्यक कार्य किये जा रहे हैं। इसके अलावे इस वैश्विक आपदा के समय कोरोना से निपटने के लिए हर व्यक्ति अपने स्तर पर समाजसेवा के लिए आगे आ रहा है। इस कड़ी में समाज के विभिन्न वर्ग के लोगों द्वारा बढ़चढ़ कर अपने सामर्थ्य के अनुसार जिला प्रशासन का सहयोग किया जा रहा हैं। इसी कड़ी में आज पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर Abhiraj Kumar द्वारा यहाँ के असहाय व निर्धन लोगों के सहयोग हेतु देवघर जिला प्रशासन के राहत कोष में 51,000 हजार की राशि दान की गयी है, ताकि उक्त राशि से देवघर के विभिन्न गरीब, निःसहाय एवं मजदूर तबके के लोगों की मदद की जा सके।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)