9771935367, 06432-275733
You May Contribute at Deoghar District Relief Fund | A/C No. 39238814977,  SBI, Deoghar  | IFS Code : SBIN0000064
Click Here To Know About Corona Live Status In Jharkhand  | Click Here To Download LockDown Guidelines  | Click Here To Download COVID - 19 पांच की शक्ति
Migrant Information
Jharkhand E-pass

सूचना भवन, देवघर, जिला जनसम्पर्क कार्यालय, दिनांक -12/05/2020

सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-879
दिनांक -12/05/2020
====================
■ कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए ईलाज से ज्यादा सामाजिक दूरी व सावधानी जरूरी....
==================
■ लाॅकडाउन के दरम्यान अपने-अपने गांव में होम क्वारेन्टाइन किये गये व्यक्तियों को लेकर सभी मुखिया को मिली अहम जिम्मेवारी....
==================
■ ऑडियो काॅन्फ्रेसिंग के माध्यम से 194 पंचायतों के मुखिया व प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों को उपायुक्त ने दिये आवश्यक दिशा-निर्देश....
==================
■ कामगार लोगों की सुविधा हेतु जल्द शुरू होगा काम-धाम एप्पः-उप विकास आयुक्त....
==================

आज दिनांक-12.05.2020 को उपायुक्त श्रीमती नैंन्सी सहाय द्वारा जिले के सभी 194 पंचायतों के मुखिया व सभी प्रखण्डों के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी से ऑडियो काॅन्फ्रेसिंग के माध्यम से पंचायत स्तर पर कोविड-19 को लेकर कार्याें के बिन्दुवार समीक्षा की गयी। इस दौरान उन्होंने सभी पंचायतों के मुखिया को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण के बचाव व रोकथाम के साथ प्रवासी श्रमिकों के होम क्वारेन्टाइन अवधि के दौरान निगरानी व जागरूक करने का कार्य प्रखण्ड विकास पदाधिकारी के सहयोग से सुनिश्चित करें। इसके अलावे ऑडियो काॅन्फ्रेसिंग के दौरान उपायुक्त द्वारा निदेशित किया गया कि सभी मुखिया इस बात का विशेष ध्यान रखें कि उनके क्षेत्र में होम क्वारेन्टाइन किये गये लोग किसी भी स्थिति में घर से बाहर न निकलें व दूसरे लोगों से न मिले। इसके अलावा कहा गया कि इस बात का भी ध्यान रखा जाय कि होम क्वारेन्टाइन किये गये लोगों के परिजन भी अपने आस-पास के अन्य लोगों से न मिले-जुले एवं सामाजिक दूरी का पूर्णतः पालन करें। साथ हीं क्यूआरटी टीम द्वारा नियमित अन्तराल पर होम क्वारेन्टाइन किये गये लोगों के घर जाकर उनके स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त की जाय।

■ श्रमिकों के सुविधा हेतु राज्य सरकार द्वारा मनरेगा के तहत तीन नई योजनाओं का किया गया है शुभारम्भः- उपायुक्त....
ऑडियो काॅन्फ्रेसिंग के दौरान उपायुक्त श्रीमती नैंन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि राज्य सरकार की ओर से लाॅकडाउन के दरम्यान तीन नई योजनाओं की शुरूआत की गयी है। ग्रामीण विकास विभाग द्वारा बिरसा हरित ग्राम योजना, नीलाम्बर-पिताम्बर जल समृद्धि योजना, वीर शहीद पोटो हो खेल विकास विकास योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा श्रमिकों को पारिश्रमिक देने की योजना बनायी गयी है। इसके अलावे उपायुक्त द्वारा योजना से जुड़ी विस्तृत जानकारी एवं योजना के लाभ से जुड़ी जानकारी सभी मुखिया बन्धुओं के बीच साझा की गयी।

■ बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत एक हजार एकड़ में पौधारोपन करने का लक्ष्य निर्धारितः-उपायुक्त.....
इस योजना के तहत ग्रामीणों को फलदार वृक्ष लगाने व उसकी देखभाल करने संबंधी रोजगार मिलेगा। इसमें बुजुर्गों और विधवा महिलाओं को प्राथमिकता दी जायेगी, ताकि उनके लिए भी रोजगार उपलब्ध हो सके। इस योजना के जरिये सरकार सड़क किनारे, सरकारी भूमि, व्यक्तिगत या गैर मजरुआ भूमि पर फलदार पौधा लगाने के लिए ग्रामीणों को प्रोत्साहित करेगी। इन पौधों की देखभाल की जिम्मेवारी ग्रामीणों की होगी। अगले पांच साल तक पौधों को सुरक्षित रखने के लिए सहयोग मिलेगा। उन्हें पौधों का पट्टा भी दिया जायेगा, जिससे वे फलों से आमदनी कर सकें। पौधारोपण के करीब तीन साल बाद प्रत्येक परिवार को 50 हजार रुपये की वार्षिक आमदनी होगी। साथ ही फलों की उत्पादकता बढ़ने की स्थिति में फलों को प्रसंस्करण व उसके बाजार उपलब्ध कराने की व्यवस्था होगी। इस योजना के तहत पूरे जिले में एक हजार एकड़ में पौधारोपण के साथ दो लाख पौधा लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

■ वीर शहीद पोटो हो खेल विकास योजना....
इस योजना का उद्देश्य जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायतों में खेल के मैदान का विकास करना है। इसके माध्यम से जिले के सभी पंचायतों में खेल के मैदान का निर्माण होना है। साथ ही खिलाड़ियों के लिए खेल सामग्री की व्यवस्था होगी। प्रखंड एवं जिला स्तर पर सुसज्जित प्रशिक्षण केंद्रों के संचालन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। एक ओर जहां सरकार खिलाड़ियों की प्रतिभा को निखारने का कार्य करेगी, वहीं खेल के माध्यम से नौकरी में आरक्षण भी दिया जायेगा।

■ नीलाम्बर- पीताम्बर जल समृद्धि योजना.....
देवघर जिले में जल संचय बहुत जरूरी है, ताकि बहुफसलीय खेती की जा सके। पौधारोपण पूर्व से ही होता रहा है लेकिन अब पौधरोपण कर आर्थिक लाभ लोगों को पहुंचाना है। इसी के तहत इस योजना से जल संरक्षण के विभिन्न संरचनाओं का निर्माण होगा, ताकि वार्षिक जल संरक्षण क्षमता में वृद्धि की जा सके। साथ हीं बंजर भूमि को खेती योग्य बनाने के लिए बंजर भूमि का संवर्धन होगा।

इसके अलावे ऑडियो काॅन्फ्रेसिंग के दौरान मौके पर मौजूद उप विकास आयुक्त श्री शैलेन्द्र कुमार लाल द्वारा जानकारी दी गयी कि श्रमिकों व कामगारों की सुविधा हेतु जल्द हीं काम-धाम एप्प की शुरूआत की जायेगी। इस एप्प के माध्यम से कामगारों को अपने कार्य के अनुरूप अपना पंजीयन एप्प पर करना होगा, ताकि श्रमिकों को अपनी कुशलता एवं रूचि के अनुरूप रोजगार मिल सके। जल्द हीं एप्प को शुरू करने की तैयारी की जा रही है, ताकि ज्यादा से ज्यादा श्रमिकों को रोजगार के माध्यम से जोड़ा जा सके। इसके अलावे आॅडियो काॅन्फ्रेसिंग के दौरान उप विकास ने सभी पंचायतों के मुखिया को निदेशित किया कि आयोग के तहत आने वाली राशि हेतु ग्राम स्तर पर नया खाता खुलवाकर अविलम्ब इसकी जानकारी पंचायती राज कार्यालय को समर्पित करें।

इस दौरान उपरोक्त के अलावे परियोजना पदाधिकारी श्री विशम्भर पटेल एवं संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थे।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-882
दिनांक -12/05/2020
====================

■ अनुमंडल पदाधिकारी-सह-अनुमंडल दण्डाधिकारी द्वारा एयरपोर्ट का निर्माण कराये जा रहे संवेदक के विरूद्ध प्राप्त शिकायत पर संज्ञान लेते हुए संबंधित संवेदक को सख्त चेतावनी देते हुए निदेशित किया गया है कि एयरपोर्ट का निर्माण के लिए कार्यरत सभी मजदूरों को तत्काल खाने-पीने जैसी मूलभूत आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाय एवं उन पर घर जाने हेतु किसी प्रकार का दबाव न बनाया जाय वरना उक्त निदेश का अनुपालन नहीं करने पर उनके विरूद्ध नियमानुसार आवश्यक कानूनी कार्रवाई की जायेगी।

ज्ञात हो कि वर्तमान में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के मद्देनजर पूरे देवघर में धारा 144 लागू है। ऐसे में पिछले दिनों जिला नियंत्रण कक्ष में प्राप्त सूचना प्राप्त हुई थी कि एयरपोर्ट में काम कर रहे लगभग 200 मजदूरों द्वारा कुण्डा थाना के पास आकर अपने गृह राज्य जाने हेतु मांग किया जा रहा है, जिस पर अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा अंचल अधिकारी, देवघर एवं दण्डाधिकारी व कुण्डा थाना प्रभारी को दिये गये निदेश के आलोक में संबंधित पदाधिकारी द्वारा स्थल पर पहुॅचकर सभी मजदूरों को आश्वस्त किया गया था कि राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा उनके गृह राज्य के प्रशासन से समन्वय स्थापित कर सभी को वापस भेजने की कार्रवाई की जायेगी। इसके बाद सभी मजदूर वापस अपने स्थल पर चले गये। परन्तु दिनांक-11.05.2020 को लगभग 200 मजदूरों के द्वारा कुण्डा थाना के पास पहुॅचकर उन्हें वापस उनके घर भेजने की मांग की गयी एवं उनलोगों के द्वारा बताया गया कि उनके संवेदक द्वारा उनलोगों को खाने-पीने की सुविधा एवं मजदूरी का भुगतान नहीं किया जा रहा है, जिससे उनकी स्थिति काफी दयनीय हो गई है एवं उनके पास अब अपने घर वापस जाने के अलावे कोई विकल्प नहीं है।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-880
दिनांक -12/05/2020
====================
■ वेंडिंग जोन में आने वाले लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए उन्हें कोरोना वायरस से बचाव व इसके रोकथाम की दी जाए विस्तृत जानकारी-उपायुक्त.....
==================

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय के निर्देशानुसार आज आईईसी कोषांग के वरीय पदाधिकारी सह जिला भू-अर्जन पदाधिकारी श्री उमाशंकर प्रसाद, स्थापना उपसमाहर्ता श्री परमेश्वर मुंडा एवं खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री दिनेश मरांडी के द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव व सोशल डिस्टैंसिंग के अनुपालन को लेकर गणेश मार्केट एवम देवघर में लगने वाले विभिन्न वेंडिंग जोन का भ्रमण किया गया। इस दौरान उनके द्वारा गणेश मार्केट में सामानों का क्रय-विक्रय करने वाले सभी दुकानदारों व लोगों को निदेशित किया गया कि सभी लोग सोशल डिस्टेंस का पालन कर सामानों का क्रय-विक्रय करना सुनिश्चित करें। कोई भी दुकानदार अपने दुकानों के आगे बेबजह भीड़ नही लगाएँगे एवम गोल घेरा बनाते हुए लोगों को उसी में खड़े रहने को कहेंगे, ताकि सोशल डिस्टेन्स का अच्छे से पालन हो सके। तत्पश्चात उनके द्वारा अस्थायी वेंडिंग जोन का निरीक्षण कर वहाँ फलों/सब्जियों का क्रय-विक्रय करने वाले लोगों व दुकानदारों को सामाजिक दूरी के अनुपालन के साथ दुकानों के सामने खड़े होने का निर्देश दिया गया। इस दौरान सभी दुकानदारों को निर्देशित किया गया कि कोई भी दुकानदार अपने दुकानों के आगे भीड़ न लगने दें एवं लोगों से आग्रह करें कि वे सोशल डिस्टेंस का पालन कर सामानों का क्रय करें।

इसके अलावे इन वेंडिंग जॉन में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, सुरक्षाकर्मी एवं सिविल डिफेन्स के कर्मियों को निदेशित किया गया कि वे सजग रहते हुए पूरी तत्परता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें एवं वेंडिंग जोन में आने वाले सभी लोग से सोशल डिस्टेंस का समुचित पालन करायें। साथ हीं यह भी सुनिश्चित करें कि कोई भी व्यक्ति सड़क के किनारे यत्र-तत्र वाहन पड़ाव न करें। वाहन पार्किंग कराते वक्त भी इस बात का ध्यान रखें कि एक जगह पर बहुत सारे व्यक्ति इकट्ठा होकर वाहन पड़ाव न करें एवम लोग थोड़ी-थोड़ी दूरी पर व्यवस्थित ढंग से वाहन पड़ाव करें। इसके अलावा इस बात का ध्यान रखा जाए कि किसी भी हालत में वेंडिंग जोन में ज्यादा भीड़ एकत्रित न होने दे।

इसके अलावा दुकानदारों को सख्त हिदायत दी गयी कि कोई भी दुकानदार बिना मास्क पहने फलों व सब्जियों का विक्रय नही करेंगे। मास्क का प्रयोग सभी अवश्य करें एवं ग्राहकों से भी मास्क का प्रयोग करने को कहें। यदि कोई व्यक्ति बिना मास्क पहने सामान लेने आता है तो वैसे व्यक्ति को सामान देने से इंकार करें, ताकि वो अगले दिन से मास्क पहनकर आये। साथ हीं निदेशित किया गया कि सभी दुकानदार थोड़ी-थोड़ी देर पर अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छे से धोये अथवा अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर का प्रयोग करें।

साथ हीं सभी लोगों से अपील की गयी कि वे सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा-पूरा ध्यान रखे एवं एक-एक मीटर की दूरी पर खड़ें होकर सामानों का क्रय करना सुनिश्चित करें। यह हम सभी के स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिकोण से अतिआवश्यक है। साथ हीं सभी लोग साफ-सफाई का भी समुचित ध्यान रखें। इसके अलावा लोगों को कोरोना वायरस से बचाव व इसके लक्षण संबधी विस्तृत जानकारी देते हुए बतलाया गया कि संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें एवं अपने हाथों को साबुन से बार-बार धोते रहें। सैनेटाइजर का प्रयोग कर सैनेटाइज करें। अपने आँख, नाक, मुंह को न छुएँ एवं सर्दी, खांसी, बुखार होने पर चिकित्सक की सलाह अवश्य लें। साथ हीं घर पर हीं अधिक से अधिक समय व्यतीत करें एवं प्रयास करें कि भीड़-भाड़ वाले जगहों में जाने से बचें।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-881
दिनांक -12/05/2020
====================
■ हमारी कोशिश है कि जिले में कोई भूखा न रहेः उपायुक्त....
==================
■ असहाय, निर्धन व गरीब परिवारों का मदद करना जिला प्रशासन की प्राथमिकताः उपायुक्त....
=================

लाॅक डाउन के दरम्यान जिले में रहने वाले असहाय, निर्धन व गरीब परिवारों को हर संभव सुविधा उपलब्ध कराना जिला प्रशासन की प्राथमिकता में शुमार है। इसी कड़ी में आज दिनांक 12.05.2020 को उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैन्सी सहाय के निर्देशानुसार बाबा मंदिर प्रभारी सह अनुमंडल पदाधिकारी श्री विशाल सागर एवं प्रशिक्षु आईएएस श्री रवि आनन्द द्वारा आज भट्ठर धर्मशाला में पुरोहित/पंडा समाज के लोगों के लिए जिला प्रशासन की ओर से खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया।

इस दौरान अनुमंडल पदाधिकारी श्री विशाल सागर द्वारा जानकारी दी गयी कि लॉक डाउन के वजह से बाबा मंदिर प्रांगण में लोगों के प्रवेश को निषिद्ध कर दिया गया है, जिससे मंदिर प्रांगण में पूजा-पाठ कराने वाले पुरोहित समाज के लोग एवं फूल-विल्व पत्र बिक्री करने वाले छोटे-छोटे दुकानदार काफी प्रभावित हुए हैं। ऐसे में इनकी कठिनाईयों को दूर करने का प्रयास करते हुए जिला प्रशासन व मंदिर प्रशासन द्वारा आज पुरोहित/पंडा समाज के लोगों के सहयोग हेतु खाद्यान्न सामग्रियों व सुखा राशन उपलब्ध कराया गया है, ताकि इससे इनकी कुछ मदद हो सके। उन्होंने आगे कहा कि कुछ समय पूर्व बाबा बैद्यनाथ मंदिर प्रशासन के ओर से बाबा मंदिर प्रांगण का निरन्तर साफ-सफाई करने वाले सफाईकर्मियों के बीच भी खाद्यान्न का वितरण किया गया है एवं आगे आवश्यकतानुरूप जिला प्रशासन द्वारा सभी लोगों की हर संभव मदद की जा रही है।

■ अपने स्तर से सभी करे गरीबों और असहाय लोगों की मदद- उपायुक्त....
उन्होंने आगे कहा कि कोराना वायरस से बचाव, रोकथाम एवं इसके संभावित प्रसार को रोकने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा लगातार आवश्यक कार्य किया जा रहा है एवं गरीब, मजदूर तबके एवं लॉक डाउन से प्रभावित निःसहाय व्यक्तियों को आवश्यक सुविधा पहुँचाने हेतु जिला प्रशासन लगातार प्रयासरत है। परंतु इस मुश्किल की घड़ी से निपटने हेतु जिला प्रशासन के साथ-साथ समाज के प्रबुद्ध वर्ग के लोगों व विभिन्न समाजसेवी लोगों व स्वयं सेवी संस्थाओं से भी इसमें सहयोग आपेक्षित है। जो दातागण स्वेच्छा से खाद्य सामग्रियों यथा गेहूं चावल एवं अन्य राशन सामग्री सहयोग स्वरूप दान देना चाहते हैं, वे आगे आयें और फूड ग्रेन बैंक में अपना दान देकर सहयोग करें, ताकि उनके सहयोग से इस कार्य को और भी अच्छे तरह से संचालित किया जा सके।

साथ हीं उनके द्वारा सभी लोगों से अपील की गयी कि यदि कोई अपने आस-पास किसी भी ऐसे गरीब, निर्धन, बेघर एवं असहाय लोगों को देखते हैं, जिन्हें भोजन अथवा आश्रय की नितांत आवश्यकता है, तो उसकी सूचना अविलम्ब जिला प्रशासन अथवा नजदीकी थाना को दें, ताकि उनके सूचना के आधार पर त्वरित कार्रवाई करते हुए जरूरतमंदों को मदद पहुचाई जा सके।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-883
दिनांक -12/05/2020
====================
■ अंतरराष्ट्रीय नर्स डे पर कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज करने वाली नर्स दीदियों को किया गया सम्मानित....
======================
■ अपने सुख-चैन का त्याग कर दूसरों की भलाई के लिए काम करने वाले आपके जज्बे को सलाम:- उपायुक्त....
======================
■ कोरोना के इस जंग में आपका योगदानों और सहयोग अतुलनीय:- उपायुक्त....
=====================

अंतराष्ट्रीय नर्स डे के अवसर पर उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय ने कहा कि अपने सुख-चैन का त्याग कर दूसरों की भलाई के लिए काम करने वाले जज्बे को सलाम।

वर्तमान में ये कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी कि नर्सों का हमारे जीवन में काफी महत्व है। या यूं भी कह सकते हैं कि हमें स्वास्थ्य रखने में नर्सों की बड़ी भूमिका होती है। अपने सुख-चैन को त्याग कर दूसरों की भलाई के लिए काम करती हैं। आज कोरोना संकट में हमारे लिए अपनी जान की परवाह किये बिना जिस तरह वो अपना कर्तव्य निभा रही हैं, वो समाज के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

आज अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस पर एक छोटी सी पहल करते हैं। अपने आसपास के नर्सों, स्वास्थ्यकर्मियों और चिकित्सकों का धन्यवाद और अभिवादन करते हैं।

ज्ञात हो कि हर साल 12 मई को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता है जिसका एकमात्र उद्देश्य स्वास्थ्य क्षेत्र में नर्सों के कार्यों की सराहना करना और उनके प्रति सम्मान व्यक्त करना हैं। आज का दिन फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्म की वर्षगांठ का भी प्रतीक है।

■ नर्स दीदियों को सम्मान करना हम सभी का कर्तव्य:-उपायुक्त....
उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय के निर्देशानुसार अंतरराष्ट्रीय नर्स डे के अवसर पर माँ ललिता हॉस्पिटल में बनाये गए कोविड-19 आइसोलेशन सेंटर में कोरोना संक्रमित मरीजों के ईलाज हेतु दिन-रात कार्य करने वाली 02 नर्स दीदियों को सम्मानित किया गया। आज कोविड-19 के इस जंग में नर्स दीदियों का कार्य सराहनीय है। जिस प्रकार निजहित से परे हटकर निःस्वार्थ भाव से कोरोना संक्रमित मरीजों की सेवा कर रही हैं एवं उनके बेहतर ईलाज हेतु पूरे तत्परता के साथ जुटी हुई हैं, वह हम सभी के लिए अनुकरणीय और प्रेरणादायक है।

■ अंतरराष्ट्रीय नर्स डे के अवसर पर धन्यवाद स्वरूप व्यक्त की अपनी भावनाएं....

रिश्ता नहीं खून का कोई
फिर भी रिश्ता गहरा है
मानव का मानव से धागा
बुनना इनको आता है
बीमारों की खाँसी बलगम
सबके छींटे लेती है
नहीं घृणा का भाव कभी
आँखों में इनके दिखता है

क्या नभ से आईं परियां हैं
सेवा का धर्म निभातीं हैं
जन्मों का किस किस से रिश्ता
कंठस्त किया इन परियों ने

टकटकी लगाए देखे रोगी
कब आएगी अपनी सिस्टर
खाना देगी जब हाथों से
मां जैसी बन जाएगी
पिता सरीखा माथे पर
आश्वस्त हाथ रख देगी जब
बचपन मानों दस्तक़ देता
रोगी बच्चा बन ही जाता
कैसी कारीगरी हे भगवन
कैसा है वरदान मिला
रोग शोक छूमंतर
क्षण भर इनके दर्शन से

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)