9771935367, 06432-275733
You May Contribute at Deoghar District Relief Fund | A/C No. 39238814977,  SBI, Deoghar  | IFS Code : SBIN0000064
Click Here To Know About Corona Live Status In Jharkhand  | Click Here To Download LockDown Guidelines  | Click Here To Download COVID - 19 पांच की शक्ति
Migrant Information
Jharkhand E-pass

सूचना भवन, देवघर, जिला जनसम्पर्क कार्यालय, दिनांक -11/05/2020

सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-873
दिनांक -11/05/2020
====================
■ कोरोना संक्रमित दोनों मरीज की दूसरी जांच रिपोर्ट नेगेटिव:- उपायुक्त....
===================
■ संक्रमित मरीज के सभी परिजनों की जाँच रिपोर्ट नेगेटिव:- उपायुक्त....
===================
■ सामाजिक दूरी और साफ-सफाई पर दे विशेष रूप से ध्यान:- उपायुक्त.....
===================

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा जानकारी दी गई देवघर जिलान्तर्गत कोरोना संक्रमित दोनों मरीजों की दूसरी जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। एहितयात और सुरक्षा के तौर पर एक बार और दोनों मरीज का सैंपल जांच के लिए भेजा जाएगा। जिसके पश्चात मरीजों को कोरोना नेगेटिव माना जाएगा।

इसके अलावे दोनों गांव के सभी ग्रामीणों की स्वास्थ्य जांच लगातार की जा रही है। साथ ही दोनों संक्रमित मरीज कहां-कहां गया है, किससे मिला है, इससे जुड़ी संपूर्ण निगरानी और ट्रेसिंग प्रशासन व स्वस्थ विभाग द्वारा लगातार की गई है, ताकि संक्रमित मरीज के संपर्क में आए सभी का स्वास्थ्य जांच किया जा सके।

■कोरोना संक्रमित दोनों मरीज के सभी परिजनों की जांच पूरी:- उपायुक्त.....
इसके अलावे उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय ने जानकारी दी कि कोरोना संक्रमित मरीज के सभी परिजनों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। ज्ञात हो कि नारंगी और डकाई पंचायत के दोनों मरीज के सभी परिजनों को चिन्हित कर सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया था। सभी की जांच रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है। जो कि हम सभी के लिए एक राहत महसूस करने वाली बात है।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-875
दिनांक -11/05/2020
====================
■ लाॅक डाउन में खाली समय का करें सदुपयोगः उपायुक्त....
==================
■ प्रकृति और इंसानों के बीच के दूरी को कम करने का करें प्रयासः उपायुक्त....
=================

लाॅक डाउन में खाली समय के सदुपयोग को लेेकर उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय ने कहा कि वर्तमान में कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए अपना पूरा समय मोबाइल फोन पर ही न नष्ट करें। नयी चीजों को जानने और सीखने के साथ प्रकृति और इंसानों के बीच के दूरी को कम करने का प्रयास करे। लॉक डाउन की वजह से सभी स्कूल, कॉलेज, व्यवसायिक प्रतिष्ठान आदि बन्द हैं। ऐसे में काफी लोग अपने खाली समय का सदुपयोग अपने घर के कामों आदि के लिए उपयोग कर रहे हैं। इसी कड़ी में दूसरों के लिए प्रेरणात्मक कार्य बचपन प्ले स्कूल, की डायरेक्टर रूपाश्री द्वारा अपने स्कूल किचन गार्डन में खुद से जैविक खाद का निर्माण कर पौधों के संवर्धन हेतु उसका उपयोग किया जा रहा है। इस हेतु उनके द्वारा गाय के गोबर के उपले, सूखी पत्तियां आदि का उपयोग कर घर पर हीं जैविक खाद बनाया जा रहा है एवं अपने किचन गार्डन में लगे पौधों के संवर्धन हेतु उसका उपयोग किया जा रहा है। सिर्फ इतना हीं नहीं इनके द्वारा अन्य महिलाओं को भी जैविक खाद निर्माण की तकनीक बताते हुए उन्हें किचन गार्डन में जैविक खाद का प्रयोग करने हेतु प्रेरित किया जा रहा है, जो वाकई सराहनीय है।

उपायुक्त द्वारा आगे जानकारी दी गयी कि पौधों के वृद्धि एवं बेहतर संवर्धन हेतु जैविक खाद ज्यादा उपयोगी है। इसलिए हम सभी को चाहिए कि हम जैविक खाद के उपयोग को बढ़ावा दें। उन्होंने आगे कहा कि वर्तमान में देवघर के कुछ कृषक जैविक खाद के प्रयोग व इसके लाभ के प्रति जागरूक होकर खुद से जैविक खाद बना रहे है एवं अपने खेतों में इसका प्रयोग कर रहे हैं, जिसका अच्छा परिणाम देखने को मिल रहा है। इसके तहत कृषकों द्वारा मिट्टी, गोबर, नीम पत्ता व अन्य पत्तों के मिश्रण का उपयोग कर जैविक खाद का निर्माण किया जा रहा है एवं वे अपने खेतो में रसायनिक खाद के जगह स्वयं से निर्मित जैविक खाद का उपयोग कर अपने फसलों के उपज को दुगुना कर रहे है। इससे बाजार से रसायनिक खाद खरीदने के झंझट से छूटकारा तो मिल ही रहा है साथ हीं ऑर्गेनिक खाद के निर्माण हेतु इन्हें काफी कम पैसे भी खर्च करने पड़ रहे है।

■ जैविक खाद बड़े काम की चीजः उपायुक्त....
उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय ने कहा कि हम सभी की यह प्राथमिकता होनी चाहिए कि हम आधुनिक व जैविक खेती पर विशेष ध्यान दें, क्योंकि यह पर्यावरण के दृष्टिकोण से काफी अहम है एवं इससे पौधों का विकास व संवर्धन भी काफी अच्छे तरह से होता है। जिला प्रशासन द्वारा किसानों की सुविधा को देखते हुए समय-समय पर कार्यशाला का आयोजन कर आधुनिक व जैविक खेती के अधिक से अधिक उपयोग के प्रति लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जाता रहा है, ताकि आर्गेनिक कृषि को बढ़ावा मिल सके।

इसके अलावा उपायुक्त ने लोगों से किचन गार्डन में लगे पौधों के विकास हेतु जैविक खाद का उपयोग कर पर्यावरण को अनुकूल बनाने का आग्रह करते हुए कहा कि लोग अपने किचन गार्डन व खेतों में जैविक खाद का अधिक से अधिक उपयोग करें एवं यदि लोग चाहे तो इसे अपने व्यवसाय के रूप में भी शामिल कर सकते हैं। इसके तहत जैविक खाद का निर्माण कर उसकी अच्छे से पैकिंग कर विक्री की जा सकती है। इससे लोग अपना स्वरोजगार तो कर हीं सकेंगे साथ हीं दूसरे लोगों को भी फायदा होगा एवं वे सस्ते दामों में जैविक खाद का क्रय कर उसे अपने खेतों अथवा किचन गार्डन में उसका प्रयोग कर सकेंगे। साथ हीं उन्होंने कहा कि इससे जुड़ी जानकारियों और इससे होने वाले फायदों के बारे में अधिक से अधिक लोगों को अवगत कराया जाए, ताकि लोग जैविक खाद के प्रयोग व इसके लाभ के प्रति जागरूक हो सकें।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-877
दिनांक -11/05/2020
====================
■ बैंको व ग्राहक सेवा केन्द्रों में आने वाले लोगों को समाजिक दूरी के अनुपालन के साथ कोरोना के प्रति करे जागरूक- उपायुक्त....
==================
■ आ.ई.सी. एवं सूचना तथा जागरूकता कोषांग के वरीय पदाधिकारी ने बैंकों व विभिन्न ग्राहक सेवा केन्द्रों का निरीक्षण कर लोगो को समाजिक दूरी के अनुपानल को लेकर किया जागरूक....
==================

वर्तमान में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव व सोशल डिस्टैंसिंग के अनुपालन को लेकर उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय के निर्देशानुसार आ.ई.सी. एवं सूचना तथा जागरूकता कोषांग के वरीय पदाधिकारी-सह-जिला भू-अर्जन पदाधिकारी श्री उमाशंकर प्रसाद द्वारा देवघर अनुमंडल अंतर्गत विभिन्न बैंकों के साथ ग्राहक सेवा केन्द्रों का निरीक्षण कर यहां काम करने वाले कर्मियों को सामाजिक दूरी के अनुपालन को लेकर आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने इन केन्द्रों में उपस्थित व आने जाने वाले लोगों को निदेशित किया कि मास्क के उपयोग के साथ सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए अपने कार्यों को पूरा करें, ताकि कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा कम से कम रहे। इसके अलावे विभिन्न केन्द्रों व बैंकों में उपस्थित लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव व रोकथाम से जुड़ी विस्तृत जानकारी के साथ पम्पलेट का वितरण किया गया।

इस दौरान भू-अर्जन पदाधिकारी ने बैंको में प्रतिनियुक्त सुरक्षाकर्मियों को पूरी सर्तकता के साथ आने वाले सभी लोग से सोशल डिस्टेंस का समुचित पालन कराने की बात कही। साथ ही ग्राहक सेवा केंद्रों के संचालकों को सख्त हिदायत दी गयी कि कोई भी कर्मी बिना मास्क पहने केन्द्रों में न बैठे। मास्क का प्रयोग सभी अवश्य करें एवं आने वाले ग्राहकों से भी मास्क का प्रयोग करने को कहें।

इस दौरान बमौके पर आ.ई.सी. एवं सूचना तथा जागरूकता कोषांग के विमल कुमार सिंह, दीपक कुमार दूबे, मनिक सिंह, प्रद्युत कुमार नन्दी, भोला प्रसाद यादव, राजेश झा आदि उपस्थित थें।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-878
दिनांक -11/05/2020
====================
■ विभिन्न प्रखंडों में चलंत वाहन के माध्यम से कोरोना वायरस से बचाव व इसके रोकथाम की दी जा रही है लोगों को विस्तृत जानकारी....
==================

उपायुक्त श्रीमती नैंसी के निर्देशानुसार देवघर जिला अंतर्गत सभी प्रखंडों में ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से चलंत वाहन द्वारा अलग-अलग जगहों में भ्रमण कर लोगों को कोरोना वायरस से बचाव हेतु जागरूक किया जा रहा है, ताकि अधिक से अधिक लोगों को इस संबंध में जानकारी प्रदान कर उन्हें सजग व सर्तक किया जा सके।

● बहुत आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकले....
साथ हीं लोगों को बतलाया जा रहा है कि कोरोना वायरस के प्रसार का रोकथाम हम सभी की जिम्मेवारी है। जब तक नितांत आवश्यकता न हो, लोग भीड़-भाड़ वाले जगहों में जाने से बचे एवं घर पर हीं अधिक से अधिक समय बिताएं। किसी भी अन्य व्यक्ति से मिलने पर उससे कम से कम एक मीटर की दूरी बनायें रखें, क्योंकि सर्तकता हीं वास्तव में कोरोना वायरस से बचाव का उपाय है एवं स्वयं को अलग रखना हीं सबसे बेहतर उपाय है। आप इस गंभीरता से लें। आप ऐसा कतई न समझे कि लोगों से मिलते जुलते रहने से कोई फर्क नहीं पड़ता है। फर्क पड़ता है। सामाजिक रूप से अपने आप को बिल्कुल अलग रखना इससे बचने का बेहतर उपाय है। आपको पता है कि इसकी दवा अब तक ईजाद नहीं हो पायी है। ऐसे में यदि हम कोरोना वायरस से संक्रमित होते हैं तो इसमें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। यह बहुत तीव्र गति से फैलता है। यदि कोई एक व्यक्ति भी संक्रमित होता है तो न केवल घर के बाकी सदस्य बल्कि वे अन्य लोगों में संक्रमण की प्रबल संभावना हो जाती है, जिसके सम्पर्क में वह व्यक्ति आया हो। याद रखें कि कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति में शुरूआती एक सप्ताह कोई लक्षण नहीं दिखाई देते हैं, जिससे व्यक्ति को लगता है कि उसमें कोरोना वायरस के कोई लक्षण नहीं है, जबकि वह इस बीच कई लोगों को संक्रमित कर चुका होता है। इसलिए जिला प्रशासन की आपसे अपील है कि अपने आप को सामाजिक रूप से अलग रखें। बहुत आवश्यक होने पर हीं आप घर से निकलें। ऐसा करके न केवल हम स्वयं को वायरस के चपेट में आने से रोक पायेंगे, बल्कि परिवार के अन्य सदस्यों, समाज और देशों को भी कोरोना के संक्रमण से बचा पायेंगे। कृप्या जिला प्रशासन की इस अपील का अक्षरशः पालन करें।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)