9771935367, 06432-275733
You May Contribute at Deoghar District Relief Fund | A/C No. 39238814977,  SBI, Deoghar  | IFS Code : SBIN0000064
Click Here To Know About Corona Live Status In Jharkhand  | Click Here To Download LockDown Guidelines  | Click Here To Download COVID - 19 पांच की शक्ति
Migrant Information
Jharkhand E-pass

सूचना भवन, देवघर, जिला जनसम्पर्क कार्यालय, दिनांक -10/07/2020

सूचना भवन, देवघर
====================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1139
दिनांक -10/07/2020
====================
■ नियमों का उल्लंघन करने वालों पर करे सख्त कार्रवाई:- उपायुक्त....
======================

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं संभावित प्रसार की रोकथाम हेतु अनुमंडल पदाधिकारी, देवघर एवं मधुपुर को निर्देशित किया है कि अपने-अपने क्षेत्रों में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा को सख्ती से लागू कराते हुए लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्ती से कानूनी कार्रवाई करें। साथ हीवे स्थिति को ध्यान में रखकर किसी भी परिस्थिति में पाँच या पाँच से अधिक व्यक्ति एक साथ एकत्रित नहीं हो इसे सुनिश्चित किया जाय।

इसके अलावे वर्तमान में राज्य सरकार के निदेशानुसार दिनांक-31.07.2020 तक लाॅकडाउन की घोषणा सम्पूर्ण राज्य में की गई है। ऐसे में संक्रमण के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से तत्काल किसी भी प्रकार के धार्मिक आयोजनों या मांगलिक अनुष्ठानों यथा-विवाह यज्ञोपवित, गृहप्रवेश, जन्मदिन, विदाई समारोह, स्वागत समारोह, उद्घाटन, शिलान्यास, खेल समारोह, आम सभा का संबोधन आदि सार्वजनिक कार्यक्रमों को अगले आदेश तक स्थगित रखने का आदेश दिया जाता है। इस क्रम में जिलान्तर्गत मैरिज हाॅल, बैेंक्विट हाॅल, कम्युनिटी हाॅल, स्टेडियम आदि की बुकिंग को भी प्रतिबंधित करने का आदेश दिया जाता है, ताकि कोरोना संक्रमण के संभावित प्रसार की रोकथाम को प्रभावी बनाया जा सके।

==================
#UseMaskStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1142
दिनांक -10/07/2020
====================
■ जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ने माइकिंग के माध्यम से लोगों को सचेत करते हुए किया जागरूक....
==================

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय के निर्देशानुसार आज दिनांक- 10.07.2020 को जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी श्री रवि कुमार के द्वारा देवघर शहरी क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न चौक-चौराहों, बाजारों यथा- वीआईपी चौक, टावर चौक, बाजला चौक, प्राइवेट बस स्टैंड, मंदिर मोड़, सत्संग चौक, डढ़वा पुल के आस-पास, जसीडीह बाजार आदि का भ्रमण कर लोगो को कोरोना के दुष्प्रभावों की जानकारी दी गई साथ ही लोगो को माइकिंग के जरिए जागरूक भी किया गया।

इस दौरान उनके द्वारा सभी लोगों को सोशल डिस्टेंस का पालन करने हेतु निदेशित करते हुए कहा गया कि सभी लोग सामाजिक दूरी का समुचित पालन करना सुनिश्चित करें। कोई भी व्यक्ति दुकानों के सामने अनावश्यक भीड़ न लगायें एवं कोई भी व्यक्ति सड़कों पर बिना वजह के ना घूमे। साथ हीं उनके द्वारा निदेशित किया गया कि कोई भी दुकानदार अपने दुकानों के आगे भीड़ न लगने दें एवं लोगों से आग्रह करें कि वे सोशल डिस्टेंस का पालन कर सामानों का क्रय करें।

इसके अलावा उनके द्वारा सभी दुकानदारों को सख्त हिदायत दी गयी कि कोई भी दुकानदार बिना मास्क पहने सामानों का विक्रय नही करेंगे। मास्क का प्रयोग सभी अवश्य करें एवं जो व्यक्ति बिना मास्क पहने सामान खरीदने आता है, उसे बिना सामान दिए लौटा दे और कहें कि मास्क पहनकर हीं आएं तभी सामान मिलेगा। इससे लोगों में सामानों के क्रय हेतु मास्क पहनकर हीं बाहर निकलने कि प्रविर्ति को बढ़ावा मिलेगा क्योंकि जब उन्हें पता होगा कि बिना मास्क पहने वे बाजार से अपने रोजमर्रा के जरूरतों के सामान का क्रय नहीं कर सकते हैं तो वे बिना मास्क पहने घर से बाहर नहीं निकलेंगे एवं इससे लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित रह पायेंगे।

साथ हीं उनके द्वारा निदेशित किया गया कि साफ-सफाई का भी समुचित ध्यान रखा जाए एवं नियमित अंतराल पर सभी लोग साबुन और पानी से अपने हाथों को धोते रहें। साथ हीं उनके द्वारा सामानों का क्रय-विक्रय करने वाले लोगों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए उन्हें कोरोना वायरस से बचाव हेतु विस्तृत जानकारी दी गयी।

इस दौरान जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी द्वारा लोगो से अपील की गई कि कोरोना संक्रमण के इस दौर में राज्य सरकार द्वारा सभी प्रकार के धार्मिक अनुष्ठान, शादी-ब्याह के कार्यक्रमो पर पूर्णतः पाबंदी है; ऐसे में आप सभी अपने घरों में रहे एवं राज्य सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करे। आगे उन्होंने कहा कि बाबा मंदिर में जलार्पण बंद है लेकिन ऑनलाइन दर्शन की सुविधा हैं। ऐसे में आप सभी अपने-अपने घरों में रहते हुए राज्य सरकार के पोर्टल से एवं जिलां द्वारा संचालित जिले के यूट्यूब एवं फेसबुक एकाउंट के माध्यम से जुड़ कर बाबा भोलेनाथ का दर्शन कर पुण्य के भागी बन सकते हैं।

इस अवसर पर कार्यलय कर्मी निर्भय शंकर ओझा, रनिवास सिंह उपस्थित थे।

==================
#UseMaskStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1143
दिनांक -10/07/2020
====================
■ NDRF टीम द्वारा बाबा मंदिर व आसपास के क्षेत्रों को किया जा रहा है सेनेटाइजेड:- उपायुक्त ...
==================
■ लोगों को सुरक्षित और स्वास्थ्य रखने हेतु सभी करे सहयोग:- उपायुक्त....
==================
■ मास्क के साथ सामाजिक दूरी का अनुपालन करे सुनिश्चित:- उपायुक्त...
==================

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय के निर्देशानुसार एवं जिलावासियों की स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एनडीआरएफ निरीक्षक श्री ओपी गोस्वामी के नेतृत्व में एनडीआरएफ टीम द्वारा रात्रि पहड़ में बाबा मंदिर प्रांगण को पूर्ण रूप से सेनेटाइज किया गया। जिसके पश्चात देवघर शहरी क्षेत्र अंतर्गत कोरोना संक्रमित पाये गये क्षेत्रों व उसके आसपास के इलाकों यथा- कमर्हे गली, गोविन्द खवारे लेन, बैधनाथ लेन, श्यामा चरण मिश्र लेन, शिवगंगा गली, पशिम तोला, हरहिर बाड़ी, चाँदनी चौक आदि को पूर्णतः सेनेटाइजेड किया गया। साथ ही एनडीआरएफ के जवानों द्वारा सेनेटाइजेड करने के क्रम में लोगों को जागरूक करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन के साथ अपने अपने घरों में सुरक्षित रहते हुए लॉक डाउन के नियमों का पालन करने हेतु लोगो को प्रेरित किया जा रहा है।

इस संबंध में उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा सभी शहरवासियों से अपील की गयी है कि कोरोना संक्रमण को कोई भी व्यक्ति हल्के में न लें एवं इससे बचाव हेतु सोशल डिस्टैंसिंग के महत्व को समझें, तभी जाकर हम कोरोना वायरस के संक्रमण से अपना बचाव कर स्वयं को सुरक्षित रख सकते हैं। कोई भी व्यक्ति बेवजह घर से बाहर न निकलें और सामाजिक दूरी का अक्षरशः पालन करें। सिर्फ इतना हीं नहीं सभी लोग अपने दैनिक जीवन में साफ-सफाई एवं मास्क, हैंडवॉश व सैनिटाइजर को शामिल करें एवम स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिकोण से सभी एहतियाती उपाय अपनाएं। इसके अलावा सभी लोग कृपया कर कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु जिला प्रशासन के द्वारा जारी किये गए दिशा-निर्देशों का अक्षरशः पालन करें व दूसरों को भी ऐसा करने हेतु प्रेरित करें, ताकि परस्पर सहयोग से हम इस मुश्किल घड़ी का सामना कर सकें।

इसके अलावे एनडीआरएफ निरीक्षक श्री ओपी गोस्वामी द्वारा जानकारी दी गई कि सोडियम हाइपोक्लोराइट सोल्यूशन हमारी सुरक्षा के लिए किसी कवच से कम नहीं है। सोडियम हाइपोक्लोराइट एक क्लोरीन यौगिक है, जिसे अक्सर एक निस्संक्रामक या विरंजन एजेंट के रूप में उपयोग किया जाता है। सोडियम हाइपोक्लोराइट संक्रमित क्षेत्र या जगह को साफ करने के लिए एक डिसइन्फेक्टेंट के रूप में उपयोग किया जाता है। हैंड सेनेटाइजर में आइसोप्रोपाइल एल्कोहल आता है ज्यादातर एंटीसेप्टिक के रूप में इस्तेमाल करते हैं। वाणिज्यिक ब्लीच सफाई के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है एवं ये कीटाणुनाशक के घटक हैं। ये एक कीटाणुनाशक है एवं वर्तमान में हॉस्पिटलों से लेकर घरों/ऑफिसों एवं मुहल्लों गलियों/कस्बों में इसका इस्तेमाल सफाई हेतु किया जा रहा है, ताकि कोरोना महामारी के संक्रमण से बचा जा सके।

==================
#UseMaskStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1144
दिनांक -10/07/2020
====================>

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं संभावित प्रसार की रोकथाम को लेकर अनुमंडल पदाधिकारी-सह-अनुमंडल दण्डाधिकारी, देवघर श्री विशाल सागर द्वारा जानकारी दी गई कि वर्तमान में लागू लॉकडाउन के तहत तत्काल किसी भी प्रकार के धार्मिक, राजनैतिक एवं गैर राजनैतिक समारोह का आयोजन नहीं किया जायेगा। >

इसके अलावे उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय के निर्देशानुसार कोरोना संक्रमण में उत्तरोत्तर वृद्धि को देखते हुए विशेष सतर्कता बरतते हुए धारा-144 द०प्र०सं० के तहत् निषेधाज्ञा लागू करने का निदेश दिया गया है। ऐसे में उपरोक्त परिपे्रक्ष्य में सम्पूर्ण देवघर अनुमंडल क्षेत्र में धारा-144 द०प्र०सं० के तहत् निषेधाज्ञा लागू किया जाता है। इसके तहत धार्मिक आयोजनों या मांगलिक अनुष्ठानों यथा-विवाह यज्ञोपवित, गृहप्रवेश, जन्मदिन, विदाई समारोह, स्वागत समारोह, उद्घाटन, शिलान्यास, खेल समारोह, आम सभा का सम्बोधन आदि सार्वजनिक कार्यक्रम को अगले आदेश तक प्रतिबंधित किया जाता है। उपरोक्त कार्यक्रमों के आयोजन हेतु प्रयोग में लाये जाने वाले देवघर अनुमंडल अन्तर्गत सभी धर्मशाला, मैरिज हाॅल, बैंक्विट हाॅल, कम्युनिटी हाॅल, स्टेडियम एवं अन्य स्थलों को प्रयोग में नहीं लाया जायेगा तथा इसकी बुकिंग भी तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित की जाती है। उपरोक्त आदेशों का उल्लंघन करने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 की धारा-51, 52, 57, 58 एवं भा०द०वि० की धारा-188 के तहत् कार्रवाई प्रारम्भ की जायेगी।

==================
#UseMaskStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1145
दिनांक -10/07/2020
====================
■ लॉकडाउन के नियमों के पालन हेतु मधुपर अनुमंडल अंतर्गत चलाया गया जागरूकता अभियान....
==================
■ सार्वजनिक जगहों पर समाजिक दूरी का अनुपानल व घर से बाहर निकलते समय मास्क या फेस कवर पहनना अनिवार्य- उपायुक्त....
===================
■ हम सभी को अपनी जिम्मेवारी व जवाबदेही को समझने की जरूरतः उपायुक्त....
==================
■ विभिन्न चौक-चौराहों के साथ-साथ प्रतिष्ठानों व बाजारों में लोगों को किया गया जागरूक....
==================

उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्री नैन्सी सहाय के निर्देशानुसार अनुमंडल पदाधिकारी, मधुपर श्री योगेंद्र कुमार द्वारा लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक और सचेत करने के उद्देश्य से आज विभिन्न प्रखंडों में मास्क के उपयोग और लॉकडाउन के नियमों के पालन हेतु विशेष जागरूकता अभियान चलाया गया। साथ ही विभिन्न चौक-चौराहो प्रतिष्ठानों, दुकानों व बाजार क्षेत्र का भ्रमण कर मास्क का वितरण भी किया गया।

जागरूकता अभियान के दौरान अनुमंडल पदाधिकारी श्री योगेंद्र कुमार द्वारा मधुपर और पालोजोरी प्रखंड के विभिन्न चौक-चौराहो का भ्रमण कर बिना मास्क के घूमने वाले लोगों व दुकानदारों को जागरूक करते हुए मास्क का वितरण किया गया। इसके अलावे मौके पर लोगों को सजग और सतर्क रहते हुए कोरोना महामारी से खूद को और अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए मास्क व समाजिक दूरी का अनुपालन करने का निर्देश दिया गया। साथ ही उनके द्वारा दुकानदारों को सख्त निदेशित किया गया कि कोई भी दुकानदार अपने दुकानों के आगे भीड़ न लगने दें एवं लोगों से आग्रह करें कि वे सोशल डिस्टेंस का पालन कर सामानों का क्रय करें। साथ हीं उनके द्वारा निदेशित किया गया कि कोई भी दुकानदार बिना मास्क पहने अपने सामग्रियों का क्रय-विक्रय नही करेंगे। मास्क का प्रयोग सभी अवश्य करें एवं जो व्यक्ति बिना मास्क पहने सामान लेने आता है, उसे बिना सामान दिए लौटा दे और कहें कि मास्क पहनकर हीं आएं तभी सामान मिलेगा। साथ हीं उनके द्वारा सभी लोगों से अपील की गयी कि सभी लोग अपने दैनिक जीवन में मास्क को शामिल करें एवं घर से बाहर निकलते समय अनिवार्य रूप से मास्क पहनना न भूलें व दूसरों को भी इस हेतु प्रेरित करें। उन्होंने आगे कहा कि वर्तमान में कोरोना वायरस के प्रकोप से बचाव हेतु आवश्यक है कि हम सभी अपने जीवन में समाजिक दूरी, मास्क का प्रयोग एवं साफ-सफाई को अहमियत दे। तभी जाकर वास्तव में हम अपने आप को कोरोना नामक इस वायरस से सुरक्षित रख सकते हैं।

■ आई0ईसी0 कोषांग को वृहत स्तर पर जागरूकता फैलाने की जिम्मेवारी.....
उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय ने आई0ई0सी0 कोषांग के संबंधित अधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों को निदेशित किया है कि जिला स्तर पर जागरूकता के माध्यम से आमलोगों को जागरूक करते हुए मास्क पहनना व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है। ऐसा न करने वालों पर कानूनी कार्रवाई भी करें। साथ ही बैनर, पोस्टर व ध्वनि विस्तारक यंत्र लगाकर चौक चौराहों, सार्वजनिक स्थानों पर जागरूकता अभियान चलवाना सुनिश्चत करें।

==================
#UseMaskStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)