9771935367, 06432-275733
You May Contribute at Deoghar District Relief Fund | A/C No. 39238814977,  SBI, Deoghar  | IFS Code : SBIN0000064
Click Here To Know About Corona Live Status In Jharkhand  | Click Here To Download LockDown Guidelines  | Click Here To Download COVID - 19 पांच की शक्ति
Migrant Information
Jharkhand E-pass

सूचना भवन, देवघर, जिला जनसम्पर्क कार्यालय, दिनांक -10/04/2020

सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-680
दिनांक -10/04/2020
====================
■ अनुमंडल पदाधिकारी ने पुलिस पदाधिकारी व पुलिस कर्मियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश....
==================
उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैंन्सी सहाय के निदेशानुसार अनुमंडल पदाधिकारी, देवघर श्री विशाल सागर द्वारा सभी थाना के थाना प्रभारी, पीसीआर वाहन के पुलिसकर्मी एवं सहयोगी के साथ बैठक कर उन्हें ब्रीफ किया गया। इस दौरान अनुमंडल पदाधिकारी ने लॉक डाउन का पालन कराने हेतु किये जा रहे कार्यो को और भी बेहतर तरीके से कार्यान्वित करने संबंधी पुलिस पदाधिकारी व कर्मियों को आवश्यक उचित दिशा निर्देश दिया गया। इसके अलावे अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा सभी थाना प्रभारी एवं पीसीआर वाहन के पुलिसकर्मियों एवं सहयोगियों द्वारा लॉक डाउन के दरम्यान किये जा तहे कार्यो की सराहना करते हुए कहा गया कि लोगों से लॉक डाउन का अनुपालन कराने एवं सुरक्षा व्यवस्था व सोशल डिस्टैंस मेंन्टेन करने में दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं सभी सुरक्षा कर्मियों की अहम भूमिका है, जिसे आप सभी बेहतर तरीके से निभा रहे हैं। परन्तु आप सभी को इस बात का भी विशेष ध्यान रखना है कि आवश्यक सामग्रियों यथा- चावल, दाल, आटा, सब्जी, दूध, दही, पनीर आदि की वाहनों को बिना किसी ठोस वजह के अंतर्राज्यीय सीमाओं पर न रोकें। सभी वाहनों के लिए जिला स्तर पर अनुमंडल कार्यालय से वाहन पास उपलब्ध कराया गया है साथ हीं चैम्बर ऑफ कॉमर्स के द्वारा भी माल ढुलाई हेतु वाहनों का पास निर्गत किया जा रहा है। ऐसे में आप सभी माल ढुलाई वाले सभी वाहनों के कागजातों का अच्छे तरह से जांच करने के उपरांत उन्हें उनके गंतव्य की ओर जाने दें, ताकि दवा एवं खाद्य सामग्री की आपूर्ति में किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो।

उन्होंने आगे कहा कि वाहनों के जांच के समय इस बात का विशेष ध्यान रखे कि वाहन में चालक सहित कुल दो व्यक्ति से अधिक लोग उपस्थित न हों क्यांेकि एक वाहन पास में सिर्फ दो व्यक्तियों (वाहन चालक एवं एक सहयोगी) की ही अनुमति है, किसी भी स्थिति में दो से अधिक व्यक्तियों के संबंधित वाहन से यात्रा करने की अनुमति नही है। उन्होंने आगे कहा कि यह नियम उन सभी गाड़ियों के लिए भी है, जो देवघर जिला होते हुए अन्य जिलों में जायेंगी।

इस दौरान अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा कहा गया कि पूरे देश में 14 अप्रैल तक लॉक डाउन लागू है। ऐसे में यदि किसी भी व्यक्ति को बिना किसी ठोस वजह के घर से निकलकर सड़कों पर घुमते देखा जाता है तो उनलोगों का जांच किया जाय एवं बाहर निकलने का आवश्यक कारण होने पर हीं उन्हें जाने दिया जाय अन्यथा उन्हें उनके घर वापस भेजा जाय एवं लोगो को समझाया जाय कि अत्यावश्यक होने पर हीं अपने घर से बाहर निकले अन्यथा लॉक डाउन के नियमो का पालन करें एवं अपने घरों में ही सुरक्षित रहें।

वही लॉक डाउन के दौरान जिला प्रशासन को लगातार ऐसी शिकायतें मिल रही है कि लाॅक डाॅउन के दरम्यान कुछ लोग घर में रहने पर अपने घर के महिलाओं, बुजुर्गों व बच्चों के साथ अभद्र व्यवहार भी कर रहे हैं, जो कि उचित नहीं है। ऐसे में यह सुनिश्चित किया जाय कि इस प्रकार की कोई घटना न हो एवं फिर भी यदि ऐसी कोई शिकायत मिलती है तो उस पर त्वरित कार्रवाई करना सुनिश्चित की जाय। तत्पश्चात उनके द्वारा मौके पर उपस्थित सभी सुरक्षाकर्मियों को निदेशित किया गया कि वैसे जगह जहां पर आवश्यक सामग्रियों की खरीदारी हेतु लोग इक्कठा हो रहे हैं वैसे जगहों पर लोगो को सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए क्रय-विक्रय करने हेतु कहा जाय एवं लोगों से अपील की जाय कि वे अपने घर से बाहर निकलते समय मास्क, ग्लव्स आदि का प्रयोग करें, ताकि कोरोना वायरस के सक्रमण से बचाव हो सके।

अनुमंडल पदाधिकारी ने आगे कहा कि वैसे उद्योग जहां मैन्युफैक्चरिंग का कार्य होता है एवं उन सभी को अपने फैक्ट्री मे कार्य कराने का निदेश भारत सरकार की ओर से प्राप्त है, उन्हें भी अपने मैन्युफैक्चरिंग फैक्ट्री के लिए जिला स्तर पर उपायुक्त महोदया से आदेश प्राप्त करना जरूरी है। उपायुक्त महोदया से उक्त से संबंधित आदेश प्राप्त करने के उपरांत हीं वे अपना कार्य कर सकते हैं। सभी सुरक्षाकर्मी अपने-अपने क्षेत्रों का भ्रमण कर इस सब चीजों का ध्यान रखेंगे एवं यह सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी प्रकार औद्योगिक ईकाई द्वारा लॉक डाउन से संबंधित नियमो का उल्लंघन न किया जाय। फिर भी यदि कहीं ऐसा होता हुआ मिलता है तो अविलंब इसकी सूचना जिला प्रशासन को दें। ब्रीफिंग के दौरान उपरोक्त के अलावा विभिन्न थानों के थाना प्रभारी, अनुमंडल कार्यलय कर्मी एवं अन्य उपस्थित थे।

==================
#VisitDeoghar
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-680
दिनांक -10/04/2020
====================
■ कोरोना संक्रमित मरीजों के बेहतर इलाज हेतु मां ललिता हॉस्पिटल को किया गया है दुरुस्त:- उपायुक्त.....
=====================
■ 300 बेड, 17 आई.सी.यू के साथ 7 वेंटिलेटर की सुविधा:- उपायुक्त....
=====================
उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा जानकारी दी गई कि जिलावासियों की स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बावनबीघा स्थित मां ललिता हॉस्पिटल को कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के इलाज हेतु दुरुस्त किया गया है।

इसके अलावे अस्पताल में पहले से मौजूद संसाधनों के साथ कोरोना संक्रमण को रोकने हेतु जरूरत की सभी व्यवस्थाओं को यहाँ दुरुस्त किया गया हैं। साथ ही उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गई कि संक्रमित मरीजों के इलाज हेतु यहाँ प्रशिक्षित चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जा चुकी हैं। सुरक्षा और सुविधा के दृष्टिकोण से चिकित्सकों के आवासन व भोजन की व्यवस्था भी यही की गई है। वही मरीजों के इलाज हेतु 300 बेड, 17 आई.सी.यू, 04 बेड का आइसोलेशन वार्ड, 21 आइसीयू मॉनिटर, 2 ईसीजी, 15 सायरिग पंप, 06 इंफ्यूजन पंप, 01 सिटी स्कैन, 06 सक्सन मशीन, 01 एवीजी मशीन, 04 मेजर ऑपरेशन थिएटर, 01 माइनर ऑपरेशन थिएटर व 7 वेंटिलेटर की सुविधा वर्तमान समय में अस्पताल में मौजूद हैं। इसके अलावे उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय ने अस्पताल के निदेशक शंभू शर्मा की सराहना करते हुए कहा कि जिलावासियों के प्रति अपने दायित्व का निर्वहन करते हुए आपने मानव सेवा की मिशाल कायम की है।

ज्ञात हो उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा सिविल सर्जन श्री विजय कुमार, वरीय अधिकारियों एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि कोरोना वायरस से बचाव हेतु संदिग्ध, संक्रमित व्यक्तियों के लिए उपचार, जांच, बेड, रख-रखाव व अन्य मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सहित स्वच्छता व्यवस्था आदि को पूर्ण रूप से दुरुस्त रखें। उन्होंने आगे कहा कि वर्तमान में देवघर जिला में कोरोना पॉजिटिव का कोई भी मामला नहीं है, फिर भी दूसरे जगहों के हालात को देखते हुए आवश्यक है कि सभी आवश्यक तैयारियां पूर्व से हीं कर ली जाए, ताकि आवश्यकता होने पर किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा सभी संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया है कि किसी भी प्रतिकूल स्थिति से निपटने हेतु सभी आवश्यक तैयारी पूर्ण रखें, ताकि जरूरत पड़ने पर अविलम्ब आइसोलेशन सेंटर और कोरेंटीने वार्ड की संख्या बढ़ायी जा सके।

==================
#VisitDeoghar
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)