9771935367, 06432-275733
You May Contribute at Deoghar District Relief Fund | A/C No. 39238814977,  SBI, Deoghar  | IFS Code : SBIN0000064
Click Here To Know About Corona Live Status In Jharkhand  | Click Here To Download LockDown Guidelines  | Click Here To Download COVID - 19 पांच की शक्ति
Migrant Information
Jharkhand E-pass

सूचना भवन, देवघर, जिला जनसम्पर्क कार्यालय, दिनांक -09/07/2020

सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================

■ कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए साफ-सफाई के साथ मास्क का उपयोग और सामाजिक दूरी का अनुपालन, हम सभी की सुरक्षा के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। वर्तमान में जागरूक नागरिक की तरह #Lockdown के नियमों का पालन करते हुए, दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें।

https://twitter.com/DCDeoghar/status/1280874728832397312?s=19

==================
#UseMaskStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1132
दिनांक -09/07/2020
====================
■ घरों में रहने के साथ सामाजिक दूरी का अनुपालन और साफ-सफाई पर दे विशेष रूप से ध्यानः- उपायुक्त....
=====================
■ कोरोना संक्रमण के रोकथाम में आप सभी का सहयोग आपेक्षित और अतिमहत्वपूर्ण:- उपायुक्त....
=====================
■ लोकनाथ ठाकुर लेन के अलावा आस-पास क्षेत्रों में भी की जाएगी कोरोना जांच:- उपायुक्त....
=====================

उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैन्सी सहाय ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा है कि वर्तमान में देवघर जिला अंतर्गत कोरोना पोजेटिव मरीजों की संख्या बढ़ रही है। इसके अलावे देवघर शहरी क्षेत्र अन्तर्गत लोकनाथ ठाकुर लेन पथ में पूर्व में एक कोरोना पाॅजिटिव मामला मिलने के पश्चात आज पुनः 05 कोरोना संक्रमित मरीज को आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट किया गया है। ऐसे में अब हमें और भी सतर्क व सजग रहने की आवश्यकता है। क्योंकि यह क्षेत्र घनी आबादी वाला क्षेत्र है एवं ऐसे में यदि पूरी तरह परहेज न बरती जाय तो कोरोना संक्रमण की प्रबल संभावना हो जायेगी, जो कि हम सभी के स्वास्थ्य सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से उचित नहीं है। अतः सभी से अनुरोध है अपने घरों से बाहर न निकलें। चेहरे और नाक को अच्छे से मास्क या रूमाल से ढंक कर रखें। सबसे महत्वपूर्ण स्वच्छता पर विशेष ध्यान रखते हुए अपने हाथो को थोड़े समय के अंतराल पर साबुन या हैंडवॉश से अवश्य धोएं।

इसके अलावे उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि लोकनाथ ठाकुर लेन के साथ-साथ आसपास के क्षेत्रों में रह रहे लोगों का स्वास्थ्य टीम द्वारा ज्यादा से ज्यादा कोरोना सैंपल एकत्रित कर जांच के लिए भेजा जाए। वर्तमान में लोकनाथ ठाकुर लेन के समीप व इसके इर्द-गिर्द रहने वाले सभी लोग और भी ज्यादा एहतियात बरतते हुए स्वयं को एवं अपने परिवार को सुरक्षित रखें।

जिला प्रशासन द्वारा अपने स्तर से हरसंभव प्रयास किया जा रहा है कि कोरोना के प्रसार पर रोक लगाया जा सके। इसमें आप सभी का सहयोग आपेक्षित और अतिमहत्वपूर्ण है।

==================
#UseMaskStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1133
दिनांक -09/07/2020
====================
■ हमारी कोशिश है कि जिले में कोई भूखा न रहेः उपायुक्त....
==================
■ मंदिर पर निर्भर रहने वाले पुरोहित समाज व मंदिर कर्मचारियों की मदद करना मंदिर प्रशासन की प्राथमिकताः- उपायुक्त....
=================

अनुमण्डल पदाधिकारी, देवघर सह प्रभारी पदाधिकारी, बाबा मंदिर श्री विशाल सागर के द्वारा जानकारी दी गयी कि वर्तमान में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रादुर्भाव एवं कोरोना संक्रमण के प्रसार की संभावना को देखते हुए झारखंड उच्च न्यायालय एवं राज्य सरकार द्वारा श्रावणी मेला आयोजित नही करने का निर्णय लिया गया है। इससे यहाँ के पुरोहित समाज काफी प्रभावित हुए हैं एवं उनके आय के स्रोत में कमी आयी है। ऐसे में जिला प्रशासन द्वारा हर संभव इनकी मदद करने का प्रयास किया जा रहा है।

इसी कड़ी में उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैन्सी सहाय के निदेशानुसार आज पुरोहित/पंडा समाज के लोगों के लिए जिला प्रशासन की ओर से खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया है, जिसके तहत प्रत्येक परिवार को दिए गए खाद्यान्न में 10 किग्रा चावल, 10 किग्रा आटा, 05 किग्रा चीनी, 05 किग्रा दाल, 05 किग्रा चूड़ा, 01 किग्रा नमक एवं 01 लीटर सरसों तेल शामिल है।

इस दौरान अनुमंडल पदाधिकारी श्री विशाल सागर द्वारा जानकारी दी गयी कि कोरोना वायरस के प्रसार के संभावना को देखते हुए एहतियाती तौर पर बाबा मंदिर प्रांगण में लोगों के प्रवेश को निषिद्ध कर दिया गया है, जिससे मंदिर प्रांगण में पूजा-पाठ कराने वाले पुरोहित समाज के लोग एवं फूल-विल्व पत्र बिक्री करने वाले छोटे-छोटे दुकानदार काफी प्रभावित हुए हैं। ऐसे में इनकी कठिनाईयों को दूर करने का प्रयास करते हुए जिला प्रशासन व मंदिर प्रशासन द्वारा आज पुरोहित/पंडा समाज के लोगों के सहयोग हेतु खाद्यान्न सामग्रियों व सुखा राशन उपलब्ध कराया गया है, ताकि इससे इनकी कुछ मदद हो सके। उन्होंने आगे कहा कि कुछ समय पूर्व भी बाबा बैद्यनाथ मंदिर प्रशासन के ओर से पुरोहित समाज के लोग एवं बाबा मंदिर प्रांगण का निरन्तर साफ-सफाई करने वाले सफाईकर्मियों के बीच खाद्यान्न का वितरण किया गया था एवं आगे भी आवश्यकतानुरूप जिला प्रशासन द्वारा सभी लोगों की हर संभव मदद की जाएगी।

■ अपने स्तर से गरीबों और असहाय लोगों की जरुर करें मदद- अनुमण्डल पदाधिकारी....
उन्होंने आगे कहा कि कोराना वायरस से बचाव, रोकथाम एवं इसके संभावित प्रसार को रोकने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा लगातार आवश्यक कार्य किया जा रहा है एवं गरीब, मजदूर तबके एवं निःसहाय व्यक्तियों को आवश्यक सुविधा पहुँचाने हेतु जिला प्रशासन लगातार प्रयासरत है। इसके अलावे इस मुश्किल की घड़ी से निपटने हेतु जिला प्रशासन के साथ-साथ समाज के प्रबुद्ध वर्ग के लोगों व विभिन्न समाजसेवी लोगों व स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा किया गया सहयोग सराहनीय हैं।

==================
#StayHomeStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1136
दिनांक -09/07/2020
====================
■ स्वास्थ्य टीम का गठन कर जिले में चलाएँ रैंडम जाँच अभियानः-उपायुक्त....
==================
■ जिला स्तर से लेकर प्रखण्ड स्तर तक स्वास्थ्य सुरक्षा का हो बेहतर व्यवस्थाः-उपायुक्त....
==================
■ जिले में रैपिड रिएक्शन स्वास्थ्य टीम का जल्द से जल्द करें गठनः-उपायुक्त....
==================

उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों की समीक्षा बैठक का आयोजन समाहरणालय सभागार में आयोजित किया गया। इस दौरान उपायुक्त द्वारा जिले में कोरोना संक्रमण के तहत किये जा रहे कार्यो यथा- संक्रमित मरीज की जाँच, उनका इलाज, आईसोलेशन सेंटर व क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे लोग एवं उन्हें दी जा रही सुविधा, संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आये लोगो की ट्रेसिंग एवं जिले में चल रहे कोरोना से संबंधित स्वास्थ्य जांच के अलावे स्वास्थ्य विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों की वास्तुस्थिति से अवगत हुई। समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने सिविल सर्जन को निदेशित किया कि जिले में कोरोना जांच की संख्या में तेजी लाए साथ ही जांच रिपोर्ट को भी अपडेट रखें। साथ हीं वैसे व्यक्ति जी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आये हो उनको चिन्हित करते हूए सभी व्यक्तियों के जांच हेतु और अधिक टीम का गठन किया जाय ताकि जल्द से जल्द कोरोना संक्रमित मरीजों के संपर्क में आये व्यक्तियों की जांच की जा सके। वर्तमान में कोरोना के बढ़ते संख्या को देखते हुए उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को किसी भी विकट परिस्थिति से निपटने हेतु रैपिड रिएक्शन स्वास्थ्य टीम का गठन करने का निदेश दिया।

इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त ने सिविल सर्जन डाॅ0 विजय कुमार को निदेशित किया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाईडलाईन के अनुरूप कोविड केयर हॉस्पिटल में इम्युनिटी बूस्टर से संबंधित सारी सामग्रियों की पर्याप्त व्यवस्था रखे। सबसे महत्वपूर्ण वर्तमान में जिले में स्वास्थ्य टीम का गठन कर रैंडम जांच किया जाय, ताकि समय रहते जिले में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। वहीं बैठक के दौरान उपायुक्त ने सभी प्रखण्डों के प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी के माध्यम से कोविड-19 से संबंधित व्यापक प्रचार- प्रसार कर लोगों से अपील किया जाय कि उनके द्वारा कोरोना संक्रमण से संबंधित किसी भी प्रकार के लक्षण दिखे तो उसे छुपाएँ नहीं बल्कि उसका समुचित इलाज कराए।

■ सभी प्रखण्डों के प्रखण्ड चिकित्सा पदाधिकारी को उपायुक्त ने दिये आवश्यक दिशा-निर्देश....
समीक्षा बैठक के क्रम में उपायुक्त श्रीमती नैंन्सी सहाय ने सभी प्रखण्डों के प्रखण्ड चिकित्सा पदाधिकारी को निदेशित किया कि उनके क्षेत्र से संबंधित क्वारंटाइन सेंटर में साफ-सफाई के साथ पेयजल की समुचित व्यवस्था, शौचालय के साथ ही सभी मूलभूत व्यवस्थाओं के अलावा पौस्टिक भोजन आदि की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित रखें एवं किसी भी परिस्थिति में क्वारंटाइन सेंटर से लोग बाहर निकलकर इधर-उधर न घूमे। इसके अलावे अगर किसी भी प्रखंड में कोरोना संक्रमण के मरीज मिलते हैं, तो घबराने की जरूरत नही है बल्कि वे इस बात का संकेत है कि आप अपने क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रहे है। हम सभी का सामूहिक प्रयास होना चाहिए के जिलावासियों को जिला स्तर से लेकर प्रखण्ड स्तर तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करायी जा सके।

■ फाईलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम का करें व्यापक प्रचार-प्रसारः-उपायुक्त....
बैठक के दौरान उपायुक्त श्रीमती नैंन्सी सहाय ने जानकारी दी कि दिनांक-10.08.2020 से 20.08.2020 तक व्यापक स्तर पर फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम किया जाना है। ऐसे में शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी कार्यक्रम का व्यापक प्रचार- प्रसार करें, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ प्राप्त कर सकें। इसके अलावे फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम का कार्य योजना निर्धारित समय पर पूर्ण करते हुए इस कार्य मे आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका का भी सहायता ली जाय। समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने मलेरिया चिकित्सा पदाधिकारी को निदेशित किया कि डेंगू/चिकनगुनिया के रोकथाम हेतु घर-घर जांच शुरू की जाय, ताकि इसके प्रभाव व फैलाव को रोका जा सके। साथ हीं फैमिली प्लानिंग पखवाड़ा, इटिग्रेटेड डायरिया कंट्रोल प्रोग्राम, एम०डी०ए० कार्यक्रम, ए०एन०सी०, टीकाकरण के अलावे स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया।

बैठक के दौरान सिविल सर्जन डॉ. विजय कुमार, सभी प्रखंड के प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी, मलेरिया पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी एवं संबंधित विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित थे।

==================
#UseMaskStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1137
दिनांक -09/07/2020
====================
■ अगले आदेश तक पूर्ण रूप से रहेगा आवागमन बंद:- उपायुक्त....
==================

उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैंन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि देवघर शहरी क्षेत्र के लोकनाथ ठाकुर लेन में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमित व्यक्ति पाया गया है, जिसे सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश के आलोक में संक्रमित व्यक्ति के निवास स्थान को केन्द्र बिन्दु (EPI Centre) चिन्हित करते हुए पूर्णतया सील कर दिया गया है।

इस प्रकार देवघर शहरी क्षेत्र के लोकनाथ ठाकुर लेन अन्तर्गत कोरोना संक्रमित व्यक्ति के निवास स्थान को केन्द्र बिन्दु (EPI Centre) मानते हुए Containment Zone घोषित किया गया है, साथ ही एहतियात के तौर पर कमर्हे गली, भुगतना पहाड़ गली, बैद्यनाथ गली, टोका महराज गली, शिक्षा सभा गली स्थानों/गलियों को (मेडिकल शाॅप एवं आवश्यक वस्तुऐं की दुकानों को छोड़कर) अगले आदेश तक पूर्णतया सील किया गया है। साथ हीं आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 34 की उपधारा B एवं C के अलावा गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा दिनांक-01.05.2020 द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के आलोक में उपरोक्त अति संवेदनशील एवं प्रभावित क्षेत्र के भीतर किसी व्यक्ति के प्रवेश, उसके भीतर उसके संचरण और उसके प्रस्थान तथा वाहनों (जिला प्रशासन द्वारा प्राधिकृत व्यक्ति एवं वाहनों को छोड़कर) के आवागमन को नियंत्रित एवं निबंधित किया गया है। उक्त क्षेत्र में किसी के भी द्वारा इसका उल्लंघन किये जाने पर उनके विरूद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की सुसंगत धाराओं के तहत कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

==================
#UseMaskStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)