9771935367, 06432-275733
You May Contribute at Deoghar District Relief Fund | A/C No. 39238814977,  SBI, Deoghar  | IFS Code : SBIN0000064
Click Here To Know About Corona Live Status In Jharkhand  | Click Here To Download LockDown Guidelines  | Click Here To Download COVID - 19 पांच की शक्ति
Migrant Information
Jharkhand E-pass

सूचना भवन, देवघर, जिला जनसम्पर्क कार्यालय, दिनांक -09/06/2020

सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
@DCDeoghar
_______

■ कोरोना संक्रमण के इस जंग में एक जागरूक नागरिक की तरह आप सभी का सहयोग अपेक्षित है। सबसे महत्वपूर्ण उन लोगों का तिरस्कार न करें जो क्‍वारंटाइन में हैं। सभी हमारे अपने हैं, उनका ध्यान रखें। समाज में उन्हें स्वीकार करें। याद रखें हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं।

https://t.co/7PdygGyzYj
==================
#UseMaskStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1021
दिनांक -09/06/2020
====================
■ मनरेगा योजना के तहत चल रहे कार्यों का उपायुक्त ने किया निरीक्षण....
==================
■ कम होते जल स्तर के प्रति हम सभी को सजग व जागरूक होने की आवश्यकताः उपायुक्त....
==================
■ देवीपुर प्रखण्ड अंतर्गत ’’पानी रोको-पौधा रोपों’’अभियान की शुरूआत उपायुक्त द्वारा की गयी.....
==================

आज दिनांक 09.06.2020 को उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैन्सी सहाय ने देवीपुर प्रखण्ड अंतर्गत कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न समाजिक दूरी से निपटने तथा ग्रामीण अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के उद्देश्य से मनरेगा योजना के तहत तीन महत्वपूर्ण एवं महत्वाकांक्षी योजना यथा-नीलाम्बर-पीताम्बर जल समृद्धि योजना, बिरसा हरित ग्राम योजना एवं वीर शहिद पोटो हो खेल विकास योजना का निरीक्षण कर वास्तुस्थिति का जायजा लिया। इसके अलावे उपायुक्त द्वारा ’’पानी रोको पौधा रोपो’’ अभियान की शुरुआत करते हुए इस संदर्भ में लोगों को जानकारी देते हुए कहा गया कि इन योजनाओं के माध्यम से हम अधिक से अधिक लोगों को रोजगार दे सकेंगे और जल एवं मृदा संरक्षण के कार्यों से गांव का पानी गांव में और खेत का पानी खेत में हीं रहेगा। इससे हम जिले के प्रत्येक गांव एवं टोला में वर्षा जल का संरक्षण कर भूजल को रिचार्ज करने में सफल हो सकेंगे। इसके तहत पंचायतवार लक्ष्य की अभिप्राप्ति हेतु इस अभियान का नियमित अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण करने हेतु संबंधित अधिकारियों को उपायुक्त ने आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया है।

इस दौरान उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि योजना के तहत कार्य कर रहे श्रमिकों को साफ-सफाई के साथ-साथ शारीरिक दूरी का पालन करते हुए अपने कार्यों का निर्वहन करे, इस बात का विशेष ध्यान रखें। इसके अलावा निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने चल रहे आम बागवानी कार्यक्रम को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया।

■ मनरेगा योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार से जोड़ना जिला प्रशासन की प्राथमिकताःउपायुक्त....
निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गयी कि इन योजनाओं में से प्रतिदिन पंचायतों में कम से कम 200 से 250 मानव दिवस के सृजन का लक्ष्य रखा गया है, जिससे जहां एक ओर हम बड़ी आबादी को रोजगार दे सकेंगे। उपरोक्त उद्देश्यों की प्राप्ति हेतु प्रत्येक पंचायत में औसतन 200 हेक्टेयर (500 एकड़) अपलेण्ड पर टीसीबी फिल्ड बंडिंग का कार्य इस वितीय वर्ष में सम्पादित किया जाना है। इस अभियान के अंतर्गत प्रत्येक गांव में टोला में कम से कम 5 योजनाएं संचालित किया जाना है। सबसे महत्वपूर्ण इन योजना के तहत ग्रामीणों को फलदार वृक्ष लगाने व उसकी देखभाल करने संबंधी रोजगार मिलेगा। साथ हीं इसमें बुजुर्गों और विधवा महिलाओं को प्राथमिकता दी जायेगी, ताकि उनके लिए भी रोजगार उपलब्ध हो सके। इस योजना के जरिये सरकार सड़क किनारे, सरकारी भूमि, व्यक्तिगत या गैर मजरुआ भूमि पर फलदार पौधा लगाने के लिए ग्रामीणों को प्रोत्साहित करेगी। इन पौधों की देखभाल की जिम्मेवारी ग्रामीणों की होगी। अगले पांच साल तक पौधों को सुरक्षित रखने के लिए सहयोग मिलेगा। उन्हें पौधों का पट्टा भी दिया जायेगा, जिससे वे फलों से आमदनी कर सकें। पौधारोपण के करीब तीन साल बाद प्रत्येक परिवार को 50 हजार रुपये की वार्षिक आमदनी होगी। साथ ही फलों की उत्पादकता बढ़ने की स्थिति में फलों को प्रसंस्करण व उसके बाजार उपलब्ध कराने की व्यवस्था होगी। इस योजना के तहत पूरे जिले में एक हजार एकड़ में पौधारोपण के साथ दो लाख पौधा लगाने का लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है।

निरीक्षण के पश्चात उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय ने संबंधित क्षेत्र के पंचायत सचिव एवं रोजगार सेवक को निदेशित किया गया कि उनके क्षेत्र में बाहर से आये प्रवासी श्रमिकों को चिन्हित कर उनका जाॅब कार्ड बनाना सुनिश्चत करें, ताकि उनका निबंधन कर उन्हें मनरेगा के तहत रोजगार मुहैया कराया जा सके। साथ हीं इस बात का भी ध्यान रखा जाय कि कोई भी योेग्य व्यक्ति अथवा प्रवासी श्रमिक न छूटे। सभी को चिन्हित कर उनका जाॅब कार्ड बनाया जाय।

इस दौरान उपरोक्त के अलावे प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, देवीपुर, अंचलाधिकारी, देवीपुर एवं संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थें।

==================
#UseMaskStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1023
दिनांक -09/06/2020
====================
■ एम्स के निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को दिया आवश्यक दिशा-निर्देश....
==================
■ उपायुक्त ने देवीपुर प्रखण्ड स्थित प्लास्टिक पार्क का किया निरीक्षण....
==================
■ प्रवासी श्रमिकों को रोजगार के उद्देश्य से इन निर्माण कार्यों से जल्द जोड़ा जायेगाः उपायुक्त....
==================

उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैन्सी सहाय ने देवीपुर प्रखण्ड अंतर्गत चल रहे एम्स के कार्यो का अवलोकन कर वस्तुस्थिति का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने चल रहे कार्यों में तेजी लाये जाने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया, ताकि लोगों को जल्द एम्स की सुविधा का लाभ मिल सके। इसके अलावे निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने एम्स के निर्माण कार्यों की प्रगति व वर्तमान में किये गए व्यवस्थाओं से अवगत हुई।

अवलोकन के क्रम में उपायुक्त ने मौके पर उपस्थित अधिकारियों को निदेशित किया गया कि चल रहे सभी कार्यों को ससमय पूर्ण करें। सबसे महत्वपूर्ण है कि संबंधित सभी विभागों के अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित कर सभी कार्यों को ससमय गुणवत्तापूर्ण तरीके से पूर्ण करें। तत्पश्चात उपायुक्त द्वारा एम्स के चाहरदीवारी के घेराबंदी, घेराबंदी हेतु अंतिम बिन्दू का सीमांकन के निर्माण कार्य आदि के संबंध में विस्तृत चर्चा करते हुए संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि इन कार्यों में जो समस्याएँ आ रही है, उसका संबंधित विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर जल्द से जल्द समाधान करा लें, ताकि तय समय पर कार्यों को पूर्ण किया जा सके। इसके अलावे उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि वर्तमान में कार्य कर रहे श्रमिकों को साफ-सफाई के साथ-साथ शारीरिक दूरी का पालन करते हुए अपने कार्यों का निर्वहन करे, इस बात का विशेष ध्यान रखें।

■ गुणवत्तापूर्ण तरीके से प्लास्टिक पार्क के निर्माण में लायें तेजीः उपायुक्त....
उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैन्सी सहाय ने देवीपुर प्रखण्ड अंतर्गत प्लास्टिक पार्क का निरीक्षण कर चल रहे कार्यों व चाहरदीवारी निर्माण कार्य का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि चल रहे कार्यों को गुणवत्ता पूर्ण तरीके से ससमय पूर्ण करें। साथ हीं बचे हुए चाहरदीवारी के कार्य को भी जल्द से जल्द पूर्ण करें। इस दौरान उपायुक्त ने प्रशासनिक भवन व लैब निर्माण कार्य का निरीक्षण् कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया। साथ हीं प्लास्टिक पार्क के अंदर पीसीसी सड़क निमार्ण कार्य को जल्द से जल्द शुरू करने का निर्देश दिया।

■ हजारों लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से मिलेगा रोजगारः उपायुक्त....
निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि प्लास्टिक पार्क शुरू हो जाने से हजारों लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। इसके अलावे प्लास्टिक पार्क में घरेलू उपयोग के प्लास्टिक सामान बनाए जाएंगे। साथ हीं ऑटोमोबाइल और टेलीकम्युनिकेशन उद्योग में उपयोग होने वाले प्लास्टिक सामान भी पार्क के प्लांट में बनेंगे। इससे जिलें व राज्य के बेरोजगार युवाओं के साथ उद्यमी भी लाभान्वित होंगे।

इस दौरान उपरोक्त के अलावे प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, देवीपुर, अंचलाधिकारी, देवीपुर व संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थें।

==================
#UseMaskStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1024
दिनांक -09/06/2020
====================
■ बाहर से आने वाले देवघर जिला के श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराना जिला प्रशासन की प्राथमिकताः उपायुक्त....
==================
■ जिले में अबतक 9,838 प्रवासी श्रमिकों का किया गया है निबंधनः उपायुक्त....
==================
■ प्रवासी श्रमिकों को उनकी योग्यता के अनुसार जिले में हीं मुहैया कराया जायेगा रोजगारः उपायुक्त....
==================

उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैन्सी सहाय की अध्यक्षता में District Livelihood Converence Committee बैठक समाहरणालय सभागार में आयोजित की गयी।

बैठक के दौरान उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय के द्वारा जानकारी दी गयी कि बाहर से आने वाले देवघर जिला के श्रमिकों को रोजगार दिलाने के उद्देश्य से इस कमिटि का गठन किया गया है, ताकि सरकारी व गैर सरकारी संस्था आपसी समन्वय स्थापित करते हुए ज्यादा से ज्यादा रोजगार का सृजन जिले में हीं हो सके। मनरेगा योजना के अलावा सरकार व जिला प्रशासन की पहली प्राथमिकता है कि ज्यादा से ज्यादा रोजगार श्रमिकों को अपने जिले में हीं दिया जा सके।

इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहा कि जिले में अबतक 9838 प्रवासी श्रमिकों को रजिस्ट्रड कर डाटा बेस तैयार किया गया है, ताकि उन्हें उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार मुहैया कराया जा सके। इस हेतु जरूरी है कि जिला प्रशासन के द्वारा तैयार मास्टर प्लान के अनुरूप आप सभी के सहयोग से प्रवासी श्रमिकों को रोजगार दिया जा सके। एम्स, एयरपोर्ट, प्लास्टिक पार्क के अलावा विभिन्न विकास योजनाओं से प्रवासी श्रमिकों को जोड़ने का कार्य जिला प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। ऐसे में आप सभी गैर सरकारी संस्थाओं से भी अपील है कि कोरोना काल में जिस प्रकार आपसबों में सहयोग किया है, वैसे हीं आगे भी प्रवासी श्रमिकों के सहयोग में जिला प्रशासन की मदद करें। लाॅकडाउन के बाद देवघर जिला अंतर्गत बड़े-छोटे कई कल कारखाने खोले जा रहे है। ऐसे में बाहर के श्रमिकों की जगह देवघर जिले के श्रमिकों प्राथमिकता के आधार पर कार्य देकर उन्हें बेहतर रोजगार से जोड़ा जा सकता है।

इसके अलावे बैठक के माध्यम से उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय ने राज्य व जिलों से लौटे प्रवासी श्रमिकों से अपील करते हुए कहा कि मनरेगा के तहत अधिक संख्या में जॉब कार्ड बनाकर जिले के अंदर ही रोजगार प्राप्त करें ताकि कोई भी व्यक्ति का परिवार भूखा न रहे एवं उन्हें आर्थिक परेशानी का सामना करना न पड़े। जिला प्रशासन लगातार प्रयासरत है कि मनरेगा योजना के अलावा भी प्रशिक्षित श्रमिकों को अन्य रोजगार के माध्यम से जोड़ा जा सके।

■ देवघर जिला अंतर्गत विभिन्न प्रखण्डों में सूचीबद्ध श्रमिकों की संख्या-

1. सोनारायठाड़ी-382, 2. मोहनपुर-1680, 3. मारगोमुण्डा-838, 4. मधुपुर-735, 5. सारठ-604, 6. पालोजोरी-998, 7. करौं-1002, 8. देवीपुर-2313, 9. देवघर-712, 10. सारवां-574 है।

इस दौरान उपरोक्त के अलावे उप विकास आयुक्त श्री शैलेन्द्र कुमार लाल, निदेशक लेखा प्रशासन एवं स्वनियोजन, जि0ग्रा0वि0अभि0, देवघर, श्रीमती नयनतारा केरकेट्टा, अपर समाहर्ता श्री चंद्र भूषण प्रसाद सिंह, वन प्रमंडल पदाधिकारी, श्री नागेन्द्र नाथ देवनाथ, वन प्रमंडल पदाधिकारी, समाजिक वानिकी, देवघर, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र, श्री सैमरोम बारला, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी श्री रवि कुमार, जिला खनन पदाधिकारी श्री राजेश कुमार, जिला योजना पदाधिकारी, देवघर, कार्यपालक अभियंता, ग्रा0वि0वि0 प्रमंडल, देवघर, कार्यपालक अभियंता, एनआरपी, देवघर, कार्यपालक अभियंता, ग्रामीण कार्य प्रमंडल, देवघर, कार्यपालक अभियंता, पथ प्रमंडल, देवघर, कार्यपालक अभियंता, रा0उ0 पथ प्रमंडल, देवघर, सचिव जियाडा, देवघर, जिला नियोजन पदाधिकारी, देवघर, सहायक श्रम आयुक्त, देवघर, जिला कृषि पदाधिकारी, देवघर, जिला उद्यान पदाधिकारी, देवघर, प्रबंधक जेएसएलपीएस, देवघर, जिला मत्स्य पदाधिकारी, देवघर, जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी, देवघर, प्रबंधक/प्रतिनिधि ए0ए0आई0, प्रबंधक प्रतिनिधि, एम्स देवघर, अध्यक्ष/सचिव, संथाल परगना चैम्बर्स ऑफ काॅमर्स, देवघर, अध्यक्ष/सचिव, देवघर चैम्बर्स ऑफ काॅमर्स, अध्यक्ष/सचिव, स्पायडा, देवघर, क्षेत्रिय उपाध्यक्ष, संथाल परगना चैम्बर्स ऑफ काॅमर्स, देवघर, अध्यक्ष/सचिव संथाल परगना प्रक्षेत्र इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, देवघर आदि उपस्थित थें।

==================
#UseMaskStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1017
दिनांक -09/06/2020
====================
■ कोरोना के जंग में सामाजिक दूरी का अनुपालन और मास्क का उपयोग अनिवार्य- उपायुक्त....
==================
■ आ.ई.सी कोषांग एवं सूचना तथा जागरूकता कोषांग द्वारा सघन जांच अभियान....
==================

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय के निर्देशानुसार आ.ई.सी. एवं सूचना तथा जागरूकता कोषांग के वरीय पदाधिकारी-सह- जिला भू-अर्जन पदाधिकारी श्री उमाशंकर प्रसाद के द्वारा आज दिनांक- 09-06-2020 को देवघर शहरी क्षेत्र अंतर्गत टावर चौक, आजाद चौक, राय एंड कंपनी मोड़ तथा इसके आस-पास के अन्य जगहों का भ्रमण किया गया। इस दौरान उनके द्वारा वहाँ के सभी दुकानदारों को सोशल डिस्टेंस का पालन करने एवं मास्क का प्रयोग करने हेतु निदेशित करते हुए कहा गया कि यदि कोई व्यक्ति बिना मास्क पहने दुकान में सामान लेने आता है तो उसे सामान कतई न दें एवं अपने यहाँ काम करने वाले कर्मियों व ग्राहकों को भी मास्क पहनने हेतु प्रेरित करें और दुकान की साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि सभी लोग सामाजिक दूरी का समुचित पालन करें एवं दूसरों को भी ऐसा करने हेतु प्रेरित करें। कोई भी दुकानदार अपने दुकानों के आगे अनावश्यक भीड़ न लगने दें एवं लोगों से आग्रह करें कि वे सोशल डिस्टेंस का पालन कर सामानों का क्रय करें। सभी लोग स्वच्छता व सामाजिक दूरी का अक्षरशः पालन कर हीं सामग्रियों का क्रय-विक्रय करें। साथ हीं यह भी सुनिश्चित किया जाए कि दुकानों के सामने अथवा सड़कों के किनारे यत्र-तत्र वाहन पड़ाव न हो।

इसके अलावा उनके द्वारा सभी दुकानदारों को सख्त हिदायत दी गयी कि कोई भी दुकानदार बिना मास्क पहने सामग्रियों का क्रय-विक्रय नही करेंगे। सभी लोग मास्क का प्रयोग अवश्य करें एवं बिना मास्क के किसी भी व्यक्ति को सामान न दें। उन्हें हतोत्साहित करें और कहें कि जब वे मास्क पहनकर आएंगे तभी सामान मिलेगा। इससे लोग दैनिक जीवन में मास्क के प्रयोग के प्रति जागरूक होंगे एवं उनमें मास्क पहनकर हीं बाहर निकलने की प्रविर्ति को बढ़ावा मिलेगा और लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से स्वयं को सुरक्षित रख पायेंगे।

साथ हीं उनके द्वारा सभी दुकानदारोंध्प्रतिष्ठान संचालकों को निदेशित किया गया कि सभी अपने-अपने दुकानोंध्प्रतिष्ठानों में साफ-सफाई का समुचित ध्यान रखें एवं नियमित अंतराल पर साबुन और पानी से अपने हाथों को धोते रहें। इसके अलावा उनके द्वारा सामानों का क्रय-विक्रय करने वाले लोगों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए उन्हें कोरोना वायरस से बचाव संबंधी विस्तृत जानकारी भी दी गयी।

तत्पश्चात उनके द्वारा टॉवर चैक के समीप अवस्थित बैंक ऑफ इंडिया का निरीक्षण कर वहां काम करने वाले कर्मियों को सामाजिक दूरी के अनुपालन को लेकर आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया। इस दौरान उन्होंने वहां उपस्थित लोगों को निदेशित किया कि सभी लोग मास्क के प्रयोग के साथ-साथ सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए अपने कार्यों को पूरा करें, ताकि कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा कम से कम रहे। इस दौरान भू-अर्जन पदाधिकारी ने बैंक में प्रतिनियुक्त सुरक्षाकर्मियों को पूरी सर्तकता के साथ वहाँ आने वाले सभी लोगों से सोशल डिस्टेंस का समुचित पालन कराने की बात कही। साथ ही कहा कि सभी लोग मास्क का प्रयोग अवश्य करें एवं आने वाले ग्राहकों से भी मास्क का प्रयोग करने को कहें।

इस मौके पर उपरोक्त के अलावे आ.ई.सी. एवं सूचना तथा जागरूकता कोषांग के विभिन्न कर्मी व अन्य उपस्थित थें।

==================
#UseMaskStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1020
दिनांक -09/06/2020
====================
■ कोरोना के इस जंग में सतर्कता और सावधानी सबसे महत्वपूर्ण:- उपायुक्त....
==================

देवघर जिला के मधुपुर नगर परिषद क्षेत्रान्तर्गत दिनांक-08.06.2020 को पथलचपटी, बड़ा शेखपुरा एवं मधुपुर प्रखंड अन्तर्गत पटवाबाद पंचायत के ग्राम-गोन्दलीटांड में कोरोना वायरस (COVID-19) से ग्रसित 03 (तीन) व्यक्ति पाये गये है। ऐसे में उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैंन्सी सहाय के निर्देशानुसार मधुपुर नगर परिषद क्षेत्रान्तर्गत पथलचपटी, बड़ा शेखपुरा एवं मधुपुर प्रखंड अन्तर्गत पटवाबाद पंचायत के ग्राम-गोन्दलीटांड को सील कर दिया गया है एवं पुलिस गश्ती की जा रही है। साथ हीं कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए चिन्हित कोरोना वायरस (COVID-19) पाॅजिटिव मरीज के निवास स्थान को Epicenter मानते हुए मधुपुर नगर परिषद क्षेत्रान्तर्गत पथलचपटी, बड़ा शेखपुरा एवं मधुपुर प्रखंड अन्तर्गत पटवाबाद पंचायत के ग्राम-गोन्दलीटांड को Containment Zone मानते हुए सील कर दिया गया है। इसके तहत मधुपुर नगर परिषद क्षेत्रान्तर्गत Containment Zone के रूप में चिन्हित स्थलों की विवरणी इस प्रकार है:-

1. पथलचपटी मुहल्ला का चैहद्दी- पू0-अहमद रजा का घर, प0-खेत, द0-संतोष दास के घर के आगे खेत तक उ0-विनोद प्रसाद वर्मा, 2. बड़ा शेखपुरा मुहल्ला का चैहद्दी- पू0-संतू रवानी का घर, प0-ष्यामदेव रवानी का घर द0प0-अर्जुन प्र0 साव, उ0-बंधन पैलेस तक एवं 3. मधुपुर प्रखंड अन्तर्गत पटवाबाद पंचायत के ग्राम-गोन्दलीटांड का चैहद्दी पू0-किस्टू यादव का निर्मार्णाधीन मकान, प0-अब्दुल लतीफ का मकान, द0-मधुपुर नवाहार मुख्य सड़क, उ0-चिरागुद्दीन का कच्चा मकान तक।

साथ हीं उक्त के आलोक में Containment Zone के रूप में चिन्हित स्थलों/वार्डों में अनुमंडल पदाधिकारी, मधुपुर द्वारा निषेधाज्ञा पारित करते हुए आदेशित किया गया है कि Containment Zone में कोई भी व्यक्तियों का जमावड़ा पूर्णतः निषेध रहेगा एवं कोई भी व्यक्ति भीड़ नहीं लगायेंगे तथा किसी भीड़ का हिस्सा नहीं बनेंगे और न ही अपने घरों से निकलेंगे। इसके अलावा विदेश से आने वाले सभी नागरिक/अन्य राज्यों से आये हुए नागरिक, स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा निर्धारित Quarantine का कड़ाई से अनुपालन करेंगे तथा निदेशानुसार कम से कम 14 दिन अपने घर में पृथकवास में रहेंगे और घर से बाहर नहीं निकलेंगे। इसके अलावा मोटर साईकिल/टैक्सी/आॅटोरिक्शा/बसें/ई-रिक्शा/रिक्शा के संचालन सहित सभी सार्वजनिक परिवहन सेवाओं के परिचालन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। वहीं स्वास्थ्य की तत्काल आवश्यकता को देखते हुए अस्पताल तक परिवहन की सुविधा को इससे मुक्त रखा जायेगा। इसके अलावा कहा गया है कि सभी दुकानें, व्यवसायिक प्रतिष्ठान, कार्यालय, फैक्ट्री, गोदाम, साप्ताहिक हाट, बाजार आदि की सम्पूर्ण गतिविधियाॅ तत्काल प्रभाव से बन्द रहेंगी एवं सभी तरह के निर्माण कार्य तत्काल प्रभाव से स्थगित रहेंगे। साथ हीं सभी धार्मिक स्थल दर्शनार्थियों के लिए पूर्णतः बन्द रहेंगे।

इसके अलावा वैसे कोई व्यक्ति कोरोना वायरस (COVID-19) से पीड़ित हो या कोरोना वायरस (COVID-19) से पीड़ित के सम्पर्क में आया हो या वैसे व्यक्ति जो कोरोना वायरस (COVID-19) से प्रभावित देशों/राज्यों के प्रवास से मधुपुर अनुमण्डल क्षेत्र में प्रवेश किया हो, वे व्यक्ति इसकी शीघ्र सूचना या विस्तृत आवश्यक जानकारी जिला प्रशासन को अवश्य देंगे एवं संबंधित व्यक्ति या उनके परिवार के सदस्यों के द्वारा यथाषीघ्र जिला स्तरीय/प्रखंड स्तरीय/पंचायत स्तरीय चिकित्सालयों को सूचित किया जायेगा। साथ हीं प्रभावित स्थल/वार्ड/ग्राम के लोग भौतिक परीक्षण Quarantine/ध्आईसोलेशन एवं चिकित्सा हेतु अपेक्षित सहयोग करेंगे।

इसके अलावा कहा गया है कि उपरोक्त निर्णयों के उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों/प्रतिष्ठानों भारतीय दण्ड संहिता 1860 की धारा 188, 269, 270 तथा अन्य सुसंगत धाराओं के तहत नियमानुसार दण्डनीय होंगे। वहीं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, अनुमंडलीय अस्पताल, मधुपुर द्वारा उपरोक्त चिन्हित जोन में स्वास्थ्य कार्यकत्र्ताओं द्वारा घर-घर जाकर Screening करेंगे एवं ऐसे व्यक्तियों जिसमें COVID-19 के लक्षण पाये जाते हैं, उन्हें COVID Care Centre में Quarantine करेंगे। साथ ही उक्त व्यक्तियों का Travel History निर्धारित प्रपत्र में तैयार कर प्रखण्ड कार्यालय एवं उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी के कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। साथ हीं संबंधित थाना प्रभारी आवश्यक कार्रवाई करते हुए सतर्कता एवं निगरानी बरतने हेतु पर्याप्त बल की प्रतिनियुक्ति करना सुनिश्चित करेंगे एवं प्रभारी पदाधिकारी, अग्निशामक, देवघर संबंधित प्रखण्ड विकास पदाधिकारी एवं थाना प्रभारी से समन्वय स्थापित कर संबंधित जोन में आनेवाले स्थल/वार्ड/ग्राम को अगले तीन दिनों तक लगातार सेनिटाईज कराना सुनिश्चत करेंगे। संबंधित प्रखण्ड विकास पदाधिकारी व्यक्तिगत रूप से यह सुनिश्चित करेंगे कि Containment Zone में रहने वाले व्यक्तियों को खाद्य सामग्री व अन्य Essential Commodities उपलब्ध हों। साथ हीं सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी/अंचल अधिकारी एवं थाना प्रभारी यह भी सुनिश्चित करेंगे कि जारी आदेश का उल्लंघन न हो और यदि किसी व्यक्ति/संगठन के द्वारा उक्त आदेश का उल्लंघन किया जाता है तो उनके विरूद्ध दं0प्र0सं0 की धारा-133 एवं I.P.C. की धारा-188, 269, 270, 271 एवं अन्य सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई करना सुनिष्चित करेंगे।

साथ हीं निदेशित किया गया है कि उपरोक्त वर्णित Containment Zone में कफ्र्यू आदेश दिनांक-09.06.2020 के प्रातः 06ः00 बजे से अगले आदेश तक प्रभावी रहेगा एवं अपने-अपने कत्र्तव्यों पर उपस्थित सभी प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी, संबंधित कर्मी, चिकित्सा कर्मी, सफाई कर्मी एवं आवश्यक सेवा में लगे अन्य कर्मी, पुलिस पदाधिकारीगण/कर्मी, एवं स्थानीय प्रशासन द्वारा किये जाने वाले ध्वनि विस्तारक यंत्र का उपयोग उपरोक्त प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे।

==================
#UseMaskStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1025
दिनांक -09/06/2020
====================
■ मास्क व सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करने में हम सभी की समझदारीः-उपायुक्त....
==================
■ अनुमंडल पदाधिकारी ने लोगों को जागरूक करने के साथ दी चेतावनी....
==================
■ नियमों का उल्लंघन करने वालों पर की गई कार्रवाईः- अनुमंडल पदाधिकारी....
==================

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय के निर्देशानुसार अनुमंडल पदाधिकारी श्री विशाल सागर द्वारा शहर के विभिन्न क्षेत्रों के साथ-साथ टाॅवर चैक, आजाद चैक एवं पराठागली व इसके आस-पास का निरीक्षण कर लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने वाले विभिन्न दुकानदारों/प्रतिष्ठान संचालकों एवं व्यवसायों को थाना लाकर उनके विरूद्ध आईपीसी की धारा-ैम्ब् 188 के तहत शिकायत दर्ज करते हुए कार्रवाई की गई। इसके अलावा बेवजह बाइक लेकर घूमने वाले, बिना हेलमेट व मास्क लगाए बाइक चलाने वाले हो या फिर एक बाइक पर दो लोग सवार ऐसे दो पहिया वाहनों के चालकों पर भी अनुशासनात्मक कार्रवाई की गई।

इसके अलावे अनुमंडल पदाधिकारी श्री विशाल सागर द्वारा विभिन्न चैक-चैराहों के साथ-साथ भीआईपी चैक, टॉवर चैक, आजाद चैक, लक्ष्मी मार्केट, गणेश मार्केट, बजरंगी चैक, फब्बारा चैक, बाजला चैक आदि का निरीक्षण कर लोगों को मास्क का उपयोग करने व बिना वजह सड़को पर न घूमने का निर्देश दिया गया। साथ हीं उनके द्वारा सभी दुकानदारों को निर्देशित किया गया कि बिना मास्क पहने अपने सामग्रियों का क्रय-विक्रय नही करें। मास्क का प्रयोग सभी अवश्य करें एवं जो व्यक्ति बिना मास्क पहने सामान लेने आता है, उसे बिना सामान दिए लौटा दे और कहें कि मास्क पहनकर हीं आएं तभी सामान मिलेगा। उन्होंने आगे कहा कि वर्तमान में कोरोना वायरस के प्रकोप से बचाव हेतु आवश्यक है कि हम सभी अपने जीवन में समाजिक दूरी, मास्क का प्रयोग एवं साफ-सफाई को अहमियत दे। तभी जाकर वास्तव में हम अपने आप को कोरोना नामक इस वायरस से सुरक्षित रख सकते हैं।

इसके अलावे निरीक्षण के क्रम में उन्होंने प्रशासन का सहयोग करने के साथ बाजार में घूम रहे लोगों को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि घर से सामान लेने हेतु एक से ज्यादा लोग न निकले। सुबह हो या शाम बिना वजह जगह-जगह भीड़ जमा करना के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने वाले लोगों को चिन्हित कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

==================
#UseMaskStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)