9771935367, 06432-275733
You May Contribute at Deoghar District Relief Fund | A/C No. 39238814977,  SBI, Deoghar  | IFS Code : SBIN0000064
Click Here To Know About Corona Live Status In Jharkhand  | Click Here To Download LockDown Guidelines  | Click Here To Download COVID - 19 पांच की शक्ति
Migrant Information
Jharkhand E-pass

सूचना भवन, देवघर, जिला जनसम्पर्क कार्यालय, दिनांक -09/04/2020

सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-679
दिनांक -09/04/2020
====================
नगर आयुक्त श्री शैलेन्द्र कुमार लाल द्वारा जानकारी दी गयी कि कोराना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं इसके रोकथाम को लेकर सामाजिक दूरी बनायें रखना अतिआवश्यक है। इसके अलावे नगर आयुक्त द्वारा कोरोना संक्रमण को रोकने के उद्देश्य से सभी दुकानदारों को निदेशित किया गया कि बिना मास्क पहने किसी भी प्रकार की सामग्री का बिक्री नहीं करेंगे तथा अपने दुकानों को आगे सामजिक दूरी का पालन भी कराना अवश्य सुनिश्चित करेंगे।

साथ ही नगर आयुक्त द्वारा जानकारी दी गयी कि उक्त आदेश के उल्लंघन करते हुए पाये जाने की स्थिति में दोषियों के विरूद्ध सुसंगतधाराओं के तहत कानूनी कार्रवाई की जायेगी।

==================
#VisitDeoghar
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-680
दिनांक -09/04/2020
====================
■ लॉक डाउन के दरम्यान गरीब व निःसहायों लोगों के हक को दे प्राथमिकता:- उपायुक्त....
==================

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा सभी जिलावासियों से अपील की गयी है कि वे आगे आयें और अपने आस-पास के गरीब व निःसहाय लोगों की मदद करें। इसके अलावे उपायुक्त ने कहा कि वर्तमान में कोरोना वायरस के इस वैश्विक आपदा की घड़ी में समाज के बेसहारा, जरूरतमंद, दिव्यांग एवं अति गरीब लोगों को निःशुल्क भोजन की सुविधा मुहैया कराने हेतु जिला प्रशासन द्वारा हरसंभव प्रयास किया जा रहा है, जिसके तहत सभी राशन कार्डधारी एवं वैसे सभी लोग जिनके पास राशन कार्ड नहीं है। साथ ही वैसे लोग जिन्हें सहायता की अत्यंत आवश्यकता है, उन सभी लोगों को जिला प्रशासन व स्वयं सहायता समूह की मदद से खाद्यान्न उपलब्ध कराये जा रहे हैं।

इसके अलावा गरीब तबके के लोगों को निःशुल्क भोजन मुहैया कराने हेतु विभिन्न थानों में कम्युनिटी किचन, क्यू कॉम्प्लेक्स में लंगर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में दीदी किचन की शुरूआत की गयी है। साथ हीं विभिन्न जगहों पर दाल-भात केन्द्र एवं विशेष दाल-भात केन्द्र भी संचालित हैं, ताकि यहां आकर असहाय, दिव्यांग, बुजुर्ग भरपेट भोजन कर सकें।

परन्तु इस वैश्विक आपदा के वर्तमान समय में भी लगातार ऐसी शिकायतें प्राप्त हो रही है कि वैसे लोग जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी है एवं उन्हें भोजन प्राप्त करने की कोई समस्या नहीं है, वे भी इन योजनाओं का लाभ लेने का प्रयास कर रहे हैं, जो की उचित नहीं है। वैश्विक आपदा की इस घड़ी में मानवीयता के आधार पर हम सभी का फर्ज है कि हम गरीब तबके के लोगों की मदद करें, न की अयोग्य लाभुक होते हुए भी सरकार द्वारा निःसहाय व अत्यंत गरीब वर्ग के लोगों को मिलने वाला लाभ लेकर उन्हें इससे वंचित करें।

उन्होंने आगे कहा कि इस विकट परिस्थिति में हम सभी को मिलजुल कर समाज के गरीब वर्ग के लोगों की मदद करने की आवश्यकता है, ताकि हम एकजुट होकर इस विपदा का सामना कर सके।

==================
#VisitDeoghar
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-671
दिनांक -09/04/2020
====================
■ मधुपुर अनुमंडल अंर्तगत कोरोना संक्रमण से रोकथाम व जरूरतमंद लोगों को दी जाने वाली सुविधा का उपायुक्त ने किया निरीक्षण....
==================
■ निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने रेडक्राॅस सोसाईटी मधुपुर, चैम्बर्स ऑफ काॅमर्स, मधुपुर व अनुमंडल पदाधिकारी, मधुपुर के कार्यशैली को सराहा....
==================
■ उपायुक्त ने दीदी किचन व दाल-भात केन्द्र का किया औचक निरीक्षण....
==================
आज दिनांक 09.04.2020 को उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैन्सी सहाय ने वैश्विक आपदा कोरोना संक्रमण के बचाव, रोकथाम व असहाय एवं अतिगृह तबके के परिवारों को दी जाने वाली सुविधाओं का निरीक्षण किया। इस दौरान उपायुक्त द्वारा मधुपुर अनुमंडल अंतर्गत स्थित फुटबाॅल ग्राउंड में बनाये गए अस्थायी वेंडिंग जोन का निरीक्षण कर लोगों से इसी प्रकार संयम व धैर्य बनाये रखने की अपील करते हुए परिसर में लाॅक डाउन के दरम्यान की गयी व्यवस्थाओं का अवलोकन किया गया।

इसके अलावा वेंडिंग जोन में कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर रेडक्राॅस सोसाईटी द्वारा वेंडिंग जोन के प्रवेश द्वार पर लोगों हेतु सेनेटाईजर की व्यवस्था के साथ सब्जी विक्रेताओं को मास्क उपलब्ध कराया गया है। इसके अलावे रेडक्राॅस सोसाईटी के स्वयं सेवकों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन को लेकर लगातार लोगों को जागरूक करने के प्रयास की सराहना करते हुए उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय ने रेडक्राॅस सोसाईटी, मधुपुर के सदस्यों व स्वयं सेवकों के भरपूर सहयोग हेतु उन्हें धन्यवाद ज्ञापित किया। वेंडिंग जोन के निरीक्षण के क्रम में लाॅक डाउन के नियमों के पालन के साथ सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन को देखते हुए उपायुक्त ने अपनी संतुष्टि जाहिर करते हुए मधुपुरवासियों का आभार व्यक्त किया।

इस दौरान मीडिया प्रतिनिधियों से बात-चीत करते हुए उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय ने कहा कि मधुपुर अनुमंडल के लोग समझदारी का परिचय देते हुए जिस प्रकार लॉकडाउन के नियमों का पालन कर रहे हैं, वह इनकी कर्तव्य के प्रति सजगता को दिखाता है। उन्होंने कहा कि किसी को कोरोना से डरने की जरूरत नहीं है, बल्कि लॉकडाउन के नियमों का पालन करने की आवश्यकता है। लॉकडाउन में मधुपुरवासियों के लिए सभी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने तथा कोरोना वायरस के संक्रमण पर रोक लगाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी जरूरी कदम लगातार उठाए गए हैं।

■ फूड ग्रेन बैंक को मजबूत बनाने हेतु आप सभी का सहृदय आभार- उपायुक्त....

इसके अलावा उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा अग्रसेन भवन, मधुपुर में बने फूड ग्रेन बैंक का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया। साथ हीं चैम्बर्स ऑफ काॅमर्स, मधुपुर, विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओं, समाजसेवियों द्वारा जरूरतमंद व निःसहायों के मदद हेतु फूड ग्रेन बैंक को मजबूत करने व जरूरतमंदों को ससमय सामग्री उपलब्ध कराने को लेकर सभी का आभार प्रकट किया। इस दौरान उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गयी कि लॉक डाउन से प्रभावित गरीब, बेघर एवं निःसहाय लोगों की मदद हेतु जिला प्रशासन द्वारा लगातार कार्य किया जा रहें है। इसी कड़ी में गरीब, मजदूर तबके एवं लॉक डाउन से प्रभावित दूरदराज क्षेत्र के व्यक्तियों को आवश्यक सुविधा पहुँचाने हेतु जिला प्रशासन द्वारा देवघर जिला अंतर्गत इन्डोर बैडमिंटन स्टेडियम, देवघर और अग्रसेन भवन मधुपुर में कुल दो फूड ग्रेन बैंक का निर्माण किया गया था, ताकि लोगों द्वारा दान स्वरुप दिए गए खाद्य सामग्रियों को वहाँ संग्रहित कर उससे जरूरतमंद लोगों की मदद की जा सके।

■ भोजन की गुणवत्ता से समझौता नहींः उपायुक्त....

लाॅक डाउन के दरम्यान असहाय, दिव्यांग, बुजुर्ग लोगों को दीदी किचन व दाल-भात केन्द्र के माध्यम से निःशुल्क भोजन कराये जाने की व्यवस्था का औचक निरीक्षण उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा किया गया। इस दौरान उपायुक्त द्वारा मधुपुर अनुमंडल अंतर्गत विभिन्न दीदी किचन व दाल-भात केन्द्रों में समाज के बेसहारा, जरूरतमंद एवं अति गरीब लोगों को करायें जा रहे भोजन की गुणवत्ता की जानकारी भोजन कर रहे लोगों से ली गयी। साथ ही साफ-सफाई की व्यवस्था, साबुन की उपलब्धता व लाभुक पंजी, स्टाॅक पंजी से जुड़े आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश उपायुक्त द्वारा संबंधित अधिकारियों को दिया गया।

इसकेे अलावे उपायुक्त द्वारा इन केन्द्रों में कार्य कर रहे कर्मियों व सखी मंडल के दीदियों को निदेशित किया कि लोगों को भोजन कराते समय स्वच्छता व सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखें। साथ हीं भोजन के पहले व बाद में साबुन से हाथ अवश्य धुलवायें जाय व स्वच्छता के प्रति प्रेरित भी किया जाय।

इसके अलावे उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा संबंधित अधिकारियों व जेएसएलपीएस के जिला कार्यक्रम प्रबंधक को निदेशित किया कि दीदी किचन में भोजन की गुणवत्ता का विशेष ख्याल रखें। किसी प्रकार की शिकायत या कौताही मिलने पर सीधे कार्रवाई की जायेगी। इसके अलावे उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि इन केंद्रों के माध्यम से गरीब व असहाय परिवारों को भोजन की सुविधा मिलती रहे, इसे सुनिश्चित कर ले।

निरीक्षण के पश्चात उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय ने अनुमंडल पदाधिकारी, मधुपुर श्री योगेन्द्र प्रसाद के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि एक बेहतर टीम भावना का उदाहरण आप सभी के द्वारा इस वैश्विक आपदा के समय प्रस्तुत किया जा रहा है, जो कि वाकई काबिल तारिफ है।

इस दौरान उपरोक्त के अलावे प्रशिक्षु आईएएस श्री रवि आंनद, अनुमंडल पदाधिकारी, मधुपुर श्री योगेन्द्र प्रसाद, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, मधुपुर श्री अनंत झा, अंचलाधिकारी, मधुपुर मनीष कुमार एवं संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थें।

==================
#VisitDeoghar
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-672
दिनांक -09/04/2020
====================
■ वैश्विक आपदा के इस समय में आप सभी का सहयोग सराहनीय:- उपायुक्त....
==================
लाॅक डाउन के दरम्यान मनुष्य से लेकर जानवरों तक भोजन के लिए जूझना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति को देखते हुए उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय ने सभी जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि बेजुवानों के प्रति प्रेम भाव हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग है। इनके प्रति संवेदनशीलता का जीवंत उदाहरण पेश करें। इसी के तहत पिछले दिनों उपायुक्त के अपील पर युवा की एक टीम द्वारा बेजुबान जानवरों को भोजन कराने का बीड़ा उठाया गया है।

इसी कड़ी में अब देवघर के प्रबुद्ध वर्ग के विभिन्न लोगों एवं समाजसेवियों द्वारा आगे आकर जानवरों को भोजन कराया जा रहा है। इसके अलावा सत्संग आश्रम, देवघर द्वारा भी इस मुहिम में सहयोगतार्थ प्रतिदिन चना, केला, खीरा आदि उपलब्ध कराया जा रहा है, ताकि त्रिकुट पर्वत, तपोवन व अन्य बेजुबान जानवरों को भोजन कराया जा सके।

इसके अलावे उपायुक्त द्वारा सभी जिलावासियों से आग्रह किया गया है कि गर्मी को देखते हुए लोग अपने घरों के छतों पर पंरिर्दो के लिए दाना और पानी की व्यवस्था जरूर करें एवं लॉक डाउन के दरम्यान बेजुबान जानवरों के सुविधा हेतु घर के आस-पास या दरवाजे के समीप भोजन या पीने के पाना की व्यवस्था कर अन्य लोगों को भी ऐसा करने हेतु प्रेरित करें। साथ हीं उपायुक्त द्वारा इस मुहिम में सहयोग करने वाले सभी लोगों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा गया कि लाॅक डाउन में इंसान को कहीं न कहीं भोजन मिल जा रहा है पर बेजुबान भूखे रह जा रहे है। इस पहल को सफल बनाने के लिए सभी को आगे आने की जरूरत है, ताकि इस विकट परिस्थितियों में हम उन्हें बचा सके, नहीं तो आने वाले समय मे कई प्रजानिया विलुप्त हो जाएगा और इम आने वाले पीढियों को सिर्फ कहानियों में हीं इसका दर्शन करा सकेंगे। विदित है कि तपोवन व त्रिकुट पर्वत के इन बंदरों को मुख्यतः यहां आने वाले पर्यटकों द्वारा भोजन कराया जाता है। लाॅक डाउन में कोई भी पर्यटक वहां नहीं जा रहे है। ऐसे में ये बेजुबान को भोजन नहीं मिल पा रहा है। उन्हें बचाने के लिए लोगों को आगे आने की जरूरत है।

==================
#VisitDeoghar
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-673
दिनांक -09/04/2020
====================
■ आरोग्य सेतु एप के माध्यम से जाने कोरोना संबंधित जानकारीः उपायुक्त....
==================
उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि फैल रहे कोरोना संक्रमण को रोकने के उद्देश्य से सरकार व जिला प्रशासन द्वारा लगातार कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में लोगों कि सुविधा को देखते हुए केन्द्र सरकार द्वारा आरोग्य सेतु एप को डेवलप किया गया है, जिससे आपको यह जानकारी मिले की कहीं आपके संपर्क में आया हुआ कोई व्यक्ति में कोबिड 19 का लक्षण तो नहीं पाया गया है। इसके अलावे कोरोना वायरस के बारे में अफवाहों से बचने एवं इससे जुडी सही एवं प्रामाणिक जानकारी प्राप्त करने के लिए भारत सरकार द्वारा जारी आरोग्य सेतु एप को अपने स्मार्ट फोन में इंस्टाल कर कोरोना संक्रमण से जुड़ी जानकारी कोई भी व्यक्ति प्राप्त कर सकता है। मोबाईल फोन के ब्लूटूथ और लोकेशन जेनरेटेड सोशल ग्राफ की मदद से आरोग्य सेतु एप कोरोना पोजिटिव लोगों के साथ आपके संपर्क को ट्रैक करता है और आपको सतर्क करता है। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर इंस्टाल कर सकते है। फिर ब्लूटूथ और लोकेशन को स्विच आॅन करें। उसके बाद अपनी लोकेशन शेयरिंग को एलवेज पर सेंड करें। एप के माध्यम से अनजाने में किसी कोविड 19 पजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आते हैं, तो आपको सूचित किया जाएगा। साथ हीं एप अलर्ट के माध्यम से यह भी जानकारी दी जायेगी कि यदि आपकी सेल्फ आयशोलेट होने की आवश्यकता है या आप में कोबिड 19 के लक्षण विकसित हो रहे हैं।

इसके अलावे सीएससी मैनेजर श्री सत्यम प्रकाश द्वारा जानकारी दी गयी कि इस परिस्थति में भारत सरकार ने प्रज्ञा केद्रों के माध्यम से ग्रामीणों के स्मार्ट फोन पर इस एप को इंस्टॉल कराने का निर्देश दिया है। साथ ही सभी प्रज्ञा केन्द्र संचालकों को निदेशित किया गया है कि लोगों को जागरूक करते हुए ज्यादा से ज्यादा लोगों के स्मार्ट फोन में एप को इंस्टॉल करवायें।

==================
#VisitDeoghar
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-674
दिनांक -09/04/2020
====================
■ सोशल डिस्टेंसिंग और स्वच्छता पर दे विशेष ध्यान- विशाल सागर....
==================
■ लॉक डाउन के नियमों की अनदेखी पर होगी कड़ी कार्रवाई-विशाल सागर....
==================

अनुमंडल पदाधिकारी सह अनुमंडल दण्डाधिकारी, देवघर श्री विशाल सागर द्वारा आज देवघर अनुमंडल क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न ग्राहक सेवा केन्द्र का निरीक्षण सभी संचालकों को सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। इस दौरान अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा बैद्यनाथपुर, डाबरग्राम, चांदडीह, कुण्डा मोड़, के साथ कई केन्द्रों का निरीक्षण कर उपस्थित लोगों को निदेशित किया गया कि सभी लोग डिजिटल लेन-देन का अधिक से अधिक उपयोग करें एवं यदि पैसे की निकासी करनी हो तो बैंकों की शाखाओं में जाने के बजाय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए एटीएम से हीं पैसे की निकासी करना सुनिश्चित करें। साथ हीं कोशिश करें कि लाॅक डाउन की अवधि तक बिना किसी अत्यावश्यक कार्य के घरो से बाहर न निकले।

निरीक्षण के क्रम में उन्होंने सभी केन्द्रों के संचालकों को निदेशित किया गया कि सभी लोग सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए आने वाले लोगों को टोकन के माध्यम से एक निश्चित समय निर्धारित करे, ताकि बेवजह भीड़ जमा न हो। साथ हीं कोरोना वायरस से बचाव हेतु आवश्यक है कि अपने केन्द्रों से माईकिंग के माध्यम से सोशल डिस्टेंस का पालन करने हेतु लोगों को प्रेरित करते रहे।

उन्होंने आगे उपस्थित लोगों को निदेशित किया कि वे बिना वजह भीड़ एकत्रित न करें और प्रयास करे कि दो से तीन मीटर की दूरी पर कतारबद्ध रहें। साथ ही उनके द्वारा लोगों से अपील की गयी कि वर्तमान में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु कृपया कर सभी सोशल डिस्टेंस का पालन करें। यदि आपलोग सोशल डिस्टैंसिंग का पालन न करते बेबजह भीड़ लगाते हैं, तो यह न सिर्फ आप सभी के लिए बल्कि हमारे पूरे समाज के लिए नुकसानदायक है क्योंकि इससे कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार की प्रबल संभावना हो जाएगी एवं लॉक डाउन सफल नहीं हो पाएगा।

अतः सभी लोग इस परिस्थिति की गंभीरता को समझते हुए पूरे संवेदनशील होकर कार्य करें, तभी जाकर हम कोरोना नामक इस महामारी पर विजय प्राप्त कर सकते हैं। हम सभी के स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिकोण से आवश्यक है कि हम सभी अपने घरों में सुरक्षित रहें और अत्यंत आवश्यक होने पर हीं घर से बाहर निकलें एवं साफ-सफाई व सैनीटाईजेसन का भी विशेष ध्यान रखे।

इस मौके पर उपरोक्त के अलावा प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, देवघर, अंचलाधिकारी, देवघर व संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थें।

==================
#VisitDeoghar
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


Corrected/Updated
==================
सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-675
दिनांक -09/04/2020
====================
■ कोरोना से जंग में आप सभी का सहयोग आपेक्षित- उपायुक्त....
==================

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि लॉक डाउन के वजह से बहुत से असहाय, निर्धन एवं गरीब लोग जहाँ-तहाँ फँस गये हैं। ऐसे में उनके सहयोग हेतु प्रशासन द्वारा लगातार आवश्यक कार्य किया जा रहें है। इसके अलावा समाज के विभिन्न वर्ग के लोगों एवं संस्थानों द्वारा भी आगे आकर अपने सामर्थ्य के अनुसार सहयोग किये जा रहे हैं। इसी कड़ी में आज सत्संग आश्रम, देवघर के आचार्यदेव परम पूज्यपाद श्रीश्री दादा के द्वारा असहाय, बेघर व निर्धन लोगों के सहयोग हेतु प्रधानमंत्री राहत कोष में 10,00,00,000₹- (दस करोड़ रुपये) की की राशि दान की गयी है, ताकि उक्त राशि से देश के गरीब, निःसहाय एवं मजदूर तबके के लोगों की मदद की जा सके, जिनका लॉक डाउन के वजह से रोजी- रोजगार प्रभावित हो गया है एवं उनके पास जीवननिर्वाह हेतु कोई भी साधन उपलब्ध नहीं है।

==================
#VisitDeoghar
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-678
दिनांक -09/04/2020
====================

■ उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैंन्सी सहाय के निदेशानुसार अनुमंडल पदाधिकारी-सह-अनुमंडल दण्डाधिकारी श्री विशाल सागर की अध्यक्षता में आज चेम्बर ऑफ काॅमर्स, देवघर एवं अन्य थोक व खुदरा बिक्रेताओं तथा मिठाई दुकान के संचालकों के साथ बैठक की गयी। इस दौरान अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा बतलाया गया कि वर्तमान में केन्द्र एवं राज्य सरकार के निदेशानुसार कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम हेतु पूरे देवघर में धारा 144 लागू है। ऐसे में लोगों की सुविधा को देखते हुए निर्णय लिया गया है कि विभिन्न खाद्य सामग्रियों का मूल्य बिक्री हेतु पुनः निर्धारित किया गया है, ताकि देवघर अनुमण्डल क्षेत्र में आम जनता को खाद्यान्न या अन्य आवश्यक सामानों की आपूर्ति में किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो।

उनके द्वारा आगे बतलाया गया कि इसके तहत् निम्न खाद्य सामग्रियों का मूल्य बिक्री हेतु निम्नानुसार निर्धारित किया गया है-

1. आलू -   थोक  मूल्य -1700/  प्रति क्विं0 एवं खुदरा  मूल्य - 20/प्रति कि.ग्रा.
2. चना -  थोक  मूल्य -5400/ प्रति क्विं0 एवं खुदरा  मूल्य - 57/ प्रति कि.ग्रा.
3. चना दाल -  थोक मूल्य -6200/ प्रति क्विं0  एवं खुदरा मूल्य - 65/ प्रति कि.ग्रा.
4. अरहर दाल -  थोक मूल्य -8500/ प्रति क्विं0  एवं खुदरा मूल्य - 88/ प्रति कि.ग्रा.
4. मसूर दाल -  थोक मूल्य -6300/ प्रति क्विं0   एवं खुदरा मूल्य - 66/ प्रति कि.ग्रा.
उनके द्वारा आगे बतलाया गया कि उपरोक्त वर्णित सामग्रियों के अलावा अन्य खाद्यान्न सामग्रियों की बिक्री सभी थोक/खुदरा बिक्रेता द्वारा पूर्व से निर्धारित दर पर ही किया जायेगा। इन सामग्रियों के अलावा किसी अन्य सामग्री के मूल्य में किसी प्रकार की वृद्धि नहीं की गयी है। परन्तु फिर भी यदि निरीक्षण के क्रम में ऐसा पाया जायेगा कि कोई दुकानदार खाद्यान्न सामग्री को उपरोक्त वर्णित मूल्यों नहीं बेचते हैं एवं किसी सामग्री के बिक्री हेतु निर्धारित मूल्य से अधिक राशि ग्राहकों से वसूलते हैं तो ऐसी दशा में उक्त आदेश का उल्लंघन करने पर दोषी के विरूद्ध कड़ी से कड़ी कानूनी कार्रवाई की जायेगी।

==================
#VisitDeoghar
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-679
दिनांक -09/04/2020
====================

■ अनुमंडल पदाधिकारी-सह-अनुमंडल दण्डाधिकारी श्री विशाल सागर की अध्यक्षता में आज दूध, दही के थोक व खुदरा बिक्रेताओं तथा मिठाई दुकान के संचालकों के साथ बैठक आहूत की गयी। इस दौरान अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा बतलाया गया कि वर्तमान में कोरोना वायरस के रोकथाम हेतु घोषित सम्पूर्ण तालाबन्दी के दौरान लोगों की सुविधा हेतु एवं केन्द्र सरकार व राज्य सरकार के निदेशानुसार खाद्य सामग्रियों में दूध, दही, मांस, मछली एवं अण्डे की दुकानें को भी बन्दी से मुक्त रखा गया हैं।

साथ हीं उनके द्वारा बतलाया गया कि जिले में मांस, मछली एवं अण्डे की दुकानें भी अन्य खाद्य सामग्रियों के लिये निर्धारित समयावधि के अनुसार खुली रहेंगी एवं इन दुकानों को भी साग-सब्जी, फल तथा खाद्यान्न सामग्री अथवा किराना आदि की दुकानों की तरह समयबद्ध तरीके से खोला एवं बन्द किया जायेगा तथा सोशल डिस्टैंसिंग व अन्य स्वास्थ्य संबंधी मानकों का अनुपालन करते हुए चलाया जायेगा।

उन्होंने आगे कहा कि कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए पूरे देश में लॉक डाउन की गयी है। ऐसे में लोगों की जरूरतों को देखते हुए इन चीजों की दुकानों एवं प्रतिष्ठानों को लॉक डाउन की अवधि में खुली रखने की अनुमति प्रदान की गयी है, ताकि लोग अपने आवश्यकता के अनुसार सामानों का क्रय कर सकें। उनके द्वारा आगे बतलाया गया कि मेधा डेयरी व अन्य दुग्ध उत्पादकों की ओर से प्राप्त अनुरोध के आलोक में निर्णय लिया गया है कि इनके द्वारा उत्पादित दूध की खपत मिठाई दुकानों में की जायेगी। इस हेतु निर्धारित अवधि में सभी मिठाई दुकान संचालक अपने दुकानों व पाकशाला को खुली रखकर सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करते हुए मिठाई का निर्माण व बिक्रय कर सकते हैं।

==================
#VisitDeoghar
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)