9771935367, 06432-275733
You May Contribute at Deoghar District Relief Fund | A/C No. 39238814977,  SBI, Deoghar  | IFS Code : SBIN0000064
Click Here To Know About Corona Live Status In Jharkhand  | Click Here To Download LockDown Guidelines  | Click Here To Download COVID - 19 पांच की शक्ति
Migrant Information
Jharkhand E-pass

सूचना भवन, देवघर, जिला जनसम्पर्क कार्यालय, दिनांक -07/06/2020

सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1004
दिनांक -07/06/2020
====================
■ उपायुक्त ने मुख्यमंत्री निशुल्क चलंत भोजनालय के माध्यम से असहाय परिवारों के बीच अंडा सोयाबीन कड़ी और चावल का वितरण किया....
==================
■ प्रवासी श्रमिकों व गरीब परिवारों को बेहतर से बेहतर सुविधा उपलब्ध कराना जिला प्रशासन की प्राथमिकता:- उपायुक्त....
==================
■ जिला अंतर्गत निशुल्क भोजन के साथ मनरेगा योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा रोजगार उपलब्ध कराने का लगातार प्रयास किया जा रहा है:- उपायुक्त....
===================

आज दिनांक 07.06.2020 को मधुपुर अनुमंडल अंतर्गत उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा निशुल्क मुख्यमंत्री चलंत भोजनालय के माध्यम से असहाय, गरीब परिवारों के बीच पौष्टिक आहार के रूप में अंडा सोयाबीन कड़ी व चावल का भोजन कराया गया।

इस दौरान पूर्ण रूप से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए उपायुक्त ने चलंत भोजनालय के माध्यम से लोगों के बीच भोजन का वितरण किया गया। इस दौरान उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वर्तमान में कोरोना वायरस की वजह हम सभी प्रभावित हो रहे हैं, ऐसे में जिला प्रशासन द्वारा लगातार बेहतर करने का प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज एक बार फिर से पौष्टिक भोजन के माध्यम से लोगों चेहरे पर मुस्कान लाने हेतु यह छोटी सी पहल की गयी। उन्होंने आगे कहा कि समय-समय पर आगे भी लगातर मुख्यमंत्री निःशुल्क चलंत भोजनालय के माध्यम से इस प्रकार की व्यवस्था की जाती रहेगी और हमारा प्रयास होगा कि इससे अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हों।

इसके अलावे उपायुक्त ने कहा कि सभी को भरपेट भोजन उपलब्ध कराना जिला प्रशासन की प्राथमिकता है। हमारा यह प्रयास है कि जिले में एक भी व्यक्ति भूखा न सोये। इस हेतु झारखण्ड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी के माध्यम से सभी पंचायतो में निःशुल्क दीदी किचन का भी संचालन किया जा रहा है एवं इन केन्द्रों के माध्यम से प्रतिदिन हजारों अनाथ, बेसहारा, दिव्यांग, वृद्धजन, गरीब एवं राहगीरों को निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ ही इन सभी केंद्रों पर भोजन वितरण के दौरान स्वच्छता व सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से अनुपालन किया जा रहा है एवं भोजन वितरण के दौरान लोगों के बीच कम से कम 3 से 4 फीट की दूरी निर्धारित कर उन्हें भोजन कराया जा रहा है, ताकि वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

■ भोजन के पश्चात मास्क का किया गया वितरण....
इस दौरान असहाय व गरीब परिवारों के बीच लाॅक प्रेरणा समाधान द्वारा मास्क का वितरण भी किया गया।

==================
#UseMaskStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1005
दिनांक -07/06/2020
====================

वर्तमान में लागू अनलॉक-1 के दरम्यान बाबा मंदिर को आम लोगों या श्रद्धालुओं के लिए खोले जाने को लेकर उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय के द्वारा जानकारी दी गयी कि बाबा मंदिर को खोलने संबंधी निर्णय राज्य सरकार से प्राप्त दिशा-निर्देश के आलोक में लिया जायेगा। इस हेतु जिला प्रशासन व मंदिर प्रशासन पूरी तरह से सजग है एवं बाबा मंदिर को आम लोगों/श्रद्धालुओं के लिए खोले जाने संबंधी सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही है, ताकि बाद में सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन व विधि व्यवस्था संधारण से संबंधित किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो एवं सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चाक-चौबंद रहे।

उनके द्वारा आगे बताया गया कि आम लोगों/श्रद्धालुओं हेतु मंदिर को खोले जाने एवं कोरोना वायरस से बचाव व सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन से संबंधित सभी आवश्यक तैयारियों की जिला प्रशासन द्वारा लगातार समीक्षा की जा रही है एवं इसका रूपरेखा तैयार किया जा रहा है कि किस प्रकार श्रद्धालुओं को बाबा मंदिर परिसर के प्रवेश द्वार से मंदिर प्रांगण में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए प्रवेश कराना है एवं प्रांगण में बने गोल घेरे के अनुसार कतारबद्ध करना है। परंतु अनलॉक-1 के मद्देनजर बाबा मंदिर परिसर को आम लोगों/श्रद्धालुओं हेतु खोलने संबंधी अंतिम निर्णय राज्य सरकार एवं श्राइन बोर्ड द्वारा लिया जायेगा व उसी अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में फिलहाल जिला प्रशासन को राज्य सरकार की ओर से कोई दिशा-निर्देश प्राप्त नही हुआ है। ऐसे में जबतक राज्य सरकार के ओर से मंदिर को आम भक्तों के लिए खोले जाने संबंधी दिशा-निर्देश नही प्राप्त होता है, तब तक बाबा मंदिर परिसर में आम श्रद्धालुओं का प्रवेश निषिद्ध रहेगा।

==================
#UseMaskStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1006
दिनांक -07/06/2020
====================
■ उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी ने कोरोना वारियर्स को आभार प्रकट करते हुए सम्मानित किया गया....
==================

आज दिनांक 07.06.2020 को उपायुक्त- सह- जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैंन्सी सहाय द्वारा मधुपुर अनुमंडल अंतर्गत वैश्विक आपदा कोरोना में दिन-रात कार्य करने वाले रेड क्रॉस सोसायटी मधुपुर के सदस्यों को अभिनन्दन पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान उपायुक्त द्वारा सभी को संबोधित करते हुए कहा गया कि इस विपदा की घड़ी में आप सभी का महत्वपूर्ण योगदान रहा है, इसकी जितनी भी प्रसंशा की जाय वो कम है।

कोविड-19 के दौरान आप सभी ने पूरे तत्परता एवं सेवा भाव के साथ अपने कतव्यों को निवर्हन करते हुए जिला प्रशासन का सहयोग किया है, जो सराहनीय है।

इसके अलावे रेडक्राॅस सोसाईटी के स्वयं सेवकों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन को लेकर लगातार लोगों को जागरूक करने के प्रयास की सराहना करते हुए उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय ने रेडक्राॅस सोसाईटी, मधुपुर के सदस्यों व स्वयं सेवकों के भरपूर सहयोग हेतु उनका धन्यवाद ज्ञापित किया। साथ ही उपायुक्त ने उपस्थित सभी सदस्यों से आगे भी सहयोग की अपेक्षा प्रकट करते हुए साधुवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि विपदा की इस घड़ी में सभी के परस्पर सहयोग से हीं लॉक डाउन का सफल संचालन सम्भव हो सका। लोगों को जागरूक करने से लेकर फूड बैंक अथवा सहायता कोष में दान करने तक सभी ने जिला प्रशासन का हर संभव सहयोग किया है। आगे भी इसी प्रकार सभी के सहयोग से हम कोरोना नामक महामारी का सामना करते हुए इस पर विजय प्राप्त करेंगे। तत्पश्चात उपायुक्त द्वारा अनुमंडल पदाधिकारी, मधुपुर श्री योगेन्द्र प्रसाद के कार्यों की सराहना करते हुए कहा गया कि मधुपुर अनुमंडल क्षेत्र अंतर्गत उनके नेतृत्व में सभी ने अच्छा काम किया है और एक बेहतर टीम भावना का उदाहरण आप सभी के द्वारा इस वैश्विक आपदा की घड़ी में प्रस्तुत किया जा रहा है, जो कि वाकई काबिल तारीफ़ है। आशा है कि आगे भी इसी प्रकार आप सभी मिल-जुल कर पूरे तत्परता व सेवा भाव के साथ कार्य करते रहेंगे।

==================
#UseMaskStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1007
दिनांक -07/06/2020
====================
■ आप सभी स्वयं सहायता समूह की दीदियों के उज्जवल भविष्य के लिए स्नेह सहित हार्दिक शुभकामनाएं:- उपायुक्त....
==================

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय ने नोवेल कोरोना वायरस की इस वैश्विक घड़ी में स्वयं सहायता समूह की दीदियों के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा है कि आपदा की इस घड़ी में आशा करती हूं कि आप सभी सकुशल होंगे और कोविड-19 से बचाव के सुझाए गए उपायों का पालन करते हुए अन्य को भी जागरूक करने का कार्य कर रही होंगी।

मुझे यह जानकर अति प्रसन्नता हुई कि इस विषम परिस्थिति में आप सभी अपने-अपने गांव में विभिन्न क्षेत्रों में कई अच्छा कार्य कर रही है चाहे वह मुख्यमंत्री दीदी किचन हो या संक्रमण से बचाव की सामग्री का उत्पादन करना हो या बैंकिंग सेवाओं को जन जन तक पहुंचाने का कार्य या कृषि उत्पादों की बिक्री से आय बढ़ाने की गतिविधि हो।

ग्रामीण विकास विभाग की ओर से आप सभी को आपके द्वारा किए जा रहे हैं विभिन्न कार्यो और योगदान के लिए सराहना करते हुए सहृदय धन्यवाद देना चाहती हूं। ग्रामीण क्षेत्रों में आप लोगों ने स्वयं को कोरोना योद्धा के रूप में सिद्ध किया है जो अन्य के लिए अनुकरणीय है।

आप सभी अवगत है कि वर्तमान समय में बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर गांव वापस लौट रहे हैं। वर्तमान चुनौतियों को ध्यान में रखकर आप सभी से मेरा अनुरोध होगा कि आप अपने गांव में अन्य राज्यों व झारखंड के अन्य ज़िलों से वापसी कर रहे प्रवासी मजदूरों को रोजगार से जोड़ने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। इन प्रवासी मजदूरों को मनरेगा अंतर्गत पंजीकृत कराकर मजदूरी उपलब्ध कराने में सहयोग अपेक्षित है। विशेषकर मनरेगा अंतर्गत नीलांबर पीताम्बर जल समृद्धि योजना, विरसा हरित ग्राम योजना आदि से इनको जोड़ने का कार्य किया जा सकता है। इन प्रवासी मजदूरों के कौशल व अनुभव का उपयोग करने हेतु इसकी जानकारी एकत्र कर उनके रूचि अनुसार स्वरोजगार से जोड़ने का प्रयास किया जाए। यह उनको न केवल आत्मनिर्भर बनने में सहायक होगा बल्कि राज्य में रोजगार सृजन एवं स्व नियोजन को भी बल प्रदान करेगा।

मैं स्वयं व विभाग की ओर से आप सभी दीदियों के कृतियों कृत्यों के प्रति अभिनंदन एवं आभार व्यक्त करती हूं। और आप सभी के उज्जवल भविष्य के लिए स्नेह सहित हार्दिक शुभकामनाएं देती हूं।

==================
#UseMaskStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)