9771935367, 06432-275733
You May Contribute at Deoghar District Relief Fund | A/C No. 39238814977,  SBI, Deoghar  | IFS Code : SBIN0000064
Click Here To Know About Corona Live Status In Jharkhand  | Click Here To Download LockDown Guidelines  | Click Here To Download COVID - 19 पांच की शक्ति
Migrant Information
Jharkhand E-pass

सूचना भवन, देवघर, जिला जनसम्पर्क कार्यालय, दिनांक -07/04/2020

सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-658
दिनांक -07/04/2020
====================
■ एक बेहतर जीवन जीने के लिए स्वस्थ शरीर अति आवश्यक:- उपायुक्त.....
===================
■ उपायुक्त ने विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य कर्मचारियों व चिकित्सकों के प्रति आभार प्रकट किया....
===================
आज विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा अपने संदेश में लाेगाें से अपने और अपने परिवार के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होने का आग्रह किया है।
अपने संबोधन में उपायुक्त ने कहा की वर्तमान समय में विश्व के लगभग 200 से अधिक देश कोरोना नामक इस महामारी से जूझ रहे हैं और ऐसे में आज मनाया जाने वाले विश्व स्वास्थ्य दिवस का महत्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है। आज दुनियाभर के चिकित्सक, स्वास्थ्यकर्मी, पुलिसकर्मी, सफाईकर्मी व स्वयंसेवी संस्था कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की सेवा में लगे हुए हैं और उनकी जान बचाने हेतु प्रयासरत हैं। ऐसे में हम सभी का कर्तव्य बनता है कि हम स्वास्थ्य सुरक्षा के प्रति लोगों को अपने स्तर से जागरूक करें। उन्होंने आगे कहा कि हमारे समाज का समग्र विकास तब तक संभव नहीं है, जबतक लोग स्वस्थ नहीं होंगे। उसी प्रकार एक स्वच्छ समाज से ही स्वस्थ्य समाज का निर्माण किया जा सकता है, जिसके लिए आवश्यक है कि लोग अपने आसपास के सफाई पर विशेष ध्यान दें। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में शौच के लिए हमेशा शौचालयों का ही प्रयोग करें और कोशिश करें कि दूसरों को भी शौच के लिए शौचालय का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करें। साथ ही कोरोना संक्रमण को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य दिवस पर हम संकल्प लें कि हम #SocialDistancing का पालन स्वयं भी करेंगे और दूसरों को भी ऐसा करने हेतु प्रेरित करेंगे, ताकि सामाजिक दूरी के माध्यम से हम अपना व अपने परिवार सहित अन्य लोगों के जीवन को सुरक्षित कर सकें।

इसके अलावे उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय ने विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर सभी चिकित्सकों, स्वास्थ्यकर्मियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि निस्वार्थ भाव से कोरोना संक्रमण के इस लड़ाई में मरीजों की देखभाल करना मानवता के लिए एक महान सेवा है।

==================
#VisitDeoghar
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-660
दिनांक -07/04/2020
====================
■ अनुमंडल पदाधिकारी सह अनुमंडल दण्डाधिकारी, देवघर श्री विशाल सागर द्वारा जानकारी दी गयी कि देवघर अनुमंडल अन्तर्गत सबेबरात का त्योहार दिनांक-09.04.2020 से 10.04.2020 तक मनाया जाना है। ऐसे में सरकार के प्रधान सचिव, स्वास्थ्य, शिक्षा चिकित्सा एवं परिवार कल्याण मंत्रालय विभाग के निदेशानुसार कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के मद्देनजर सम्पूर्ण राज्य में पूर्णतया तालाबंदी किया गया है।

उक्त आदेश के आलोक में सम्पूर्ण देवघर अनुमंडल क्षेत्र में द०प्र०सं० की धारा-144 लागू है, जिसके अन्तर्गत लोगों को अपने घरों में ही रहना है एवं विशेष परिस्थिति में बुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति के क्रम में बाहर जाने पर सामाजिक दूरी के दिशा-निर्देशों का अनुपालन करने का निर्देश अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा दिया गया है। साथ हीं कोरोना संक्रमण को रोकने के उद्देश्य से उपरोक्त वर्णित परिस्थिति को देखते हुए देवघर अनुमंडल क्षेत्र अन्तर्गत सबेबरात के मद्देनजर किसी भी मस्जिद, मजार, कब्रिस्तान एवं अन्य सम्भावित स्थलों पर लोगों के इकट्ठा होने पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाया जाता है। इसके अलावे अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा समाज के प्रबुद्ध एवं बुद्धजीवी से आग्रह किया गया है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में उक्त आदेश के पालन में संबंधित अधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों का आवश्यक सहयोग करेगें। साथ हीं पूर्णतया तालाबंदी एवं धारा-144 लागू रहने के कारण उक्त त्योहार के अवसर पर बड़ी संख्या में युवा मोटर साईकिल से सवार होकर मस्जिद, मजार, कब्रिस्तान जैसे जगहों में ईकट्ठा न होने का निदेश दिया गया है।

इस दौरान विधि व्यवस्था को लेकर अनुमंडल पदाधिकारी श्री विशाल सागर ने संबंधित सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी एवं थाना प्रभारी, को निदेशित किया गया है कि उक्त आदेश का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित करेगें एवं इस पर सतत् निगरानी रखेगें। उक्त आदेश का उल्लंघन करते हुए पाये जाने पर संबंधितों के विरूद्ध भा०द०वि० की धारा-188 के तहत् कानूनी कार्रवाई करना सुनिश्चित करेगें एवं कृत कार्रवाई से अनुमंडल कार्यालय को प्रतिवेदित करेगें।

==================
#VisitDeoghar
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-659
दिनांक -07/04/2020
====================
■ उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि COVID-19 महामारी के कारण दिनांक 14.04.2020 तक पूरे देष में पूर्णतः तालाबन्दी की गयी है एवं भारत सरकार के निर्देशानुसार इस अवधि मेें आवष्यक सामग्रियों के रूप में चिन्हित वस्तुओं से संबधित प्रतिष्ठानों को तालाबन्दी से विमुक्त रखा गया है। परंतु पुनः गृह मंत्रालय, भारत सरकार के संषोधित दिषा-निर्देष के आलोक में पूर्व में तालाबंदी से विमुक्त रखे गए आवश्यक सेवाओं, प्रतिष्ठानों के आलावा बीज, उर्वरक, एवं कीटनाषी से संबंधित प्रतिष्ठानों को भी तालाबंदी से विमुक्त रखा गया है। साथ हीं लाॅक डाउन के दरम्यान कृषकों के द्वारा खेतों में कृषि संबंधी किये जाने वाले कार्य, कृषि उपकरणों से संबंधित कस्टम हायरिंग सेंटरर्स (CHC), बीज, उर्वरक, एवं कीटनाषी से संबंधित मेनुफेक्चरिंग एवं पैकेजिंग ईकाई, कृषि उपकरणों में प्रयोग होने वाले विभिन्न उपकरणों के आवागमन एवं खरीद-बिक्री की अनुमति प्रदान की गयी है।

ऐसे में उपायुक्त द्वारा देवघर जिला अन्तर्गत उपरोक्त सभी संबंधित प्रतिष्ठानों को निर्देष दिया गया है कि COVID-19 के संक्रमण से बचाव हेतु सभी निर्धारित उपायों/निर्देषो/मानकों यथा- सामाजिक दूरी, हैण्ड वांषिग, सेनेटाईजिंग, मास्क का उपयोग आदि का अनुपालन करते हुए अगले आदेष तक प्रतिदिन पूर्वाह्न 07ः00 बजे से अपराह्न 01ः00 बजे तक बिक्री हेतु प्रतिष्ठान खुला रखेगें, ताकि उक्त अवधि में किसानों द्वारा बीज, उर्वरक, कीटनाषी एवं अन्य कृषि उपादानों का क्रय किया जा सके।

साथ हीं उपायुक्त द्वारा जिला कृषि पदाधिकारी को निदेशित किया गया है कि उनके द्वारा इससे संबंधित सूचना सभी संबंधित अनुज्ञप्ति धारियों को उपलब्ध कराया जाय। यदि कोई भी उक्त निर्देष का उल्लंघन करते हुए पाये जाते है तो उनके विरूद्व प्राथमिकी दर्ज करते हुए विधि सम्मत कार्रवाई की जाय।

==================
#VisitDeoghar
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-661
दिनांक -07/04/2020
====================
■ कृषकों की सुविधा को देखते हुए उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन अवधि के दौरान निम्नलिखित कृषि और इससे संबंधित गतिविधियों में छूट दी गयी है। इसके अलावे उन्होंने कहा है कि इन छूटों से कृषि और खेती से संबंधित गतिविधियों को बिना किसी असुविधा के सुनिश्चित किया जा सकेगा ताकि आवश्यक आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके और किसानों को लॉकडाउन (बन्दी) के दौरान किसी भी कठिनाई का सामना न करना पड़े।

1. पशु चिकित्सा अस्पताल।
● एमएसपी परिचालनों सहित कृषि उत्पादों की खरीद हेतु उत्तरदायी समस्त अभिकरण।
● जिन मंडियों का संचालन कृषि उपज मंडी समिति द्वारा किया जाता है या राज्य सरकार
● द्वारा अधिसूचित किया जाता है। किसानों और खेत श्रमिकों द्वारा खेती का कार्य।
● फार्म मशीनरी से संबंधित कस्टम हायरिंग सेंटर (CHC)।
● उर्वरक, कीटनाशक और बीज के विकास और पैकेजिंग में कार्यरत इकाईयाँ।
● कम्बाइन हार्वेस्टर और कृषि/बागवानी उपकरणों की कटाई और बुवाई संबंधित मशीनों की अंतर-राज्य आवाजाही।

■. फसलों की कटाई एवं मड़ाई से संबंधित कार्याें को लेकर किसान भाईयों के लिए सलाह.....

कोरोना वाइरस के फैलने के खतरे के साथ रबी फसलें भी तेजी से पकने की ओर अग्रसर है। इन फसलों की कटाई एवं उनके बाजार तक पहुॅंचाने का काम वांछनीय है क्योंकि कृषि कार्य में समय की बाध्यता अत्यंत महत्वपूर्ण है। अतः किसानों को सावधानी एवं सुरक्षा का पालन करना बहुत ही जरूरी है ताकि इससे महामारी का फैलाव ना हो सके। ऐसी स्थिति में साधारण एवं सरल उपाय जैसे सामाजिक दूरी का निर्वाहण, साबुन से हाथों को साफ करते रहना, चेहरे पर मास्क लगाना, सुरक्षा हेतु कपड़े पहनना एवं कृषि संयंत्रों एवं उपकरणो की सफाई करना अत्यंत आवश्यक है। किसानो को खेती के प्रत्येक कार्यो के दौरान एक दूसरे से सामाजिक दूरी बरकरार रखते हुए काम करना आवश्यक है। कोरोना संक्रमण के दौरान निम्नलिखित कुछ सलाह किसानों के लिए अति-उपयोगी है।

● भारत के उत्तरी प्रांतों में गेहूं पकने की स्थिति में आ रही है। अतः इनकी कटाई के लिए कम्बाइन कटाई मशीन का उपयोग एवं प्रदेशों के अन्दर तथा दो प्रदेशों के बीच इनका आवागमन भारत सरकार के द्वारा आदेश प्रदान किया गया है। हालाॅंकि इस दौरान मशीनों के रखरखाव एवं फसल कटाई में लगे श्रमिकों की सावधानी एवं सुरक्षा सुनिश्चित करना आवश्यक है।

● इसी प्रकार उत्तर भारत की सरसों रबी की महत्वपूर्ण फसल है जिसकी किसानों द्वारा हाथ से कटाई एंव कटी फसलों की मड़ाई का कार्य जोरों से चल रहा है।

● मसूर, मक्का और मिर्ची जैसे फसलों की भी कटाई एवं तुड़ाई चल रही है तथा चने की फसल पकने की स्थिति में आ रही है।

● गन्ने की कटाई जोरों पर है तथा उत्तर भारत में इसकी रोपाई (हाथ से ) का भी समय है।

● ऐसी स्थिति में समस्त किसानों एवं कृषि श्रमिकों, जो फसलों की कटाई, फल एवं सब्जियों की तुडा़ई, अंडों और मछलियों के उत्पादन में लगे है, उनके द्वारा इन कार्यों के क्रियान्वयन के पहले, कार्यो के दौरान एवं कार्यो के उपरांत व्यक्तिगत स्वच्छता तथा सामाजिक दूरी को सुनिश्चित करना अत्यावश्यक है।

● फसलों की हाथ से कटाई/तुड़ाई के दौरान बेहतर होगा कि 4-5 फीट की पट्टियों में काम को किया जाए तथा एक पट्टी की दूरी में एक ही श्रमिक को कार्यरत रखा जाए। इस प्रकार कार्यरत श्रमिकों के बीच उचित दूरी सुनिश्चित की जा सकेगी।

● कार्यरत सभी व्यक्तियों/श्रमिकों को सुनिश्चित करना चाहिए कि वे मास्क पहनकर ही काम करें तथा बीच-बीच में साबुन से हाथ धोते रहें।

● एक ही दिन अधिक श्रमिकों को कार्य में लगाने के बजाए उस कार्य को अवधि/दिनों में बांट दिया जाए तथा खेतों में काम अंतराल में किया जाए।

● जहाॅं तक संभव हो परिचित व्यक्ति को ही खेतो के कार्य में लगाएं। किसी अनजान श्रमिक को खेत में कार्य से रोकें ताकि वे इस महामारी का कारण न बन सके।

● जहाँ तक संभव हो कृषि कार्य उपकरणों व मशीनों से ही किया जाए न कि हाथों से तथा केवल उपयुक्त व्यक्ति को ही ऐसे संचंत्रों को चलाने दिया जाए।

● कृषि कार्यों में लगे संयंत्रों को कार्यों के पूर्व तथा कार्यों के दौरान साफ (sanitize) किया जाना चाहिए। साथ ही साथ बोरी तथा अन्य पैकेजिंग सामग्रियों को भी साफ (sanitize) किया जाना चाहिए।

● खलिहानों में तैयार उत्पादों को छोटे-छोटे ढेरोें में इकट्ठा करें। जिनकी आपस में 3-4 फीट हो जाय। साथ ही प्रत्येक ढेर पर 1-2 व्यक्ति को ही कार्य पर लगाना चाहिए तथा भीड़ इकट्ठा करने से बचना चाहिए।

● कटाई की गयी मक्के एवं खोदे हुए मूंगफली की मड़ाई हेतु लगाई गई मशीनों की उचित साफ-सफाई एवं स्वच्छता (sanitize) सुनिश्चित करें। खासकर यदि इन मशीनों को अन्य किसानों या कृषक समूहो द्वारा उपयोग किया जाना है। इन मशीनों के पार्ट्स (पुर्जो) को बार-बार छूने पर साबुन से हाथ धोना चाहिए।

■कृषि उत्पादों का कटाई उपरान्त भंडारण तथा विपणन....

● प्रक्षत्रो पर कुछ खास कार्यो जैसे मड़ाई, सफाई, सुखाई, छंटाई, ग्रेडिंग, तथा पैकेजिंग के दौरान किसानों/श्रमिकों को चेहरे पर मास्क अवश्य लगाना चाहिए ताकि वायु-कण एवं धूल-कण से बचा जा सके और श्वास संबंधित तकलीफों से दूर रहा जा सके।

● तैयार अनाजों, मोटे अनाजों तथा दालों को भंडारण के पूर्व पर्याप्त सुखा ले तथा पुराने जूट के बोरों को भडारण हेतु प्रयोग ना करें। नए बोरियों को नीम के 5 प्रतिशत घोल में उपचारित कर तथा सूखा कर ही अनाजों के भंडारण हेतु प्रयोग करें।

● शीत भंडारों, सरकारी गोदामों तथा अन्य गोदामों द्वारा आपूर्ति की गई जूट की बोरियों का उपयोग अनाज भंडारण हेतु काफी सतर्कता पूर्वक करें।

● अपने उत्पादों को बाजार-यार्ड अथवा निलामी स्थल तक ले जाने के दौरान धुलाई के वक्त किसान अपनी निजी सुरक्षा का भरपूर ध्यान रखें।

● बीज उत्पादक किसानों को अपने बीजों को लेकर कंपनियों तक यातायात करने की इजाजत है। बशर्ते उन किसानों के पास संबंधित दस्तावेज हो तथा भुगतान के वक्त समुचित सावधानी बरतेें।

● बीज प्रसंस्करण एवं पैकेजिंग, संयंत्रों द्वारा बीजों का आवागमन बीज उत्पादक प्रांतों से फसल उत्पादक प्रांतों तक आवश्यक है ताकि गुणवतापूर्ण बीजों की उपलब्धता आगामी खरीफ ऋतु के लिए सुनिश्चित किया जा सके।

■ इसके अतिरिक्त किसानों द्वारा उनके प्रक्षेत्रों पर तैयार टमाटर, फूलगोभी, हरी पत्तेदार सब्जियां, खीरा तथा अन्य लौकीवर्गीय सब्जियों के बीज के सीधे विपणन में किसानों को विशेष सावधानियां बरतने की जररूत है।

● प्रक्षेत्रों पर खड़ी फसलों से संबंधित सावधानियाॅं.....

● जैसा कि ऐसा देखा जा रहा है कि इस बार अधिकांश गेहूं उत्पादक प्रांतों में औसत तापमान विगत अनेक वर्षो के औसत तापमान से कम है, अतः गेहॅूं की कटाई कम-से-कम 10-15 दिन आगे व गेहूं की कटाई करेंतो उन्हें कोई आर्थिक नुकसान नहीं होगा। इस प्रकार गेहूॅं की खरीदारी राज्य सरकारों व अन्य एजेंसियों द्वारा करना आसान होगा।

●दक्षिणी भारत के प्रातों में शीतकालीन (रबी) धान की फसल दाने पुष्ट होने की अवस्था में है तथा नेक ब्लास्ट रोग से प्रभावित है। अतः किसानों को सलाह दी जाती है कि संबंधित रोगनाशी रसायन का छिड़काव सावधानी पूर्वक करें।

● इन्ही प्रांतों में धान की कटाई की अवस्था में यदि असामयिक बारिश हो जाए तो किसानों को 5 प्रतिशत लवण के घोल का छिड़काव फसल पर करना चाहिए ताकि बीज अंकुरण को रोका जा सके।

● उद्यानिकी फसलें, खासकर, आम पर इस समय फल बनने की अवस्था है। आम के बागों में पोषक तत्वों के छिड़काव तथा फसल सुरक्षा के उपायों के दौरान रसायनिक निवेशों का समुचित हैंडलिंग, उनका समिश्रण, उपयोग तथा संबंधित संयंत्रों की सफाई अत्यंत आवश्यक है।

● चना/सरसों/आलु/गन्ना/गेहॅूं के बाद खाली खेतों में जहाॅं ग्रीष्मकालीन मूंग की खेती होनी है वहाॅं मूंग के फसलों में सफेद मख्खी के प्रबंधन हेतु उचित रसायनों के उपयोग के दौरान समुचित सुरक्षा का पालन करें ताकि इन फसलों को पीले मोजैक (विषाणु) के प्रकोप से बचाया जा सके।

==================
#VisitDeoghar
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-662
दिनांक -07/04/2020
====================
■ सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन को लेकर उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को दिये आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश.....
==================
● आई.ई.सी कोषांग के अधिकारियों व कर्मियों द्वारा लोगों को किया जा रहा है जागरूक....
==================
उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैन्सी सहाय के आदेशानुसार आई.ई.सी कोषांग के वरीय पदाधिकारी-सह- जिला भू-अर्जन पदाधिकारी श्री उमाशंकर प्रसाद एवं प्रभारी पदाधिकारी-सह- जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी श्री रवि कुमार के द्वारा आज दिनांक 07.04.2020 को आर मित्रा़+2 विद्यालय एवं शिवलोक परिसर में लगने वाले अस्थायी वेंडिंग जोन का भ्रमण कर माईकिंग के माध्यम से लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन करने की अपील की गयी। इस दौरान इन जगहों पर फलों एवं सब्जियों का क्रय-विक्रय करने वाले दुकानदारों को एक जगह भीड़ न जमा करने का निर्देश दिया गया, ताकि कोरोना वायरस से बचाव हेतु सोशल डिस्टेंस का पालन हो सके।

इस दौरान वरीय पदाधिकारी श्री उमाशंकर प्रसाद द्वारा पूरे वेंडिंग जोन का अवलोकन कर सभी फल व सब्जी विक्रेताओं को निदेशित किया गया कि वे अपने- अपने दुकानों के आगे किसी भी स्थिति में भीड़ एकत्रित न होने दें एवं उनके दुकानों में आने वाले लोगों को एक-एक मीटर की दूरी पर कतारबद्ध होने के लिए बोलें व उसी अनुरूप क्रेताओं को सामान दें। साथ हीं उनके द्वारा दोनों अस्थायी वेंडिंग जोन में प्रतिनियुक्त सुरक्षाकर्मियों को निदेशित किया गया कि वे पूरी मुस्तैदी के साथ अपने कर्तव्यों का पालन करें एवं लोगों से सोशल डिस्टैंसिंग का कड़ाई से अनुपालन करायें।

इस दौरान जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी श्री रवि कुमार द्वारा माईकिंग कर लोगों से अपील की गयी कि वर्तमान में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु कृपया कर सभी सोशल डिस्टेंस का पालन करें। हम सभी के स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिकोण से आवश्यक है कि हम सभी अपने घरों में सुरक्षित रहें और अत्यंत आवश्यक होने पर हीं घर से बाहर निकलें एवं साफ-सफाई व सैनीटाईजेसन का भी विशेष ध्यान रखे।

==================
#VisitDeoghar
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-663
दिनांक -07/04/2020
====================
■ सुबह-शाम आपकी सेवा में कार्य करने वाले सभी सफाई कर्मियों के जज्बे को सलामः उपायुक्त....
==================
■ कोरोना वायरस को मात देने के लिए सफाई कर्मी कर रहे हैं, युद्ध स्तर पर कार्यः उपायुक्त....
==================
कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम को लेकर उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय के निर्देशानुसार नगर-निगम की ओर लगातार साफ-सफाई, सेनेटाइजर व फोगिंग का कार्य किया जा रहा है। नगर निगम के सफाई कर्मियों के द्वारा पूरे निगम क्षेत्र में विशेष साफ-सफाई के साथ लगातार कूड़ा-कचरें का निष्पादन किया जा रहा है।

इसके अलावे संक्रमण को रोकने के उद्देश्य से नगर निगम के सफाई कर्मियों द्वारा युद्ध स्तर पर सम्पूर्ण क्षेत्र की साफ-सफाई कर जगह-जगह पर ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया जा रहा है, ताकि कोरोना संक्रमण को रोका जा सके। साथ ही स्वच्छता पर विशेष ध्यान देते हुए शहर के सभी 36 वार्डों में निकासी व्यवस्था को बेहतर बनाने के साथ ही साथ नालियों में फागिंग मशीन से दवा का छिड़काव भी किया जा रहा है।

इसके अलावे साफ-सफाई को लेकर अलग-अलग टीम बनाई गई है। जो की शहर के विभिन्न चैक-चैराहों, वार्डो को सेनेटाइजेड करने का लगातर कार्य कर रही हैं।

==================
#VisitDeoghar
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-664
दिनांक -07/04/2020
====================
■ कोरोना संक्रमण के रोकथाम व बचाव का लेकर उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा Lockdown Implementation Task Force को शहरों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी भ्रमणशील रहकर कार्य करने का निर्देश दिया है, ताकि लोगों को जागरूक करते हुए लाॅक डाउन के दरम्यान उनकी समस्याओं का समाधान किया जा सके। साथ हीं संबंधित अधिकारियों को कोरोना संक्रमण के रोकथाम को लेकर आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।

1. कोरोना वायरस के संभावित प्रसार की रोकथाम हेतु सभी लोग कम से कम 1 मीटर से अधिक की दूरी बनाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का आदेश दिया जाता है। लोग दो मीटर से अधिक दूरी अपनायें तो अधिक बेहतर होगा।

2. सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाने के लिये Quarantine किये गए लोग घर से बाहर नहीं निकलें इसे हर हाल में सुनिश्चित किये जाने का आदेश दिया जाता है। इसके लिये लोगों की सहभागिता हेतु अपील की जाय तथा उल्लंघन नहीं हो इसकी सत्त निगरानी रखी जाय।

3. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत दी गई राशि किशानों के खाते में आयेगी। अतः इस राशि की निकासी के क्रम में बैंकों/ए०टी०एम० में भीड़ हो सकती है। अतः आदेश दिया जाता है कि बैंकों/ए०टी०एम० में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाय। इसके लिये बैंक प्रबंधन जवाबदेह होंगे। इस निमित ग्राहों को भी जवाबदेह बनाये जाना सुनिश्चित की जाय।

4. जिले सीमावर्ती क्षेत्रों एवं अन्य स्थानों पर जितने Quarantine Centre बनाये गए है उनमें सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से अनुपालन किये जाने का आदेश दिया जाता है।

5. सामग्रियों के ट्रक आदि के परिवहन हेतु चालक के साथ एक सहयोगी स्टाॅफ को अनुमति दी जानी है, तद्नुसार इसका अनुपालन किये जाने का आदेश दिया जाता है।

6. शहरों एवे ग्रामों में स्थानीय स्तर पर Groceries के सभी दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित कराने हेतु दुकानदारों की जवाबदेही निर्धारित की जाय।

7. सभी लोग अपने आस पास की दुकानों से ही खाद्यान्न सामग्री/Groceries मे खरीदें इसे सुनिश्चित किये जाने का आदेश दिया जाता है।

8. आवश्यक मूलभूत सामग्रियों की खरीदारी के लिये घर से कम से कम लोग बाहर आयें, 3-4 दिनों में एक बार ही घर से बाहर निकलें तथा पास दुकानों से सामग्री का क्रय करें इसे सुनिश्चित करने का ओदेश दिया जाता है।

9. फल/सब्जी की बिक्री हेतु स्थानीय स्तर पर चिन्हित खुले स्थानों पर ही इसकी बिक्री की अनुमति दी जाती है, परन्तु यह सुनिश्चित किये जाने का आदेश दिया जाता है कि दो दुकानों के बीच 15 फिट की दूरी हो।

10. हाट बाजार के ठेकेदारों को यह आदेश दिया जाता है कि हाट प्रत्येक दिन खोलें एवं दुकानों को रोस्टर बनाकर Social Distancing को ध्यान में रखकर मात्र भारत सरकार द्वारा निर्धारित सामग्रियों की दुकान लगाई जायेगी। हाट बाजार/बड़े प्रतिष्ठानों के बाहर पुलिस प्रतिनियुक्ति कर सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन सुनिश्चित करने का आदेश दिया जाता है।

11. हाट बाजार/बैंक इत्यादि के भीतर एवं बाहर सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करने लिये उनमें प्रवेश करने लिये अधिकतम व्यक्ति की सीमा निर्धारित करने का आदेश देते हुए आदेश दिया जाता है कि इसके लिये बाहर जमीन पर गोल घेरे या पंक्ति खीचकर इसे सुनिश्चित करायी जाय।

12. वेसी संस्थायें/कार्यालय, गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा निर्गत आदेश संख्या-40-3/2020-DM, दिनांक-30.03.2020 के आलोक में बन्दी से मुक्त रहने के कारण खुले है जैसे अस्पताल, आवश्यक वस्तु चेन, पुलिस, आपदा प्रबंधन कार्य इत्यादि, उन सभी में भी सामन्य क्रियाकलाप के दौरान भी Social Distancing का पालन किये जाने का आदेश दिया जाता है। कार्यालय प्रधान इसके लिये समय समय पर निरीक्षण/Counseling/कार्रवाई करेंगे।

13. लाॅक डाउन की अवधि में किसी दुसरे राज्य से नागरिकों के आने जाने पर पूर्णतः पाबन्दी लगाई जाती है।

14. ऐसे दृष्टांत आये है कि दूसरे राज्यो से लोग मालवाहक गाड़ियों से आ रहे है। ऐसे मामले में शामिल दलाल किस्म के लोगों पर Disaster Management Act (DMA), 2005 एवं भारतीय दण्ड विधान की धारा 188 के तहत कर्रवाई की जाय। दर्ज काण्ड एवं कृत कार्रवाई का ब्यौरा अधोहस्ताक्षरी को भेजी जाय।

15. कभी कभी ऐसा देखा जाता है कि कतिपय Front line पदाधिकारी/कर्मचारी सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन नहीं करते हुए समूह में इकट्ठा रहते है। ऐसे सभी पदाधिकारी/कर्मचारी को आदेश दिया जाता है कि सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन नहीं करें। इसके अलावे उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि उपरोक्त आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा एवं सभी इसका अनुपालन सुनिश्चित करेंगे।

==================
#VisitDeoghar
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-667
दिनांक -07/04/2020
====================
■ उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय के द्वारा जानकारी दी गयी कि आगामी दिनांक 08.04.2020 एवं 09.04.2020 को सबे बारात है को देखते हुए देवघर जिले के विभिन्न मस्जिदों के आस-पास पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है, ताकि उक्त अवसर पर मस्जिदों में नमाज अदा करने हेतु लोग एक जगह पर एकत्रित न हो एवं किसी प्रकार का भीड़-भाड़ न हो क्योंकि उक्त अवसर पर इस प्रकार की संभावनाओं से इनकार नही किया जा सकता है।

उन्होंने आगे कहा कि वर्तमान में कोरोना वायरस के रोकथाम एवं बचाव हेतु पूरे देश में संपूर्ण तालाबंदी(लॉक डाउन) की गई है। साथ हीं लॉक डाउन में स्वास्थ्य संबंधी मानकों के अनुपालन एवं इसी संदर्भ में सामाजिक दूरी को अपनाए जाने हेतु अनुमंडल पदाधिकारी के स्तर से धारा 144 भी लागू किया गया है, जिसके तहत 5 या 5 से अधिक व्यक्तियों का एक जगह एकत्रित होना वर्जित है। साथ हीं लॉक डाउन की अवधि में किसी धार्मिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक एवं भीड़भाड़ वाले अन्य कार्यक्रमों का आयोजन भी प्रतिबंधित है। साथ हीं भारत सरकार के निर्देशानुसार सभी धार्मिक स्थल आम लोगों के लिए बंद किए गये हैं एवं किसी भी प्रकार के धार्मिक सम्मेलन के आयोजन की अनुमति नहीं है। सभी प्रकार के सामाजिक व राजनीतिक आयोजन, खेलकूद, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक व धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजन/ सम्मेलन पर भी पूर्णतः प्रतिबंध लगाया गया है।

उन्होंने आगे कहा कि ऐसे में यदि उक्त पर्व के अवसर पर लोग मस्जिदों में बहुतायात संख्या में नमाज अदा करने पहुँचते हैं या भीड़-भाड़ वाली कोई गतिविधि करते हैं तो यह तालाबंदी के प्रतिबंधों तथा स्वास्थ्य संबंधी मानकों के साथ-साथ धारा 144 का भी उल्लंघन होगा, जो कि इस समय घातक सिद्ध हो सकता है।

ऐसे में उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा उपर्युक्त वर्णित परिस्थितियों को देखते आदेशित किया गया है कि लॉक डाउन की अवधि में इस प्रकार के सभी कार्यक्रम, धार्मिक आयोजन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेंगे। साथ हीं उनके द्वारा निदेशित किया गया है कि अनुमंडल पदाधिकारी, देवघर/मधुपुर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी देवघर/मधुपुर/सारठ एवं जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचलाधिकारी, पुलिस निरीक्षक, थाना प्रभारी कड़ी निगरानी रखते हुए लोगों से इसका शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करायेंगे तथा इस प्रकार की किसी गतिविधि की अनुमति किसी को नहीं देंगे। उन्होंने आगे कहा कि यदि कोई इस आदेश का उल्लंघन करते हुए पाया जाता है तो दोषी के विरुद्ध धारा 188 दंड प्रक्रिया संहिता के तहत एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत आवश्यक कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

साथ हीं उनके द्वारा सभी जिलावासियों से अपील की गयी है कि वर्तमान में लॉक डाउन को देखते हुए वे अपने घरों में हीं नमाज अदा कर अपने परिवार के साथ इस पावन पर्व को मनायें एवं कोरोना वायरस नामक इस महामारी से बचाव हेतु सोशल डिस्टैंसिंग का अक्षरशः पालन करें, ताकि इस महामारी से हम अपने समाज को बचा कर इस पर जीत हासिल कर सकें। इसमें सभी का सहयोग आपेक्षित है।

==================
#VisitDeoghar
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)