9771935367, 06432-275733
You May Contribute at Deoghar District Relief Fund | A/C No. 39238814977,  SBI, Deoghar  | IFS Code : SBIN0000064
Click Here To Know About Corona Live Status In Jharkhand  | Click Here To Download LockDown Guidelines  | Click Here To Download COVID - 19 पांच की शक्ति
Migrant Information
Jharkhand E-pass

सूचना भवन, देवघर, जिला जनसम्पर्क कार्यालय, दिनांक -06/04/2020

सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-655
दिनांक -06/04/2020
====================
■ बेजुबानों के प्रति प्रेम भाव हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग:- उपायुक्त....
====================
■ जानवरों के प्रति संवेदनशीलता का जीवंत उदाहरण करे पेश:- उपायुक्त.....
==================
उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय ने जिलावासियों से लॉक डाउन के दरम्यान सभी के हर संभव सहयोग के लिए सभी का आभार प्रकट किया है। इसके अलावे उन्होंने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि गर्मी को देखते हुए घरों की छतों पर पंरिंदों के लिए दाना और पानी की व्यवस्था जरूर करें। साथ ही लॉक डाउन के दरम्यान बेजुबान जानवरों की सुविधा हेतु घर के आसपास या दरवाजे के समीप भोजन या पीने के पानी की व्यवस्था कर लोगों को ऐसा करने हेतु प्रेरित करें।

यद्यपि आज बहुत सी स्वयंसेवी संस्थाएं व संगठन, पशु-पक्षियों के प्रेमी इन बेसहारा, बीमार जानवरों की देखभाल में अपना सहयोग देते हैं। समय-समय पर इन जानवरों की रक्षा व सुरक्षा के लिए सख्त कानून भी बने हैं, लेकिन यह तब तक अपर्याप्त हैं जब तक प्रत्येक व्यक्ति अपने मन में इनके प्रति संवेदनशील भाव उत्पन्न नहीं करेगा।

==================
#VisitDeoghar
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-656
दिनांक -06/04/2020
====================
■ उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय के द्वारा जानकारी दी गयी कि वर्तमान में COVID-19 के दुष्प्रभाव को देखते हुए एवं संयुक्त सचिव, पंचायती राज मंत्रालय, भारत सरकार के निर्देशानुसार 14 वें वित्त आयोग के (FFC) अनुदान का उपयोग सभी ग्राम पंचायतों में COVID-19 से बचाव व इसके रोकथाम हेतु किया जाना है।

साथ हीं संबंधित अधिकारियों के सहयोग से ग्राम पंचायतों के द्वारा वर्तमान कठिन परिदृश्य को देखते हुए COVID-19 महामारी से लोगो के बचाव हेतु हर संभव आवश्यक कार्य किये जाएंगे। इसमें सभी ग्राम पंचायत अपनी अहम भूमिका निभाते हुए कीटाणुशोधन के माध्यम से वायरल संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए अपने अधिकार क्षेत्र में पर्याप्त स्वच्छता बनाए रखे एवं गांव की सड़कों, सीवेज नालियो, स्कूल/ कॉलेज व सार्वजनिक उपयोग वाले भवनों, आंगनवाड़ी केंद्र, अस्पताल, पुस्तकालय, सामुदायिक भवन, पंचायत भवन, बाजार, बैंक परिसर, डाकघर परिसर, पशु चिकित्सालय आदि का समुचित साफ़-सफाई कराते हुए इनका नियमित अंतराल पर सैनिटाईजेसन कराया जाय। इसके अलावे उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया है कि सभी ग्राम पंचायतों द्वारा उनके क्षेत्र में कचरा उठाव व साफ़-सफाई करने वाले स्वच्छता कर्मियों के स्वास्थ्य सुरक्षा हेतु उन्हें मास्क, आंखों की सुरक्षा के लिए चश्मे, हैंड ग्लव्स, हैंड वॉश साबुन, अल्कोहल आधारित सैनिटाइज़र, गमबूट्स, डस्टबिन आदि उपलब्ध कराये जायें, ताकि कार्य करते वक्त कोरोना वायरस के संक्रमण से उनका बचाव हो सके एवं उन्हें काम करने में किसी प्रकार की कठिनाई उत्पन्न न हो। साथ ही ग्राम पंचायत की ओर से ग्राम पंचायत स्तर के स्वयंसेवकों को भी इस दिशा में आवश्यक कार्य करने हेतु मास्क, हैंडवाश हेतु साबुन, हैंड सैनिटाइज़र, हैंड ग्लव्स, गमबूट्स आदि उपलब्ध कराये जायें।

कोरोना संक्रमण को लेकर उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया गया है कि सभी ग्राम पंचायतों द्वारा एफएफसी (FFC) अनुदान, जिसमें ग्राम पंचायतों में बुनियादी सेवाओं में से एक के रूप में स्वच्छता शामिल है, जिसका उपयोग ग्राम पंचायतों में कीटाणुशोधन, धूमन, स्वच्छता, मास्क, सैनिटाइज़र आदि की खरीद के लिए किया जाय, ताकि उसके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई एवं लोगों के स्वास्थ्य सुरक्षा का ध्यान रखते हुए COVID-19 महामारी के प्रसार को रोकने की दिशा में आवश्यक कार्य किया जा सके।

ज्ञातव्य है कि पिछले वित्तीय वर्ष 2019-20 के पश्चात दिनांक 31.03.2020 को समाप्त हुई ग्राम पंचायतों के निपटान में वर्तमान में मौजूद एफएफसी अनुदान का उपयोग वर्तमान वित्तीय अवधि के दौरान वर्ष 2020-21 के दौरान पूर्वोक्त उद्देश्यों के लिए किया जाएगा एवं इस हेतु भारत सरकार द्वारा PriaSoft लेखांकन एप्पलिकेशन में एक वर्ष के विस्तार की अनुमति पहले ही दी जा चुकी है।

==================
#VisitDeoghar
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-657
दिनांक -06/04/2020
====================
■ देवघर जिलान्तर्गत कोरोना पॉजिटिव एक भी मरीज नही:- उपायुक्त....
====================
उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा जानकारी दी गई कि कोरोना संक्रमण के संदेह होने पर अब तक कुल 29 लोगों के सैंपल को जांच के लिए भेजा गया था। जिनमे अब तक 19 लोगों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। साथ ही 10 संपेल कि जांच रिपोर्ट जल्द ही जिला प्रशासन को प्राप्त हो जाएगी।
इसके अलावे उपायुक्त ने जिलावासियों जिलेवासियों अपील करते हुए कहा है अफवाहों पर न ध्यान देते हुए सतर्क रहने की जरूरत है। साथ ही एहतियात के तौर पर अपने घरों के साथ-साथ आसपास भी स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने का आग्रह सभी से किया।
ज्ञात हो कि देवघर जिलान्तर्गत अब तक किसी भी व्यक्ति के कोरोना संक्रमित होने के रूप में पहचान नहीं की गई है। बल्कि संदिग्ध के तौर पर सतत निगरानी में चौदह दिन के लिए आइसोलेशन वार्ड में रखने की व्यवस्था की गई है।
==================
#VisitDeoghar
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)