9771935367, 06432-275733
You May Contribute at Deoghar District Relief Fund | A/C No. 39238814977,  SBI, Deoghar  | IFS Code : SBIN0000064
Click Here To Know About Corona Live Status In Jharkhand  | Click Here To Download LockDown Guidelines  | Click Here To Download COVID - 19 पांच की शक्ति
Migrant Information
Jharkhand E-pass

सूचना भवन, देवघर, जिला जनसम्पर्क कार्यालय, दिनांक -05/04/2020

सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-653
दिनांक -05/04/2020
====================
■ उपायुक्त ने दीदी किचन व दाल-भात केन्द्र का किया औचक निरीक्षण....
==================
■ स्वच्छता के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का रखे विशेष ख्याल:- उपायुक्त....
==================
लाॅक डाउन के दरम्यान असहाय, दिव्यांग, बुजुर्ग लोगों को दीदी किचन व दाल-भात केन्द्र के माध्यम से निःशुल्क भोजन कराये जाने की व्यवस्था का औचक निरीक्षण उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा किया गया। इस दौरान उपायुक्त द्वारा सारवां प्रखण्ड अंतर्गत विभिन्न दीदी किचन व दाल-भात केन्द्रों में समाज के बेसहारा, जरूरतमंद एवं अति गरीब लोगों करायें जा रहे भोजन की गुणवत्ता की जानकारी भोजन कर रहे लोगों से ली गयी। साथ ही साफ-सफाई की व्यवस्था, साबुन की उपलब्धता व लाभुक पंजी, स्टाॅक पंजी से जुड़े आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश उपायुक्त द्वारा संबंधित अधिकारियों को दिया गया। इसकेे अलावे उपायुक्त द्वारा इन केन्द्रों में कार्य कर रहे कर्मियों व सखी मंडल के दीदियों को निदेशित किया कि लोगों को भोजन कराते समय स्वच्छता व सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखें। साथ हीं भोजन के पहले व बाद साबुन से हाथ अवश्य धुलवायें जाय व स्वच्छता के प्रति प्रेरित भी किया जाय।

■ दाल-भात केन्द्रों में भोजन की गुणवत्ता से न हों समझौताः उपायुक्त....
इस दौरान उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा जिला आपूर्ति पदाधिकारी, संबंधत प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अचंलाधिकारी व जेएसएलपीएस के जिला कार्यक्रम प्रबंधक को निदेशित किया कि दीदी कैफे, दाल-भात केन्द्रों व विशेष दाल-भात केन्द्रों में भोजन की गुणवत्ता का विशेष ख्याल रखें। किसी प्रकार की शिकायत या कौताही मिलने पर सीधे कार्रवाई की जायेगी। इसके अलावे उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि इन केंद्रों के माध्यम से गरीब व असहाय परिवारों को भोजन की सुविधा मिलती रहे, इसे सुनिश्चित कर ले। निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि देवघर जिला अंतर्गत कुल 174 पंचायतों के दीदी किचन के माध्यम से बेसहारा, दिव्यांग, बुजुर्ग, गरीब, बीमार, विधवा, लाचार, अतिगरीब लोगों को निःशुल्क भोजन की भोजन की सुविधा उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके अलावे 13 दाल-भात केन्द्र, 11 विशेष दाल-भात केन्द्र के साथ 17 थानों में कम्यूनिटी किचन के माध्यम से निःशुल्क भोजन उपलब्ध करायी जा रही है। साथ हीं सभी केन्द्रों पर स्वच्छ रहे, स्वस्थ्य रहे के नारे का पालन करते हुए भोजन के पूर्व साबुन अथवा सेनिटाइजर से हाथों को धुलवाया जा रहा है और कोविद-19 से बचाव की जानकारियों से भी लोगों को अवगत कराया जा रहा है।

==================
#VisitDeoghar
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-651
दिनांक -05/04/2020
====================
■ आप की सुविधा हेतु निशुल्क टेलीमेडिसिन सुविधा की शुरुआत:- उपायुक्त.....
==================
■ घर बैठे स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं और जानकारियों से हो अवगत:- उपायुक्त....
==================
उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय के द्वारा जानकारी दी गयी कि वर्तमान में कोरोना वायरस से बचाव हेतु पूरे देश मे लाॅकडाउन की गयी है। ऐसे में लोगों को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने हेतु जिला प्रशासन द्वारा हर संभव प्रयास किया जा रहा है एवं यहाँ के सभी चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मी भी दिन-रात पूरे तत्परता के साथ लोगों को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने हेतु जुटे हुए हैं। इसी कड़ी में लोगों को फोन काॅल व वाहट्स एप्प के माध्यम से चिकित्सकीय परामर्श मुहैया कराने हेतु जिला प्रशासन द्वारा टेलिमेडिसीन सेवा की शुरूआत की गयी है, जिसके तहत लाॅकडाउन की अवधि में प्रतिदिन पूर्वाह्न 10ः00 बजे से अपराह्न 1ः00 बजे तक जिला के विभिन्न चिकित्सक दूरभाष एवं वाह्टस एप्प पर उपस्थित होकर लोगों को निःशुल्क चिकित्सकीय सलाह/परामर्श देंगें।

इन चिकित्सकों के नाम व दूरभाष संख्या क्रमशः इस प्रकार हैं- डाॅ0 संजय कुमार (फिजिसियन)-8603414479, डाॅ0 गौरी शंकर (फिजिसियन)-7763083690, डाॅ0 आर के पांडेय (सर्जन)-9939269222, डाॅ0 कुमार गौरव (सर्जन)-8603804212, डाॅ0 अर्पिता गाँधी (गायनाॅलोजिस्ट)-9304523584, डाॅ0 नेहा प्रिया (गायनाॅलोजिस्ट)-7808272716, डाॅ0 के पल्लवी (गायनाॅलोजिस्ट)-8002382438, डाॅ0 राजेश प्रसाद (पैडीट्रीशियन)-9006553749, डाॅ0 एन0सी0 गाँधी (नेत्र चिकित्सक)-9304831762, डाॅ0 अमित कुमार (दन्त चिकित्सक)-7004523900, डाॅ0 रितेश गौरव (दन्त चिकित्सक)-8877507571 एवं डाॅ0 चेतना (दन्त चिकित्सक)-9631411515 हैं। इसके अलावे उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा जानकारी दी गई कि देवघर जिला अंतर्गत चिकित्सकों व स्वास्थ्यकर्मियों की और भी अधिक आवश्यकता को देखते हुए पिछले दिनों जिला प्रशासन द्वारा यहाँ के सभी निजी व सरकारी क्षेत्र में प्रैक्टिस करने वाले तथा सेवानिवृत्त चिकित्सकों व स्वास्थ्यकर्मियों से अपील की गयी थी कि वे स्वेच्छा से आगे आयें और जरूरत के इस समय में समाज की मदद करें, जिसके आलोक में उपरोक्त चिकित्सकों द्वारा दूरभाष एवं वाह्टस एप्प पर निःशुल्क सेवा देने हेतु सहमति दी गयी है, ताकि लाॅकडाउन के वजह से वैसे लोग जिन्हें चिकित्सकीय सलाह/परामर्श की आवश्यकता है वे इसके माध्यम से घर बैठे निःशुल्क चिकित्सकीय सलाह/परामर्श प्राप्त कर लाभान्वित हो सकें। उन्होंने आगे कहा कि यह हम सभी के लिए मुश्किल की घड़ी है जिसका सामना हमें पूरे धैर्य एवं परस्पर सहयोग के साथ करना है, ताकि कोरोना से इस जंग में हमारी जीत हो सकें एवं हम सभी के साथ-साथ हमारा पूरा समाज सुरक्षित रहे। उन्होंने कहा कि कृपया जिले के और भी चिकित्सक आगे आएं और मानवीय मूल्यों का परिचय देते हुए समाज की सेवा करें, ताकि परस्पर सहयोग से हम इस विकट परिस्थिति का सामना कर सकें। इसमें सभी का सहयोग आपेक्षित है।

==================
#VisitDeoghar
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-649
दिनांक -05/04/2020
====================
● माननीय प्रधानमंत्री के निर्देशानुसार आम जनों के घरों में रात्रि 9:00 बजे लाइट ऑफ रहेंगे तथा आवश्यक सेवाओं में विद्युत उपकरण जारी रहेंगे
● चौक-चौराहों पर एकत्रित न हों, लॉक डाउन के निदेशों का पालन करें

भारत के माननीय प्रधानमंत्री द्वारा की गई अपील के अनुसार आज दिनांक 5 अप्रैल को रात्रि 9:00 बजे से स्वतः संज्ञान लेते हुए घरेलू लाइट बंद कर दिए जाने हैं। परंतु इस अवधि में स्ट्रीट लाइट, आवश्यक घरेलू विद्युत उपकरण एवं आवश्यक सेवाएं यथा अस्पताल आदि में विद्युत रौशनी बंद नहीं किए जाएंगे ताकि किसी भी तरह की विधि व्यवस्था का संकट उत्पन्न न हो एवम आवश्यक सेवा प्रभावित न हो। जिला प्रसाशन के अनुमति के बगैर ड्रोन कैमरा भी आकाश में नहीं उड़ाएंगे। प्रशासनिक निदेशों के पालन नही करने वालो के विरुद्ध दंडात्मक करवाई भी की जाएगी।

==================
#VisitDeoghar
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-
दिनांक -05/04/2020
====================
■ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रोजमर्रा का कार्य कर रही हैं ग्रामीण क्षेत्र की महिलायें....
==================
■ सार्वजनिक चापाकल से पानी भरते समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने हेतु गोल घेरा का किया गया है निर्माण....
==================
वर्तमान में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं इसके रोकथाम हेतु समाजिक दूरी बनाये रखने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा लगातार कार्य किया जा रहे है। साथ हीं लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि वे घर में हीं रहकर स्वयं को व अपने परिवार को सुरक्षित रखें एवं अत्यंत आवश्यक कार्य होने पर हीं अपने घरों से बाहर निकलें व सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए कार्य करें।

इसी कड़ी में देखा जा रहा है कि ग्रामीण क्षेत्र की महिलायें जागरूक हो कर अपने स्वास्थ्य का समुचित ध्यान रख रही हैं एवं सार्वजनिक चापाकल से पानी भरने हेतु उनके द्वारा चापाकल के समीप गोल घेरा का निर्माण किया गया है, ताकि पानी भरते समय वे एक दूसरे से समुचित दूरी पर खड़ा रहकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर सकें। सिर्फ इतना हीं नहीं ये सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रोजमर्रा के अन्य कार्य भी कर रही हैं एवं दूसरों को भी ऐसा करने हेतु प्रेरित कर रही है, ताकि लोग सजग व सतर्क रहते हुए कोरोना वायरस के संक्रमण से अपना व अपने परिवार का बचाव कर सकें। ज्ञातव्य है कि वर्तमान में कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए इसके संक्रमण व फैलाव की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है। ऐसे में कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम हेतु लॉक डाउन के बाबजूद लोगों को स्वयं से सतर्क व सजग रहने की आवश्यकता है, परंतु जीवन निर्वाह के लिए आवश्यक रोजमर्रा के दैनिक कार्यों हेतु भी कभी-कभी लोगों को घर से बाहर निकलना पड़ रहा है, खासकर वैसे ग्रामीण क्षेत्रों में जहाँ लोग पीने के पानी हेतु सार्वजनिक चापाकल पर आधारित हैं। ऐसे में ग्राम के बहुत से लोगों द्वारा एक हीं चापाकल का प्रयोग पानी लेने हेतु किया जाता है, जिससे चापाकल के समीप भीड़ होने एवं लोगों को एक-दूसरे के सम्पर्क में आने की संभावना बन जाती है। ऐसे में स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिकोण से ग्रामीणों द्वारा एक- दूसरे के बीच सामाजिक दूरी बनाते हुए रोजमर्रा के कार्य करने हेतु यह सकारात्मक पहल की गयी है, ताकि उनका काम भी बाधित न हो एवं सोशल डिस्टेंस भी मेन्टेन हो जाए।

==================
#VisitDeoghar
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)