9771935367, 06432-275733
You May Contribute at Deoghar District Relief Fund | A/C No. 39238814977,  SBI, Deoghar  | IFS Code : SBIN0000064
Click Here To Know About Corona Live Status In Jharkhand  | Click Here To Download LockDown Guidelines  | Click Here To Download COVID - 19 पांच की शक्ति
Migrant Information
Jharkhand E-pass

सूचना भवन, देवघर, जिला जनसम्पर्क कार्यालय, दिनांक -04/07/2020

सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1109
दिनांक -04/07/2020
====================
■ स्वयं सहायता के दीदियों को जल्द हीं जोड़ा जायेगा मत्स्य पालन रोजगार सेः-उपायुक्त....
==================
■ सशक्त व आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन कर मत्स्य पालन की गतिविधियों से कराया गया अवगत...
==================

उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैंन्सी सहाय के निदेशानुसार आज दिनांक-04.07.2020 को मत्स्य विभाग द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन जेएसएलपीएस कार्यालय के सभागार में किया गया। कार्यशाला में देवघर जिला के विभिन्न प्रखण्डों के प्रखण्ड कार्यक्रम प्रबंधक, एफटीसी व जेएसएलपीएस के अधिकारियों को मत्स्य पालन से जुड़ी विभिन्न जानकारियां देते हुए इसके बारीकियों से अवगत कराया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान जिला मत्स्य पदाधिकारी श्री प्रशांत कुमार दीपक द्वारा जानकारी दी गयी कि हमारी अर्थव्यवस्था में मछली पालन एक महत्वपूर्ण व्यवसाय है, जिसमें रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। ग्रामीण विकास एवं अर्थव्यवस्था में मछली पालन की महत्वपूर्ण भूमिका है। मछली पालन के द्वारा रोजगार सृजन तथा आय में वृद्धि की अपार संभावनाएं हैं। ऐसे में ग्रामीण पृष्ठभूमि से जुड़े हुए लोगों व सखी मंडल की दीदियों को आर्थिक एवं सामाजिक रूप से सशक्त करने में मत्स्य रोजगार में अहम भूमिका अदा कर सकता है। मत्स्योद्योग एक महत्वपूर्ण उद्योग के अंतर्गत आता है तथा इस उद्योग को शुरू करने के लिए कम पूंजी की आवश्यकता होती है। इस कारण इस उद्योग को आसानी से शुरू किया जा सकता है।

■ मत्स्य पालन के खास बातें....
● सुलभ,सस्ता और अधिक आय देने वाला
● स्वरोजगार उपलब्ध कराने की महत्वपूर्ण योजना
● संगठित तरीके से व्यवसाय की शुरुआत
● अनुकूल प्राकृतिक स्थिति
● पूरे समाज की बेहतरी
● लाभार्जन करने वाले सहायक उद्योग

इसके अलावे प्रशिक्षण के दौरान मत्स्य प्रसार पदाधिकारी श्री रवेन्द्र नाथ सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि मत्स्य रोजगार के दौरान कुछ बारीकियों और सावधानियों के साथ बेहतर तरीके से मत्स्य पालन किया जा सकता है। इसमें मुख्य रूप से ठंडे स्थानों पर रोहू और कतला प्रजाति की मछली का पालन किया जा सकता है। वहीं सामान्य तापमान वाले स्थानों में सिल्वर कार्प, ग्रास कार्प और कॉमन कार्प प्रजाति की मछली का उत्पादन करने से आय बढ़ाई जा सकती है।

इस संबंध में जेएसएलपीएस के डीपीएम श्री प्रकाश रंजन द्वारा जानकारी दी गयी कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु हुए तालाबंदी के कारण गांव के गरीब तबकों को खासतौर पर दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति पर अत्यंत ही बुरा असर पड़ा है। ऐसे में जिला प्रशासन द्वारा जेएसएलपीएस के माध्यम से सखी मंडल की महिलाओं को स्वरोजगार करने हेतु प्रेरित किया जा रहा है, ताकि वे अपने घरों में हीं सुरक्षित रहते हुए स्वरोजगार कर कुछ आमदनी कर सकें। इसी कड़ी में आज मत्स्य विभाग के सहयोग से जेएलएलपीएस के सभी अधिकारियों, प्रखण्ड पदाधिकारियों व कर्मियों को मत्स्य रोजगार से जुड़ी विस्तृत जानकारी व प्रशिक्षण दिया गया है। प्रशिक्षण के पश्चात जिले के सभी प्रखण्डों व पंचायतों के स्वयं सहायता समूह की दीदियों को मत्स्य पालन के रोजगार से जोड़ा जायेगा, ताकि वे अपने गांव में हीं मत्स्य पालन कर अपने परिवार को सशक्त व आत्मनिर्भर बन सके।

■ जिले में मत्स्य पालन को एक बेहतर रोजगार का स्वरूप दिया जायेगा....
इस दिशा में उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय ने आग्रह करते हुए कहा है कि सखी मंडल की महिलाएं मत्स्य पालन का प्रशिक्षण प्राप्त कर छोटे से लेकर बड़े स्तर पर मत्स्य पालन से जुड़कर स्वरोजगार कर सकती हैं। इससे वे आत्मनिर्भर तो होंगी हीं साथ हीं उनके आय के स्त्रोत में भी वृद्धि होगी। इसके अलावे उन्होंने कहा कि आज जहाँ स्वयं सहायता समूह से जुड़ने के बाद दीदी की आर्थिक स्थिति सिर्फ बेहतर हीं नही हुई है बल्कि वे अपने साथ-साथ अपने परिवार के लोगों के भी जीवनस्तर में सुधार लायी हैं और इसका जीता-जागता उदाहरण ये दीदी हैं, जो कि अपने मेहनत, लग्न और सफलता से अन्य सभी महिलाओं को भी प्रेरित करने का काम किया है।

प्रशिक्षण कार्यक्रम दौरान जिला मत्स्य पदाधिकारी श्री प्रशांत कुमार दीपक, मत्स्य प्रसार पदाधिकारी, श्री रवेन्द्र नाथ सहाय, जेएसएलपीएस के डीपीएम श्री प्रकाश रंजन, जेएसएलपीएस के डीएलएम, जेएसएलपीएस के डिस्ट्रीक्ट मैनेजर के साथ-साथ संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मी आदि उपस्थित थे।

==================
#UseMaskStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1110
दिनांक -04/07/2020
====================
■ आंधी, तूफान एवं वज्रपात होने की संभावना को देखते हुए संबंधित अधिकारी रहे अलर्ट- उपायुक्त....
==================
■ अगले दो दिनों तक खराब मौसम को देखते हुए सतर्क व सावधान रहने की जरूरतः-उपायुक्त....
==================

उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय के द्वारा जानकारी दी गयी कि मौसम विज्ञान विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के आधार पर झारखण्ड राज्य के कई जिलों में आंधी, तूफान एवं वज्रपात होने की संभावना है। ऐसे में तेज हवाओं के साथ बारिश व वज्रपात की भी संभावना व्यक्त की जा रही है।

ऐसे में उपर्युक्त तथ्यों को देखते हुए उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया हैं। इसके अलावे उपायुक्त द्वारा निदेशित किया गया है कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचल अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में विशेष निगरानी रखेंगे तथा किसी प्रकार की आपात सूचना प्राप्त होने पर तत्काल वरीय पदाधिकारी को अवगत कराएंगे। साथ ही आंधी तूफान के कारण किन्ही पथों पर अगर आवागमन बाधित होती है तो पथ को यथावत चालू कराने के संदर्भ में समुचित कार्रवाई करेंगे।

इसके अलावे उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा है कि खराब मौसम होने पर प्रयास करें कि अपने घरों मे ही रहें। विशेष परिस्थिति में ही अपने घरों से बाहर निकलें।

इसके अलावा आंधी, तूफान एवं वज्रपात के समय निम्न सावधानियों को बरते व खुद को सुरक्षित रखें-

■ जब घर के भीतर हो तो बिजली से संचालित उपकरण से दूर रहें। तार वाले टेलीफोन का उपयोग न करें। खिड़की, दरवाजा, बरामद, व छत से दूर रहें। ऐसी वस्तुएँ जो बिजली की सुचालक है, उन से दूर रहें।

■ धातु से बने पाइप, नल, वाशबेसिन के संपर्क से दूर रहे। कपड़े सुखाने के लिए तार का प्रयोग न कर जूट या सूत की रस्सी का प्रयोग करें।

■जब आप घर से बाहर हो तो ऊंचे वृक्ष के नीचे न रहे। ऊंचे इमारत वाले क्षेत्र में आश्रय न लें। समूह में खड़े न रहे। पक्के मकान में आश्रय लेना बेहतर है।

■ सफर के दौरान अपने वाहन में ही बने रहे। मजबूत छत वाले वाहन में रहे, खुली छत वाले वाहन में सवारी न करें। बाहर रहने पर धातु से बनी वस्तुओं का उपयोग न करें। बाइक बिजली या टेलीफोन के खंभे, तार की बाड़, मशीन से दूर रहें।

■ तालाब व जलाशयों से दूर रहें। यदि आप पानी के भीतर हैं या किसी नाव में है तो तुरंत बाहर आ जाए। बारिश में धातु के डंडे वाले छाते का प्रयोग न करें।

==================
#UseMaskStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1111
दिनांक -04/07/2020
====================

अनुमंडल पदाधिकारी-सह-अनुमंडल दण्डाधिकारी श्री विशाल सागर द्वारा जानकारी दी गयी कि मोहनपुर प्रखंड के ग्राम-चकरमा, पंचायत-चकरमा (मोहनपुर हाट) के एक निवासी एवं उनकी माता जो कस्तुरबा गांधी उच्च विद्यालय, मोहनपुर में रसोईया हैं, जांच के क्रम में COVID-19 संक्रमण पोजिटिव पाये गये हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, मोहनपुर द्वारा प्राप्त प्रतिवेदन के अनुसार उन दोनों द्वारा देवघर स्थित डाॅ0 डी0 तिवारी एवं डाॅ0 सी0डी0एल0 दास, चिकित्सक, मोहनपुर से ईलाज करवाया गया है। साथ ही मे0 देवघर पैथोलोजी, देवघर एवं मे0 मेही डायग्नोस्टिक सेंटर, एस.बी.आई. बाजार ब्रांच के नजदीक, देवघर में उनका जांच भी किया गया है। उक्त दोनों संक्रमित व्यक्तियों का ईलाज एवं जांच के दौरान Contact Tracing के आधार पर दुसरे कई व्यक्ति भी सम्पर्क में आये हैं, ऐसा अनुमान है।

ऐसे में डाॅ0 डी0 तिवारी, देवघर, डाॅ0 सी0डी0एल0 दास, चिकित्सक, मोहनपुर का क्लिनिक एवं मे0 देवघर पैथोलोजी, देवघर तथा मे0 मेही डायग्नोस्टिक सेंटर, एस.बी.आई. बाजार ब्रांच के नजदीक, देवघर को पूर्ण रूप से बंद रखते हुए केन्द के सभी कर्मियों को अगले आदेश तक होम कोरेन्टाईन में जाने का आदेश दिया जाता है। इसके अलावे आदेश की अवहेलना करते हुए पाये जाने पर संबंधित के विरूद्ध Disaster Management Act 2005 and IPC की धारा 188 के तहत नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई की जायेगी।

•Incident Commander-सह-प्रखंड विकास पदाधिकारी, मोहनपुर एवं देवघर तथा थाना प्रभारी, नगर थाना, देवघर एवं मोहनपुर को निदेश दिया जाता है कि अपने क्षेत्र से संबंधित उपरांकित क्लिनीक एवं जांच घर पर स्वयं निगरानी रखना सुनिश्चित करेंगे।

==================
#UseMaskStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1113
दिनांक -04/07/2020
====================
■ पुलिस अधीक्षक ने जिलावासियों की सुविधा हेतु जारी किये पुलिस नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नंबर....
==================

पुलिस अधीक्षक श्री पीयूष पांडे द्वारा सभी जिलावासियों से अपिल करते हुए कहा है कि कोई भी व्यक्ति अवैध शराब एवं जुआ खेलने से संबंधित या किसी आपराधिक मामले से संबंधित सूचना के लिए डायल 100 या जिला पुलिस नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या-6432235719/9297878436 पर काॅल कर इससे जुड़ी जानकारी दे सकते हैं, ताकि उक्त मामलों पर संज्ञान लेते हुए त्वरित व आवश्यक कार्रवाई की जा सके। इसके अलावे पुलिस अधीक्षक श्री पीयूष पांडे द्वारा जानकारी दी गई कि लॉकडाउन के दरम्यान दी गई चुनिंदा छूट का दायरा बढ़या गया है। ऐसे में कोरोना एवं अपराध दोनों को मात देने के लिए जरूरी है कि हर स्तर पर जिलावासी सावधानी बरते।

ऐसे में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस प्रशासन का सहयोग करने की आवश्यकता सभी को है। वर्तमान में यह कहना गलत नहीं होगा कि लाॅकडाउन के नियमों में कुछ ढील दिए जाने के कारण शरारती तत्व अपनी सक्रियता दिखाने का हर संभव प्रयास करेंगे। आपराधिक गतिविधियों की रोकथाम तथा असामाजिक शरारती तत्वों की धरपकड़ के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा भी कड़ी सतर्कता रखी जा रही है। इसीलिए जिला की आम जनता से संदिग्ध एवं आपराधिक किस्म के शरारती तत्वों अथवा संदिग्ध गतिविधियों के संबंध में सूचित करके स्थानीय पुलिस का सहयोग करने की अपील की गई है। दरअसल, लॉकडाउन के इन दिनों में अधिक चैकन्ना रहने की जरूरत है।

==================
#UseMaskStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1114
दिनांक -04/07/2020
====================
■ देवघर अनुमंडल क्षेत्र में रात्रि 10ः00 बजे से सुबह 05ः00 बजे तक धारा-144 के तहत् रहेगी निषेधाज्ञा लागूः-विशाल सागर....
==================

अनुमंडल पदाधिकारी-सह-अनुमंडल दण्डाधिकारी श्री विशाल सागर द्वारा जानकारी दी गयी है कि झारखण्ड सरकार के स्वास्थ्य, शिक्षा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय विभाग के अधिसूचना के अनुसार दिनांक-16.03.2020 से “एपिडेमिक डिजीज कोविड-19, नियमावली 2020“ को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया है। साथ ही झारखण्ड सरकार के आदेशानुसार दिनांक-22.03.2020 के प्रभाव से ही अपने क्षेत्राधिकार में पूर्णतया तालाबंदी करने का आदेश दिया गया है। इसके अलावे दिनांक-29.06.2020 को गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी अधिसूचना से अनलाॅक-02 की अवधि 01.07.2020 से 31.07.2020 तक विस्तारित की गयी है।

ऐसे में अनुमंडल पदाधिकारी-सह-अनुमंडल दण्डाधिकारी, श्री विशाल सागर द्वारा सम्पूर्ण देवघर अनुमंडल क्षेत्र में रात्रि 10ः00 बजे से सुबह 05ः00 बजे तक द०प्र०सं० की धारा-144 के तहत् निषेधाज्ञा लागू किया गया है। साथ हीं गैर-सक्रिय गतिविधियों के लिये व्यक्तियों के आवागमन पर पूर्णतः प्रतिबंध रहेगा। इसके अलावे 65 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति/गर्भवति महिलाये एवं 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे को सलाह दी जाती है कि वे स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से घर पे ही रहेगें एवं अनावश्यक गतिविधियों से दूर रहेगें। वहीं दिनांक-18.05.2020 को जारी निषेधाज्ञा की सभी शर्ते पूर्ववत् लागू रहेगा।

==================
#UseMaskStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1115
दिनांक -04/07/2020
====================
■ बाहर से आने वाले राज्यों के वाहनों को देवघर में प्रवेश हेतु करना होगा ऑनलाइन आवेदन:- उपायुक्त.....
==================
■ बिना अनुमति के प्रवेश करने वाले वाहन मालिकों और चालकों पर होगी सख्त कार्रवाई:- उपायुक्त....
==================

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा जानकारी दी गई कि कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के उद्देश्य लॉक डाउन लागू है। ऐसे में बिना पास के बाहरी राज्यों से आने वाले वाहनों को जिले में प्रवेश की अनुमति नही होगी। ऐसे में बिना अनुमति के शहर में प्रवेश करने वाले वाहनों को जब्त करने साथ वाहन मालिक व चालक के खिलाफ नियमों के उल्लंघन को लेकर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

इसके अलावे बाहरी राज्यों से आने वाले वाहनों की सुविधा हेतु बाहर से बाहर ही उनके गंतव्य स्थान तक भेजा जाएगा।
■ ऑनलाइन पास प्राप्त करने के लिए....
इसके अलावे उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा जानकारी दी गई कि ई-पास हेतु ऑनलाइन आवेदन कर जिला प्रशासन से आवागमन की अनुमति प्राप्त की जा सकती है।

epass jharkhand nic in पर क्लिक कर ई-पास हेतु अपना आवेदन कर सकते हैं। इसके तहत सर्वप्रथम अपना पंजीकरण करना होगा। तत्पश्चात ई-पास के विकल्प पर क्लिक कर मोबाइल नंबर प्रविष्ट करना होगा। उसके बाद संबंधित मोबाईल नम्बर पर ओटीपी आएगा, जिसे वहां दिये गए काॅलम में प्रविष्ट करने पर आवेदन का फाॅरमेट आएगा। आवेदन को भरने के पश्चात उसके साथ आवश्यक कागजात/दस्तावेज संलग्न कर उसे वेबसाइट में अपलोड करना होगा। तत्पश्चात कुछ ही देर में संबंधित व्यक्ति के आवागमन हेतु ऑनलाइन माध्यम से ई-पास प्राप्त किया जा सकता है।

==================
#UseMaskStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)