9771935367, 06432-275733
You May Contribute at Deoghar District Relief Fund | A/C No. 39238814977,  SBI, Deoghar  | IFS Code : SBIN0000064
Click Here To Know About Corona Live Status In Jharkhand  | Click Here To Download LockDown Guidelines  | Click Here To Download COVID - 19 पांच की शक्ति
Migrant Information
Jharkhand E-pass

सूचना भवन, देवघर, जिला जनसम्पर्क कार्यालय, दिनांक -04/06/2020

सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-986
दिनांक -04/06/2020
====================
■ सार्वजनिक जगहों पर समाजिक दूरी का अनुपानल व घर से बाहर निकलते समय मास्क या फेस कवर पहनना अनिवार्य- उपायुक्त....
==================
■सोशल डिस्टेंसिंग का पालन व मास्क के उपयोग को लेकर वृहत स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम चलाने का उपायुक्त ने दिये निर्देश....
==================
■ हम सभी को अपनी जिम्मेवारी व जवाबदेही को समझने की जरूरतः उपायुक्त....
==================

उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि गृह मंत्रालय, भारत सरकार एवं झारखण्ड राज्य सरकार के आदेशानुसार पूरे राज्य अंतर्गत अगले आदेश तक प्रत्येक व्यक्ति को घर से बाहर सार्वजनिक स्थलों में निकलते समय मास्क या फेस कवर पहनना अनिवार्य किया गया है।

उनके द्वारा आगे कहा गया कि इस हेतु बाजार में मिलने वाले ट्रिपल लेयर मास्क का प्रयोग किया जा सकता है अथवा होम-मेड तीन परतों वाला फेस कवर भी बनाया जा सकता है। साथ हीं कहा गया कि घर में बने होम मेड मास्क अथवा फेस कवर को साबुन से अच्छे से धोकर एवं 5 घंटे धूप में सूखाकर 5 मिनट इस्त्री करने कं उपरान्त पुनः प्रयोग में लाया जा सकता है।

उन्होंने आगे कहा कि यदि किसी के पास मास्क या फेस कवर उपलब्ध न हो तो ऐसी स्थिति में वे गमछा, रूमाल, दुपट्टा आदि का प्रयोग फेस कवर के रूप में किया जा सकता है। इसके अलावा कभी भी उपयोग में लाया हुआ फेस कवर या मुंह-नाक ढकने के लिए प्रयोग किये जाने वाले गमछा आदि का पुनः साबुन से अच्छी तरह से साफ किये बिना न किया जाय।

इसके अलावे उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा है कि बेवजह घरों से बाहर निकल कर भीड़ इक्ठ्ठा न करें। सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षित रहें एवं सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन अवश्य करें। जरूरी कामों से घर से बाहर निकलते समय सभी लोग अनिवार्य रूप से मास्क या फेस कवर का प्रयोग करेंगे, ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हो सके। उन्होंने आगे कहा कि ऐसे में यदि कोई व्यक्ति उपरोक्त आदेश की अवहेलना करता हुआ पाया जाता है तो डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट, 2005 की धारा 51, महामारी अधिनियम 1897 की धारा 3, आईपीसी की धारा 269, 270 और 188 के तहत एफआईआर दर्ज किया जायेगा।

■ आई0ईसी0 कोषांग को वृहत स्तर पर जागरूकता फैलाने की जिम्मेवारी.....
उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय ने आई0ई0सी0 कोषांग के संबंधित अधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों को निदेशित किया है कि जिला स्तर पर जागरूकता के माध्यम से आमलोगों को जागरूक करते हुए मास्क पहनना व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है। ऐसा न करने वालों पर कानूनी कार्रवाई भी करें। साथ ही बैनर, पोस्टर व ध्वनि विस्तारक यंत्र लगाकर चैक चैराहों, सार्वजनिक स्थानों पर जागरूकता अभियान चलवाना सुनिश्चत करें।

■ लाॅक डाउन में दी गयी रियायत के क्रम में नियमों का पालन न करने वालें प्रतिष्ठानों पर होगी कड़ी कार्रवाईः उपायुक्त.....
उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैन्सी सहाय ने लॉक डाउन के नियमों में दी गयी ढील को लेकर जिला अंतर्गत संचालित पेट्रोल पंप, प्रतिष्ठानों व मुख्य बाजार में अवस्थित दुकानों के दुकानदारों को सख्त निदेशित किया है कि कोई भी दुकानदार अपने दुकानों के आगे भीड़ न लगने दें एवं लोगों से आग्रह करें कि वे सोशल डिस्टेंस का पालन कर सामानों का क्रय करें। दुकानों के आगे गोल घेरा बनाते हुए एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर ग्राहकों को सामान दे। इसके अलावा सभी लोग सामाजिक दूरी का समुचित पालन करना सुनिश्चित करें एवं कोई भी व्यक्ति सड़कों के किनारे यत्र-तत्र वाहन पड़ाव न करें। साथ हीं उनके द्वारा निदेशित किया गया कि कोई भी दुकानदार, पेट्रोल पंप कर्मी या सब्जी/फल विक्रेता बिना मास्क पहने अपने सामग्रियों का क्रय-विक्रय नही करेंगे। मास्क का प्रयोग सभी अवश्य करें एवं जो व्यक्ति बिना मास्क पहने सामान लेने आता है, उसे बिना सामान दिए लौटा दे और कहें कि मास्क पहनकर हीं आएं तभी सामान मिलेगा। इसी प्रकार पेट्रोल पंप संचालक यह सुनिश्चित करें कि पेट्रोल पंपों में मास्क पहनकर आने वाले लोगों को हीं पेट्रोल अथवा डीजल दिया जाय। यदि कोई व्यक्ति बिना मास्क पहने पेट्रोल पंप में ईंधन लेने आते हैं तो वैसे लोगों को किसी भी स्थिति में ईंधन न दिया जाय। इसके अलावा सभी बैंक प्रबंधक व अन्य प्रतिष्ठानों के संचालक भी यह सुनिश्चित करें कि उनके यहां आने वाले लोग सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क का समूचित उपयोग करें। उन्होंने कहा कि इससे लोगों में सामानों के क्रय हेतु मास्क पहनकर हीं बाहर निकलने कि प्रवृति को बढ़ावा मिलेगा क्योंकि जब उन्हें पता होगा कि बिना मास्क पहने वे बाजार से अपने रोजमर्रा के जरूरतों के सामान का क्रय नहीं कर सकते हैं तो वे बिना मास्क पहने घर से बाहर नहीं निकलेंगे एवं इससे लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित रह पायेंगे। इसके अलावे सभी दुकानदार एवं प्रतिष्ठान संचालक अपने-अपने प्रतिष्ठानों/संस्थानों में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखेंगें एवं नियमित अंतराल पर अपने प्रतिष्ठानों/संस्थानों व दुकानों को सैनिटाइज करवाना सुनिश्चित करेंगे। सिर्फ इतना हीं नहीं सभी दुकानदार व प्रतिष्ठान संचालक अपने यहां काम करने वाले कर्मियों के स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिकोण से अपने प्रतिष्ठानों/संस्थानों में हैण्डवाश अथवा साबुन और सेनेटाइजर की व्यवस्था करेंगे। साथ ही सभी दुुकानदार, पेट्रोल पंप एवं प्रतिष्ठान संचालक अपने प्रतिष्ठानों/संस्थानों के बाहर इस आश्रय से संबंधित सूचना पट्ट भी प्रदर्शित करना सुनिश्चित करेंगे।

==================
#UseMaskStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-990
दिनांक -04/06/2020
====================
■ जेल में बंद कैदियों के परिजन अब ई-मुलाकात के माध्यम से मिल सकते हैं:- उपायुक्त....
==================

उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय के निर्देशानुसार कोरोना वायरस से बचाव को लेकर जेल प्रशासन पूरी तरह से सजग है। साथ हीं जेल परिसर के अंदर साफ-सफाई, फोगिंग, ब्लीचिंग के छिड़काव की गति को भी बढ़ा दिया गया है। जेल में बैरकों की साफ-सफाई के साथ कैदियों को भी एक दूसरे से उचित दूरी बनाये रखने व बार-बार खूद के हाथ को धोनों का निदेश दिया गया है। इन सभी के अलावा जेल के अंदर कीटनाशक दवाईयों का छिड़काव भी पूरे जेल परिसर में किया जा रहा है।

इसके अलावे उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गयी कि जेल में रह रहे कैदियों के स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार के निर्देश मिलने के पश्चात जेल में अब कैदियों से सीधे मुलाकात पर रोक लगा दी गयी है। ऐसे में जेल में बंद कैदियों के परिजनों की सुविधा को देखते हुए ई मुलाकात के माध्यम से बातचीत की सुविधा शुरू की गयी। साथ हीं इस सुविधा का लाभ कोई भी मुलाकाती प्रातः 08 बजे से दोपहर 12 बजे तक तथा अपराह्न 02 बजे से 04ः30 बजे तक ई-मुलाकात सुविधा का लाभ उठा सकते है। ई-मुलाकात की अवधि अधिकतम् 15 मीनट तक होगी। इसके अलावा इस सुविधा का लाभ उठाने हेतु अब कैदियों के परिजनों को अपने आधार कार्ड का नंबर व 30 रूपये का शुल्क चुकाना होगा। मंडलकारा में कैदियों को उनके परिजनों से ई मुलाकात कराने को लेकर पूरी तैयारी पूर्ण कर ली गयी है।

■ ई-मुलाकात के लिए परिजनों को प्रज्ञा केन्द्र में करना होगा आवेदन.....
कैदी से मुलाकात के लिए उनके परिजनों को प्रज्ञा केन्द्र में आवेदन करना होगा। आवेदन में कैदी के नाम के अलावे किसी केस में वह जेल में बंद है, उसका भी उल्लेख करना होगा। इसके साथ हीं पहचान के तौर पर आधार कार्ड व संबंधित कागजात भी जमा करना होगा। प्रज्ञा केन्द्र के माध्यम से उनके आवेदन को जेल प्रशासन के ईमेल पर मुलाकात को लेकर आग्रह भेजा जायेगा। जिसके बाद कागजातों की जांच के बाद वीडियों काॅन्फ्रेंसिंग के माघ्यम से प्रज्ञा केन्द्र के जरिए ही कैदियों की मुलाकात उनके परिजनों से करायी जायेगी।

==================
#UseMaskStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-991
दिनांक -04/06/2020
====================
■ प्रवासी श्रमिकों की सुविधा और सुरक्षा के लिए जिला प्रशासन लगातार प्रयासरत:- उपायुक्त....
==================

उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी है कि वैश्विक महामारी कोविड 19 के संक्रमण काल के मद्देनजर आत्मनिर्भर भारत के तहत प्रवासी मजदूर/फंसे हुए प्रवासी मजदूरों को माह मई एवं जून 2020 के लिये प्रति माह 5 किलोग्राम चावल एवं 1 किलोग्राम चना(गोटा) मात्रा कुल 10 किलोग्राम खाद्यान्न(चावल) एवं 2 किलोग्राम चना(गोटा) एकमुश्त निःशुल्क में उपलब्ध कराया जाना है।

इस योजना के तहत उपलब्ध कराये जाने वाले निःशुल्क खाद्यान्न हेतु आवश्यक अहर्ता/योग्यता निम्न है:-
1. झारखंड राज्य के ऐसे प्रवासी मजदूर जो अन्य राज्य से वापस आए है।
2. झारखंड राज्य में अन्य राज्यों के फंसे हुए प्रवासी मजदूर।
3. वर्तमान में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम से अच्छादित नहीं है।

इसके अलावे देवघर जिला के अन्तर्गत ऐसे अहर्ता/योग्यता रखने वाले व्यक्ति मोबाईल के माध्यम से Google Play Store पर उपलब्ध Bazzar App को Download कर Instal कर Bazzar App पर अपना नाम, आधार संख्या, मोबाईल संख्या इत्यादि की प्रविष्टि(दर्ज) करते हुए अपना स्वयं का पंजीकरण कर सकते है। साथ ही पंजीकरण के आलोक में प्रवासी मजदूरों/फंसे हुए प्रवासी मजदूरों का सत्यापनोपरांत चयनित जन वितरण प्रणाली विक्रेता के माध्यम से माह मई एवं जून 2020 का एकमुश्त 10 किलोग्राम चावल एवं 2 किलोग्राम चना(गोटा) उपलब्ध कराया जायेगा।

==================
#UseMaskStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)


सूचना भवन, देवघर
=================
जिला जनसम्पर्क कार्यालय
====================
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-992
दिनांक -04/06/2020
====================
■ तिरुवनंतपुरम से आये #1834 प्रवासी श्रमिकों का जसीडीह रेलवे स्टेशन पर किया स्वागत....
==================
■ फूड पैकेट व पेयजल की व्यवस्था स्टेशन परिसर में हीं प्रवासी श्रमिकों हेतु.....
==================
■ क्वारंटाइन नियमों के साथ चिकित्सकों की सलाह का अक्षरशः करें पालनः- उपायुक्त....
=================
■ थर्मल स्कैनिंग के पश्चात सेनेटाइज्ड बस से श्रमिकों को भेजा गया अपने गृह जिला की ओर....
==================

केंद्र और राज्य सरकार के पहल के पश्चात लॉक डाउन के वजह से तिरुवनंतपुरम में फंसे झारखण्ड के विभिन्न जिलों के प्रवासी श्रमिकों को आज स्पेशल ट्रैन के माध्यम से जसीडीह स्टेशन पहुंचे। इस दौरान वरीय अधिकारियों द्वारा सभी श्रमिकों व उनके परिजनों का अभिनंदन किया गया एवं उनके सकुशल घर वापसी हेतु ढेरों शुभकामनाएं दी गयी। तत्पश्चात बाहर से यहां आने वाले सभी मजदूरों को सर्वप्रथम ट्रैन से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए उतारा गया एवं स्टेशन परिसर में स्वास्थ्य परीक्षण हेतु बने काउंटर में उनका थर्मल स्कैनिंग व स्वास्थ्य जांच संबंधी अन्य सभी प्रक्रिया पूरी की गई।

ज्ञात हो कि तिरुवनंतपुरम से कुल 1834 श्रमिकों में साहेबगंज 1048, गिरिडीह 188, रांची 77, लातेहार 70, जामताड़ा 57, दुमका 48, गढ़वा 44, लोहरदगा 42, गोड्डा 33, पलामू 26, गुमला 23, देवघर 21, कोडरमा 20, हजारीबाग 18, सिमडेगा 16, पाकुड़ 14, बोकारो 12, पश्चिमी सिंहभूम 12, धनबाद 11, खूंटी 09, रामगढ़ 04, चतरा 02, पूर्वी सिंहभूम 02, सरायकेला 01, अन्य 36 प्रवासी श्रमिकों का स्वागत जसीडीह स्टेशन पर किया गया। इस दौरान आने वाले सभी मजदूरों के बीच नास्ता, पानी का वितरण किया गया। इस दौरान सभी प्रवासी श्रमिकों को 14 दिनों तक क्वारंटाइन का अक्षरशः पालन करते हुए मास्क का उपयोग व सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन पूर्ण रूप से सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

■ सुरक्षा के दृष्टिकोण से रेलवे स्टेशन पर एहतियातन उठाये गए हैं सभी कदम....
श्रमिकों के आगमन को लेकर जसीडीह रेलवे स्टेशन परिसर को पूर्ण रूप से सैनेटाइजड किया गया है एवं सोशल डिस्टेंसिंग के पालन हेतु वैरिकेडिंग कर जगह-जगह पर गोल घेरा का निर्माण कराया गया है। इसके अलावे सुरक्षित व्यवस्था व विधि-व्यवस्था संधारण हेतु जसीडीह स्टेशन परिसर में पर्याप्त संख्या में चिकित्सकों की टीम के साथ दण्डाधिकारी एवं सुरक्षाकर्मियों की तैनात पूर्व से ही कि गई थी।

■ व्यवस्थित रूप से श्रमिकों को सेनेटाइज्ड बस से भेजा गया अपने-अपने गृह जिला की ओर....
श्रमिकों के आने के पश्चात सर्वप्रथम स्वास्थ्य जांच के उपरांत सभी के लिए फूड पैकेट व पेयजल की व्यवस्था रेलवे स्टेशन पर ही कि गई थी। जिसके उपरांत स्टेशन परिसर से अपने-अपने जिलों के लिए निर्धारित सेनेटाइज्ड बसों में बैठाकर मजदूरों को घर के लिए रवाना किया गया।

■ देवघर के आये 21 श्रमिकों को किया जायेगा क्वारंटाइनः- उपायुक्त....
बाहर से यहां आने वाले सभी मजदूरों एवं यहां के लोगों के स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिकोण से जिला प्रशासन द्वारा सभी एहतियाती उपाय अपनाये गए हैं। इसलिए किसी भी व्यक्ति को घबराने या पैनिक होने की कोई आवश्यकता नहीं है। सुरक्षा के दृष्टिकोण से आने वाले सभी मजदूरों को उनके गंतव्य स्थान तक भेजने हेतु प्रयोग किये जाने वाले बसों को पूर्णतः सेनेटाइज्ड कर सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा गया है।

इस मौके पर उपरोक्त के अलावे अनुमंडल पदाधिकारी, मधुपुर श्री योगेंद्र प्रसाद, जिला खनन पदाधिकारी श्री राजेश कुमार, रेलवे के अधिकारी, मानस कुमार मिश्रा, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, सहित विभिन्न अधिकारी, कर्मी आदि उपस्थित थें।

==================
#UseMaskStaySafe
#CleanDeogharGreenDeoghar
==================
#TeamPRD(Deoghar)